मूंगफली से अलग- अलग चटनी बनाएं (Chutneys And Dips You Can Make With Peanuts)
chutneys-and-dips-made-with-peanuts

मूंगफली से अलग- अलग चटनी बनाएं (Chutneys And Dips You Can Make With Peanuts)

मूंगफली को सिर्फ स्नैक्स के अलावा चटनी और डिप्स बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां से मूंगफली से 5 तरह की चटनी बनाने के आइडिया ले सकते हैं।

मूंगफली ऐसी चीज है जिसको कई डिश के साथ खाया जा सकता है जैसे कि पोहा, साबूदाना खिचड़ी, आलू चाट आदि। इसके अलावा पूरी दुनिया में मूंगफली सबसे पॉपुलर स्नैक्स है। हमें मूंगफली इतनी पसंद है कि हमने सबसे स्वादिष्ट हल्दीराम मूंगफली का रिव्यू भी किया है। अगर आपकी किचन में भी मूंगफली है तो आप कुछ मिनटों में 5 तरह की चटनी आसानी से बना सकते हैं।

1) थाई स्टे सॉस (Thai Satay Sauce)

अगर आपको थाई खाने का मन है तो घर में ही मूंगफली की चटनी बना सकते हैं। इस डिश में ब्रोकली, शिमला मिर्च, तुरई, कोटेज चीज़, टोफू और बिना हड्डी के चिकन का इस्तेमाल करें। इनको स्टे के रूप में बनाएं और स्वादिष्ट चटनी के साथ खाएं। चटनी बनाने के लिए रोस्ट की गई मूंगफली, लहसुन, नारियल का तेल, सोया सॉस, ब्राउन शुगर और तिल का तेल इस्तेमाल करें। इस सॉस को ज्यादा बनाकर फ्रिज में एक हफ्ते के लिए रख सकते हैं।

थाई स्टे सॉस कई सारी डिश के साथ इस्तेमाल की जा सकती है।

2) चना दाल और मूंगफली की चटनी (Chana Dal And Peanut Chutney)

इस चटनी को एक बार खाने के बाद आप बार- बार खाना चाहेंगे। इसे बनाने के लिए मूंगफली और चना दाल चाहिए। इसमें नमक, अदरक और हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। चटनी में तड़का लगाने के लिए सरसों के बीज, करी पत्ता और लाल मिर्च चाहिए। चटनी को भुना चना के साथ भी बना सकते हैं। इसके साथ डोसा, वड़ा आदि के साथ खाएं।

मूंगफली से स्वादिष्ट चटनी बनाई जा सकती है।
फोटो उदाहरण के लिए

3) साउथ इंडियन स्टाइल टमाटर और मूंगफली की चटनी (South Indian Style Tomato And Peanut Chutney)

इस चटनी को बनाने के लिए मूंगफली, टमाटर और उड़द दाल की जरुरत है। इसमें लहसुन, हरी मिर्च डालें। इन दोनों सामग्री को सही मात्रा में डालें, ज्यादा मात्रा में डालने से मूंगफली का स्वाद खराब हो सकता है और कम डालने से भी स्वाद खराब हो सकता है। चटनी को इडली, वडा, डोसा या फिर लेमन राइस के साथ भी खा सकते हैं।

टमाटर और मूंगफली की चटनी के बिना साउथ इंडियन खाना अधूरा है।

4) महाराष्ट्रीयन शेंगदाना चटनी (Maharashtrian Shengdana Chutney)

वैसे कहा जाए तो यह चटनी नहीं है। यह सूखे पाउडर की तरह है। इसको बनाने के लिए लहसुन, मूंगफली और लाल मिर्च की जरुरत है। चटनी को वडा पाव, बाखरी के साथ खा सकते हैं। इस चटनी का फ्लेवर आपके खाने के स्वाद को बदल देगी।

खाने के स्वाद को बदलने के लिए यह चटनी बनाएं।

5) पीनट बटर और दालचीनी की चटनी (Peanut Butter And Cinnamon Dip)

क्या आपको पता है पीनट बटर घर में भी बना सकते हैं? हां, आपने सही पढ़ा है और पीनट बटर सिर्फ 5 मिनट में बना सकते हैं। आपको सिर्फ मूंगफली चाहिए और साथ में दालचीनी, ब्राउन शुगर और योगर्ट। सभी को अच्छे से मिक्स करें। इसमें चॉकलेट चिप डालें। बच्चों को यह बहुत पसंद आएगा।

घर में पीनट बटर आसानी से बनाएं।

आपकी पीनट बटर की फेवरेट डिश क्या है? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments