खीरा खाने के फायदे, डिश, नुकसान (Benefits Of Cucumber, Dishes, Side Effects in Hindi)
benefits of cucumber

खीरा खाने के फायदे, डिश, नुकसान (Benefits Of Cucumber, Dishes, Side Effects in Hindi)

गर्मियों में खीरा खाने से पानी की कमी नहीं होती है, स्वस्थ पाचन शक्ति, सेहतमंद दिल रहता है। खीरा खाने के फायदे से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

गर्मियों में पानी की कमी पूरी करने के लिए खीरा आ गया है। गर्मियों में खीरे के फायदे आसानी से लिए जा सकते हैं क्योंकि यह आसानी से हर जगह उपलब्ध होते हैं। खीरा को सब्जी के रूप में देखा जाता है लेकिन आपको बता दें कि असल में खीरा एक फल है। खीरा में अच्छी मात्रा में पानी और सोल्यूबल फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही खीरा में कम मात्रा कैलोरी होती है जो वजन कम करने में मदद करती है। इसके अलावा खीरा में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मनुष्य को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। खीरा खाने के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

खीरा खाने के फायदे

खीरा के पौष्टिक तत्व (Nutritional Value Of Cucumber)

खीरा खाने के फायदे इसलिए बहुत सारे हैं क्योंकि इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए जरुरी हैं। खीरा में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व की पूरी जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

पोषण मात्रा – 300 ग्राम (बिना छिला हुआ खीरा)
कैलोरी 45
प्रोटीन 2 ग्राम
फैट 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 11 ग्राम
फाइबर 2 ग्राम
विटामिन सी 14% (रेफ्रेंस डेली इनटेक (आरडीआई))
मैग्नीशियम 10% (आरडीआई)
पौटेशियम 13% (आरडीआई)
मैग्नीज़ 12% (आरडीआई)
विटामिन के 62% (आरडीआई)

खीरा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Cucumber)

क्या आपको पता है खीरे के फायदे सबसे ज्यादा तब होते हैं जब आप खीरा का सेवन छिलके के साथ किया जाता है। छिलके के साथ खीरा खाने से खीरे में मौजूद फाइबर, विटामिन और मिनरल्स सही मात्रा में मिलता है। इसलिए जब भी खीरा खाएं तो छिलके के साथ खाएं। खीरा खाने के फायदे से जुड़ी और अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1) खीरा खाने के फायदे शरीर को हाइड्रेट रखता है (Benefits Of Eating Cucumber Keeps Body Hydrated)

गर्मियों में खीरा खाने के फायदे सबसे ज्यादा होते हैं। आपको बता दें कि 96% खीरा पानी से बन हुआ है। गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर हाइड्रेट रहता है। गर्मियों में पानी की कमी होने से कई परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि लू लगना, उल्टी, दस्त, चक्कर आना आदि। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए गर्मियों में सही मात्रा में खीरे का सेवन करें और हाइड्रेट रहने की कोशिश करें।

खीरा खाने के फायदे शरीर को हाइड्रेट रखते हैं।

2) खीरा के फायदे गर्मी सहन करने में मददगाार (Cucumber Benefits For)

अकसर आपने बड़ो से सुना होगा कि गर्मियों में खीरा खाना चाहिए जिससे गर्मी सहन करने में मदद मिलती है। गर्मियों में खीरे के गुण सभी को लेने चाहिए। खीरे में 96% पानी होती है और इसमें सोल्यूबल फाइबर भी होता है। इन दोनों से गर्मी सहन करने क्षमता मिलती है। गर्मियों में पानी की कमी ना होने के लिए खीरे को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

3) खीरा के लाभ आंखों के लिए (Benefits Of Cucumber For Eyes)

खीरे के फायदे आंखों के लिए बहुत सारे होते हैं। खीरा प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है। अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन है तो खीरे के गुण आंखों की सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। खीरा काटकर आंखो पर लगाने से आंखों को ठंडक और आराम मिलता है। इसके साथ ही खीरे के लाभ आंखों में हो रही जलन से भी राहत देने में मदद करते हैं।

4) खीरा खाने के लाभ विटामिन से भरपूर होते हैं (Cucumber is a Good Source Of Vitamins)

खीरा खाने के फायदे इसमेंमौजूद विटामिन के कारण बढ़ जाते हैं। खीरा में विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है जो बहुत महत्तवपूर्ण होते हैं। जहां विटामिन सी बिमारियों से लड़ने में मदद करता है वहीं विटामिन के ब्लड क्लोटिंग, खून में कैल्शियम और हड्डियों के मेटाबोलिज्म को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। खीरे के लाभ लेने के लिए इसको अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

खीरे के फायदे कई सारे विटामिन का अच्छा आधार है।

5) खीरा के गुण वजन कम करने के लिए (Cucumber Benefits For Weight Loss)

अगर आप अपने वजन को लेकर सर्तक रहते हैं तो खीरा अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। खीरा में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। कम कैलोरी होने के साथ इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पेट को लंबे समय के लिए भरा रखने में मदद करते हैं जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होने में मदद मिलती है।

6) स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए खीरा खाने के फायदे (Benefits Of Cucumber For Healthy Digestion)

अगर आप खीरा को बिना छिलके के खा रहे हैं तो आज से ऐसा ना करें। खीरा के छिलके में ऐसे फाइबर और विटामिन होते हैं जो पेट पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही खीरा खाने के फायदे इसमें मौजूद पानी के कारण बढ़ जाते हैं। अगर आपको कब्ज, गैस, पेट में जलन जैसी परेशानी है तो खीरा का सेवन जरुर करें। इसके अलावा खीरा का जूस भी पी सकते हैं। खीरे का जूस पेट के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है।

7) खीरे के फायदे प्रोटीन से भरपूर होते हैं (Cucumber is a Good Source Of Proteins)

300 ग्राम बिना छिली हुई खीरा में 2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन को शरीर मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। बाकी जरुर पौष्टिक आहार के साथ खीरा में प्रोटीन पाया जाता है शरीर को बिमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है।

खीरा खाने के लाभ प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

8) खीरे के लाभ शुगर लेवल कम रखने में मदद करते हैं (Cucumber Benefits For Maintaining Sugar Level)

जिन लोगों को शुगर है उन लोगों को खीरा खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि डायबिटीज से गुजर रहे लोगों के लिए खीरा खाने के फायदे कई सारे हैं। खीरा का सेवन करने से अग्न्याशय में इंसुलिन प्रोड्यूज होता है और इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह बताया गया है कि डायबिटीज में खीरे के गुण बढ़ जाते हैं और शुगर लेवल कम करने में मदद करते हैं।

9) खीरा खाने के लाभ ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखते हैं (Benefits Of Eating Cucumber For Regulating Blood Pressure)

खीरा खाने के फायदे ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने से भी जुड़े हुए हैं। खीरा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है शरीर में खून के बहाव को अच्छा बनाने में मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर हाई या लो होने का मुख्य कारण खून का बहाव कम या ज्यादा होने से जुड़ा होता है। खीरा खाने के फायदे शरीर में खून के बहाव को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर में सामान्य बना रहता है।

10) खीरा के गुण स्वस्थ दिल के लिए (Benefits Of Cucumber For Healthy Heart)

जैसा कि आपको पता है कि खीरा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर में खून के बहाव को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। खून का बहाव सही तरीके से होने से दिल स्वस्थ बना रहता है। इससे पहले आपको बताया गया है कि खीरा खाने के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर से भी जुड़े हुए हैं जो दिल को सेहतमंद रखने का मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए अपनी डाइट में खीरे के फायदे जरुर शामिल करें।

खीरे के फायदे दिल को सेहतमंद रखते हैं।

11) खीरा खाने के फायदे त्वचा के लिए (Benefits Of Eating Cucumber For Healthy Skin)

सेहत के साथ- साथ खीरा के फायदे त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। गर्मियों में खीरा काटकर चेहरे पर या आंखों पर लगाने से जलन से राहत मिलती है। इसके अलावा त्वचा पर खीरा लगाने से सनबर्न में भी आराम मिलता है। खीरा में लगभग 96% पानी होता है जिस कारण त्वचा पर खीरा का उपयोग करने से त्वचा को ठंडक और आराम मिलता है।

12) खीरा के फायदे बालों के लिए (Cucumber Benefits For Healthy Hair)

खीरा के फायदे सेहत और त्वचा के साथ- साथ बालों से भी खासतौर से जुड़े हुए हैं। खीरा में सिलिकॉन औरस सल्फर पाया जाता है जिन्हें बालों को सेहतमंद बनाने के लिए जाना जाता है। बालों में इन दोनों तत्वों के होने से बालों की जड़े मजबूत बनती हैं और बालों का झड़ना भी कई हद तक कम हो जाता है। बालों के लिए खीरा के फायदे खीरा के जूस के रूप में भी लिए जा सकते हैं। बालों में खीरे के जूस में किसी अन्य जूस जैसे कि गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होने के साथ- साथ सुंदर लगने लगते हैं।

खीरा से बनी डिश (Dishes To Make With Cucumber)

खीरे के गुण इतने सारे हैं कि आप इसे अपनी गर्मी की डाइट में जरुर शामिल करना चाहेंगे। खीरा खाने के फायदे जानने के बाद जरुरी है कि आप यह जानें कि खीरा को अपनी डाइट में किस तरह से शामिल किया जा सकता है। खीरे के लाभ डाइट में कई तरह से शामिल किए जा सकते हैं जिससे जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1) खीरे का सलाद (Cucumber Salad)

खीरे के फायदे और खीरे को अपनी डाइट में सलाद के रूप में सबसे आसानी तरीके से शामिल कर सकते हैं। खीरा काटते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि खीरे के छिलके ना उतारे क्योंकि क्योंकि खीरे के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। सलाद में खीरे के साथ ककड़ी, तरबूज, टमाटर आदि अपनी पसंद की चीजें डाल सकते हैं।

खीरे का सलाद आप रोजाना खा सकते हैं।
फोटो- उदाहरण के लिए

2) खीरे का सैंडविच (Cucumber Sandwich)

खीरे के गुण सैंडविच के रूप में भी ले सकते हैं। खीरे का सैंडविच बनाने के लिए दो ब्रेड लें। पहली ब्रेड के ऊपर चीज़ स्लाइस, टमाटर, थोड़ा नमक और मिर्च और ऊपर से खीरा काटकर डालें। या फिर आप अपनी पसंद के अनुसार खीरे का सैंडविच भी बना सकते हैं।

दो ब्रेड के बीच में खीरे दबाकर सैंडविच बनाएं।
फोटो- उदाहरण के लिए

3) खीरे और आलू का सलाद (Cucumber and Potato Salad)

वैसे तो खीरे को किसी भी चीज़ के साथ बनाकर सलाद के रूप में खा सकते हैं। इस डिश के लिए सबसे पहले आलू उबलें। अब आलू उबालने के बाद इनको छील लें और जैसे आलू के पराठे के लिए आलू तैयार करते हैं वैसे ही मसालों के साथ इसे तैयार करें और फिर बाद में खीरा काटकर डाल दें।

4) तरबूज और खीरा सलाद (Watermelon and Cucumber Salad)

गर्मियों में तरबूज और खीरे का मेल सबसे बेहतरीन होता है। इसमें आपको सिंपल तरबूज और खीरा काटना है और इसको ऊपर नींबू का रस डालें और फिर खाएं। सिंपल सलाद भी नींबू के रस से दमदार बन जाता है।

तरबूज और खीरे के ऊपर नींबू का रस डालकर सलाद खाएं।
फोटो- उदाहरण के लिए

5) खीरे का जूस (Cucumber Juice)

खीरे के लाभ जूस की तरह भी लिए जा सकते हैं। सबसे पहले खीरा काटे और छीलें। अब कटे हुए खीरे ब्लैंडर में डालें और सही मात्रा में पानी डालें। अच्छे से ब्लैंड करें। अब जूस अच्छे से छान लें। जूस छानने के बाद इसमें नींबू का रस, चीनी और चाहें तो अदरक भी डाल सकते हैं। चीनी अपने स्वाद के अनुसार डालें और ठंडा करने के बाद जूस का सेवन करें।

खीरे के अलावा खीरे का जूस भी पी सकते हैं।
फोटो- उदाहरण के लिए

खीरे के नुकसान (Side Effects Of Cucumber)

अगर आपको खीरा पसंद है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन खीरा का सेवन करने से पहले इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। सही मात्रा में खीरे खाने से ही खीरा खाने के फायदे मिलते हैं। लेकिन अधिक मात्रा या फिर गलत तरीके से खीरे का सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं। खीरा के नुकसान से जुड़ी सारी जानकारी नीचे से ले सकते हैं।

1) खीरा से एलर्जी (Allergy From Cucumber)

अगर आपको किसी और फल या सब्जी से एलर्जी है और आपको लगता है कि खीरे से भी एलर्जी हो सकती है तो खीरे के सवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

2) गर्भावस्था में रखें ध्यान (Take Care During Pregnancy)

वैसे तो गर्भावस्था में खीरे के गुण बहुत सारे हैं। लेकिन अगर इसका सेवन सही मात्रा में नहीं किया गया तो परेशानी दे सकता है। खीरे के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

3) पेट में परेशानी (Stomach Problem)

खीरे के फायदे पेट के लिए कई सारे होते हैं लेकिन इसका सेवन सही समय और सही तरीके से करें। अधिक मात्रा में खीरे का सेवन करने से दस्त, पेट फूलना, पेट में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

आखिर में

गर्मियों सहन करने के लिए खीरा आपकी बहुत मदद करेगा इसलिए खीरे को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। खीरे को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप किसी भी तरह से खीरे को अपने रुटीन में शामिल करें, इससे आपको फायदे जरुर मिलेंगे। खीरे के फायदे के साथ- साथ खीरे से होने वाले नुकसान का भी ध्यान रखें। सही मात्रा में ही खीरे का सेवन करें और इसके भरपूर फायदे प्राप्त करें।

FAQs

  1. रात में खीरा क्यों नहीं खानी चाहिए? (Why we should not eat cucumber at night?)

    अगर आपको खीरा खानी है तो सही मात्रा में ही खाएं। रात को अधिक मात्रा में खीरा खाने से ब्लैडर भर जाता है क्योंकि खीरा में पानी भरपूर मात्रा में होता है। ऐसा होने से रात में नींद खराब हो सकती है।

  2. क्या रोजाना खीरा खाना सेहतमंद है? (Is it good to eat cucumber everyday?)

    सही मात्रा में रोजाना खीरे का सेवन करना सेहतमंद होता है क्योंकि यह विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, पानी, सोल्यूबल फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर के लिए जरुर हैं।

  3. क्या खीरा खाने से वजन कम होता है? (Can cucumber reduce belly fat?)

    खीरा को वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है क्योंकि इसमें सिर्फ 45 कैलोरी होती हैं और इसमें 96% पानी है। यह दोनों ही वजन कम करने में मदद करते हैं।

  4. क्या खीरा से दिल सेहतमंद रहता है? (Is cucumber good for the heart?)

    खीरा खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

संदर्भ

https://nutritiondata.self.com/facts/vegetables-and-vegetable-products/2439/2

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5084017/

https://nutritiondata.self.com/facts/vegetables-and-vegetable-products/2440/2

https://nutritiondata.self.com/facts/vegetables-and-vegetable-products/2439/2

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments