नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of Lemon Water in Hindi)

नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of Lemon Water in Hindi) कई सारे हैं जैसे कि बॉडी हाइड्रेट रहती है, वजन कम करने में मदद, स्वस्थ मुंह, त्वचा आदि। नींबू पानी (nimbu pani) के अधिक फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

गर्मियां शुरु हो गई हैं और यह अच्छी बात है कि नींबू पानी (nimbu pani) का समय भी आ गया है। गर्मियां शुरु होते ही नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) और इसका स्वाद याद आ जाता है। नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) कई सारे हैं जैसे कि नींबू (nimbu) पानी पीने से शरीर में पानी का लेवल सही बना रहता है, वजन कम करने में मदद करता है, विटामिन सी का बहुत अच्छा आधार है आदि। वैसे देखा जाए तो नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) की लिस्ट बहुत लंबी है इसलिए हम यह आर्टिकल की मदद से आपके लिए नींबू पानी के फायदे लेकर आएं हैं। नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) के बारे में जानने के बाद आप अवश्य ही इसका सेवन शुरु करना चाहेंगे। नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) से जुड़ी विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

नींबू पानी के फायदे हाइड्रेशन के लिए
विषय सूची
नींबू पानी के फायदे (Benefits of Lemon Water in Hindi)

नींबू पानी के फायदे (Benefits of Lemon Water in Hindi)

गर्मियों में खान- पान का बेहद ध्यान रखना पड़ता है ताकि लू (गर्म हवा) ना लग जाए। गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना जरुरी है जिसका मतलब है कि शरीर में पानी की मात्रा अच्छी बनी रहनी चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा अच्छी बनाए रखने में नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) बहुत मदद करते हैं। इसलिए गर्मियों की धूप और लू झलने के लिए नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) कई सारे हैं जिससे जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1.नींबू पानी पीने के फायदे हाइड्रेट के लिए (Lemon Juice Helps in Hydration)

फूड एंड न्यूट्रीशन बोर्ड के द्वारा दी गई गाइड लाइंस में बताया गया है कि एक दिन में महिला को 91 आउंस पानी पीना चाहिए और वहीं पुरुषों को 125 आउंस पानी पीना चाहिए। और इस मात्रा में पानी का सेवन फल और पीने पदार्थ से कर सकते हैं। पानी के अलावा अगर आपको स्वादिष्ट तरीके से शरीर में पानी की खपत को पूरा करना है उसके लिए आप नींबू पानी (nimbu pani) का सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी पीने के फायदे गर्मियों में खासतौर पर बढ़ जाते हैं क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है जिसका मतलब है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है।

किस तरह का लेमन स्क्वीज़र आपको खरीदना चाहिए?

2. नींबू पानी के गुण वजन कम करने के लिए (Benefits Of Lemon Juice For Weight Loss)

नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) वजन कम करने से भी जुड़े हुए हैं। जब भी वजन कम करने की बात होती है तो नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) याद आ जाते हैं। नींबू के फायदे फैट काटने में मदद करते हैं। आमतौर पर नींबू पानी (nimbu pani) का सेवन शहद मिलाकर किया जाता है। नींबू पानी के फायदे और शहद के फायदे एक साथ काम करते हैं वजन कम करने में मदद करते हैं।

नींबू के फायदे वजन कम करने के लिए।

3. नींबू पानी पीने के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Lemon Juice Helps In Maintaining Healthy Digestion)

नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) कब्ज के घरेलू उपाय में से एक है। कब्ज के लिए भी नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) कई फायदे हैं। कई लोग स्वस्थ डाइजेशन के लिए गुगुना नींबू पानी (nimbu pani) पीते हैं जिससे स्वस्थ डाइजेशन में मदद मिलती है। सुबह गुनगुना नींबू पानी पीने के गुण अच्छे से पेट साफ होने में मदद करते हैं। आयुर्वेद में नींबू को डाइजेशन सही रखने के लिए दवाई के तौर पर देखा जाता है।

4. नींबू पानी पीने के गुण पथरी होने की आशंका कम करने में मदद (Benefits Of Lemon Juice Helps in Tackling Kidney Stones)

नींबू में खट्टास होती है जो पथरी ना होने में मदद करता है। पेट में खट्टा होने से अगर कोई छोटी पथरी भी है ततो वो भी टूट जाती है और शरीर से आसानी से निकल भी जाती है।

5. ताज़ा सांस के लिए नींबू पानी पीने के गुण (Benefits Of Lemon Juice Helps in Good Breathe)

दिन में ऐसा बहुत कुछ खा लिया जाता है जिसके कारण मुंह से बदबू आने लगती है। अगर आपने लहसुन आदि चीज का सेवन कर लिया है तो नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) मुंह से बदबू खत्म कर सकते हैं।

नींबू पानी के फायदे अच्छी सांस के लिए।

6. विटामिन सी का अच्छा आधार है नींबू पानी (Lemon Juice is a Good Source Of Vitamin C)

नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल को दूर रखने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो बीमार कर सकते हैं। नींबू पानी (nimbu pani) पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी बनी रहती है जिससे आप बीमारी से बचे रहते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी दिल की बीमारी, स्ट्रोक को दूर और लो ब्लड प्रेशर रखने में मदद करते हैं।

7. नींबू पानी पीने के फायदे स्वस्थ त्वचा के लिए (Benefits Of Lemon Juice For Skin)

नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं। विटामिन सी की मात्रा त्वचा में सही बनाए रहने से झुर्रियां होने के आसार कम होते हैं।

8. नींबू पानी के गुण एनर्जी देते हैं (Benefits Of Lemon Juice Gives Energy)

पूरे दिन काम करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है। पूरे दिन काम करने के लिए दिन की शुरुआत नींबू पानी (nimbu pani) पीकर कर सकते हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से एनर्जी मिलती है।

नींबू के फायदे एनर्जी देते हैं।

9. नींबू पानी पीने के फायदे इम्यून सिस्टम के लिए (Benefits Of Lemon Juice For Immune System)

नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) कई सारे हैं जैसे कि नींबू पानी (nimbu pani) में बायोफ्लेवोनॉ़ड, फाइटोन्यूट्रियंट्स और विटामिन सी पाए जाते हैं। यह सभी इम्यून सस्टिम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं जिससे बीमारी भी दूर रहती है।

10. नींबू पानी के गुण खराब गले के लिए (Benefits Of Lemon Juice For Sore Throat)

नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) खराब गले के लिए भी हैं। खराब गला होेने पर गुनगुने नींबू पानी (nimbu pani) से गरारे करें। ऐसा करने से गले की खाराश कम होने में मदद मिलती है।

11. नींबू पानी पीने के फायदे मसूड़ों की परेशानी दूर करें (Benefits Of Lemon Juice For Gums)

नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) मसूड़ों के लिए भी हैं। नींबू पानी (nimbu pani) में हल्का नमक डालकर मसूड़ों की मालिश ऊंगली से करें।

12. नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है (Lemon Juice Is Full of Antioxidants)

नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण बढ़ जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से बचाव करता है जो बीमारी पैदा करने का मुख्य कारण है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शरीर में बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं इसलिए नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) बीमारी दूर रखने में मदद करते हैं।

नींबू का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

नींबू पानी बनाने की विधि (How To Make Lemon Water in Hindi)

अगर आपको नींबू पानी पाने के फायदे लेने हैं तो इसको बनाने की विधि भी आनी चाहिए। नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) लेने के लिए बेहतर होगा कि आप इसे घर में ही साफ तरीके से बनाएं। नींबू पानी (nimbu pani) बनाना बेहद आसान है। नींबू पानी बनाने की विधि से जड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले गिलास में सामान्य पानी लें।
  • अब इसमें स्वाद के अनुसार चीनी और नमक मिलाएं।
  • फ्लेवर से भरपूर नींबू पानी (nimbu pani) बनाने के लिए इसमें पुदीना, हल्दी, दालचीनी, अदरक, कच्चा शहद आदि डाल सकते हैं।

आखिर में

गर्मियां आ गई हैं और अब इस मौसम के लिए तैयार होना भी जरुरी है। गर्मी में नींबू पानी (nimbu pani) बहुत अच्छा साथी होता है। नींबू पानी के गुण (nimbu pani ke fayde) लेने के लिए इसका सेवन सही तरीके और सही समय पर करना जरुरी है। धूप में जाने से पहले नींबू पानी (nimbu pani) का सेवन करें। इसके साथ ही नींबू पानी पीने के फायदे (nimbu pani peene ke fayde) वजन कम करने के लिए भी हैं। इन गर्मियों में अपने आपको हाइड्रेट रखें।

संदर्भ

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/?term=+%22Lemon+Juice%22

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2637791/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4708628/

FAQs

  1. नींबू पानी कितना पीना चाहिए? (How much lemon water should you drink in a day?)

    किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसकी कैलोरी पर ध्यान दिया जाता है। अगर आप फ्रूट जूस या फिर जूस पी रहे हैं तो आपको बता दें कि इन सबके मुकाबले नींबू पानी में कम कैलोरी होती है।

  2. नींबू के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of lemon water?)

    नींबू पानी का सेवन करने से वजन कम होने में मदद मिलती है, बॉडी हाइड्रेट रहती है, मुंह से बदबू नहीं आती है, मसूड़ों में राहत आदि।

  3. ज्यादा नींबू पानी पीेने से क्या होता है? (What happens when you drink lemon water in large quantity?)

    अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से सीने में जलन हो सकती है या फिर पेट में गैस बन सकती है।

  4. नींबू में कौन सा विटामिन होता है? (Which vitamin is found in lemon?)

    नींबू को विटामिन सी के लिए जाना जाता है फैट कम करने में मदद करता है और वजन कम करने में मदद मिलती हैय़

Story Tags :

Leave a Reply on नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of Lemon Water in Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*