19 जरुरी मसाले भारतीय खाने के लिए
spices-mishry

19 जरुरी मसाले भारतीय खाने के लिए

इस आर्टिकल में दिए गए सभी मसालों को आपको अपने खाने में स्वाद, खुशबू और सेहत के लिए जरुर शामिल करना चाहिए।

भारत मसालों का घर है। दुनिया में अलग- अलग जगहों पर मसाले उगाए जाते हैं। कुछ मसालों को अलग मौसम चाहिए होता है इसलिए उन्हें अलग- अलग जगह उगाया जाता है। भारतीय खाने को इसके स्पाइसी और फ्लेवर से भरपूर स्वाद के लिए जाना जाता है। भारतीय खाने में मसालों को अलग- अलग मात्रा और अलग- अलग मसालों के मिलन से बनाया जाता है जिससे अद्वितीय और स्वादिष्ट स्वाद आता है। पारंपरिक खाना बनाने के लिए हर घर के खाने में अलग- अलग मसाले डाला जाते हैं।

भारतीय खाने में रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। कुछ मसालों को तो हर खाने में इनके स्वाद, फ्लेवर और खुशबू के लिए रोजाना इस्तेमाल किया जाता है।

भारतीय खाने के लिए भारतीय मसाले

1. गरम मसाला

गरम मसाले को कई मसाले का मिश्रण से बनाया जाता है जैसे कि काली और सफेद मिर्च, लौंग, दालचीनी, गदा, काली और हरी इलायची, करी पत्ता, जीरा और धनिया। गरम मसाला को बिरयानी, वेजिटेबल करी और नॉन- वेज करी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनकी खुशबू और स्वाद बहुत तेज़ होता है।

garam masala
गरम मसले को काली और सफेद मिर्च, लौंग, दालचीनी, गदा, काली और हरी इलायची, करी पत्ता, जीरा और धनिया से बनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल
मिश्री रिव्यू- भारतीय खाने के लिए बेस्ट गरम मसाला।
स्पाइस कंटेनर- बेस्ट मसाला रखने वाले डिब्बे कैसे खरीदें।

2. तंदूरी मसाला

तंदूरी मसाला भी कई मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। इनको खासतौर पर मिट्टी या फिर सिलेंड्रीकल मेटल ओवन से बनाया जाता है। तंदूरी मसाला को गरम मसाला, लहसुन, अदरक, प्याज और लाल मिर्च से बनाया जाता है। इसको तंदूरी चिकन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनकी स्थिरता पेस्ट की तरह होती है और पाउडर की तरह नहीं होती है।

3. हींग

हींग मसाला पाउडर में होता है जो फेरूला पौधे की जड़ों से प्राप्त होता है। यह पौधा अजवाइन के परिवार से संबंध रखता है। यह मसाला डिश के फ्लेवर को और भी मज़ेदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको ज्यादातर दाल में हल्दी के साथ डाला जाता है।

4. केसर

केसर को क्रोकस सैटिवस नाम के फूल से पाया जाता है जिसको केसर का क्रोकस से भी जाना जाता है। केसर को खाने में रंग लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह मीठी और खट्टी दोनों चीज़ों में इस्तेमाल किया जाता है। इसको मौसम के अनुसार खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। केसर का रंग और फ्लेवर खाने को अच्छा स्वाद देता है। यह भारत में सबसे मंहगा मसाला है।

Saffron
केसर भारत में सबसे मंहगा मिलने वाला मसाला है।

5. काला नमक

काले नमक को अधितकर नमकीन खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसको सालद और फलों पर छिड़क कर भी खाया जाता है। काले नमक को सुलेमानी नमक, हिमालयन काला नमक और काला नून के नाम से भी जाना जाता है। काले नमक को हिमालय में खनन कर बनाया जाता है।

Black salt
काले नमक को सुलेमानी नमक, हिमालयन काला नमक और
काला नून के नाम से भी जाना जाता है।

6. सौंफ

सौंफ को ज्यादातर मछली के सूप में इस्तेमाल किया जाता है। इनको सलाद, बेकिंग ब्रेड, करी और ब्रेड स्प्रेड जैसे कि चीज़ में भी इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ के बीज में मीठा और सूक्ष्म नद्यपान (subtle licorice) का स्वाद होता है।

Fennel seeds
इनको सलाद, बेकिंग ब्रेड, करी और ब्रेड स्प्रेड जैसे
कि चीज़ में भी इस्तेमाल किया जाता है।

7. मेथी दाना

मेथी दाना को मेथी के पौधे से पाया जाता है। मेथी के कई सारे स्वास्थ्य फायदे हैं जिस कारण इसको दवाई बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। सूखी मेथी को करी में डाला जाता है।

Fenugreek seeds
इसके कई सारे स्वास्थ्य फायदे हैं जिस कारण इसको
दवाई बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल
मिश्री रिव्यू- बेस्ट कसूरी मेथी।

8. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च एक तरह का पाउडर है जिसको सूखे बेल मिर्च से बनाया जाता है। इसको भारत के साथ- साथ दुनिया भर में अलग- अलग खाने में इस्तेमाल किया जाता है। लाल शिमला मिर्च तीन तरह की होती हैं- मीठी, तीखी- गर्म।

Paprika
लाल शिमला मिर्च तीन तरह की होती हैं- मीठी, तीखी- गर्म।

9. अमचूर

कच्चे आम को सूखा कर जो पाउडर बनाया जाता है उसको अमचूर कहते हैं। इसके अलग और चटपटे फ्लेवर के कारण इसको खाने में डाला जाता है। भारत के नार्थ की तरफ के लोगों के द्वारा इसको ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

10. सरसों के बीज

भारत की सभी करी में सरसों के बीज को इस्तेमाल किया जाता है। इसको अचार बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह दो रंग में होते हैं- पीले- सफेद और काले रंग में। सरसों के बीज को पहले रोस्ट किया जाता है जिससे इसकी तीखी महक चली जाए। इसके अलावा सरसों के बीज के साथ- साथ सरसों के तेल के भी कई सारे फायदे हैं।

Mustard seeds
इसको अचार बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल
मिश्री रिव्यू- बेस्ट सरसों का तेल।

11. लौंग

लौंग को गर्म बेवरेज में फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनको पाउडर के रुप में कुकीज़, केक में भी डाला जाता है। इनको करी, फ्राइड राइस और बिरयानी में डाला जाता है।

Cloves
इनको पाउडर के रुप में कुकीज़, केक में भी डाला जाता है।

12. इलायची

इलायची को मीठे और नमकीन खाने में इसके अलग स्वाद के कारण इस्तेमाल किया जाता है। इलायची का स्वाद खट्टा, स्पाइसी, मिंटी और जड़ी- बूटी जैसा होता है जिस कारण से इसको कई खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसको चाय बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इलायची खाने के कई सारे फायदे हैं।

Cardamom
इलायची का स्वाद खट्टा, स्पाइसी, मिंटी और जड़ी- बूटी जैसा होता है।

13. दालचीनी

दालचीनी को सिनामोन नाम के पेड़ के टहनी से पाया जाता है। इसको खाने, मिठाई और नमकीन में इस्तेमाल किया जाता है। इसको चाय का फ्लेवर बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Cinnamon
इसको खाने, मिठाई और नमकीन में इस्तेमाल किया जाता है।

14. काली मिर्च

काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जिसको फ्लेवर के लिए पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। पेपरपॉर्न, पिपेरेसी नामक पौधे की लताओं से प्राप्त होते हैं। काले मिर्च के पाउडर को सूप, करी और स्ट्यू में गले के दर्द, सर्दी ज़ुखाम से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Black pepper
काले मिर्च के पाउडर को सूप, करी और स्ट्यू में गले के दर्द, सर्दी ज़ुखाम से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

15. लाल मिर्च

लाल मिर्च को खाने को और भी ज्यादा मसालेदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको करी, फ्राइड चिकन, बेकिंग बीन्स आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

Cayenne pepper
इसको करी, फ्राइड चिकन, बेकिंग बीन्स आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

16. जायफल

जीनस मिरिस्टिका नाम के पौधे के बीज से जायफल को पाया जाता है। इनको दवाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि जयफल से कई सारे सेहत के फायदे जुड़े हुए हैं।

Nutmeg
इनको दवाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इससे कई सारे सेहत के फायदे जुड़े हुए हैं।

17. हल्दी

हल्दी सबसे आम मसाला है जिसको पूरे भारत में खाने में डाला जाता है। इसको खाने में फ्लेवर, स्वाद और रंग लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद सामान्य होता है लेकिन इसमें कई सारे एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी भी हैं।

Turmeric powder
इसको खाने में फ्लेवर, स्वाद और रंग लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

18. जीरा

जीरा को खाने के साथ- साथ दवाई बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इनको नमकीन खाने, करी, चिकन, मछली और सब्जियों में डाला जाता है। इसका स्वाद और खुशबू काफी स्ट्रोंग है।

Cumin seeds
इसका स्वाद और खुशबू काफी स्ट्रोंग है।

19. धनिया

धनिया को पाउडर और दाने दोनों रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इनको करी, सब्जी, चिकन, सूप औ सॉस में इस्तेमाल किया जाता है। जब इनको प्याज, काली मिर्च, टमाटर, आलू के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो यह लाजवाब फ्लेवर लेकर आते हैं।

Coriander seeds
जब इनको प्याज, काली मिर्च, टमाटर, आलू के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो यह लाजवाब फ्लेवर लेकर आते हैं।

आखिर में

ऊपर दिए गए सभी मसालों को इनके स्वाद, फ्लेवर, खुशबू और सेहतमंद फायदो के लिए जाना जाता है। यह आपके खाने के स्वाद के साथ- साथ सेहत का भी ध्यान रखते हैं। तो इन मसालों को अपने खाने में इस्तेमाल करना न भूलें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments