अधिक मात्रा में हल्दी खाने से ऐसा हो सकता है (This Is What happens When You Consume Too Much Turmeric | Side Effects Of Turmeric)

अधिक मात्रा में हल्दी खाने से ऐसा हो सकता है (This Is What happens When You Consume Too Much Turmeric | Side Effects Of Turmeric)

हल्दी के नुकसान के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। हल्दी के फायदे तभी होंगे जब इसका सही इस्तेमाल किया जाएगा। हल्दी के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

हल्दी के फायदो को हम नज़रअंदाज नहीं कर सकते हैं क्योंकि आयुर्वेद के ज़माने से इसका इस्तेमाल होता आ रहा है। पहले इसको दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता था। घरों में भी हल्दी को कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई सारे गुण हैं जैसे कि एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेट्री जिस कारण यह हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रोग करने में मदद करती है जिससे खासी, जुखाम, सासं लेने में परेशानी, दर्द जैसी तकलीफे दूर हो जाती हैं। हल्दी में कक्र्यूमिन (curcumin) होता है जो लाभदायक होता है। हल्दी का पीला रंग होने का कारण भी कक्र्यूमिन ही है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री होती है। कई बार हल्दी में से कक्र्यूमिन को निकाला जाता है और दवाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हाल ही में कक्र्यूमिन को लेकर नेगेटिव बातें हुई हैं खासकर जब इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए। हल्दी के नुकसान से से जुड़ी सारी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट हल्दी ब्रांड (Best Turmeric (Haldi) Brand)

अधिक मात्रा में हल्दी खाने के नुकसान

आयरन की कमी

अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। आयरन हीमोग्लोबिन की मात्रा को शरीर में बढ़ाता है। हीमोग्लोबिन पूरे शरीर के हर के अंग को ऑक्सीजन देने का काम करता है। अगर हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गई तो शरीर पर बुरा असर हो सकता है। इसकी कमी से एमेनिया और हाइपोक्सिमिया जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें- 10 हल्दी के फायदे | हल्दी दूध पीने के फायदे

पेट की परेशानी

फायदे के साथ साथ हल्दी का सेवन नुकसान भी दे सकता है। अधिक मात्रा में सेवन करने से यह हमारे पेट के तापमान को ज्यादा कर देगी जिससे हमारे पेट में परेशानी शुरु हो जाएगी जिससे पेट में सूजन और उल्टी भी हो सकती है। पेट के तापमाप को सामान्य रखने के लिए दही, नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मार्किट से भी बेस्ट ब्रांड का नारियल पानी खरीद कर पी सकते हैं।

एलर्जी

इससे एलर्जी बहुत ही कम लोगों को हुई है। कक्र्यूमिन से एलर्जी हो सकती है। हल्दी, अदरक के परिवार से है। जिन लोगों को अदरक से एलर्जी है उन लोगों को एलर्जी होने के आसार बढ़ जाते हैं। इस तरह की एलर्जी में शरीर पर निशान, गला सूज जाता है और सासं लेने में भी परेशानी हो जाती है। हल्दी खाने के बाद आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्यट को जरुर दिखाएं।

turmeric-mishry

अधिक मात्रा में हल्दी खाने से आयरन की कमी हो सकती है।

पथरी का डर

जी हां, आपने सही सुना है। अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करने से आपको किडनी में पथरी होने का खतरा हो सकता है। ऑक्सालेट्स नाम का मिनरल्स हल्दी में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ मिल जाता है। इसके साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सालेट्स बन जाता है जो पथरी पैदा करने में मुख्य रुप निभाता है। अगर आपकी किडनी मिनरल्स को लेकर नाज़ुक है तो हल्दी का सेवन कम करें।

यह भी पढ़ें- हल्दी के फायदे इसमें मौजूद करक्यूमिन से आते हैं, करक्यूमिन क्या है?

खून पतला करने का काम

शरीर में हल्दी की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो जाती है। प्लेटलेट्स की मात्रा कम होने से चोट लगने पर खून का बहाव ज्यादा हो सकता है। खून पतला होने पर चोट भरने में ज्यादा समय लगेगा। इससे शरीर के अंगों में चोट लगने का डर और अंगों में खून बहने का डर बना रहता है।

पित्ताशय

हल्दी में ऑक्सालेट्स की भारी मात्रा होती है। यह शरीर में मौजूद मिनरल्स के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सालेट्स बन जाता है जो किडनी में पथरी को जन्म देता है। और यही असर यह गॉलब्लैडर पर भी करता है। कैल्शियम ऑक्सालेट्स किडनी के साथ साथ गॉलब्लैडर पर भी जमा होना शुरु हो जाता है। जिसके कारण से गॉलब्लैडर सिकुड़ जाता है।

आखिर में

अभी तक आपको हल्दी के फायदो के बारे में पता था लेकिन इस आर्टिकल से आपको हल्दी के नुकसान के बारे में भी पता चल गया है। जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप हल्दी का सेवन करना बिल्कुल छोड़ दें, यह तो और भी खतरनाक हो सकता है। हर चीज़ का सेवन सही मात्रा में करने के उसके फायदे ही मिलते हैं। पूरे दिन में ज्यादा से ज्यादा पांच चम्मच हल्दी आपके लिए सही है।

FAQs

  1. हल्दी के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of turmeric?)

    अधिक मात्रा में हल्दी खाने से कई नुकसान हो सकते हैं जैसे कि आयरन की कमी, पथरी होने का खतरा बढना, एलर्जी औ पेट से जुड़ी परेशानियां आदि।

  2. क्या हल्दी का सेवन रोजाना करना सेहतमंद है? (Is it healthy to eat turmeric daily?)

    रोजाना खाने में सही मात्रा में हल्दी का सेवन करना सेहतमंद है। अधिक मात्रा हल्दी का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं। इसलिए खाने में सही मात्रा में ही हल्दी का सेवन करें।

  3. क्या हल्दी से लिवर को नुकसान हो सकता है? (Is turmeric bad for liver?)

    हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसको आयुर्वेद के समय इस्तेमाल किया जा रहा है और सही मात्रा में हल्दी का सेवन करने से लिवर को नुकसान नहीं हो सकता है।

  4. हल्दी का सेवन किसे नहीं करना चाहिए? (Who should not use turmeric?)

    सर्जरी से पहले और बाद में हल्दी का सेवन कम करना चाहिए। अधिक मात्रा में हल्दी खाने से खून का बहाव ज्यादा हो सकता है। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उन लोगों को भी हल्दी का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।

  5. एक दिन में कितनी मात्रा में हल्दी का सेवन करना चाहिए? (How many teaspoon of turmeric should be consumed?)

    एक्सपर्ट के द्वारा आधे से 1.5 चम्मच हल्दी खाने की सलाह दी जाती है। आयरन की कमी होने पर हल्दी खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments