जायफल के फायदे- 14 सेहतमंद जयफल के फायदे (Benefits Of Nutmeg: 14 Healthy Benefits Of Nutmeg)

जायफल मसाला सभी की किचन में अधिकतर पाया जाता है। इसका अलग स्वाद और खुशबूदार फ्लेवर इसको अच्छा मसाला बनाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। जायफल को हवा बंद डिब्बे में धूप, नमी, रोशनी से दूर रखना चाहिए। जयफल के फायदे हिंदी में जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

विषय सूची

जायफल के फायदे- जायफल क्या है?

आसान शब्दों में कहें तो जायफल एक बीज है जो जीनस मिरिस्टिका मसाले का ग्राउंड स्पाइस है। इसको बीज के रुप में पाया जाता है लेकिन इसको ग्राउंड रुप में बेचा जाता है। इसकी मीठी खुशबू होने के कारण इससे कई डिश बनाई जाती है। यह मलेशिया, कैरेबियन और दक्षिण भारत में पाया जाता है। इस मसाले का पेड़ सिर्फ ऐसा पेड़ है जो दो मसाले एक साथ उगाता है। दूसरा मसाला मेस (mace) होता है। यह जायफल के ऊपर वाली परत को पीस को कर बनाया जाता है। मेस और जायफल दोनों का स्वाद अलग होता है। मेस के फ्लेवर को इलायची और काली मिर्च के मिश्रण का फ्लेवर कहते हैं।

यह मलेशिया, कैरेबियन और दक्षिण भारत में पाया जाता है।

जायफल में कई सारे ताकतवर कंपाउंड पाए जाते हैं जो कई बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं और स्वस्थ रहने में भी मदद करते हैं। इसमें विटामिन, ऑर्गेनिक कंपाउंड और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें डायट्री फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी 6, थायमिन, फोलेट, मैग्नीशियम और कोपर पाया जाता है।

जायफल का पोषण मूल्य (100 ग्राम प्रति)

कैलोरी525 किलो केलोरी
कुल फैट36 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 मिलीग्राम
सोडियम16 मिलीग्राम
पोटैशियम350 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट49 ग्राम
डायट्री फाइबर21 ग्राम
शुगर28 ग्राम
प्रोटीन6 ग्राम
विटामिन ए2%
विटामिन सी5%
विटामिन डी0%
विटामिन बी-610%
कैल्शियम18%
कोबालामिन0%
आयरन16%
मैगनीशियम45%

स्रोत- यूएसडीए

जायफल के फायदे

जायफल के कई सारे सेहत से जुड़े फायदे हैं। नीचे से आप जायफल के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. एंटीकॉन्वेलसेंट गुण

जायफल का तेल शरीर में आंतक को प्रबंधित करने में प्रभावी हो सकता है। जायफल का तेल भव्य माल और आंशिक आंतक के खिलाफ भी काम करता है। ऐसा 2009 में वहाब ए द्वारा एक अध्ययन में बताया गया है जो जानवरों के ऊपर की गई थी।

2. दस्त के खिलाफ असरदार

जायफल खाने से दस्त से आराम मिलता है। यह पेट में गैस नहीं बनने देता है जिससे पाचन शक्ति स्वस्थ बनी रहती है। इसको ठंडे पानी या फिर अदरक के साथ लिया जा सकता है। जायफल में दस्त ठीक करने की खूबी है जो प्रायोगिक और नैदानिक ​​फार्माकोलॉजी में विधियों और निष्कर्षों में प्रकाशित एक अध्ययन में बताई गई है।

3. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

जायफल खाने से खराब कोलेस्टॉल लेवल कम बना रहता है। एलबिनो में किए गए अध्ययन के अनुसार जायफल से खराब कोलेस्टॉल लेवल कम हो जाता है।

जायफल खाने के फायदे- जायफल खाने से खराब कोलेस्टॉल का लेवल कम रहता है।

4. जायफल के फायदे चेहरे के लिए

काफी लंबे समय से जायफल को पारंपरिक और हर्बल दवाईयों में सेहत और त्वचा को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको त्वचा पर पानी या शहद के साथ पेस्ट बनाकर सीधे लगाया जा सकता है। 2016 में किए गए अध्ययन के अनुसार जायफल से कई स्किन इंफेक्शन ठीक हो जाते हैं।

एक और रिसर्च जो केई ली और उनके साथ काम करने वालों के द्वारा की गई है, जिसमें यह पाया गया है कि जायफल में बॉयोएक्टिव कंपाउंड जैसे कि (macelignan) पाया जाता है जो समय से पहले बुढ़ापा जो पराबैंगनी किरणें (ultraviolet rays) के कारण होती है के लक्ष्ण नहीं होने देता है। जायफल से त्वचा को जरुरी आहार मिलते हैं।

5. कैंसर से बचाव

जायफल आपको कैंसर पैदा करने वाले सेल से बचाकर रखता है। ऐसा एक अध्ययन- कैमिको- बॉयोलोजिकल इंट्रेक्शन में पाया गया है कि जायफल में कीमोप्रवेन्टिव गुण होते हैं जो कैंसर के सेल को शरीर में पैदा नहीं होने देता है।

6. सामान्य ब्लड प्रेशर लेवल

जायफल में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान की बल्ड प्रेशर कम करने गाइड में बताया गया है कि बल्ड प्रेशर सामान्य बनाएं रखने के लिए जायफल का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसके अलावा और सबूत चाहिए जिससे साबित हो कि जायफल से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

7. एंटीडिप्रेसेंट गुण

जायफल को ऑयुर्वेद के द्वारा डिप्रेशन की दवाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एलोपैथिक दवाई के मुकाबले इसके कम नुकसान हैं और इससे मूड भी अच्छा हो जाता है।

8. लिवर की सुरक्षा

जायफल से जुड़े कई सारे मेडिकल फायदे हैं उनमें से एक है लिवर की सुरक्षा। जायफल में मैरिसलिगनन होता है जो लिवर में आई चोट से राहत देता है। इससे लिवर में फ्री रेडिकल की गतिविधियों से रोकथाम होती है।

9. स्वस्थ मुंह

जायफल में एंटी बैक्टीरियल खूबी होती है जो उन बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं जो दातों में सड़न का कारण बनते हैं। मेथनॉलिक खूबी होती है जो दातों में सड़न और इससे जुड़ी कई बीमारी से सुरक्षा देती है। जायफल से कैविटी से भी रोकथाम मिलती है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल एजेंट जिसे मैकेलिगन के नाम से जाना जाता है, जायफल में मौजूद होता है।

संबंधित आर्टिकल
अधिक मात्रा में हल्दी खाने से ऐसा हो सकता है।
मेथी के दाने (Methi Dana) से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे।
मिश्री रिव्यू- बेस्ट कसूरी मेथी कौन- सी है?

10. दिमाग की सेहत सुधारने में मदद

जायफल में न्यूरोप्रोटेक्टिव की खूबी होती है जो दिमाग की सेहत स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। जायफल के तेल का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर, पार्किंसंस और हंटिंग्टन रोग जल्दी से नहीं होते हैं।

जायफल में न्यूरोप्रोटेक्टिव की खूबी होती है जो दिमाग की सेहत स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

11. स्वस्थ पाचन शक्ति

जायफल की मेडिकल खूबी होने के कारण यह डायजेशन से जुड़ी सारी परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है जैसे कि खाना सही से न पचना, पेट में छाले आदि। जायफल में इसकी खुशबू के कारण इसमें मेडिकल से जुड़ी खूबियां हैं।

12. नींद न आने की परेशानी से राहत

जायफल को नींद न आने की परेशानी को दूर करने के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह घर का नुस्खा है। सोने से पहले दूध में एक चुटकी जायफल डालने से नींद अच्छे से आती है।

13. दर्द में राहत

जायफल को शरीर में होने वाले दर्द की जगह पर लगाने से राहत मिलती है। जायफल के तेल को दर्द वाली जगह लगाने से आराम मिलता है और साथ ही सूजन, जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। शरीर के दर्द वाली जगह पर सिर्फ हाथ लगाने से होने वाले दर्द से जायफल के तेल से राहत मिलती है।

14. बहुमुखी

जायफल को मेडिकल की तरह तो इस्तेमाल किया ही जाता है इसके अलावा इसको कई डिश में डालने से आप सिंपल डिश में स्वाद और फ्लेवर ला सकते हैं। जायफल को स्टार्च वाली सब्जियां पर छिड़क सकते हैं जिससे अलग फ्लेवर आ जाए। इसको आप स्मूदी, चाय आदि में भी डाल सकते हैं।

जायफल के फायदे- जायफल के इस्तेमाल

जायफल को कई सारे इस्तेमाल किया जा सकता है। नीचे से आप इससे जुड़ी जानकारी ले सकते हैं-

  • जायफल को स्वीट डिश, डेजर्ट सॉस और डेयरी डिश में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जायफल को कस्टर्ड में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जायफल को केक, कुकीज़ के साथ गर्म मसालें जैसे कि लौंग, इलायची और दालचीनी के साथ इस्तेमाल कर बनाए जा सकते हैं।
  • जायफल को करी और नॉन वेज डिश में भी डाला जाता है।
  • जायफल का सर्दियों की सब्जी और पत्तियों वाली सब्जी के साथ अच्छा मेल है।
  • कई डिश में फ्रेश जायफल डाला जाता है। 1/8 चम्मच जायफल डालने की सलाह दी जाती है।

जायफल के फायदे- बेस्ट जायफल, और कैसे स्टोर करें

  • जायफल को पूरा या फिर ग्राउंड फोम में खरीदा जाता है।
  • ग्राउंड जायफल, पाउडर की फोम में मिलता है। लेकिन पाउडर जायफल अपनी खुशबू और फ्लेवर जल्दी खो देता है।
  • अगर आप ग्राउंड जायफल खरीदने की सोच रहे हैं तो कम मात्रा में ही खरीदें।
  • अधिकतर पूरे जायफल को ही इस्तेमाल किया जाता है और यह अखरोट की तरह दिखता है जिसकी शेल्फ लाइफ अनिश्चित समय तक होती है।
  • जायफल को खाने में बहुत कम मात्रा में डालना चाहिए क्योंकि इसका फ्लेवर बहुत स्ट्रोंग होता है। इसकी थोड़ी मात्रा में खाने के लिए काफी है।
  • जायफल को हवा बंद डिब्बे में धूप, नमी, रोशनी से दूर रखना चाहिए।
  • ग्राउंड जायफल को अच्छे से स्टोर करने पर इसका ताजापन 6 महीने तक रह सकता है।

जायफल के फायदे- जायफल के नुकसान

  • जायफल में मिरिस्टिसिन और सफ़र होते हैं जो भ्रम पैदा कर सकते है जिस कारण मांसपेशियों से कंट्रोल चला जाता है।
  • मिरिस्टिसिन में साइकोएक्टिव गुण होते हैं जो शरीर पर टोक्सिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • जायफल से जी मिचलाना, दिल जल्दी- जल्दी धड़कना, भटकाव, उलटी, व्याकुलता जैसी चीजें हो सकती हैं। अगर जायफल को किसी और ड्रग के साथ लिया गया तो इसके परिणाम घातक हो सकते हैं।
  • अधिक मात्रा में लंबे समय के लिए जायफल खाने से शरीर का कोई अंग खराब हो सकता है, ऐसा चूहों के ऊपर किए गए प्रोयेग में साबित हुआ है। लेकिन इंसानों के ऊपर इसके असर को लेकर कोई अध्ययन नहीं हुआ है।
जायफल के फायदे- मिरिस्टिसिन में साइकोएक्टिव गुण होते हैं
जो शरीर पर टोक्सिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

जायफल के फायदे- कितनी मात्रा में जायफल का सेवन कर सकते हैं?

जायफल का सेवन करने इंसान की उम्र, सेहत और बाकी चीजों पर निर्भर करता है। लेकिन अभी तक ऐसा कोई अध्ययन नहीं किया गया है कि कितनी मात्रा में जायफल का सेवन करना सही रहेगा। लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि प्राकृतिक मसालों को सही मात्रा में खाने से ही इनसे फायदा मिलता है। सही मात्रा में जायफल का सेवन करते रहे और इससे होने वाले फायदों का लाभ उठाते रहें।

आखिर में

अब आपको पता चल गया है कि जायफल के कितने सारे फायदे हैं। यह बात तो सभी को पता है कि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं। यह हम पर निर्भर करता है कि जायफल का सेवन कैसे करते हैं जिससे सिर्फ फायदे मिलें। जायफल के फायदों के बारे जानने के साथ- साथ इस आर्टिकल से आपको इसके नुकसान, कैसे खरीदें, कैसे स्टोर करें और कितनी मात्रा में सेवन करे की जानकारी मिल गई है। तो अब आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं, जायफल को सही मात्रा में अपनी डाइट में अभी शामिल करें।

Story Tags :

Leave a Reply on जायफल के फायदे- 14 सेहतमंद जयफल के फायदे (Benefits Of Nutmeg: 14 Healthy Benefits Of Nutmeg)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*