भारत में सर्वश्रेष्ठ किचन किंग मसाला ब्रांड (Dec 2022)
best-kitchen-king-masala-review

भारत में सर्वश्रेष्ठ किचन किंग मसाला ब्रांड (Dec 2022)

खुशबूदार और फ्लेवर से भरपूर, ओरिका किचन किंग मसाला में ताज़ा और लाजवाब फ्लेवर है।

मसालों की दुनिया में आप नए हैं? क्या आप बहुमुखी मसाले की तलाश में हैं जिसे सभी सब्जी और ग्रेवी डिश में फ्लेवर के साथ- साथ खुशबू लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे में सिर्फ एक मसाले की तस्वीर दिमाग में आती है- किचन किंग मसाला। अपने नाम के अनुसार, यह अधिकतर हिंदुस्तानी किचन में रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। मिश्री मुख्यालय में बेस्ट किचन किंग मसाला ब्रांड का पता लगाने के लिए 8 पॉपुलर ब्रांड रिव्यू में शामिल की गई हैं।

किचन किंग मसाले ब्रांड से जुड़ी अधिक जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

किचन किंग मसाला ब्रांड मिश्री रेटिंग खरीदें
ओरिका 4.5 खरीदें
कैच 4.5 खरीदें
अेवरेस्ट 4 खरीदें
एमडीएच 3.75
गोल्डी 3.5 खरीदें
आशीर्वाद 3 खरीदें
टाटा सपन्न 2.75
केया 2.5 खरीदें
किचन किंग मसाला ब्रांड - दावेदार
किचन किंग मसाला - दावेदार

हमारे रिव्यू फैक्टर

किन कारण से किचन किंग मसाला पाउडर ‘किचन किंग’ मसाला है?

आदर्श रूप से कहा जाए तो किचन किंग मसाला से रोजाना इस्तेमाल होने वाले इंडियन मसाले जैसे कि धनिया, जीरा, मिर्च और खड़े मसालों का बैलेंस फ्लेवर मिलना चाहिए। हम ऐसे मसाले की तलाश में है जिसके बाद हमें अपनी मसालदानी खोलनी ना पड़े। यह बैलेंस, फ्लेवर से भरपूर और आनंदमय होना चाहिए। इसके साथ ही प्रभावशाली और सामग्री पर भी ध्यान दिया गया है।

1. फ्लेवर

किचन किंग मसाला रोजाना इस्तेमाल होने वाले मसालों का मिश्रण है जैसे कि धनिया, जीरा, मिर्च, हल्दी आदि। किस ब्रांड से फ्लेवर से भरपूर मिश्रण मिलता है? सभी मसालों का अच्छा मिश्रण या सिर्फ एक मसाले का फ्लेवर है?

क्या रोजाना बनने वाली सब्जी/ करी को लाजवाब फ्लेवर मिलता है?

2. प्रभावशाली

सिर्फ एक चम्मच या ज्यादा मात्रा में मसाला चाहिए? फ्लेवर से भरपूर डिश बनाने के लिए कितनी मात्रा में मसाला डालने की जरूरत है? इससे हमें यह भी पता चलता है कि कौन- सी ब्रांड किफायती है।

3. खुशबू

क्या खुशबू इतनी तेज है कि छींक आ जाए या आनंदमय है? 

4. अन्य फैक्टर

क्या पैकेजिंग सुविधाजनक है? या फिर मसाला किसी और कंटेनर में स्टोर करने की जरूरत है? कीमत क्या है? हमने सामग्री लिस्ट पर भी खास ध्यान दिया है।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

निष्पक्ष रिजल्ट के लिए हमने सभी ब्रांड के किचन किंग मसाला से रोजाना बनने वाली आलू की सब्जी बनाई थी।

रिव्यू के लिए हमने 2 कसे हुए प्याज, 1.5 पैक टोमेटो प्यूरी, उबले हुए आलू और नमक से सब्जी बनाई। आलू टमाटर मिश्रण को आठ बराबर हिस्सों (¼ कप) में बांटा गया था।

इसके बाद हमने एक चम्मच किचन किंग मसाला और 100 एमएल पानी डालकर सोते (sautéed) किया। टेस्ट करने से पहले हमने सब्जी 1-2 मिनट के लिए पकने दी।

किचन किंग मसाला - सूखा मसाला कटोरी में
किचन किंग मसाला
बेस्ट किचन किंग मसाला - रिव्यू प्रोसेस
बेस्ट किचन किंग मसाला - रिव्यू प्रोसेस की तैयारी
बेस्ट किचन किंग मसाला - टेस्टिंग से पहले
बेस्ट किचन किंग मसाला - टेस्टिंग से पहले
बेस्ट किचन किंग मसाला - फाइनल टेस्टिंग
बेस्ट किचन किंग मसाला - फाइनल टेस्टिंग

बेस्ट किचन किंग मसाला पाउडर रिव्यू

हर एक दावेदार के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा है से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. ओरिका किचन किंग मसाला – मिश्री टॉप पिक

स्वाद

ओरिका मिश्री टॉप पिक बना है क्योंकि यह फ्लेवर से भरपूर है और इसमें खड़े मसालों का ताज़ापन है। इसमें मिर्च, धनिया और इलायची की मौजूदगी साफ महसूस होती है। इस ब्रांड के किचन किंग मसाला में नमक नहीं था इसलिए हमने नमक डाला है। मिर्च की मात्रा बैलेंस है जिससे आप इस मात्रा में बदलाव आसानी से कर सकते हैं। कम मिर्च खाने वालों के लिए यह प्लस प्वाइंट है।

सूखे मसाला और सब्जी में मसाला पकाने के दौरान मिर्च और काली इलायची की खुशबू ज्यादा थी। खुशबू गर्म और देसी थी।

प्रभावशाली

ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार, सभी ब्रांड के मसाले की टेस्टिंग के लिए एक चम्मच किचन किंग मसाला डाला गया था। इसकी मात्रा पर्याप्त थी, हमें किसी प्रकार की शिकायत नहीं है।

ओरिका किचन किंग मसाला - टॉप पिक
फ्लेवर से भरपूर और खुशबूदार

हमारा अनुभव

ऐसा अधिकतर होता है कि पैक्ड मसाला इस्तेमाल करने से फाइनल डिश देखने में कैसी है पर असर पड़ता है। कई बार डिश का रंग गहरा लाल या गहरा भूरा हो जाता है लेकिन ओरिका किचन किंग मसाला ने सब्जी के रंग पर किसी प्रकार का असर नहीं डाला था। लेकिन यह फिर भी टमाटर के रंग की तरह गहरा था।

कीमत + पैकेजिंग

100 ग्राम पैक की कीमत 68/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है: धनिया, जीरा, हल्दी, सौंफ, अदरक, मेथी, काली मिर्च, हरी और काली इलायची, दालचीनी, पिप्पली (long pepper), जायफल, राई, हींग।

फ्लेवर - 4.5/5
प्रभावशाली - 4.5/5
  • प्रभावशाली
  • ताज़ा खुशबू
  • फ्लेवर से भरपूर
  • बैलेंस नमक और मसाले
  • सब्जी का प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है।
  • साफ सामग्री लिस्ट

क्या आप ऑल राउंडर मसाले की तलाश में हैं? हम ओरिका किचन किंग मसाला की सलाह देते हैं।

2. कैच किचन किंग मसाला – मिश्री स्पाइसी पिक

स्वाद + प्रभावशाली

ताज़ा और फ्लेवर से भरपूर – कैच किचन किंग मसाला में खड़े मसाले जैसे कि इलायची, जायफल और लौंग का बोल्ड फ्लेवर है। यह हमारे टॉप पिक के मुकाबले स्पाइसी है लेकिन ताज़ा भी है।

स्पाइसी सब्जी बनाने के लिए आपको सिर्फ एक चम्मच मसाला चाहिए।

कैच किचन किंग मसाला - स्पाइसी पिक
कैच किचन किंग मसाला - स्पाइसी पिक

हमारा अनुभव

ओरिका की तरह, कैच मसाला करी का रंग नहीं बदलता है। हमारी फाइनल डिश का लाल रंग था।

कीमत + पैकेजिंग

100 ग्राम पैक की कीमत 75/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 15 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री है: साबुत धनिया, मिर्च और शिमला मिर्च साबूत, साबुत हल्दी, साबुत जीरा, डीहाइड्रेटेड प्याज, नमक, क्यूक्युमिस (cucumis), साबुत मेथी, साबुत इलायची, साबुत काली मिर्च, साबुत अदरक, सफेद तिल, साबुत कैसिया (cassia), साबुत जायफल, साबुत बड़ी इलायची, सूखा लहसुन, चक्र फूल (anistar), साबुत लौंग, करी पत्ता, पप्पली (long pepper), साबुत जावित्री (mace spice), साइट्रिक एसिड (आईएनएस 330)।

फ्लेवर - 4.5/5
प्रभावशाली - 4.5/5
  • पॉकेट फ्रेंडली
  • मसालों का बोल्ड फ्लेवर
  • इलायची और लौंग का ज्यादा फ्लेवर
  • स्पाइसी

यह प्रोडक्ट उनके लिए है जिन्हें मीडियम- हाई स्पाइसी चाहिए।

3. अेवरेस्ट किचन किंग मसाला

स्वाद

अेवरेस्ट किचन किंग मसाले का मिश्रण और फ्लेवर अच्छा है। इसमें जावित्री, दालचीनी, काली मिर्च और जायफल का अच्छा फ्लेवर और आनंदमय खुशबू है। मसाले बैलेंस है, ना ज्यादा ना कम।

रोजाना बनने वाली सब्जी, ग्रेवी और करी के लिए यह अच्छा प्रोडक्ट है।

प्रभावशाली

स्पाइस लेवल मीडियम है, हमें इससे कोई शिकायत नहीं है। इससे एक्सट्रा स्पाइस डालने का ऑप्शन मिल जाती है।

इन ब्रांड ने औसत प्रदर्शन किया है।

कीमत + पैकेजिंग

50 ग्राम पैक की कीमत 42/- रुपए है और शेल्फ लाइफ 15 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है: धनिया, जीरा, मिर्च, हल्दी, काली मिर्च, लहसुन, सोंठ, जावित्री, हरी इलायची, बंगाल ग्राम, जायफल, मेथी, दालचीनी छाल (cassia bark), लौंग, चक्र फूल (star anise), लौंग, कैरावे (caraway), चक्र फूल, सूखी मेथी पत्तियां, नमक, कंपाउंड हींग, राई और काली इलायची।

फ्लेवर - 4/5
प्रभावशाली - 4/5
  • बैलेंस नमक और मसाले
  • आनंदमय मसालों की खुशबू
  • अच्छी फ्लेवर प्रोफाइल

क्या आप कम मिर्च खाना पसंद करते हैं? अेवरेस्ट किचन किंग मसाला में मीडियम स्पाइस है जिससे आप इच्छानुसार बदलाव कर सकते हैं।

4. एमडीएच किचन किंग मसाला

एमडीएच किचन किंग मसाले का स्वाद अच्छा है। हालांकि नमक और स्पाइस बैलेंस हैं। इसमें धनिया की खुशबू और फ्लेवर ज्यादा है।

प्रभावशाली

¼ कप सब्जी के लिए एक चम्मच मसाला पर्याप्त था। फ्लेवर की मौजूदगी महसूस हो रही थी और किसी प्रकार के बदलाव की जरूरत नहीं थी।

बैलेंस फ्लेवर नहीं है और खुशबू अजीब है।

कीमत + पैकेजिंग

100 ग्राम कार्टन की कीमत 79/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है: धनिया, जीरा, लाल मिर्च, हल्दी, काली मिर्च, नमक, सोंठ, राई, सौंफ, लहसुन, दालचीनी छाल (cassia), मेथी के पत्ते, इलायची, जायफल, लौंग, जावित्री, हरी इलायची, हींग।

फ्लेवर - 3.5/5
प्रभावशाली - 4/5
  • संतोषजनक स्वाद
  • आर्टिफिशियल फ्लेवर नहीं है।
  • लाजवाब प्रभावशाली
  • धनिया का फ्लेवर ज्यादा है। यह बहुत अच्छे से दर्शाया नहीं गया है।

धनिया का फ्लेवर और खुशबू पसंद है? एमडीएच किचन किंग मसाला में मसालों का अच्छा मिश्रण है।

5. गोल्डी किचन किंग मसाला

स्वाद

हालांकि गोल्डी किचन किंग में मसालों का स्वाद आ रहा था लेकिन यह बहुत अच्छी तरह से उभरकर नहीं आ रहे थे। मसाले मौजूद थे लेकिन खुशबू और फ्लेवर लाजवाब नहीं है। फ्लेवर प्रोफाइल दबी हुई और निराशाजनक है।

प्रभावशाली

हमने सिर्फ एक चम्मच मसाला डाला था। मसाला डालने से फ्लेवर और ज्यादा आ सकता था लेकिन फाइनल डिश देखने पर भी असर पड़ता।

कीमत + पैकेजिंग

50 ग्राम पैक की कीमत 35/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री है: हल्दी, लाल मिर्च, बड़ी इलायची, काली मिर्च, धनिया, जायफल, जावित्री, दालचीनी, दाल और लौंग।

फ्लेवर - 3.5/5
प्रभावशाली - 3.5/5
  • कम प्रभावशाली
  • बहुत फीके फ्लेवर

6. आशीर्वाद किचन किंग मसाला

स्वाद

स्वाद और खुशबू के बारे में बात करने से पहले किचन किंग मसाले के प्रभाव के बारे में बता करना महत्वपूर्ण है। इसका प्रभाव लाजवाब है लेकिन हमारे टॉप पिक के मुकाबले कम है।

आशीर्वाद किचन किंग मसाला में काली मिर्च और लौंग का फ्लेवर बहुत ज्यादा है। इनका स्वाद ताज़ा और फ्लेवर से भरपूर है। लेकिन मसालों का मिश्रण बैलेंस नहीं है जिसकी उम्मीद ‘किचन किंग’ मसाला से की जाती है।

प्रभावशाली

इसका प्रभाव लाजवाब है।

हमारा अनुभव

हालांकि इसमें काली मिर्च और लौंग का फ्लेवर अच्छा है लेकिन इसमें मसालों का मिश्रण एक साथ अच्छ से नहीं आया है। इसके साथ ही सामग्री लिस्ट में रिफाइंड ऑयल है।

कीमत + पैकेजिंग

100 ग्राम कार्टन की कीमत 75/- रुपए है और शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है: (धनिया, जीरा, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, काली मिर्च, सौंफ, सूखे तेज पत्ते, मसाले के अर्क, लौंग, सोंठ, तेज पत्ता, अमचूर, राई, हरी इलायची, मेथी, स्टार ऐनीज, कंपाउंड हींग (आईएनएस 414), जीरा , काली इलायची, जायफल, और अजवाइन, नमक, चना, तिल, हाइड्रोलाइज्ड मूंगफली प्रोटीन, रिफाइंड सूरजमुखी तेल, डीहाइड्रेटेड मेथी के पत्ते।

फ्लेवर - 3/5
प्रभावशाली - 3/5
  • लाजवाब प्रभाव
  • लौंग और काली मिर्च का ताज़ा फ्लेवर और खुशबू
  • बैलेंस स्पाइस मिक्स नहीं है।
  • इसमें रिफाइंड ऑयल है।

7. टाटा संपन्न किचन किंग मसाला

स्वाद

साबुत और पिसे हुए मसालों में यह अंतर होता है कि साबुत मसालों का गहरा, बोल्ड, ताज़ा फ्लेवर और ज्यादा शेल्फ लाइफ होती है।

टाटा संपन्न विजेता इसलिए नहीं बना क्योंकि इसमें विभिन्न मसालों के फ्लेवर और गर्माहट की कमी है जो किचन किंग मसाले में होती है। हमारी सब्जी का स्वाद गर्म/ मसालेदार होने से ज्यादा इसमें टमाटर की खट्टास ज्यादा थी।

प्रभावशाली

इससे प्रभाव के बारे में भी पता चलता है क्योंकि पर्याप्त फ्लेवर लाने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में मसाले का इस्तेमाल करना होगा।

कीमत + पैकेजिंग

100 ग्राम पैक की कीमत 75/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 17 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है: धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर (7%), सौंफ पाउडर, काली मिर्च पाउडर (6.5%), जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक (एंटीकिंग एजेंट आईएनएस 536, आईएनएस 551), सोंठ पाउडर, राई, हरी मिर्च पाउडर, मेथी के पत्ते, दालचीनी पाउडर, सूखे धनिया के पत्ते, लौंग पाउडर, ऑल स्पाइस पाउडर, कंपाउंड हींग (आईएनएस 412), हरी इलायची पाउडर, जावित्री पाउडर, एसिडीट रेगुलेटर (आईएनएस 330)।

फ्लेवर - 3/5
प्रभावशाली - 2.5/5
  • बहुत कम प्रभावशाली
  • कमजोर फ्लेवर

8. केया किचन किंग मसाला

स्वाद

एक बाइट लेते ही हमें पता चल गया था कि केया किचन किंग मसाला हमें सबसे कम पसंद आया है। इसका स्वाद और खुशबू, दोनों ही अजीब थे। इसके फ्लेवर अच्छे नहीं थे और डिश का स्वाद भी कम स्वादिष्ट कर दिया था।

प्रभावशाली

इसका प्रभाव औसत है लेकिन अजबी फ्लेवर बहुत निराशाजनक हैं।

कीमत + पैकेजिंग

50 ग्राम पैक की कीमत 34/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 24 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है: मिर्च, धनिया, नमक, हल्दी, कसूरी मेथी, लहसुन पाउडर, तेज पत्ता, लौंग पत्ता, चक्र फूल, दालचीनी, काली मिर्च, जीरा।

फ्लेवर - 2.5/5
प्रभावशाली - 2.5/5
  • अजीब स्वाद और खुशबू

हमारे टॉप पिक और सलाह

ओरिका किचन किंग मसाला मिश्री टॉप पिक बना है और कैच उन लोगों के लिए जिन्हें स्पाइसी खाना पसंद है।

ओरिका किचन किंग मसाला में बैलेंस मसाले और फ्लेवर से भरपूर खुशबू है। कैच किचन किंग मसाला भी फ्लेवर से भरपूर है लेकिन यह ज्यादा स्पाइसी है।

FAQs

किचन किंग मसाला ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मसालों में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेट्री खूबियां होती हैं।

कुछ ब्रांड में बाकी ब्रांड के मुकाबले स्पाइस लेवल ज्यादा हो सकता है लेकिन किसी भी किचन किंग मसाला में बहुत ज्यादा स्पाइस नहीं था।

नहीं, इनमें एडेड प्रेज़रवेटिव नहीं है।

नहीं, इनमें फ्लेवर बढ़ाने वाले इस्तेमाल नहीं किए गए हैं।

गरम मसाला साबुत मसालों का मिश्रण है जिसका इस्तेमाल करी, ग्रेवी आदि में किया जाता है। इसके मुख्य मसाले में दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, राई, लौंग, जायफल और अन्य मसाले होते हैं।

किचन किंग मसाला बहुमुखी मसालों का मिश्रण है जिसे लाल मिर्च, धनिया, जीरा, काली मिर्च, सोंठ, काली इलायची, अमचूर, करी पत्ता, तेज पत्ता आदि के इस्तेमाल से बनाया जाता है।

सारांश

दिलकश फ्लेवर, आनंदमय खुशबू और देखने में लाजवाब, भारत में बेस्ट किचन किंग मसाला ब्रांड में से ओरिका किचन किंग मसाला की सलाह टीम मिश्री देती है। अगर आप स्ट्रांग स्पाइसी मसाले की तलाश में हैं तो कैच किचन किंग मसाला अच्छा ऑप्शन है और यह हमारे टॉप पिक जितना स्वादिष्ट है।

क्या आपने इनमें से कोई ब्रांड ट्राई की है? आपका अनुभव इनके साथ कैसा रहा?

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
Article Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments