सर्वश्रेष्ठ शाही पनीर मसाला ब्रांड (Feb 2023)
best-shahi-paneer-masala-brand-in-india

सर्वश्रेष्ठ शाही पनीर मसाला ब्रांड (Feb 2023)

क्रीमी, लाजवाब फ्लेवर! हमने रिव्यू में सात ब्रांड शामिल की हैं और हमारा विजेता है…

अगर आप भारत के उत्तरी भाग में जाएंगे तो आपको मुग़लई खाने में शाही पनीर डिश जरूर मिलेगी। यह क्रीमी, स्पाइसी और हल्की मीठी होती है जिसे बटरी नान के साथ खाया जाता है।

चाहे आप खाना बनाने में माहिर हो या फिर नए हो, मसाला मिक्स अपने साथ सुविधा लेकर आता है जिसकी सराहना हर कोई करता है। मिश्री मुख्यायल में बेस्ट शाही पनीर मसाला रिव्यू में सात ब्रांड शामिल की गई हैं। हमारा टॉप पिक गोल्डी शाही पनीर मसाला है क्योंकि इससे रेस्टोरेंट स्टाइल फ्लेवर मिलता है। हम ओरिका (स्पाइसी) और रूपक शाही पनीर मसाला की भी सलाह देते हैं।

यहां से आप रिव्यू प्रोसेस और हर एक दावेदार के साथ हमारे अनुभव से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रिव्यू में शामिल किए गए दावेदारों से जुड़ी जानकारी आप नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

शाही पनीर मसाला मिश्री रेटिंग खरीदें
गोल्डी – मिश्री टॉप पिक 4.5 खरीदें
ओरिका (स्पाइसी) 4 खरीदें
रूपक – (रनरअप) 4 खरीदें
अेवरेस्ट 3.5 खरीदें
कैच 3.5 खरीदें
एमडीएच 3
टाटा संपन्न 3

हमारे रिव्यू फैक्टर

रिव्यू फैक्टर की बात की जाए तो फ्लेवर मुख्य फैक्टर है। इसके अलावा हमने प्रभाव (potency) जैसे फैक्टर पर भी ध्यान दिया है जिससे यह पता चलता है कि प्रोडक्ट किफायती है या नहीं।

1. फ्लेवर

शाही पनीर को अपना नाम इसमें शामिल की गई सामग्री के कारण मिला है। उदाहरण के लिए, घी और काजू से क्रीमी माउथफिल मिलता है, केसर से फूलों जैसी मिठास और प्याज से मीठा फ्लेवर मिलता है।

शाही पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए मसालों के मिश्रण से डिश लाजवाब या खराब बन सकती है। सिर्फ एक चम्मच शाही पनीर मसाले से आपको रेस्टोरेंट स्टाइल फ्लेवर मिल सकता है। हम खड़े मसालों की गर्माहट और हल्की मिठास की तलाश में हैं।

2. प्रभावशाली

सिर्फ एक चम्मच या एक बड़ा चम्मच, पर्याप्त फ्लेवर, खुशबू और रंग लाने के लिए कितनी मात्रा में मसाले का उपयोग किया गया है।

कौन- सी ब्रांड वैल्यू फॉर मनी है?

3. अन्य फैक्टर

इसमें पैकेजिंग, कीमत, सामग्री, शेल्फ लाइफ जैसे फैक्टर पर ध्यान दिया है।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

सर्वश्रेष्ठ शाही मसाला ब्रांड रिव्यू प्रोसेस बेहद सिंपल था।

  • हमने तेज पत्ता, प्याज, अदरक- लहसुन पेस्ट, काजू और टमाटर की ग्रेवी बनाई थी।
  • इसमें हमने नमक डाला और तेल निकलने तक टमाटर सोते किए।
  • ठंडा होने के बाद, हमने टमाटर ब्लेंड किए और फिर सात बराबर हिस्सों में बांट दिए।
  • ग्रेवी में एक छोटा चम्मच शाही पनीर मसाला डाला गया। 30 सेकंड पकाने के बाद 50 एमएल पानी और 2 त्रिकोण पनीर के टुकड़े डाले गए।
  • 1 मिनट तक पकने के बाद हमने टेस्टिंग प्रोसेस शुरु किया।
  • इन्हें दो बार टेस्ट किया गया था – गर्म और फिर थोड़ा ठंडा होने के बाद रोटी के साथ टेस्ट किया।
बेस्ट शाही पनीर मसाला - रिव्यू प्रोसेस
ग्रेवी के सात हिस्से बनाए गए और मसाला डाला गया
सभी शाही पनीर मसाला ब्रांड से बनाई गई डिश
सभी शाही पनीर मसाला ब्रांड से बनाई गई डिश

बेस्ट शाही पनीर मसाला पाउडर रिव्यू

नीचे दिए गए सेक्शन से आप सभी ब्रांड के साथ हमारे अनुभव से जुड़ी जानकारी विस्तार रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

1. गोल्डी – मिश्री टॉप पिक

शाही पनीर में मसालों की गर्माहट और फ्लेवर खातौर पर महसूस होता है। लेकिन इसमें मिठास भी होती है जिससे फ्लेवर प्रोफाइल बेहतर होती जाती है।

हमारे द्वारा रिव्यू में शामिल की गई सात ब्रांड में से सिर्फ गोल्डी में मुलायम प्याज जैसी मिठास थी। इसमें दालचीनी का गर्म और मीठा फ्लेवर था। यह ज्यादा स्पाइसी नहीं है और ना ही इसमें नमक ज्यादा है। सभी फ्लेवर बहुत अच्छी तरह से बैलेंस थे। हमें रिजल्ट में रेस्टोरेंट स्टाइल शाही पनीर डिश मिली थी।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 84/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 11 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री में धनिया, जीरा, लाल मिर्च, सोंठ, दालचीनी, प्याज, इलायची, सौंफ, जायफल, जावित्री और लौंग शामिल है। यह ऑरेंज रंग के कार्टन में आता है।

गोल्डी शाही पनीर मसाला
गोल्डी शाही पनीर मसाला - हमारा टॉप पिक
स्वाद - 4.5/5
  • बैलेंस फ्लेवर
  • प्राकृतिक, मुलायम मिठास
  • किफायती

क्या आप बोल्ड और रेस्टोरेंट- स्टाइल फ्लेवर लाना चाहते हैं? हम गोल्डी ब्रांड की सलाह देते हैं।

2. ओरिका – स्पाइसी पिक

हमारा अनुभव

स्पाइसी! ओरिका शाही पनीर मसाला में मीडियम- हाई स्पाइस है और बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले यह सबसे स्पाइसी है। मसाले में दालचीनी, काली मिर्च और लौंग की गर्माहट है। स्पाइसी होने के साथ- साथ ओरिका का प्रभाव (potency) सबसे ज्यादा था और बहुत कम मात्रा में मसाले की जरूरत थी।

ओरिका हमारा टॉप पिक इसलिए बना है क्योंकि इसमें स्पाइस लेवल की मात्रा में बदलाव करने के आसार नहीं हैं।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 85/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। यह रीसीलेबल पाउच में आता है जिसमें स्लाइडर ज़िप लॉक है। सुविधा के पूरे अंक मिलते हैं। इसकी मुख्य सामग्री में धनिया, मिर्च, नमक, हल्दी, काली मिर्च, लहसुन, तेज पत्ते की छाल, अदरक, सौंफ, हरी और काली इलायची, लौंग, जायफल, जावित्री और चक्र फूल शामिल है।

ओरिका शाही पनीर मसाला
ओरिका शाही पनीर मसाला - स्पाइसी
स्वाद - 4/5
  • सुविधाजनक पैकेजिंग
  • बहुत प्रभावशाली
  • प्यारा फ्लेवर
  • यह किसी के लिए नहीं है क्योंकि यह बहुत स्पाइसी है।

अगर स्पाइसी पनीर मसाला की तलाश में हैं तो हम आपको ओरिका पनीर मसाला की सलाह देते हैं।

3. रूपक – रनरअप

हमारा अनुभव

हम रूपक पनीर मसाला की सलाह फ्लेवर के साथ- साथ ग्रेवी को प्यारा रंग देने के कारण देते हैं। इसकी फ्लेवर प्रोफाइल अच्छी है।

इसके फ्लेवर बैलेंस हैं। यह ग्रेवी को स्मोकी फ्लेवर देता है जिस कारण से बाकी दावेदारों से अलग और अनोखा है। प्याज की मिठास, ताज़ा मसालों की गर्माहट, सूखी लाल मिर्च की गर्माहट – यह सभी खूबियां तारीफ के काबिल हैं।

इसके अलावा इस मसाले की मदद से डिश को बटर चिकन जैसा रंग मिला था। इसमें एडेड रंग नहीं हैं!

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम बोतल की कीमत 160/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है। इसकी मुख्य सामग्री में मिर्च, प्याज, धनिया, लहसुन, हल्दी, काली मिर्च, नमक, जीरा, मेथी, इलायची के बीज, दालचीनी, लौंग, जावित्री, जायफल, काला जीरा और अदरक शामिल है।

रूपक शाही पनीर मसाला
रूपक शाही पनीर मसाला - रनरअप
स्वाद - 4/5
  • स्मोकी फ्लेवर
  • एडेड रंग नहीं हैं।
  • सुंदर रंग

क्या आप स्मोकी फ्लेवर मसाला मिक्स की तलाश में हैं? हम रूपक पनीर मसाला की सलाह देते हैं।

4. अेवरेस्ट

हमारा अनुभव

अेवरेस्ट भी अच्छा था। इसमें फ्लेवर भी अच्छे थे लेकिन इसमें गर्म मसालों में काली इलायची का फ्लेवर सबसे ज्यादा था। इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन ऊपर दिए गए ब्रांड के फ्लेवर बेहतर हैं।

अेवरेस्ट मसाले का प्रभाव (potency) लाजवाब है।

प्रोडक्ट की जानकारी

50 ग्राम पैक की कीमत 47/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 14 महीने है। यह ऑरेंज कार्टन में आता है और इसकी मुख्य सामग्री में धनिया, मिर्च, तेज पत्ता, जीरा, सूखे आम, लहसुन, काली मिर्च, हल्दी, सूखे अदरक, तेज पत्ता की छाल, काली इलायची, लौंग, मेथी, नमक, मोटी सौंफ, सौंफ और साइट्रिक एसिड शामिल है।

अेवरेस्ट शाही पनीर मसाला
अेवरेस्ट शाही पनीर मसाला
स्वाद - 3.5/5
  • किफायती
  • इलायची का गर्म फ्लेवर
  • लाजवाब प्रभाव
  • बाकी ब्रांड के मुकाबले यह मसाला बैलेंस नहीं है।

5. कैच

हमारा अनुभव

कैच में शाही पनीर मसाले की सभी खूबियां हैं। लेकिन इसमें सौंफ और इलायची का फूलों (floral) जैसा फ्लेवर था। नमक और मसाले में बैलेंस अच्छा था लेकिन हमारे टॉप पिक में फ्लेवर का बेहतर मिश्रण है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 82/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 14 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री में साबुत धनिया, जीरा साबुत, मिर्च, और शिमला मिर्च साबुत, सौंफ साबुत, नमक, सूखे आम के टुकड़े, सफेद तिल, इलायची साबुत, तेज पत्ते, अदरक साबुत, करी पत्ते, हल्दी साबुत, बड़ी इलायची साबुत, कैसिया साबुत, खीरा, काली मिर्च साबुत काला, साबुत लौंग, साबुत जायफल, साबुत जावित्री, अजवाइन और च्रक फूल शामिल है।

कैच शाही पनीर मसाला
इसमें सौंफ और इलायची का फ्लेवर ज्यादा है।
स्वाद - 3.5/5
  • इलायची और सौंफ का ताज़ा फ्लेवर
  • बैलेंस फ्लेवर
  • हमारा विजेता जितने बैलेंस फ्लेवर नहीं हैं।

6. एमडीएच

हमारा अनुभव  

शाही पनीर मसाला गर्म मसालों का मिश्रण होता है। एमडीएच में मसालों की गर्माहट की कमी थी। इसका स्वाद बहुत साधारण था और इसमें धनिया का फ्लेवर ज्यादा था। आमतौर पर शाही पनीर में धनिया का फ्लेवर ज्यादा नहीं होता है। फ्लेवर में बदलाव लाने के लिए आपको अधिक मसाले शामिल करने की जरूरत है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 95/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है। इसकी मुख्य सामग्री में धनिया के बीज, लाल मिर्च, नमक, प्याज, लहसुन, जीरा, काली मिर्च, हल्दी, तेज पत्ता, सोंठ, सौंफ, अनार के दाने, इलायची का अमचूर, हरी इलायची, लौंग, जायफल, जावित्री और चक्र फूल शामिल है।

एमडीएच शाही पनीर मसाला
एमडीएच शाही पनीर मसाला
स्वाद - 3/5
  • धनिया फ्लेवर ज्यादा है।

7. टाटा संपन्न

हमारा अनुभव

टाटा संपन्न मसाला में बोल्ड फ्लेवर या मसालों की गर्माहट नहीं है जो इंडियन मसालों से डिश को मिलती है। हम इसकी सलाह नहीं देते हैं क्योंकि इसमें स्पष्ट फ्लेवर की कमी है जो शाही पनीर में होने चाहिए।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम कार्टन की कीमत 90/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 17 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री में धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर (18%), सौंफ पाउडर, निर्जलित लहसुन पाउडर (एंटीकेकिंग एजेंट (आईएनएस 470 (1)), निर्जलित प्याज पाउडर (एंटीकेकिंग एजेंट (आईएनएस 470)), आयोडीन युक्त नमक (एंटीकेकिंग एजेंट (आईएनएस 536, आईएनएस 511)), सूखा अदरक पाउडर, जीरा पाउडर, दालचीनी पाउडर (2%), हल्दी पाउडर, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 330), जावित्री पाउडर, काली मिर्च पाउडर (0.5%), लौंग पाउडर प्राकृतिक रंग (आईएनएस 160 सी (I)), हरी इलायची पाउडर, चक्र फूल पाउडर, न्यूनतम मसाला सामग्री 80% शामिल है।

टाटा संपन्न शाही पनीर मसाला
स्वाद - 3/5
  • इसमें मसालों के गर्माहट की कमी है।

हमारे टॉप पिक और सलाह

किन कारण से गोल्डी शाही पनीर मसाला हमारा टॉप पिक बना है? हम ओरिका और रूपक की सलाह क्यों देते हैं?

आदर्श रूप से देखा जाए तो शाही पनीर मसाला से खड़े मसालों की गर्माहट के साथ प्याज से फ्लेवर और मिठास मिलती है। गोल्डी हमारा विजेता बना है क्योंकि इसके फ्लेवर लाजवाब हैं और रिजल्ट में रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर मिलता है। हमारी टेस्टिंग के दौरान हमने पाया कि गोल्डी मसाले से लाजवाब फ्लेवर मिलते हैं और यह रेस्टोरेंट स्टाइल शाही पनीर के सबसे करीब है। इसमें इस्तेमाल किया गया मसालों का मिश्रण और बैलेंस सबसे अच्छा है।

लाजवाब फ्लेवर के कारण हम ओरिका (स्पाइसी) और रूपक की भी सलाह देते हैं।

FAQs

शाही पनीर मसाला से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

नहीं, शाही पनीर मसाला का बेस काजू और प्याज से बना होता है और इसमें हल्की मिठास होती है। वहीं पनीर बटर मसाला में खड़े मसालों का फ्लेवर ज्यादा होता है।

ओरिका शाही पनीर मसाला सबसे स्पाइसी है।

हालांकि चिकन मसाला मार्केट में उपलब्ध हैं जिनका उपयोग होम स्टाइल करी में किया जा सकता है। अगर आपके पास चिकन मसाला नहीं है तो आप शाही पनीर मसाला ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम गोल्डी, ओरिका और रूपक शाही पनीर मसाला की सलाह देते हैं।

नहीं। रिव्यू में शामिल की गई किसी भी ब्रांड में आर्टिफिशियल रंग नहीं है।

सारांश – सर्वश्रेष्ठ शाही पनीर मसाला कौन- सा है?

हमारे टॉप पिक, गोल्डी शाही पनीर मसाला से रेस्टोरेंट स्टाइल शाही पनीर मिलता है जिसमें मसाले बैलेंस हैं और प्याज की हल्की मिठास है जो शाही पनीर में पाई जाती है। स्पाइसी पिक में हम ओरिका पनीर मसाला की सलाह देते हैं और अनोखे स्मोकी फ्लेवर के लिए हम रूपक पनीर मसाला की सलाह देते हैं।

शाही पनीर और कढ़ाई पनीर – आप रेस्टोरेंट में क्या ऑर्डर करते हैं? 

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
Article Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments