स्पाइस कंटेनर- बेस्ट मसाला रखने वाले डिब्बे कैसे खरीदें (Spice Containers: Buying Guide To Select The Best)

किचन में मसालों को सही से नहीं रखा जाए तो वो खराब हो सकते हैं। इसलिए मसाले रखने वाले डिब्बे अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए। इस आर्टिकल से आप स्पाइस कंटेनर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए कि जानकारी ले सकते हैं।

स्पाइस कंटेनर- मसाले रखने वाला डिब्बे क्या हैं?

स्पाइस कंटेनर के नाम से ही पता चल रहा है कि इनको घर में मसाले रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अलग- अलग मसालों को जब खाने में डाला जाता है तो खाने में अलग फ्लेवर और स्वाद आ जाता है। अगर मसालों को अच्छे से न रखा जाए तो यह मसाले खाने का स्वाद अच्छे करने की जगह बिगाढ़ सकते हैं। अगर मसाला डिब्बे में रखा होता है तो इनको ढूंढना आसान होता है और किचन भी अच्छी लगती है। एक अच्छा मसाला रखने वाला डिब्बा वही है जो मसालों में नमी नहीं आने देता है। ऐसी कई ब्रांड हैं जो स्पाइस कंटेनर बनाती हैं।

स्पाइस कंटेनर- स्पाइस कंटेनर में मसाले रखें जाते हैं।

स्पाइस कंटेनर- मसाले रखने वाले डिब्बे के प्रकार

जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि स्पाइस कंटेनर की बहुत सारी ब्रांड हैं। मार्किट में आपको अलग- अलग तरह के मसाला रखने वाले डिब्बे मिलेंगे। इससे जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. मेटल स्पाइस कंटेनर

अगर मसालों को रोशनी से दूर रखा जाए तो इनको लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से मसालों की खुशबू और ताजापन बना रहता है। मेटल स्पाइस कंटेनर में रोशनी नहीं जाती है। अगर आप मेटल स्पाइस कंटेनर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसा मसाले रखने वाला डिब्बा खरीदें जिसका ढक्कन टाइट हो और जिससे डिब्बे में हवा या फिर नमी न पहुंच सके।

स्पाइस कंटेनर- इनमें मसालों की खुशबू और ताजापन बना रहता है।

2. गिलास स्पाइस कंटेनर

सभी तरह के स्पाइस कंटेनर में से गिलास स्पाइस कंटेनर सबसे बेस्ट ऑप्शन है। गिलास में से आप आर- पार देख सकते हैं इसलिए इनमें से मसालों को ढूंढना आसान होता है। इसकी एक खराबी यह है कि इनमें से रोशनी जाती है जो मसालों की शेल्फ लाइफ कम कर सकती है। अगर आप इनको इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन्हें अंधेरे और ठंडी जगह पर रखें जैसे कि बंद शेल्फ में। गिलास कंटेनर में पाउडर मसाले को 2 साल तक रख सकते हैं। जब तक स्पाइस कंटेनर का ढक्कन टाइट है तब तक आपके मसाले सुरक्षित हैं।

स्पाइस कंटेनर- गिलास स्पाइस कंटेनर को अंधेरे और ठंडी जगह पर रखें
जैसे कि बंद शेल्फ में।

3. छोटे स्पाइस कंटेनर

आप मसालों को बड़ी मात्रा में रखना पसंद करते होंगे लेकिन छोटे स्पाइस कंटेनर लाभदायक होते हैं। जितने छोटे डिब्बे होंगे उतनी कम हवा या फिर नमी जाने के लिए जगह होगी। छोटे मसाले वाले डिब्बों में आसानी से हवा नहीं जाती है जिससे मसाले लंबे समय के लिए ताजा बने रहते हैं।

4. दोबारा इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक बोतल

जब आप मसाले खरीदते हैं, अधिकतर मसाले बोतल में आते हैं। मसाला इस्तेमाल करने के बाद आप इन बोतल में दोबारा से मसाला स्टोर कर सकते हैं।

5. स्पाइस शेकर

मसाले स्टोर करने के लिए स्पाइस शेकर एक अच्छा ऑप्शन है। इनमें आप कोई भी मसाला रख सकते हैं और आसानी से शेक कर मसाले को निकाल सकते हैं। इनको नमक, काली मिर्च और बाकी के पाउडर मसाले के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

स्पाइस कंटेनर- इनको नमक, काली मिर्च और बाकी के पाउडर मसाले के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

स्पाइस कंटेनर- मसाला रखने के अलग तरीके

अगर आप मसालों को स्पाइस कंटेनर में नहीं रखना है तो आप दूसरे तरीकों से भी मसालों को स्टोर कर सकते हैं। इसकी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

1. पेपर बैग्स

पेपर बैग्स में मसाले रखना एक अच्छा ऑप्शन नहीं है लेकिन इनमें आप कुछ समय के लिए मसाले रख सकते हैं। इनमें आप साबुत मसाले रख सकते हैं। पेपर बैग्स को फ्रिज में मसाले रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे इनकी फ्रेशनेस और खुशबू बरकरार रहे।

2. ज़िप- लॉक बैग्स

इन बैग्स में ज़िप होती है जो हवा और नमी को अंदर नहीं आने देती है। मसालों को रोशनी से बचाने के लिए ज़िप- लॉक बैग्स को अंधेरे वाली जगह या फिर फ्रिज में रख सकते हैं।

स्पाइस कंटेनर- मसाला रखने के लिए डिब्बा खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

1. जगह

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि स्पाइस कंटेनर रखने के लिए आपके किचन में कितनी जगह है। अगर आपको काउंटर टॉप पर स्पाइस कंटेनर रखने हैं तो आप मेटल या फिर गिलास स्पाइस कंटेनर खरीद सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा जगह नहीं है तो आपको ऐसे मसाले के डिब्बे खरीदने चाहिए जो शेल्फ में आ जाएं।

स्पाइस कंटेनर- अगर आपके पास ज्यादा जगह नहीं है तो ऐसे
मसाले के डिब्बे खरीदें जो शेल्फ में आ जाएं।

2. मसालों के प्रकार

अगर आप साबुत मसाले इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलग मसाले रखने का डिब्बा चाहिए। और अगर आप पाउडर वाले मसाले इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके हिसाब से कंटेनर चाहिए। इसलिए मसालों के आधार पर ही स्पाइस कंटेनर खरीदने चाहिए।

4. कंटेनर का मैटेरियल

मसाले रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन गिलास स्पाइस कंटेनर है। इनमें हवा या फिर नमी नहीं जाती है जिससे मसालों को लंबे समय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें से सभी मसाले दिखाई देते हैं जिससे इनको ढूंढना आसान होता है। आर- पार दिखने के कारण इनको अंधेरे वाली जगह पर रखना चाहिए। इसके अलावा मेटल स्पाइस कंटेनर भी अच्छा ऑप्शन है। इनको आप कहीं पर भी रख सकते हैं और यह मसालों को हवा, नमी और रोशनी से बचाकर रखता है।

4. खूबियां

स्पाइस कंटेनर कितना भी सुंदर क्यों न हो, अगर यह टिकाऊ और मजबूत नहीं है तो आप इसको नहीं खरीद सकते हैं। स्पाइस कंटेनर एक ऐसी चीज है जिसको बार- बार नहीं खरीदा जाता है इसलिए एक बार में ही अच्छा खरीद लेना चाहिए।

स्पाइस कंटेनर- स्पाइस कंटेनर को इस्तेमाल करने के फायदे

  • मसाले लंबे समय के लिए फ्रेश और खुशबूदार रहते हैं।
  • स्पाइस कंटेनर को सही रखने पर यह सुविधाजनक होते हैं।
  • शेप और साइज के अनुसार इनको कहीं भी रख सकते हैं।

स्पाइस कंटेनर- स्पाइस कंटेनर को इस्तेमाल करने के नुकसान

  • मसाले के डिब्बों को साफ करना एक थका देने वाला काम है। इनको साफ करने से पहले आपको सारे मसाले निकालने होंगे और फिर डिब्बे सूखने के बाद मसालों को दोबारा डालना होगा।
  • अगर स्पाइस कंटेनर का साइज बड़ा है तो इनको स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है।
  • कुछ स्पाइस कंटेनर एयर टाइट नहीं होते हैं जिससे मसाले खराब कर सकते हैं।
  • गिलास स्पाइस कंटेनर को संभाल कर रखना चाहिए नहीं तो यह टूट जाएंगे।
इनको साफ करने से पहले आपको सारे मसाले निकालने होंगे और
फिर डिब्बे सूखने के बाद मसालों को दोबारा डालना होगा।

आखिर में

आखिर में, मसालों को रखना एक मुश्किल काम है। लेकिन सही स्पाइस कंटेनर को चुनने से यह काम आसान हो सकता है। स्पाइस कंटेनर में आप मसालों को लंबे समय के लिए फ्रेश और खुशबूदार रख सकते हैं। इतने सारे तरह के स्पाइस कंटेनर में से बेस्ट स्पाइस कंटेनर को चुनना थोड़ा मुश्किल है। आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आप सही स्पाइस कंटेनर खरीद सकेंगे।

Story Tags :

Leave a Reply on स्पाइस कंटेनर- बेस्ट मसाला रखने वाले डिब्बे कैसे खरीदें (Spice Containers: Buying Guide To Select The Best)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*