लॉकडाउन में 11 स्वादिष्ट डिश दूध से बनाएं (11 Yummy Dishes You Can Make With Milk)

दूध में कैल्शियम के साथ कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। दूध का इस्तेमाल पनीर, दही, डेजर्ट और यहां तक की सूप बनाने के लिए भी किया जाता है। यहां से आप दूध से बनने वाली 11 स्वादिष्ट डिश के आइडिया ले सकते हैं।

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दूध पोषण से भरपूर होता है और हर भारतीय घर में आपको दूध जरुर मिलेगा। दूध की मदद से कई चीजें बनाई जाती हैं चाय, कॉफी, पनीर, दही आदि। भारतीय घर में दूध की मदद से कई डेजर्ट और नमकीन बनाई जाती हैं। लॉकडाउन बढ़ गया है और खाना बनाने के आइडिया भी कम सामग्री के साथ कम हो गए हैं। यहां से आप दूध से 11 स्वादिष्ट डिश बनाने के आइडिया ले सकते हैं।

क्या आपको पता है 235 एमएल दूध में 16 सर्विंग पालक जितना कैल्शियम होता है।

1) छेना/ कोटेज़ चीज़ (Cheena/ Cottage Cheese)

छेना, पनीर या कोटेज़ चीज़ को घर में सिर्फ दो सामग्री की मदद से बनाया जा सकता है- फुल क्रीम दूध (फुल फैट) और नींबू का रस या सिरका। फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करने से पनीर क्रीमी बनता है। दूध उबाल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस या सिरका डालें। नींबू का रस और सिरका डालने के बाद दूध ना उबालें क्योंकि ऐसा करने से पनीर सख्त हो जाएगा। इसमें आप जीरा, अदरक, धनिया भी डाल सकते हैं जिससे मसाला पनीर बन जाए। अगर आप घर के बने छेने को डेजर्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो छेने को पहले धो लें जिससे खट्टी महक निकल जाए।

घर में आसानी से छेना बनाया जा सकता है।

2) खीर (Kheer)

खीर एक ऐसा डेजर्ट है जिसको ठंडा या फिर गर्म खा सकते हैं। खीर कई सामग्री से बनाई जा सकती है जैसे कि चावल, मखाने, सेवइयां, साबुतदाना या फिर सेब। मीठे के लिए चीनी, गुड़ या फिर आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें केसर, इलायची और खूब सारे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत में कई तरह की खीर बनाई जा सकती हैं। बंगाल में खजूर और गुड़ की खीर बनाई जाती है जिसको पायस कहा जाता है।

3) फिरनी (Phirni)

फिरनी कसोरा (मिट्टी का बर्तन जिसमें फिरनी जमाई जाती है) में जमाई जाती है जिसकी खुशबू बहुत सुखमय होती है और फिरनी खाने का आनंद शब्दों में नहीं बताया जा सकता है। फिरनी बनाने के लिए पाउडर चावल, दूध, चीनी, केसर और इलायची की जरुरत होती है। इसमें आप पिस्ता और बादाम भी डाल सकते हैं। अगर गुलाब की खुशबू डाल सकते हैं तो जरुर डालें। अब फिरनी कसोरी में जमाएं या फिर छोटी कटोरी में भी जमा सकते हैं।

4) डेलगोना कॉफी (Dalgona Coffee)

अगर आपने अभी तक वायरल डेलगोना कॉफी ट्राई नहीं की है तो आप अभी कर सकते हैं। घर से काम करने के समय टीम मिश्री ने भी अपनी किचन में इस वायरल कॉफी को ट्राई किया है। हालांकि डेलगोना कॉफी बनाने के लिए एक जैसी मात्रा में चीनी, कॉफी और पानी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे क्रीमी टोपिंग आ जाए। डेलगोना कॉफी बनाने के लिए अपने स्वाद के अनुसार चीनी डालें।

5) कुल्फी (Kulfi)

कुल्फी और फैंसी आइस्क्रीम में से आप किसे चुनेंगे? क्या आपका जवाब कुल्फी है? और जवाब कुल्फी क्यों ना हो, कुल्फी का नाम सुनते ही पुरानी यादें ताज़ा हो जाती हैं। कुल्फी को स्टिक में या फिर फलूदा के साथ दिया जाता है। कुल्फी भारतीय डेजर्ट है जो आइस्क्रीम की तरह ही है। कुल्फी कई फ्लेवर में उपलब्ध है जैसे कि काजू- किशमिश, केसर- बादाम, पिस्ता, आम, गुलाब की खुशबू, बटरस्कोच और चॉकलेट। घर में कुल्फी बनाना बेहद आसान है। कुल्फी में कई चीज़ें डाल सकते हैं जैस कि बादाम, आम, मलाई और किशमिश डाल सकते हैं। कुल्फी बनाने के लिए फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें।

6) फ्रूटी आइसक्रीम (Fruity Ice Cream)

गर्मियों में आइस्क्रीम खाने के बाद लगता है जैसे दिन पूरा हो गया है। लॉकडाउन में सभी आइस्क्रीम की दुकान बंद हैं और अगर आपका मन आइस्क्रीम खाने का कर रहा है तो घर में ही आइस्क्रीम बना सकते हैं। आइस्क्रीम बनाने के लिए दूध, चीनी, फ्लेवर के लिए पदार्थ, ताज़ा फल और नट्स की जरुरत है।

अगर आप आइस्क्रीम बना रहे हैं तो लॉकडाउन में बच्चों को व्यस्त कर सकते हैं। आइस्क्रीम बनाते समय आपकी कई यादें ताज़ा अवश्य हो जाएंगी।

घर में दूध से आइस्क्रीम बनाएं।

7) मिल्कशेक (Milkshakes)

गाढ़ा मिल्कशेक अपने आप में ही एक समय का खाना हो जाता है। घर में बने मिल्कशेक से ज्यादा ताज़ा, सेहतमंद और स्वादिष्ट क्या हो सकता है। इसमें आप अपनी पसंद की सामग्री डाल सकते हैं जैसे कि ताज़ा फल, बीज, ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट सिरप आदि। गर्मी की दोपहर या फिर रात के खाने के बाद मज़े से खा सकते हैं।

दूध से स्वादिष्ट मिल्कशेक बनाएं।

8) क्लासिक ट्राइफल (A Classic Trifle)

आम से बना क्लासिक कस्टर्ड- जेली का स्वागत सभी के घर में स्वादिष्ट तरीके से होता है। अगर आपके घर में कस्टर्ड पाउडर है तो अभी इस डिश को बना सकते हैं। कस्टर्ड पाउडर को अच्छे से मिलाएं जिससे गांठ ना बन पाएं। ट्राइफल बनाने के लिए बिस्किट के टुकड़े डालें या फिर केक सबसे नीचे रखें, ऊपर कस्टर्ड, फल और जेली डालें। ट्राइफल ठंडा करें और फिर खाएं।

क्या घर में कस्टर्ड नहीं है? कस्टर्ड पाउडर घर में भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको दूध, चीनी, एग योल्क और वनीला का अर्क चाहिए। इसमें आप इलायची भी डाल सकते हैं।

दूध और फलों की मदद से ट्राइफल बनाएं।

9) वाइट सॉस पास्ता (White Sauce Pasta)

दो दशक पहले पास्ता हमारे देश का हिस्सा नहीं था। लेकिन भारतीयों ने पास्ता का स्वागत बहुत अच्छे से किया है। लॉकडाउन के दौरान बाहर जाकर वाइट सॉस पास्ता खाना नामुमकिन है लेकिन इसे आप घर में आसानी से बना सकते हैं। बर्तन में बटर डालें और फिर आटा या मैदा अपनी सुविधा के अनुसार डालें। इन्हें अच्छे से पकाएं। अब दूध डालें और 5 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें चीज़ स्लाइस डालें और पकाएं। आपकी वाइट सॉस तैयार है। अब इसमें सोते की हुई सब्जियां जैसे कि गाजर, प्याज, शिमला मिर्च डालें। अब आखिर में उबला हुआ पास्ता डालें। आपका वाइट सॉस पास्ता तैयार है।

10) कश्मीरी पनीर (Kashmiri Paneer)

कश्मीरी पनीर में खड़े मसालो की खुशबू और फ्लेवर सबसे महत्तवपूर्ण होते हैं। कश्मीरी पनीर बनाने के लिए खड़े मसालो का इस्तेममाल करें जैसे कि दालचीनी, इलायची, लौंग, सौंफ का पाउडर, सूखा अदरक पाउडर और खूब सारा दूध। दूध में डीप फ्राई की गए पनीर के बड़े- बड़े टुकड़े डालें और 4-5 मिनट तक पकने दें। ऊपर से कटा हुआ धनिया डालें। कश्मीरी पनीर के साथ चावल, मूली की चटनी और मसालेदार दम आलू खा सकते हैं।

11) घीया का शोरबा (Ghiye Ka Shorba)

क्या डिनर में कुछ स्वादिष्ट खाना चाहते हैं? घीया का शोरबा आसान तरीके से बना सकते हैं। प्रेशर कुकर में कटी हुई घीया, प्याज और लहसुन डालें। साथ ही दालचीनी की स्टिक, नमक और काली मिर्च भी डालें और कुकर की 4-5 सीटी आने दें। इसको ठंडा होने दें और प्यूरी बना लें। अब इसे छान लें और 2 कप दूध और कसा हुआ पनीर डालें। स्वाद के अनुसार नमक डालें। इसमें आप कॉर्न, मशरूम, पालक, गाजर, ब्रोकली भी डाल सकते हैं। डिनर में आप यह स्वादिष्ट सूप पी सकते हैं।

क्या आपके पास दूध से बनने वाली रेसिपी का आइडिया है? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply on लॉकडाउन में 11 स्वादिष्ट डिश दूध से बनाएं (11 Yummy Dishes You Can Make With Milk)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*