5 तरीके से प्याज का इस्तेमाल कैसे करें (What To Do With Onions? 5 Ways To Use This Vegetable)

हर घर में आलू, प्याज, टमाटर हमेशा ज्यादा मात्रा में होते हैं क्योंकि इनसे कुछ भी और कभी भी बनाया जा सकता है। यहां से आप प्याज से बनने वाली 5 डिश के आइडिया ले सकते हैं।

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1) प्याज के पकौडे (Onion Pakodas)

बारिश के मौसम में प्याज के पकौड़े और चाय का साथ मिल जाए तो क्या बात है। क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए पकौड़ो का घोल ठंडे पानी से लगाएं। जितना ठंडा घोल होगा उतने क्रिस्पी पकौड़े बनेंगे। अब घोल में अजवाइन, लहसुन का पेस्ट, बेसन डालें। ऊपर से चाट मसाला डालें। पकौडो को हरी चटनी, कैचअप, सौंठ की चटनी के साथ खा सकते हैं। पकौड़ो के साथ चाय ना भूलें।

2) सिरका वाले प्याज (Pickled Onions)

आलू के पराठे, ठंडी दही और सिरके वाले प्याज, सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। क्या आप मार्किट में मिलने वाले सिरके वाले प्याज को याद कर रहे हैं?

छोटे- छोटे प्याज छील लें। पैन में पानी, चीनी और चुकंदर डालें। उबाल लें और ठंडा कर लें। अब सिर्फ पानी रहने दें और सिरका में प्याज डालें। 12 से 20 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। एक्सट्रा पानी निकाल लें और साफ कंटेनर में डालें। इन प्याज को 2 हफ्तों कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

3) पनीर-दो-प्याज़ा (Paneer-Do-Pyaaza)

भारत में पनीर सभी को बहुत पसंद आता है और इसको कई तरह से बनाया जा सकता है। पनीर-दो-प्याज़ा को मशरूम और चिकन के साथ बना सकते हैं। इसमें बहुत सारे प्याज का इस्तेमाल करें और गुलाबी होने कर सोते करें। टैंगी फ्लेवर के लिए टमाटर की प्योरी डालें। इसके साथ सोफ्ट लच्छा पराठा, सिरका के प्याज और पुदीने की चटनी खाएं।

प्याज के फायदे, नुकसान और उपयोग।

4) क्रिस्पी प्याज के रिंग (Crispy Onion Rings)

प्याज से बने रिंग बहुत क्रिस्पी होते हैं। इस रेसिपी में तीन कोटिंग की जाती है- आटा, मक्का का आटा/ कुटे हुए अंडे और ब्रेड के टुकड़े। पहली कोटिंग बनाने के लिए आटा, बैकिंग पाइडर, नमक और लाल मिर्च पाउडर बर्तन में डालें। प्याज को गोल आकार में डालें और सभी रिंग्स को अलग कर दें। अब आटे में प्याज के रिंग डालें। और दूसरे बर्तन में मक्का का आटा डालें और सिंपल आटे की कोटिंग वाले प्याज के रिंग्स को इसमें डालें। अब ब्रेड के टुकड़े इनपर डालें और प्याज के रिंग्स को डीप फ्राई करें। आपके क्रिस्पी प्याज के रिंग्स तैयार हैं।

5) कैरेमलाइज्ड अनियन टार्ट (Caramelized Onion Tart)

कुछ फैंसी खाना का मन कर रहा है? टार्ट से बेहतर क्या हो सकता है। घर में टार्ट बनाना बेहद आसान है। आटे को ज्यादा मत गूंदे और ठंडे बटर का इस्तेमाल करें। बटर के तापमान पर निर्भर करता है कि कितने क्रिस्पी टार्ट बनेंगे। स्वीट कैरेमलाइज्ड प्याज को क्रीमी वाइट सॉस में मिक्स करें। अब ऊपर चीज़ डालें और डीप फ्राई करें।

आप प्याज से क्या स्पेशल डिश बनाते हैं? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply on 5 तरीके से प्याज का इस्तेमाल कैसे करें (What To Do With Onions? 5 Ways To Use This Vegetable)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*