चुकंदर के जूस के 6 फायदे, रेसिपी और नुकसान - मिश्री
चुकंदर के जूस के फायदे, रेसिपी और नुकसान

चुकंदर के जूस के 6 फायदे, रेसिपी और नुकसान

चुकंदर के जूस के फायदे में वेट लॉस, सामान्य ब्लड प्रेशर आदि शामिल हैं। घर में चुकंदर का जूस कैसे बनाए से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इस जूस का उपयोग 16वीं शताब्दी से कपड़े रंगने के लिए किया जा रहा है। क्या आप पहचान सकते हैं?

आपको बता दें कि चुकंदर के फायदे सेहत से लेकर त्वचा से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा डाइजेशन और खून से जुड़ी होने वाली परेशानी के लिए लाभदायक है। इसके साथ चुकंदर के फायदे लो ब्लड प्रेशर, लिवर के काम करने में सुधार आदि से भी जुड़े हुए हैं।

अगर आप सेहत को लेकर सतर्क हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। जितना चुकंदर सेहतमंद है उतना ही सेहतमंद चुकंदर का जूस भी है।

चुकंदर के जूस के फायदे के बारे में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य युग से चुकंदर का उपयोग डाइजेशन और खून से जुड़ी दिक्कतों के इलाज के लिए किया जा रहा है। चुकंदर गहरा बैंगनी रंग का होता है जिससे उबालकर, रोस्ट, कच्चा, किसी सब्जी के साथ सलाद की तरह या जूस बना सकते हैं। चुकंदर का अचार भी बनता है। चुकंदर के जूस के फायदे और घर में चुकंदर का जूस कैसे बनाएं से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. लो ब्लड प्रेशर

चुकंदर का जूस सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए असरदार माना जाता है। चुकंदर में नाइट्रेट, नाइट्रिक एसिड पाए जाते हैं जो डाइजेशन में मदद करता है। इसके साथ ही सही तरह से खून का बहाव करता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है।

2. स्वस्थ लिवर

चुकंदर का जूस लिवर को सही से काम करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत और सूजन कम करने में मदद करता है।

संबंधित आर्टिकल: आईटीसी मास्टर शेफ अचारी बीटरूट कबाब

चुकंदर का जूस
चुकंदर के फायदे स्वस्थ लिवर के लिए

3. वेट लॉस

चुकंदर के जूस में जीरो फैट होता है इसलिए यह ब्रेकफास्ट के लिए फायदेमंद है। चुकंदर में अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो मांसपेशियों और पेट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है जिससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

4. पोटैशियम का स्रोत

चुकंदर को ब्लड प्रेशर कम करने के लिए जाना जाता है। क्योंकि यह मिनरल्स का अच्छा आधार है। चुकंदर के जूस में मैंगनीज और जिंक पाया जाता है।

चुकंदर की स्मूदी
चुकंदर के फायदे पोटैशियम से भरपूर

5. स्वस्थ दिमाग

चुकंदर का जूस नाइट्रेट से भरपूर होता है जो दिमाग में खून के बहाव को सही बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर खाने से दिमाग से जुड़ी कई बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

6. स्वस्थ डाइजेशन

चकुंदर में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो स्वस्थ डाइजेशन में मदद करता है। यह फाइबर का अच्छा स्रोत है। एक कप चुकंदर के जूस में 3.4 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर को पचने में समय लगता है जिससे मेटाबोलिज्म बढ़ता और स्वस्थ डाइजेशन में मदद मिलती है।

संबंधित आर्टिकल: पपीते के पत्ते के फायदे

साबुत और कटा हुआ चुकंदर
चुकंदर के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए

घर में चुकंदर का जूस कैसे बनाएं

अब जब आपको चुकंदर के जूस के फायदे पता चल गए हैं तो आप इसको अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे। चुकंदर का जूस पीने से वजन सामान्य रहने का सथ- साथ ब्लड प्रेशर भी सही बना रहता है। जूस को बाहर से पीने से अच्छा है कि आपको इसको घर में ही बना लें। चुुकंदर के जूस को घर में बनाना बेहद आसान है।

घर में ताज़ा चुकंदर का जूस आसानी से बनाया जा सकता है। इससे बनाने की विधि बेहद आसान है और कुछ इस प्रकार है।

चुकंदर का जूस बनाने के लिए सामग्री –

  • 1 चुकंदर (छोटा)
  • 1 गाजर
  • ½ नींबू का रस
  • 1 सेब

चुकंदर का जूस बनाने की विधि

चुकंदर का जूस इलेक्ट्रिक जूसर से बनाना सुविधाजनक है। सभी सब्जियों और फलों को अच्छे से धो लें और सभी को सही मात्रा में डालें। सभी सब्जियों को अच्छे से मिक्स करने के बाद नींबू का रस डालना ना भूलें। नींबू का रस डालने से कड़वाहट चली जाती है और चुकंदर के जूस ठंडा पीएं।

कांच के गिलास में चुंकदर की स्मूदी
चुकंदर का जूस घर में कैसे बनाएं

चुकंदर के नुकसान

अनियमित रूप से चकुंदर का जूस पीने से नुकसान भी हो सकते हैं। चुकंदर के जूस के नुकसान से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. पथरी

ऑक्सीलेट की मात्रा ज्यादा होने से किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में कैल्शियम की मात्रा सामान्य से ज्यादा होने पर किडनी में पथरी के आसार बढ़ जाते हैं।

2. असामान्य ब्लड प्रेशर

चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर में बदलाव आते रहते हैं। ऐसा होने से ब्लड प्रेशर कभी हाई तो कभी लो हो जाता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य से कम हो सकता है।

3. लिवर में दिक्कत

चुकंदर में कॉपर और मैग्नीशियम की भारी मात्रा होती है जो लिवर में जमा होते हैं। अधिक मात्रा में चुकंदर के जूस का सेवन करने से कॉपर और मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे लिवर के टोक्सिक होने के आसार बढ़ जाते हैं।

4. ब्लड शुगर का बढ़ना

ज्यादा मात्रा में चुकंदर का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। चुकंदर के जूस में ग्लूकोज का लेवल ज्यादा होता है जो शुगर से जुड़ी परेशानी का मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा है या फिर प्री- डायबटिक लक्षण हैं तो चुकंदर के जूस का सेवन ना करें।

आखिर में

चुकंदर के फायदे के साथ- साथ चुकंदर के जूस के फायदे भी कई सारे हैं। यह मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। इसमें ना के बराबर कैलोरी होती है।

सही मात्रा में इसका सेवन करने से कई फायदे मिल सकते हैं लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो नुकसान भी हो सकते हैं।

आपका पसंदीदा जूस कौन- सा है? हमें कमेंट में बताएं।

FAQs

चुकंदर के जूस के फायदे से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. क्या चुकंदर के जूस का सेवन रोजाना कर सकते हैं?

आधिकारिक तौर पर इस विषय पर कुछ कहा नहीं गया है लेकिन दिन में एक गिलास चुकंदर का जूस पीना सेहतमंद हो सकता है। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है।

2. चुकंदर का जूस पीने का सही समय क्या है?

सुबह/ ब्रेकफास्ट से 1 घंटा पहले चुकंदर का जूस लाभदायक साबित हो सकता है।

3. किन लोगों को चुकंदर का जूस नहीं पीना चाहिए?

जिन लोगों को पथरी की दिक्कत है उन्हें चुकंदर के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. चुकंदर के जूस के फायदे क्या हैं?

चुकंदर के जूस के फायदे कई हैं जैसे कि सामान्य ब्लड प्रेशर, स्वस्थ लिवर, पोटैशियम से भरपूर, स्वस्थ दिमाग आदि।

5. क्या चुकंदर के जूस का सेवन खाली पेट कर सकते हैं?

खाली पेट जूस पीने से सभी पोषण अच्छे से अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments