प्रसूमा मोमोज रिव्यू (Prasuma Momos Review)
prasuma momos review

प्रसूमा मोमोज रिव्यू (Prasuma Momos Review)

फ्रोजन मोमोज ने हमारा दिल जीत लिया है! प्रसूमा मोमोज (Prasuma Momos) के बारे में अधिक जानकारी इस रिव्यू से प्राप्त करें। क्या यह रेडी-टू-ईट मोमोज स्वादिष्ट हैं? प्रसूमा मोमोज का फ्लेवर कैसा है?

मिश्री रेटिंग
फ्लेवर
4 / 5
4
टैक्शर
5 / 5
5
सुविधा
5 / 5
5
किफायती
5 / 5
5
4.75
SUPERB!

Summary

हमें प्रसूमा मोमोज (Prasuma Momos) की रसीली फिलिंग बेहद पसंद आई है! और बाहर से कवर पतले हैं। चिकन और पोर्क मीट रसीले हैं और वेजी मोमोज में पत्ता गोभी, गाजर और कोटेज चीज़ का मिक्स स्वादिष्ट है। हमें मोमो-सॉस भी पसंद आई है।

प्रसूमा ब्रांड ने भारत में 2020 लॉकडाउन में बहुत लोकप्रियता प्राप्त की है, जब स्ट्रीट फूड खाना सपने की तरह लग रहा था। प्रसूमा फ्रोजन मोमोज चार फ्लेवर में उपलब्ध हैं – पोर्क, ओरिजनल चिकन, स्पाइसी चिकन और वेजिटेरियन। इससे पहले हमने ओरिजनल चिकन और पोर्क मोमोज ट्राई किए हैं और दोनों ही हमें बेहद पसंद आए थे। हाल ही में हमने स्पाइसी चिकन और वेजिटेरियन मोमोज टेस्ट किचन में ट्राई किए हैं। मोमोज को हमने तीन से पकाया है और यह पता लगाया कि कौन-से तरीके से मोमोज सबसे अच्छे से पके हैं। इस रिव्यू से आप पता लगा सकते हैं कि कौन-सा प्रसूमा मोमोज फ्लेवर आपके स्वादानुसार है।

  • प्रसूमा स्पाइसी चिकन मोमोज
  • प्रसूमा वेजिटेबल मोमोज
  • प्रसूमा ओरिजनल चिकन मोमोज
  • प्रसूमा पोर्क मोमोज

प्रसूमा मोमोज बाहर से पतले हैं और इनके अंदर की फिलिंग रसीली है। प्रसूमा मोमोज में वेजी-पनीर फिलिंग भी है। प्रसूमा मोमोज के हर फ्लेवर की कीमत अलग- अलग है।

क्विक रिव्यू

प्रसूमा मोमोज के 10 पीस की कीमत 150/- रुपए* से लेकर 225/- रुपए* तक है।

*कीमत रिव्यू के समय

प्रसूमा मोमोज रिव्यू

प्रसूमा मोमोज पैक दो साइज में आते हैं – 10 पीस और 24 पीस पैक। सभी प्रसूमा मोमोज की फिलिंग के अनुसार कीमत अलग- अलग है।

कैसे पकाएं प्रसूमा मोमोज? प्रसूमा मोमोज चार तरह से पका सकते हैं – पैन फ्राई, डीप फ्राई, स्टीमिंग और माइक्रोवेव।

पैक खोलने पर हमें मीडियम साइज के मोमोज मिलें और एक भी मोमो टूटा हुआ नहीं था। सभी मोमोज का साइज और आकार एक जैसा था। कभी-कभी मैदा होने के कारण मोमोज एक दूसरे से चिपक जाते हैं जिसे अलग करने पर मोमो फट सकते हैं। लेकिन अधिकतर फ्रसूमा के फ्रोजन फूड की तरह यहां ऐसा नहीं था। मोमोज एक दूसरे से चिपके नहीं थे और अलग- अलग थे।

हमने प्रसूमा मोमोज कैसे बनाएं – प्रसूमा स्पाइसी चिकन मोमोज और वेजिटेबल मोमोज बनाने के लिए हमने तीन तरीके फॉलो किए हैं। पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने मोमोज पकाएं हैं।

  • हमने मोमोज बजाज राइस कुकर (बेस्ट राइस कुकर) में 5-6 मिनट के लिए भाप में पकाएं। इस तरीके में सबसे ज्यादा समय लगा था।
  • माइक्रोवेव में मोमोज सबसे जल्दी पके थे। इससे पहले हमने माइक्रोवेव में मोमोज पकाकर नहीं खाए थे।
  • पैन में हमने वेजिटेबल ऑयल डाला और फिर मोमोज पैन फ्राई किए।

प्रसूमा स्पाइसी चिकन मोमोज का क्विक रिव्यू

राइस कुकर में प्रसूमा मोमोज बनाते समय
राइस कुकर में प्रसूमा मोमोज बनाते समय

कीमत और पैकेजिंग – प्रसूमा स्पाइसी चिकन मोमोज काले और नारंगी पैक में आते हैं। 10 पीस पैक की कीमत 175/- रुपए है और 24 पीस पैक की कीमत 295/- रुपए है। हमने 24 पीस वाला पैक खरीदा था जिसे दोबारा बंद किया जा सकता है।

सामग्री – चिकन मीट, मैदा, प्याज, तेल, मसाले, फ्लेवर बढ़ाने वाला, एसिडिटी रेगुलेटर, पायसीकारक (Emulsifier)।

हमारा अनुभव – चिकन फिलिंग बहुत रसीली है। अगर आपको ‘स्पाइसी’ शब्द से लग रहा है कि यह आपके लिए नहीं हैं तो ऐसा नहीं है क्योंकि मोमोज का स्पाइस लेवल सामान्य है। मसाले बैलेंस हैं। मोमोज का बाहर का कवर पतला है जो एक अच्छी बात है।

प्रसूमा वेजिटेबल मोमोज का क्विक रिव्यू

प्रसूमा वेजिटेबल मोमोज के अंदर
प्रसूमा वेजिटेबल मोमोज के अंदर

कीमत और पैकेजिंग – प्रसूमा वेजिटेबल मोमोज काले और नारंगी पैक में आते हैं। 10 पीस पैक की कीमत 150/- रुपए है और 24 पीस पैक की कीमत 270/- रुपए है। हमने 24 पीस वाला पैक खरीदा था जिसे दोबारा बंद किया जा सकता है और फ्रिजर में रखना आसान है।

सामग्री – पत्ता गोभी, मैदा, प्याज, पनीर, बटर, गाजर, मसाले, फ्लेवर बढ़ाने वाला, एसिडिटी रेगुलेटर, पायसीकारक (Emulsifier)।

हमारा अनुभव – जो लोग कहते हैं कि वेजिटेरियन मोमोज, मोमोज नहीं होते हैं उन्हें अपने शब्द वापस लेने पड़ सकते हैं क्योंकि प्रसूमा वेजिटेरियन मोमोज में गाजर और पनीर का मिश्रण है। शाकाहारी लोगों के लिए यह स्वादिष्ट मोमोज ऑप्शन है। सभी सब्जियां और पनीर का स्वाद एक साथ अच्छा लगता है। इन्हें मसालेदार सॉस में डालकर खा सकते हैं। मोमोज का बाहर का कवर पतले है और सभी मोमोज की स्थिरता एक जैसी है।

रीकैप रिव्यू – प्रसूमा ओरिजनल चिकन मोमोज

प्रसूमा ओरिजनल चिकन मोमोज
प्रसूमा ओरिजनल चिकन मोमोज

जब हमने प्रसूमा ओरिजनल चिकन मोमोज का रिव्यू किया था तब हमने इन्हें भाप और डीप फ्राई किया था। भाप में बनाए गए चिकन मोमोज स्वादिष्ट बने थे वहीं डीप फ्राई किए गए मोमोज बाहर से क्रिस्पी ब्राउन थे। चिकन फिलिंग रसीली थी और बाहर का कवर पतला था। हमें रसीले चिकन और परफेक्ट मसाले पसंद आए थे। प्रसूमा ओरिजनल चिकन मोमोज काले और पीले रंग के पैक में आते हैं। 10 मोमोज पीस के पैक की कीमत 175/- रुपए है और 24 पीस पैक की कीमत 295/- रुपए है।

रीकैप रिव्यू – प्रसूमा पोर्क मोमोज

प्रसूमा पोर्क मोमोज
प्रसूमा पोर्क मोमोज

प्रसूमा पोर्क मोमोज स्वादिष्ट हैं! मोमोज के पतले कवर में रसीला और नाज़ुक मीट ने हमारा दिल जीत लिया। एक बार में हमने 6-7 मोमोज स्टीमर में बनाएं। एक बार अच्छे से पानी उबालने के बाद भाप में लगभग 5-7 मिनट में एक बैच मोमोज बन जाता है। पोर्क मीट उम्मीद से ज्यादा अच्छे से पका था और साथ ही इनमें स्मोकी फ्लेवर था। प्रसूमा पोर्क मोमोज काले और लाल रंग के पैक में आते हैं। 10 मोमोज पीस के पैक की कीमत 225/- रुपए है और 24 पीस पैक की कीमत 395/- रुपए है। बाकी सभी प्रकार के मोमोज में से पोर्क मोमोज सबसे महंगे हैं।

मोमो चटनी

प्रसूमा मोमोज के साथ मोमो चटनी के पाउच आते हैं
प्रसूमा मोमोज के साथ मोमो चटनी के पाउच आते हैं

मोमो चटनी की स्थिरता और स्वाद टोमेटो कैचप जैसा है और स्पाइसी चिली चटनी की तरह नहीं है जिसकी हम आमतौर पर मोमो चटनी से उम्मीद करते हैं। चटनी का स्वाद थोड़ा मीठा और टमाटर जैसा था। हालांकि यह स्वादिष्ट है लेकिन हमें लाल मिर्च, लहसुन-तेल की मोमो सॉस की भी याद आ रही थी।

प्रसूमा मोमोज के लिए कौन-सा कुकिंग प्रोसेस बेस्ट है?

प्रसूमा मोमोज पैन फ्राई करते समय
प्रसूमा मोमोज पैन फ्राई करते समय
प्रसूमा मोमोज माइक्रोवेव करने के लिए तैयार
प्रसूमा मोमोज माइक्रोवेव करने के लिए तैयार

भाप में मोमोज बनाना – इस तरीके से मोमोज सोफ्ट, रसीले और स्वादिष्ट मिले थे। इस तरीके से मोमोज बनने में सबसे ज्यादा समय लगा था।

माइक्रोवेव में मोमोज बनाना – मोमोज जल्दी बन जाते हैं लेकिन मोमोज में जो खासियत होती है वो गुम थी। माइक्रोवेव करने से पहले हमने पानी भी मिलाया था फिर भी मोमोज बाहर से सूखे और थोड़े सख्त भी हो गए थे।

डीप फ्रोई से मोमोज बनाना – बाहर से क्रिस्पी और अंदर से रसीले। हमें डीप फ्राई किए गए मोमोज बेहद पसंद आएं लेकिन यह कुछ ज्यादा ऑयली हो जाते हैं।

पैन फ्राई से मोमोज बनाना – यह तरीका सबसे अच्छा है। मोमोज नीचे से क्रिस्प और ऊपर से सोफ्ट थे। फिलिंग और बाहर का कवर सूखा नहीं था।

आइए अब बात करते हैं कि मोमोज बनाने के लिए कौन-सा तरीका बेस्ट है? बिना शक के साथ – पैन फ्राई। इससे पहले हमें भाप में बनाए गए मोमोज ज्यादा पसंद आ रहे थे लेकिन पैन फ्राई मोमोज ने सब कुछ बदल दिया। हम मोमोज को माइक्रोवेव करने की सलाह नहीं देंगे क्योंकि बाहर से मोमोज सूखे और सख्त हो जाते हैं। हालांकि फिलिंग नहीं सूखती है लेकिन इस तरीके से रसीले मोमोज खाने का अनुभव थोड़ा कम हो सकता है।

आखिर में

प्रसूमा मोमोज रिव्यू
प्रसूमा मोमोज रिव्यू

अगर आप इन मोमोज को अपने परिवार वालों और दोस्तों को खिलाएंगे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि इन्हें पैक से निकालकर बनाया गया है। हर प्रकार के मोमोज खाते समय हमें यह नहीं लगा कि यह फ्रोजन मोमोज हैं। नॉन- वेजिटेरियन मोमोज रसीले थे और इनमें मसाला परफेक्ट था। वेजिटेरियन मोमोज में पत्ता गोभी के अलावा भी बहुत कुछ था।

हमें मोमोज में सबसे अच्छा लगा कि मोमोस के बाहर का कवर कितना पतला है। बड़े- बड़े रेस्टोरेंट में भी मोमोज के बाहर का कवर मोटा हो सकता है लेकिन यहां ऐसा नहीं था। सभी मोमोज में बाहर का कवर एक जैसा था। आप अपनी पसंद और डाइट के अनुसार मोमोज की फिलिंग चुन सकते हैं। अगर आपको मोमोज पसंद हैं तो हम प्रसूमा मोमोज की सलाह आपको देते हैं।

क्या आप प्रसूमा मोमोज रिव्यू से सहमत है? क्या आपने यह मोमोज ट्राई किए हैं? अगर हां, तो आपका फेवरेट कौन-सा है? हमें कमेंट में जरूर बताएं। 

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments