बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब – मिश्री रिव्यू (Best Frozen Chicken Seekh Kabab)

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब – मिश्री रिव्यू (Best Frozen Chicken Seekh Kabab)

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब (Best Frozen Chicken Seekh Kabab) का विजेता है – वेंकीस चिकन सीक कबाब। क्यों? यहां से जानें।

सीक कबाब मीट के छोटे-छोटे टुकड़े कर बनाया जाता है। कबाब बनाने के लिए कई तरह के मीट का उपयोग किया जा सकता है। भारत में अवधी सीक कबाब अधिकतर लोगों के द्वारा पसंद किया जाता है। फ्रोजन चिकन सीक कबाब से आप बहुत कुछ कर सकते हैं। फ्रोजन चिकन सीक कबाब अकेले खाएं या हरी चटनी और लच्छा प्याज या रुमाली के रोटी के साथ खाएं। इंडियन मार्किट में उपलब्ध हमने तीन पॉपुलर ब्रांड के चिकन सीक कबाब को इस रिव्यू में शामिल किया है। रिव्यू करते समय हमने स्वाद और टैक्शर पर ध्यान दिया है। कई बार हर ब्रांड के चिकन सीक कबाब टेस्ट करने के बाद हमने वेंकीस चिकन सीक कबाब टॉप पिक चुना है। यह कबाब बेहद रसीले हैं। इस रिव्यू से जुड़ी अधिक जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब

किन कारण से वेंकीस चिकन सीक कबाब हमारा टॉप पिक बना है?

स्वादिष्ट! वेंकीस चिकन सीक कबाब में मीट का स्वाद अच्छा है। यह हमारा टॉप पिक इसलिए बना है क्योंकि देखने में यह स्वादिष्ट लगते हैं और सबसे रसीले फ्रोजन चिकन सीक कबाब हैं।

टॉप पिक

वेंकीस चिकन सीक कबाब बेहद स्वादिष्ट फ्रोजन सीक कबाब हैं।

कीमत – 310/- रुपए*

मात्रा – 500 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

वेंकीस चिकन सीक कबाब में मसाले बैलेंस हैं। लहसुन और हरी मिर्च का हल्का स्वाद अच्छा है। प्याज के छोटे- छोटे टुकड़ों से अच्छा टैक्शर आता है।

साइज की बात करें तो यह चिकन सीक कबाब सबसे मोटे और भारी हैं। यह मीडियम हीट पर अच्छे से पक गए थे। जिस कारण से यह अंदर से अच्छे से पक गए थे।

सामग्री में अंडा, ब्रेड के टुकड़ों के साथ इस्तेमाल किया गया है जिससे सभी चीजें एक साथ रहें। वेंकीस चिकन सीक कबाब में सबसे कम मात्रा में कैलोरी है। इन चिकन सीक कबाब के 100 ग्राम से 147.6 किलो कैलोरी मिलती है।

वेंकीस चिकन सीक कबाब के 500 ग्राम पैक की कीमत 310/- रुपए है।

किन कारण से आईटीसी मास्टर शेफ और गोदरेज यम्मीज के चिकन सीक कबाब विजेता नहीं बने?

हालांकि आईटीसी मास्टर शेफ चिकन कबाब रसीले थे लेकिन यह इसलिए विजेता नहीं बने क्योंकि इनमें फ्लेवर की कमी थी। इसके अलावा इसमें मसाले का लेवल इतना ज्यादा था जिससे चिकन का फ्लेवर दब गया था। ऊपर ब्रेड के टुकड़े होने से सीक कबाब का टैक्शर कम हो गया था। इससे पहले जब हमने अकेले में चीक कबाब का रिव्यू किया था तब हमें यह अच्छे लगे थे। लेकिन मुकाबले के समय यह पीछे रह गए। आईटीसी मास्टर शेफ चिकन सीक कबाब के 500 ग्राम पैक की कीमत 300/- रुपए है। इसके 100 ग्राम में 63.8% चिकन मीट है जिससे 181 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है। जिन लोगों को ज्यादा मसालेदार सीक कबाब पसंद है उन लोगों को यह पसंद आ सकते हैं।

आईटीसी मास्टर शेफ चिकन सीक कबाब - पकाने से पहले- img. credit- mishry.com

दुख की बात है कि गोदरेज यम्मीज चिकन लखनवी सीक कबाब में हमें कुछ भी पसंद नहीं आया। स्वाद और टैक्शर हमारी उम्मीद के अनुसार नहीं था। चिकन का फ्लेवर भी गुम था। कबाब थोड़ा सूखा था जो अच्छी क्वालिटी के चिकन सीक कबाब के करीब नहीं था। 400 ग्राम पैक की कीमत 245/- रुपए है। इसके 100 ग्राम में 64% चिकन मीट है और 171 किलो कैलोरी एनर्जी है।

गोदरेज यम्मीज चिकन लखनवी सीक कबाब - पकाने से पहले- img. credit- mishry.com

हमारा रिव्यू प्रोसेस

हमारी टेस्ट किचन चिकन की खुशबू से भर गई थी। सबसे स्वादिष्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब तक पहुंचने के लिए हमने नीचे दिए गए स्टेप्स फोलो किए हैं।

यह रिव्यू किसके लिए है?

जिन लोगों को सुविधा चाहिए उनके लिए फ्रोजन फूड उपलब्ध हैं। अचानक से भूख लग गई? फ्रोजन फूड हाज़िर है। और साथ ही फ्रोजन चिकन सीक कबाब रिव्यू भी सुविधा के साथ आता है। यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए है जिन्हें फ्रोजन फूड पसंद हैं और सीक कबाब खाना अच्छा लगता है।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब के लिए हमने आसानी से लोकल और ऑनलाइन पोर्टल पर मिलने वाली ब्रांड को रिव्यू में शामिल किया है। पैक के लेबल फ्रोजन चिकन सीक कबाब लिखा होना चाहिए, स्टाइल से फर्क नहीं पड़ता है। चिकन के अलावा किसी और मीट से बनाए गए सीक कबाब को इस रिव्यू में शामिल नहीं किया गया है।

ब्रांड रिव्यूड

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब के दावेदार- img. credit- mishry.com

हमारे दावेदार हैं – 

  • वेंकीस चिकन सीक कबाब
  • आईटीसी मास्टर शेफ चिकन सीक कबाब
  • गोदरेज यम्मीज चिकन लखनवी सीक कबाब

रिव्यू के समय किन बातों का खास ध्यान रखा गया

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब का रिव्यू करते समय हमने तीन जरूरी बातों का ध्यान रखा है – 

स्वाद – चिकन सीक कबाब में मसाले कैसे हैं? क्या चिकन फ्लेवर या मसालों के कारण चिकन का फ्लेवर दब गया है? कौन-सा मसाला या हर्ब का स्वाद या फ्लेवर सबसे ज्यादा है? नमक का लेवल कैसा है? कबाब कितने रसीले हैं?

टैक्शर – सीक कबाब कितनी अच्छी तरह से बनाए गए? मीट कितना रसीला है? सीक कबाब का टैक्शर कैसा है? क्या सीक कबाब का टैक्शर ताज़ा बने चिकन सीक कबाब के करीब है?

कैलोरी – हमने फ्रोजन फूड में कैलोरी पर ध्यान क्यों दिया है? कैलोरी से पता चलता है कि चिकन सीक कबाब को बांधने के लिए क्या- क्या इसमें है।

यह जायज़ नहीं है कि हम फ्रोजन चिकन सीक कबाब का मुकाबले मेहनत से बनाए गए ताज़ा चिकन सीक कबाब से करें। इसलिए टेस्ट करते समय हमने इस बात का भी ध्यान रखा है।

इसके साथ ही हमने सामग्री लिस्ट, सीक कबाब में इस्तेमाल की गई चिकन की मात्रा, कीमत, आकार, कबाब का साइज जैसी बातों का भी ध्यान रखा है। लेकिन आखिर में स्वाद और टैक्शर सबसे अहम है।

हमने रिव्यू कैसे किया

हमने रिव्यू 2 स्टेज में बांटा है – 

स्टेज 1 में हमने पैक से निकालकर चिकन सीक कबाब की जांच की है जिसमें आकार, साइज और टैक्शर जैसी बातों पर ध्यान दिया है।

वेंकीस चिकन सीक कबाब - पकाने से पहले- img. credit- mishry.com

स्टेज 2 में हमने इन्हें पकाया है। इस स्टेज पर हमने देखा कि सीक कबाब पकाना कितना आसान या कठिन है। क्या यह तवा पर चिपकते हैं? क्या इन्हें तवा पर पलटना और उठाना आसान है? कितनी अच्छी तरह से यह पकते हैं?

पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने सबसे आम तरीका अपनाया है – तवा पर पकाना। हमने चिकन सीक कबाब वेजिटेबल ऑयल में नॉन स्टिक पैन पर पकाया है। सभी ब्रांड के चिकन सीक कबाब पकाने के बाद हमने सभी ब्रांड के चिकन सीक कबाब बिना ब्रांड देखे टेस्ट किए हैं। सभी चिकन सीक कबाब को हमने घर में बनाई हरी चटनी के साथ टेस्ट किया।

बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब रिव्यू करते समय- img. credit- mishry.com

हमने सभी चिकन सीक कबाब गर्म टेस्ट किए और फिर थोड़ी देर बाद ठंडे होने के बाद भी टेस्ट किए, यह जानने के लिए कि क्या ठंडे कबाब के टैक्शर में कुछ बदलाव हुआ है।

तुलना टेबल – बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब

  ब्रांड   वेंकीस   आईटीसी मास्टर शेफ   गोदरेज यम्मीज
  कीमत   310/- रुपए   300/- रुपए   245/- रुपए
  मात्रा   500 ग्राम   500 ग्राम   400 ग्राम
  कैलोरी (100 ग्राम)     147.6 किलो कैलोरी   181 किलो कैलोरी   171 किलो कैलोरी
  चिकन की %   66%   63.8%   64%
  टैक्शर
  • मोटा
  • नाज़ुक
  • रसीला
  • रसीले
  • सबसे पतले कबाब
  • सूखे
  • गहरे
  • मीडियम मोटे
  फ्लेवर
  • बेस्ट चिकन फ्लेवर  
  • मुंह में पानी वाले
  • बैलेंस मसाला
  • ज्यादा मसाले
  • मीडियम चिकन फ्लेवर
  • सबसे कम चिकन का फ्लेवर
  • कम मसाले

रिजल्ट

वेंकी चिकन सीक कबाब (टॉप पिक) हमारे रिव्यू बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब का विजेता बना है क्योंकि इसका स्वाद और टैक्शर सबसे अच्छा है। दुख की बात है कि आईटीसी मास्टर शेफ और गोदरेज के चिकन सीक कबाब हमारे विजेता के करीब नहीं थे। 

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Leave a Reply on बेस्ट फ्रोजन चिकन सीक कबाब – मिश्री रिव्यू (Best Frozen Chicken Seekh Kabab)

Your email address will not be published. Required fields are marked *