भारत में सर्वश्रेष्ठ राइस कुकर ब्रांड- मिश्री रिव्यू (Mar 2024)
भारत में बेस्ट राइस कुकर ब्रांड

भारत में सर्वश्रेष्ठ राइस कुकर ब्रांड- मिश्री रिव्यू (Mar 2024)

राइस कुकर अपने साथ सुविधा लेकर आता है। यहां से आप भारत में बेस्ट राइस कुकर ब्रांड से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक अप्लाइंसेस सुविधाजनक होने के साथ- साथ किचन का काम आसान बना देते हैं और साथ ही समय बचाने में भी मदद करते हैं। इनमें से एक उपकरण है राइस कुकर। राइस कुकर को हर तरह के चावल गर्म, स्टीम और उबालने के लिए डिजाइन किया गया है। इन ऑटोमेटिक उपकरणों की मदद से आप बहुत कम समय में चावल बना सकते हैं और साथ ही चावल को गर्म भी रख सकते हैं। राइस कुकर में आने वाले कंटेनर को आप स्टोर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे राइस कुकर कई सारे काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हमने अपनी टेस्ट किचन में 6 राइस कुकर में से टॉप पिक चुनने के लिए हफ्तों तक टेस्ट किया है।

नीचे दी गई टेबल से आप राइस कुकर ब्रांड से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोडक्ट खरीदें
बजाज राइस कुकर (टॉप पिक) खरीदें
फिलिप्स राइस कुकर (रनरअप) खरीदें
प्रिथी राइस कुकर खरीदें
प्रेस्टीज राइस कुकर खरीदें
बटरफ्लाई राइस कुकर खरीदें
पिजन राइस कुकर

रिव्यू फैक्टर

रिव्यू में शामिल किए गए सभी राइस कुकर की क्षमता 1- 1.8 लीटर की है। हमारा रिव्यू कई फेक्टर पर आधारित है जैसे कि कीमत, टिकाऊ, काम करने की क्षमता और खासतौर पर कि पके हुए चावल की क्वालिटी कैसी है।

1. टिकाऊ

राइस कुकर एक बड़ा अप्लायंस है। यह टिकाऊ होना चाहिए और किचन स्लैब पर अच्छे से रखा जाना चाहिए।

2. काम करने की क्षमता

यह सबसे जरुरी फेक्टर है। राइस कुकर, चावल बनाने के काम को आसान करने में मदद करते हैं। राइस कुकर का काम आसान और बिना परेशानी के साथ होना चाहिए खासतक तब, जब इसे इस्तेमाल किया जा रहा है।

3. कीमत

कीमत की बात करें तो 1.8 लीटर का राइस कुकर 1,500/- रुपए से 1,700/- रुपए के बीच की रैंज में आ जाता है।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

हमने 6 पॉपुलर ब्रांड जो राइस कुकर बेचती हैं उन्हें अपने रिव्यू में शामिल किया है। इन सभी की क्षमता, कीमत एक जैसी है और इनमें 4 हफ्तों तक कई बार चावल बनाए गए हैं। हमने सभी राइस कुकर में इनके बोक्स पर दी गई जानकारी के अनुसार चावल बनाए हैं। इसमें सामान्य जानकारी दी गई है- नापने वाला कप, चम्मच और कुछ में तो एक्स्ट्रा कुकिंग और सामान रखने वाली कोटरी से जुड़ी जानकारी भी दी गई है।

हमने सभी राइस कुकर की जानकारी के अनुसार चावल बनाएं और हर राइस कुकर में चावल बनने के समय को नोट किया, यह देखने के लिए कि चावल कितने समय में बनते हैं। हमने इस बात का भी ध्यान रखा कि चावल बनाते समय यह राइस कुकर कितने सुविधाजनक हैं और कितने समय के लिए चावल बनने के बाद गर्म रहते हैं।

राइस कुकर सिर्फ चावल बनाने के काम आने के अलावा यह कई तरह के चावल पका सकते हैं जेसे कि पुलाव। हालांकि हमने सिर्फ चावल बनाए हैं क्योंकि इसका मुख्य रूप से काम यही है और इस काम को करने में राइस कुकर अच्छा होना चाहिए।

हमने टेस्टिंग के लिए दावत रोजाना राइस का इस्तेमाल किया है।

ब्रांड रिव्यूड

बेस्ट राइस कुकर रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड कुछ इस प्रकार हैं:

  • प्रीथी वंडर रंगोली राइस कुकर
  • प्रेस्टीज डिलाइट इलेक्ट्रिक राइस कुकर
  • बटरफ्लाई इलेक्ट्रिक राइस कुकर
  • बजाज राइस कुकर
  • पिजन इलेक्ट्रिक राइस कुकर
  • फिलिप्स राइस कुकर

सर्वश्रेष्ठ राइस कुकर रिव्यू

ऊपर दिए गए सभी रिव्यू फैक्टर को ध्यान में रखते हुए हमने विजेता चुन लिए हैं। इससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. बजाज राइस कुकर – टॉप पिक

बजाज आरसीएक्स राइस कुकर कम वजन का अप्लायंस है जो इसको पोर्टेबल बनाता है और इसको कहीं भी लेकर जाना, स्टोर करना बहुत आसान है। इस अप्लायंस को 1 कप चावल बनाने में 13 मिनट से थोड़ा ज्यादा समय लगा है। इसकी क्षमता 1.8 लीटर है और कीमत- 2,685/- रुपए है।

बजाज आरसीएक्स राइस कुकर में सबसे जल्दी चावल बने हैं। इस अप्लायंस को 1 कप चावल बनाने में 13 मिनट से थोड़ा ज्यादा समय लगा है। चावल अच्छे से पके, फल्फी हैं और चिपचिपे तो बिल्कुल भी नहीं हैं। यह चावल को कुछ समय के लिए गर्म रखता है। अगर आपको थोड़ी देर बाद चावल खाने का मन है तो आपको गर्म चावल मिल सकते हैं।

बजाज आरसीएक्स राइस कुकर कम वजन का अप्लायंस है जो इसको पोर्टेबल बनाता है और इसको कहीं भी लेकर जाना, स्टोर करना बहुत आसान है। इस अप्लायंस में सबसे अच्छी बात है जो इसको बाकी अप्लाइंसेस से बेस्ट बनाती है कि इसमें अलग से स्टीमर ट्रे है। इस ट्रे को निकाला जा सकता है और सब्जियों को स्टीम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस कारण से यह अप्लायंस बहुमुखी (एक से ज्यादा काम करने वाला) बन जाता है और आप एक साथ दो काम कर सकते हैं। बजाज आरसीएक्स राइस कुकर के तार को अलग कर सकते हैं जिससे आप इसको कहीं भी बिना परेशानी से रख सकते हैं।

2. फिलिप्स इलेक्ट्रिक राइस कुकर – रनरअप

फिलिप्स इलेक्ट्रिक राइस कुकर छोटा और टिकाऊ राइस कुकर है। हालांकि इसमें स्टीमर नहीं है, इसको अच्छे से डिजाइन किया गया है जिससे यह आकर्षित लगता है। यह छोटा है। जिन लोगों की किचन छोटी है या फिर शेल्फ में जगह कम है, आपके लिए फिलिप्स इलेक्ट्रिक राइस कुकर अच्छा ऑप्शन है। इसकी क्षमता- 1.8 लीटर है और कीमत- 2,575/- रुपए है।

फिलिप्स इलेक्ट्रिक राइस कुकर ने 17 मिनट में परफेक्ट तरीके से चावल पका दिए थे। फिलिप्स इलेक्ट्रिक राइस कुकर की तार अलग नहीं हो सकती है, इसलिए इसको साफ करते समय आपको ध्यान देने की जरुरत है।

सारांश

हमें सभी राइस कुकर में दावत रोजाना राइस को पकाया है यह सुनिश्चित करने के लिए कि चावल की क्वालिटी और चावल का प्रकार एक जैसा है। हमने यह नोट किया कि किस राइस कुकर ने चावल पकाने में कितना समय लिया है। इसके साथ ही क्या चावल सूखे हैं या फिर गाढ़ बनी हुई है और कि चावल अच्छे से पके हैं या नहीं। इसके साथ ही हमने बाकी के फेक्टर का भी खास ध्यान रखा है।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
Article Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Available for Amazon Prime