कोकम के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits Of Kokum In Hindi)

benefits of kokum- image credit- commons.wikimedia.org

कोकम के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits Of Kokum In Hindi)

कोकम ऐसा फल है जिसको फल, जूस, मसाले और दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद के समय से कोकम के फायदे (Benefits Of Lokum In Hindi) प्राप्त किए जा रहे हैं।

आयुर्वेद में कोकम को वृक्षाम्ला के नाम से जाना जाता है। सुंदर बैंगनी रंग के कोकम फल का स्वाद खट्टा होता है। क्या आप जानते हैं कोकम फल का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है जैसे कि खाना बनाने में, मसाले के तौर पर, दवाई के रूप में, तेल निकालने के रूप में और कोकम फल का जूस भी बेहद स्वादिष्ट होता है। जिस फल का इस्तेमाल इतने सारे तरीके से किया जा सकता है ज़रा सोचिए कोकम के फायदे (kokum ke fayde) कितने सारे होंगे। कोकम के फायदे (kokum ke fayde) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, वजन कम करने के साथ- साथ और भी कई सारे हैं। इस आर्टिकल से आप कोकम के फायदे (kokum ke fayde), कोकम का उपयोग (uses of kokum), कोकम से स्वादिष्ट डिश बनाने की रेसिपी और कोकम के नुकसान से जुड़ी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आइए कोकम के पौष्टिक तत्व के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

कोकम का इस्तेमाल फल, मसाले, जूस, दवाई के रूप में कर सकते हैं।

कोकम के पौष्टिक तत्व (Kokum Fruit Nutritional Value In Hindi)

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) कई सारे हैं और कोकोम फल का सेवन करने से पहले यह जरुर पता होना चाहिए है कि कोकम के फायदे (kokum ke fayde) क्या हैं। कोकम फल में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व कई तरह से सेहत से जुड़े फायदे देने में मदद करते हैं। कोकम के पौष्टिक तत्व से जुड़ी विस्तार से जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं (1)।

पोषणमात्रा – 100 ग्राम
कैलोरी60
फाइबर1.8 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट14.3 ग्राम
फैट0.1 ग्राम
प्रोटीन0.5 ग्राम

कोकम के फायदे (Benefits Of Kokum Fruit In Hindi)

फल प्राकृति की देन है और इनका सही इस्तेमाल करने से फायदे लेना हमारे लिए लाभदायक है। वैसे ही कोकम के फायदे (kokum ke fayde) भी कई सारे हैं। हर फल की तरह कोकम को बहुत आसानी से साथ डाइट में शामिल किया जा सकता है। आपको बता दें कि कोकम को कई रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है जैसे कि फल, मसाला, तेल, जूस आदि। आपको किस तरह से कोकम का सेवन करना पसंद है सिर्फ यह पता लगाना बाकी है। कोकम के फायदे (kokum ke fayde) की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कोकम के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कोकम के फायदे स्ट्रोंग इम्युनिटी के लिए (Kokum Benefits For Boosting Immunity In Hindi)

जी हां, कोकम के फायदे (kokum ke fayde) इम्युनिटी स्ट्रोंग करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप अकसर बीमारी होते रहते हैं तो हो सकता है कि आपकी इम्युनिटी कमज़ोर हो। इसके लिए डाइट में कोकम के फायदे (kokum ke fayde) कई रूप में शामिल कर सकते हैं जैसे कि फल, जूस आदि। कोकम के फायदे (kokum ke fayde) एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लामेट्री से भरपूर हैं। कोकम खाने से आपको यह दोनों गुण भी मिलते हैं जो आपको बीमारी से बचाकर रखते हैं। कोकम से इम्युनिटी स्ट्रोंग होने में मदद मिलती है जिससे बीमार होने के आसार कम हो जाते हैं।

कोकम खाने के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Kokum For Healthy Digestion In Hindi)

भाग- दौड़ भरी ज़िदगी में खान- पान भिगड़ गया है जिस कारण से गैस, कब्ज आदि जैसी पेट की परेशानियां होना आम बात हो गई है। लेकिन पेट से जुड़ी किसी भी बीमारी को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिकतर बीमारियां पेट से शुरु होती हैं। पेट को स्वस्थ रखने के लिए कोकम के फायदे (kokum ke fayde) आपकी मदद कर सकते हैं। कोकम के गुण पेट की जलन, बदहज़मी, पेट में रुकावट आदि से राहत दे सकते हैं। ऐसे में कोकम जूस के फायदे आपकी मदद कर सकते हैं। ताज़ा कोकम जूस का सेवन करें। अधिक परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

कोकम के फायदे स्वस्छ डाइजेशन के लिए।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कोकम के फायदे पेट के छाले रखे दूर (Kokum Benefits Helps To Get Rid Of Stomach Ulcers In Hindi)

कोकम में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो पेट की जलन कम करने में मदद करते हैं। पेट के छाले होने पर कोकम जूस पीने से पेट के छालों से राहत मिलती है। डाइट में कोकोम जूस शामिल करने से पेट में छाले होने के आसार कम हो जाते हैं। कोकम जूस से पेट में ठंडक और राहत मिलती है। अगर पेट में जलन ज्यादा है तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

कोकम के गुण एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं (Kokum Is Full Of Antioxidants)

अगर बीमारियों से दूर रहना है तो डाइट में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट क्या होते हैं? एंटीऑक्सीडेंट ऐसे तत्व हैं जो बीमारी पैदा करने वाले तत्व से बचाकर रखते हैं। फ्री रेडिकल बीमारी पैदा करते हैं जो स्वस्थ सेल के साथ मिलकर इनको खराब कर देते हैं। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ मिल जाते हैं इन्हीं को खत्म करने में मदद करते हैं जिससे बीमारियों से बाचव मिलता है। इसलिए कहा जाता है कि डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल शामिल करें। ऐसे में कोकम के फायदे (kokum ke fayde) डाइट में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं।

कोकम के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है।

कोकम के लाभ सेहतमंद दिल के लिए (Kokum Benefits For Healthy Heart In Hindi)

दिल सेहतमंद बनाए रखने के लिए कई सारी चीजें मायने रखती हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, वजन आदि। कोकम के फायदे (kokum ke fayde) इन सभी चीजों का ध्यान रखने में मदद करते हैं। कोकम में कैलोरी कम होती है और इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे दिल की सेहत स्वस्थ बनी रहती है। और दिल से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

कोकम के फायदे वजन कम करने में मदद (Benefits Of Kokum For Weight Loss In Hindi)

जी हां, इस स्वादिष्ट फल को वेट लॉस डाइट में भी शामिल किया जा सकता है। कोकम के फायदे (kokum ke fayde) वजन कम करने में कई तरह से मदद करते हैं। सबसे पहले कोकम खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है। इसके साथ ही कोकम में हाइड्रोक्सी साइट्रिक एसिड नाम का तत्व पाया जाता है जो फैट बर्न करने में मदद करता है। कोकम में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इन सभी की मदद से कोकम के फायदे (kokum ke fayde) वजन कम करने में मदद करते हैं।

कोकम वजन कम करने में मदद करता है।

कोकम के फायदे स्वस्थ लिवर के लिए (Kokum Benefits For Healthy Liver In Hindi)

कोकम का सेवन सबसे ज्यादा जूस के रूप में पसंद किया जाता है। कोकम जूस के फायदे कई सारे हैं जैसे कि कोकम जूस का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है। कई बार खाने में ऐसे केमिकल या हानिकाकर तत्व होते हैं जो लिवर में परेशानी पैदा कर सकते हैं। ऐसे में कोकम जूस डाइट में शामिल करने से लिवर का बचाव इन केमिकल से रहता है।

कोकम खाने के फायदे सामान्य ब्लड शुगर लेवल के लिए (Benefits Of Kokum For Regulating Blood Level In Hindi)

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए भी जाने जाते हैं। ब्लड शुगर लेवल सामान्य रखने के लिए कोकम जूस का सेवन किया जा सकता है। कहा जाता है कि कोकम जूस का सेवन करने से डायबिटीज में होने वाले तकलीफ से राहत मिलती है। लेकिन इसके बावजूद जिन लोगों को डायबिटीज है वो लोग कोकम जूस डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

कोकम के फायदे ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करते हैं।

कोकम के गुण फटी एड़ियों के लिए (Benefits Of Kokum For Cracked Heels In Hindi)

क्या आप पैरों पर ध्यान कम देते हैं? और ध्यान भी तभी दिया जाता है जब एड़ियां फट जाती हैं और दर्द होने लग जाता है। मार्किट से महंगे- महंगे प्रोडक्ट लाने से अच्छा है कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। इसमें कोकम के फायदे (kokum ke fayde) आपके काम आ सकते हैं। एक कटोरी में कोकम पाउडर लें और इसमें आपके पास उपलब्ध तेल डालें और पेस्ट बनाएं। सोने से पहले फटी एड़ियों पर यह पेस्ट लगाएं। कुछ दिनों में फटी एड़ियां मुलायम और सही हो जाएंगी।

कोकम के फायदे त्वचा और बालों के लिए (Kokum Benefits For Skin And Hair In Hindi)

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) सेहत के साथ- साथ त्वचा और बालों के लिए भी जाने जाते हैं। त्वचा और बालों के लिए कोकम का इस्तेमाल (uses of kokum) डायरेक्ट फल के रूप में भी किया जा सकता है या फिर कोकम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कोकम का इस्तेमाल त्वचा, बाल, होठ, एड़ियों पर किया जा सकता है।

अच्छे कोकम की पहचान कैसे करें (How To Choose Healthy Kokum In Hindi)

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) इतने सारे हैं कि आप इसे डाइट में शामिल करने की सोच रहे होंगे। अगर आप कोकम खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए जानना जरुरी है कि अच्छा कोकम कैसा होता है और दिखने में कैसा होता है।

  • कोकम खरीदते समय यह देखें कि कोकम का रंग कैसा है। अच्छे कोकम का रंग गहरा बैंगनी होता है।
  • दाग लगा हुआ कोकम ना खरीदें।
  • अगर हो सके तो कोकम को सूंगकर देखें। खराब महक है तो मतबल कोकम खराब है।
अच्छे कोकम की पहचान कैसे करें?
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कोकम का उपयोग (Ways To Use Kokum In Hindi)

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) जानने के बाद यह जानना जरुरी है कि कोकम का उपयोग (uses of kokum) कैसे किया जाता है। आपको बता दें कि कोकम का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। इन सभी तरीकों में से आप किसी भी उपयोग को अपना सकते हैं या फिर कोकम का उपयोग (uses of kokum) मज़ेदार बनाने के लिए कोकम को हर तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोकम फल- सबसे आसान तरीके से कोकम का उपयोग (uses of kokum) करने के लिए यह जैसा है वैसे ही रूप में किया जा सकता है- कोकम फल। कोकम फल का रंग बैंगनी होता है और खाने में इसका स्वाद खट्टा होता है। कोकम फल खाने के लिए इसका छिलका उतारना पड़ता है।

कोकम मसाला- कोकम फल खाने के लिए जो छिलका उतारा जाता है उसी से कोकम मसाला बनाया जाता है। छिलका उतारने के बाद इनको धूप में अच्छे से सुखाया जाता है और सुखाने के बाद छिलके को पीसकर मसाला बनाया जाता है। कोकम मसाला कई भारतीय डिश में इस्तेमाल भी किया जाता है।

कोकम जूस- कोकम जूस पेट से जुड़ी परेशानी के लिए खासतौर पर जाना जाता है। कोकम जूस घर में आसानी से बनाया जा सकता है और डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

कोकम जूस घर में आसानी से बनाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कोकम बटर- कोकम बटर का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। कोकम साबुन, लिप बाम आदि प्रोडक्ट बनाने में काम आता है। कोकम के फायदे (kokum ke fayde) त्वचा के लिए भी कई सारे मौजूद हैं।

कोकम से बनने वाली डिश (Dishes To Make With Kokum In Hindi)

कोकम के उपयोग से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद कोकम से कई सारी डिश भी बनाई जा सकती हैं। कोकम को फल, मसाला, जूस की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए कोकम से बनने वाली डिश में आप कोकम का कोई भी रूप इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं। कोकम से बनने वाली डिश के आइडिया आप नीचे से ले सकते हैं।

कोकम शरबत

कोकम शरबत को बनाने में थोड़ा समय लगता है लेकिन इसका रिजल्ट बेहद स्वादिष्ट निकलता है। कोकम शरबत बनाने के लिए आप नीचे दी गई रेसिपी फोलो कर सकते हैं।

कोकम शरबत बनाने की रेसिपी

  • कोकम शरबत बनाने के लिए सबसे पहले कोकम लें और इन्हें गर्म पानी में लगभग 2.5 घंटे से लेकर 3 घंटे के लिए भिगा दें।
  • लगभग 3 घंटे बाद भिगाए गए कोकम को ब्लेंडर में डालें और पेस्ट बना लें।
  • अब पैन में कोकम पेस्ट और स्वदानुसार चीनी डालें और उबालें।
  • उबलने के बाद इसमें भुना हुआ जीरा, काली मिर्च, स्वादानुसार नमक डालें और चम्मच से मिक्स करें।
  • गाढ़ा होने के बाद कोकम पेस्ट छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें।
  • अब एक गिलास में एक चम्मच कोकम सिरप और पानी डालें।
  • अच्छे से मिक्स करें। कोकम शरबत तैयार है।
कोकम शरबत घर में आसानी से बनाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कोकम चटनी

अगर आपके पास सब्जी बनाने का समय नहीं है तो कोकम चटनी बना सकते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि कोकम से बनने वाली हर डिश के लिए कोकम को गर्म पानी में 2 से 3 घंटे के लिए भिगाएं। इसके बाद ही कोकम से कोई भी डिश बनाई जा सकती है।

सिंपल कोकम चटनी बनाने की रेसिपी

  • सिंपल कोकम चटनी बनाने के लिए सबसे पहले भिगाएं गए कोकम लें और ब्लेंडर में डालें।
  • अब इसमें भुना हुआ जीरा, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, चीनी डालें।
  • अच्छे से ब्लेंड करें और चटनी की स्थिरता अपनी पसंद के अनुसार रखें।
  • कोकम चटनी तैयार है। कोकम चटनी को रोटी, पराठा, डोसा आदि के साथ खा सकते हैं।

कोकम कढ़ी

कोकम कढ़ी बनाने की रेसिपी लगभग सामान्य कढ़ी बनाने की रेसिपी की तरह है। लेकिन इसमें अलग क्या कोकम कढ़ी रेसिपी से पता लगाएं।

कोकम कढ़ी बनाने की रेसिपी

  • कोकम कढ़ी बनाने के लिए हर बार की तरह कोकम गर्म पानी भिगाएं।
  • अब भिगाई गई कोकम का पानी छान लें। और इस बार इसमें मुख्य सामग्री कोकम का पानी है।
  • अब पैन में तेल गर्म करें और सामान्य तड़के के लिए मसाला डालें जैसे कि जीरा, हींग, कढ़ी पत्ता, लाल मिर्च, हरी मिर्च, लहसुन आदि।
  • मसाला अच्छे से पकाएं और फिर कोकम का पानी डालें।
  • कोकम कढ़ी अच्छे से उबालें और स्वादानुसार नमक डालें।
  • इसमें आप चीनी या गुड़ में से कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कोकम कढ़ी तैयार है।
कोकम से कढ़ी घर में बनाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कोकम के नुकसान (Side Effects Of Kokum In Hindi)

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) जितने हैं उससे कम नुकसान हैं लेकिन इनको नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। कोकम के नुकसान (Side Effects Of Kokum) कोकम का सेवन अधिक मात्रा में करने से हो सकते हैं। इसलिए कोकम को डाइट में शामिल करने से पहले इसकी सही मात्रा जान लें और फिर शामिल करें। कोकम के नुकसान (Side Effects Of Kokum) से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अगर आप ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं तो कोकम फल का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।
  • अगर आपकी त्वचा पर आसानी से एलर्जी हो जाती है तो पहले हाथ पर कोकम का इस्तेमाल (uses of kokum) करें। सही लगने पर ही चेहरे पर इस्तेमाल करें।
  • अधिक मात्रा में कोकम का सेवन करने से पेट में परेशानी हो सकती है।
  • गर्भवति महिलाएं डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोकम का सेवन करें।
  • दूध के साथ कोकम का सेवन ना करें। दोनों का सेवन एक साथ करने पर आंत पर बुरा असर पड़ सकता है।

FAQs

  1. क्या कोकम का शरबत सेहत के लिए अच्छा होता है? (Is kokum sharbat good for health?)

    कोकम शरबत सेहतमंद होता है क्योंकि कोकम शरबत पीने से पेट में ठंडक मिलती है। एंटी-इंफ्लामेट्री गुण के कारण पेट में जलन से राहत मिलती है। गर्मियों में कोकम शरबत के फायदे बढ़ जाते हैं।

  2. क्या कोकम से गैस बनती है? (Does kokum cause acidity?)

    कोकम का जूस पीने से पेट में ठंडक मिलती है। कोकम शरबत में चीनी मात्रा ज्यादा डालने से गैस बन सकती है इसलिए चीनी की मात्रा कम ही रखें।

  3. कोकम के फायदे त्वचा के लिए क्या हैं? (Is kokum good for skin?)

    कोकम का उपयोग त्वचा पर सीधे कर सकते हैं। कोकम बटर का इस्तेमाल कऊ ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके साथ ही कोकम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे त्वचा से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

  4. क्या कोकम वेट लॉस में मदद करता है? (Does kokum help in weight loss?)

    कोकम वेट लॉस में मदद करता है। कोकम डाइट में शामिल करने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे फैट बर्न होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही कोकम में

  5. क्या कोकम डायबिटीज में फायदेमंद है? (Is kokum good for diabetes?)

    कोकम में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही कोकम के फायदे ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद डायबिटीज होने पर कोकम डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on कोकम के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits Of Kokum In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *