खुबानी के 10 बेहतरीन फायदे और नुकसान – मिश्री
खुबानी के बेहतरीन फायदे और नुकसान

खुबानी के 10 बेहतरीन फायदे और नुकसान – स्वाद के साथ सेहत भी

खुबानी के फायदे (Dried Apricot Benefits In Hindi) डाइट में जरुर शामिल करने चाहिए। खुबानी के फायदे (Dried Apricot Benefits) स्वाद के साथ- साथ सेहत भी देते हैं। खुबानी खाने के फायदे (Benefits Of Dried Apricots In Hindi) से जुड़ी अधिक जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

खुबानी कई दशकों से स्वास्थ्य और अच्छी सेहत के लिए पूरी पॉपुलर है। यह विटामिन और मिनरल्स के साथ- साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है जो सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए लाभदायक साबित होने में सफल हैं। खुबानी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्वस्थ पाचन शक्ति, सामान्य ब्लड प्रेशर आदि। सही मात्रा में खुबानी खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। खुबानी के फायदे और नुकसान की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

खुबानी खाने के फायदे

खुबानी खाने के फायदे कई सारे हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले फायदे जानना महत्वपूर्ण हो जाता है। खुबानी खाने से आपको अनेक फायदे मिल सकते हैं जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. खुबानी खाने के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए 

खुबानी के फायदे आपको इसका सेवन सही मात्रा में करने से मिल सकते हैं। खुबानी खाने से आपको पेट में एसिडीटी की परेशानी होने के आसार कम हो जाते हैं। खुबानी में क्षार सामग्री (alkali materials) होती है जो पेट में जाते ही ज्यादा एसिडीटी को सामान्य बना देता है। एसिडीटी कम होने से डाइजेशन अच्छे से होने लगता है।

खुबानी के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए।

2. खुबानी खाने के फायदे सामान्य ऑक्सीजन लेवल के लिए

खुबानी खाने के फायदे शरीर में ऑक्सीजन के लेवल से जुड़े हुए हैं। क्योंकि खुबानी में सही मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन प्रोड्यूज करने में मदद करता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन लेकर जाता है। खुबानी के फायदे से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करते हैं।

संबंधित आर्टिकल: फलों के लाजवाब फायदे

3. खुबानी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए 

सूखी खुबानी के फायदे इसमें मौजूद मैग्नीशियम के कारण कई सारे हैं। मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। खुबानी खाने के फायदे से मैग्नीशियम की मात्रा सही बनी रहती है जिससे ब्लड वेसल्स में सूजन कम होने में मदद मिलती है। यह धमनियों पर एक पतला प्रभाव डालती है जिससे खून का बहाव अच्छे से होता है और ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

एक पारदर्शी प्लेट में खूबानी
खुबानी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए।

4. खुबानी खाने के फायदे सांस की बीमारी से बचाव

इससे पहले बताया गया है कि खुबानी खाने से सही मात्रा में मैग्नीशियम मिलता है। मैग्नीशियम खाने से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं (nerves) में आराम मिलता है। इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी होती है जिससे सांस से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। खुबानी खाने के फायदे से सेल में सूजन नहीं आती है जिससे सांस लेने में आसानी मिलती है।

Buy Dry Apricots Online

5. खुबानी के फायदे विटामिन के से भरपूर

शरीर के सभी अंगों को सही से काम करने के लिए विटामिन के से भी मदद मिलती है। खुबानी के फायदे विटामिन के से भी जुड़े हुए हैं। विटामिन के का सेवन करने से शरीर में प्लेटलेट की संख्या बढ़ जाती है। चोट लगने पर खून का बहाव ज्यादा नहीं होता है।

6. खुबानी खाने के फायदे आंखों के लिए लाभदायक

खुबानी के खाने फायदे इसमें मौजूद विटामिन के कारण आते हैं जैसे कि विटामिन ए और विटामिन के। सही मात्रा में खुबानी खाने के फायदे कई सारे हो सकते हैं जैसे कि इसमें मौजूद विटामिन ए और के आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आंखों में सही मात्रा में खून का बहाव होने से आंखों की मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं जिससे बढ़ती उम्र में होने वाली आंखों की बीमारी जैसे कि मोतियाबिंद होने के आसार कम हो जाते हैं।

7. खुबानी के फायदे त्वचा के लिए 

सूखी खुबानी के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है। फ्री रेडिकल शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। अगर डाइट में सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं तो यह फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करेंगे। ऐसा होने से त्वचा सेहतमंद रहेगी और फ्री रेडिकल से बचाव रहेगा।

संबंधित आर्टिकल:  यम्मीज़ ग्रेनेलो बार्स – 6 फ्लेवर

8. खुबानी खाने के फायदे गर्भावस्था के लिए

खुबानी के फायदे गर्भावस्था से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि यह खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा खुबानी खाने के फायदे से शरीर में एनर्जी की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस कारण से खुबानी खाना का फैसला गर्भावस्था में एकदम सही है। क्योंकि यह मिनरल्स से भरपूर है जो शिशु के विकास में मदद करता है। खुबानी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

9. खुबानी के फायदे मांसपेशियों के लिए

खुबानी खाने के फायदे शरीर में एसिड की मात्रा को बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है। खुबानी के फायदे से शरीर में पोटैशियम की मात्र भी बनी रहती है जो मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।

खुबानी के फायदे मांसपेशियों के लिए।

10. खुबानी खाने के फायदे सेहतमंद दिल के लिए

सूखी खुबानी के फायदे इसके साथ बाकी मिनरल्स का सेवन करने से मिलते हैं जो पूरे शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसा होने से दिल भी सेहतमंद रहता है।

खुबानी के नुकसान

आपको हम हर बार यह सलाह दी जाती है कि किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले उससे जुड़े फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त कर लेना जरूरी होता है। खुबानी के फायदे के बाद खुबानी के नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी जरूरी हो जाती है। खुबानी खाने के नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

मार्केट से खुबानी खरीदने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि उसमें हानिकारक तत्व जैसे कि सल्फर डाइऑक्साइड तो नहीं मिलाया गया है। हर ड्राई फ्रूट में यह कम मात्रा में पाया जाता है। सही मात्रा में ड्राई फ्रूट का सेवन करने से यह शरीर को नुकसान नहीं देता है लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो गई तो यह नुकसान दे सकता है।

आपको यह सलाह दी जाती है कि अगर आप सांस की बीमारी से गुजर रहे हैं तो इससे दूर रहें क्योंकि सल्फाइड से आपको नुकसान हो सकता है। ऐसा होने से आपको सांस लेने में बीमारी या फिर एलर्जी हो सकती है।

आखिर में

आखिर में हम हमेशा की तरह यही सलाह देंगे कि हर चीज़ को डाइट में शामिल करने से पहले उसके फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त कर लें। सही मात्रा में रोजाना ड्राई फ्रूट खाने से आपको इससे सिर्फ लाभ ही मिलेंग। खुबानी एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिससे आपको स्वाद के साथ- साथ सेहत के लाभ भी आसानी से मिल सकते हैं। बाकी के ड्राई फ्रूट की तरह इसे डाइट में शामिल करना बेहद आसान है।

अगर आपको किसी और ड्राई फ्रूट से एलर्जी है तो खुबानी का सेवन या डाइट में शामिल करने से पहले एलर्जी टेस्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें। पर्याप्त मात्रा और सही तरह से डाइट में खुबानी शामिल करने से आपको अवश्य लाभ मिलेंगे।

FAQs

1. एक दिन में कितने खुबानी खाने चाहिए?

एक दिन में 3-4 खुबानी खाना काफी है। खुबानी के फायदे लेने के लिए इन्हें सही मात्रा में खाना जरुरी है।

2. खुबानी के फायदे क्या हैं?

खुबानी खाने के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्वस्थ पाचन शक्ति, सामान्य ब्लड प्रेशर, सांस की बीमारी से बचाव, सेहतमंद दिल, स्वस्थ मांसपेशियां आदि।

3. क्या खुबानी वेट लॉस में मदद करता है?

खुबानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिस कारण से यह वेट लॉस के लिए अच्छा ऑप्शन बन जाता है। इसके साथ ही खुबानी खाने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. खुबानी के नुकसान क्या हैं?

अधिक मात्रा में खुबानी का सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं। खुबानी से एलर्जी होने के आसार वैसे तो कम हैं लेकिन इसके बावजूद ध्यान रखें। सांस की बीमारी या अस्थमा से गुजर रहे लोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही खुबानी का सेवन करें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
9 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments