खुबानी के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Dried Apricots)

खुबानी विटामिन के और मिनरल्स के साथ- साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है। सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए खुबानी के फायदे और नुकसान की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

खुबानी को पिछले कुछ दशकों से स्वास्थ्य और अच्छी सेहत के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यह विटामिन और मिनरल्स के साथ- साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है जो सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए लाभदायक साबित होने में सफल हैं। खुबानी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि पाचन शक्ति को स्वस्थ रखना, ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखना आदि। सही मात्रा में खुबानी खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। खुबानी के फायदे और नुकसान इन हिंदी में की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

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खुबानी खाने के फायदे (Health Benefits Of Dried Apricots)

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खुबानी खाने के फायदे (Health Benefits Of Dried Apricots)

1. खुबानी खाने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है ( Promotes Healthy Digestion )

खुबानी के फायदे आपको इसका सेवन सही मात्रा में करने से मिल सकते हैं। खुबानी खाने से आपको पेट में एसिडीटी की परेशानी होने के आसार कम हो जाते हैं। खुबानी में क्षार सामग्री (alkali materials) होती है जो पेट में जाते ही ज्यादा एसिडीटी को सामान्य बना देता है। एसिडीटी कम होने से डाइजेशन अच्छे से होने लगता है।

2. खुबानी से ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है (Increases Oxygen Level)

खुबानी खाने के फायदे शरीर में ऑक्सीजन के लेवल से जुड़े हुए हैं। क्योंकि खुबानी में सही मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीग्लोबिन को प्रोड्यूज करने में मदद करता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन को लेकर जाता है। खुबानी के फायदे से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर की सभी अंग अच्छे से काम करते हैं।

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3. खुबानी खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है (Regulates Blood Pressure)

सुखी खुबानी के फायदे इसमें मौजूद मैग्नीशियम के कारण भी कई सारे हैं। मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। खुबानी खाने के फायदे से मैग्नीशियम की मात्रा सही बनी रहती है जिससे ब्लड वेसल्स में सूजन कम होने में मदद मिलती है। यह धमनियों पर एक पतला प्रभाव डालती है जिससे खून का बहाव अच्छे से होता है और ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

4. खुबानी से सांस से जुड़ी बीमारी नहीं होती है (Improves Respiratory Health)

इससे पहले यही बताया गया है कि खुबानी खाने से सही मात्रा में मैग्नीशियम मिलता है। मैग्नीशियम खाने से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं (nerves) में आराम मिलता है। इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी होती है जिससे सांस से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। खुबानी खाने के फायदे से सेल में सूजन नहीं आती है जिससे सांस लेने में आसानी मिलती है।

खुबानी खाने के फायदे से सेल में सूजन नहीं आती है
जिससे सांस लेने में आसानी मिलती है।

5. खुबानी विटामिन के से भरपूर है (Rich In Vitamin K)

शरीर के सभी अंगों को सही से काम करने के लिए विटामिन के से भी मदद मिलती है। खुबानी के फायदे विटामिन के से भी जुड़े हुए हैं। विटामिन के का सेवन करने से शरीर में प्लेटलेट की संख्या बढ़ जाती है। चोट लगने पर खून का बहाव ज्यादा नहीं होता है।

6. खुबानी आंखों के लिए लाभदायक (Good For Eyesight)

खुबानी के खाने फायदे इसमें मौजूद विटामिन के कारण आते हैं जैसे कि विटामिन ए और विटामिन के। सही मात्रा में खुबानी खाने के फायदे कई सारे हो सकते हैं जैसे कि इसमें मौजूद विटामिन ए और के आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आंखों में सही मात्रा में खून का बहाव होने से आंखों की मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं जिससे बढ़ती उम्र में होने वाली आंखों की बीमारी जैसे कि मोतियाबिंद होने के आसार कम हो जाते हैं।

7. खुबानी के फायदे त्वचा के लिए (Promotes Skin Health)

सुखी खुबानी के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है। फ्री रेडिकल शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। अगर डाइट में सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं तो यह फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करेंगे। ऐसा होने से त्वचा सेहतमंद रहेगी और फ्री रेडिकल से बचाव रहेगा।

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8. खुबानी गर्भावस्था के लिए लाभदायक (Beneficial During Pregnancy)

खुबानी के फायदे गर्भावस्था से भी जुड़े हुए हहैं क्योंकि यह खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा खुबानी खाने के फायदे से शरीर में एनर्जी की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस कारण से खुबानी खाना का फैसला गर्भावस्था में एकदम सही है। क्योंकि यह मिनरल्स से भरपूर है जो शिशु के विकास में मदद करता है।

खुबानी के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है।

9. खुबानी के फायदे मांसपेशियों के लिए (Good For Muscles)

खुबानी खाने के फायदे शरीर में एसिड की मात्रा को बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है। खुबानी के फायदे से शरीर में पोटैशियम की मात्र भी बनी रहती है जो मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।

10. खुबानी खाने से दिल की धड़कने सामान्य रहती हैं (Manages Heartbeat)

सुखी खुबानी के फायदे इसके साथ बाकी मिनरल्स का सेवन करने से मिलते हैं जो पूरे शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसा होने से दिल भी सेहतमंद रहता है।

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खुबानी के नुकसान (Side-Effects Of Dried Apricots)

आपको हम हर बार यही सलाह दी जाती है कि किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में सामिल करने से पहले उससे जुड़े फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त कर लें। खुबानी के फायदे हम आपको ऊपर बता चुके हैं अब बारी खुबानी के नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने की। खुबानी खाने के नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

यह पूरे शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

मार्किट से खुबानी खरीदने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि उसमें हानिकारक त्तव जैसे कि सल्फर डाइऑक्साइड तो नहीं मिलाया गया है। हर ड्राई फ्रूट में यह कम मात्रा में पाया जाता है। सही मात्रा में ड्राई फ्रूट का सेवन करने से यह शरीर को नुकसान नहीं देता है लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो गई तो यह नुकसान दे सकता है।

आपको यह सलाह दी जाती है कि अगर आप सांस की बीमारी से गुजर रहे हैं तो इससे दूर रहें क्योंकि सल्फाइड से आपको नुकसान हो सकता है। ऐसा होने से आपको सांस लेने में बीमारी या फिर एलर्जी हो सकती है।

आखिर में

आखिर में हम हमेशा की तरह हम यही सलाह देंगे कि हर चीज़ को डाइट में शामिल करने से पहले उसके फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त कर लें। सही मात्रा में रोजाना ड्राई फ्रूट खाने से आपको इससे सिर्फ लाभ ही मिलेंग।

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