मशरूम के फायदे और नुकसान (Impressive Health Benefits Of Mushrooms | Side-Effects)

मशरूम खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। कैल्शियम के अलावा मशरूम में सेलेनियम होता है जो हड्डियों के आकार को सही बनाने में मदद करता है। मशरूम के फायदे और नुकसान इन हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

मशरूम में सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और फाइबर होते हैं जिससे यह लो फैट और कोलेस्टॉल फ्री के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। जंगली प्रकार के मशरूम सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं और खाने लायक मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आप खाने वाले मशरूम खरीद रहे हैं और इनको पकाने से पहले अच्छे से धो लें। अलग- अलग तरह के मशरूम में पोष्टिक आहार भी अलग- अलग होता है। यहां से आप मशरूम के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मशरूम में सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और फाइबर होते हैं।

मशरूम के फायदे (Health Benefits Of Mushrooms)

1. मशरूम में कोलेस्टॉल कम होता है (Mushrooms are Low on Cholesterol)

यह आपके लिए खुशी की बात होगी मशरूम में लो फैट होने के साथ- साथ नो कोलेस्टॉल के साथ आता है। इसके साथ ही प्रोटीन होने के कारण यह शरीर में कोलेस्टॉल को बर्न करने में मदद करता है। इससे अच्छे कोलेस्टॉल और बुरे कोलेस्टॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिससे दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

2. मशरूम ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा होते हैं (Mushroom Is Good For Blood Pressure)

मशरूम में पोटैशियम भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम रखने में मदद करता है। खून में बहुत अधिक नमक आंतरिक रक्त वाहिका की दीवारों के संकुचन का कारण बन सकता है। ऐसे में पोटैशियम शरीर में खून के बाहव को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही यह दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. हड्डियों की सेहत के लिए लाभदायक (Mushrooms Are Good For Bone Health)

मशरूम में सामान्य मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। कैल्शियम हड्डियों के साथ- साथ दातों को भी मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हड्डियों को कमजोर नहीं होने देता है। नियमित रुप से मशरूम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं। कैल्शियम के अलावा मशरूम में सेलेनियम भी पाया जाता है जो हड्डियों के आकार को सही बनाए रखने में मदद करता है। सेलेनियम को अधिकतर एनिमल प्रोटीन में पाया जाता है इसलिए मशरूम शाकाहारी लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है।

नियमित रुप से मशरूम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं।

4. मशरूम ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता है (Prevents Oxygen Deficiency)

मशरूम में आयरन मौजूद नहीं होता है लेकिन कॉपर मौजूद है। कॉपर के द्वारा आयरन को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। आयरन को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जाना जाता है। शरीर में हीमोग्लोबिन के द्वारा पूरे शरीर में ऑक्सीजन जाती है। मशरूम को नियमित रुप से खाने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है जिससे एनिमिया जैसी बीमारी से बचाव रहता है।

5. मसरूम में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं (Powerful Antioxidants In Mushrooms)

मशरूम में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन ब्लड सेल और एनर्जी बनाने के साथ- साथ फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाकर रखता है। फ्री रेडिकल सेहतमंद सेल के साथ मिल जाते हैं और शरीर को हानि पहुंचाते हैं। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के द्वारा किए जाने वाले नुकसान को होने से रोकता है। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होने से फ्री रेडिकल से बचाव रहता है।

संबंधित आर्टिकल
ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे।
6 करेले के फायदे।

6. वजन कम करने में मदद (Beneficial For Weight Loss)

कोलेस्टॉल और लो फैट होने के कारण इससे कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम होता है और मांसपेशियों का मास (mass) भी बढ़ता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। डायट्री फाइबर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आपको कम भूख लगती है और वजन कम होने में मदद मिलती है।

मशरूम के नुकसान (Side-Effects Of Mushrooms)

हर एक चीज़ आपको फायदे देगी अगर उसका सेवन नियमित रुप से किया जाए। जिस चीज़ के फायदे हैं तो यह लाज़मी है कि उसके नुकसान भी हैं। किसी भी चीज़ के फायदे के बारे में पता होने के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। नीचे से आप मशरूम से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सही मात्रा में न खाने से वजन घटने की जगह वजन बढ़ भी सकता है।

1. पाचन में परेशानी (Digestive Issues)

मशरूम में मौजूद फाइबर आपको वजन कम होने में मदद करता है लेकिन अगर इसका सेवन सही मात्रा में नहीं किया गया तो इसका उल्टा असर भी हो सकता है। सही मात्रा में ना खाने से वजन घटने की जगह वजन बढ़ भी सकता है। इसके अलावा अपच और दस्त होने के आसार बढ़ जाते हैं।

2. एलर्जी (Allergies)

मशरूम एक सेहतमंद खाना है लेकिन पूरी दुनिया में कई लोगों को मशरूम से होने वाली एलर्जी सामने आई है। मशरूम की एलर्जी से सबसे ज्यादा बुरा असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। हिस्टामाइन के कारण होने वाले कुछ लक्षणों में मतली, उल्टी, दस्त और त्वचा पर चकत्ते शामिल हैं।

3. लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)

मशरूम को हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसका बुरा असर भी हो सकता है जिससे ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। सही मात्रा में मशरूम का सेवन करने से ही इससे फायदे मिलते हैं।

आखिर में

मशरूम को कई सदियों से खाने में इस्तेमाल किया जा रहा है। पूरी दुनिया में मशरूम को अलग- अलग डिश में डाला जाता है। हाई प्रोटीन और विटामिन होने के कारण यह शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। मीट से मिलने वाले सभी फायदे आपको मशरूम से मिल सकते हैं। लेकिन इस बात का आपको खास ध्यान रखना है कि मशरूम का सेवन नियमित रुप से ही करें। सही मात्रा में सेवन करने से आपको इसके फायदे प्राप्त होंगे। किसी भी चीज़ के फायदे के बारे में जानने के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसान की जानकारी भी प्राप्त कर लें और उसके बाद ही अपनी डाइट में शामिल करें।

Leave a Reply on मशरूम के फायदे और नुकसान (Impressive Health Benefits Of Mushrooms | Side-Effects)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*