मोरिंगा (सहजन) के फायदे और नुकसान (Moringa (Drumstick) Benefits And Side Effects In Hindi)
Moringa (Drumstick) Benefits And Side Effects In Hindi

मोरिंगा (सहजन) के फायदे और नुकसान (Moringa (Drumstick) Benefits And Side Effects In Hindi)

मोरिंगा को हिंदी (moringa in hindi) में ‘सहजन’ के नाम से भी जाना जाता है। मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) लेने के लिए इसका सेवन सही तरीके से करना बेहद जरुरी है। मोरिंगा के फायदे (benefits of moringa) और नुकसान से जुड़ी विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मोरिंगा (moringa in hindi) को सहजन के नाम से भी जाना जाता है और अंग्रेजी में ड्रमस्टिक (drumstick) कहा जाता है। मोरिंगा की पत्तियों, मोरिंगा के बीज और मोरिंगा के पेड़ के अर्क के कई फायदे हैं जिन्हें कई जरुरी काम के लिए उपयोग में लिया जाता है। मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) सेहत से जुड़े हुए कई सारे हैं जैसे कि डायबिटीज में लाभदायक, जोड़ों के दर्द से राहत, सेहतमंद दिल आदि। आपको बता दें कि मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) के बारे में रिसर्च जारी है। लेकिन फिर भी मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) जानने जरुरी हो जाते हैं। इस आर्टिकल से आप मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) और नुकसान से जुड़ी प्राप्त कर सकते हैं।

moringa benefits & side effects
मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) और नुकसान

मोरिंगा (सहजन) क्या है? (What Is Moringa In Hindi?)

मोरिंगा को कई नाम से जाना जाता है – मोरिंगा, सहजन और ड्रमस्टिक। मोरिंगा या सहजन का पेड़ भारत में उगता है जो सूखा प्रतिरोधी पेड़ (drought resistant tree) है जिसका मतलब है कि यह सूखी जगह में भी उग सकता है। इस पेड़ को ज्यादा पानी की जरुरत नहीं पड़ती है। मोरिंगा पेड़ के बीज, पत्तियों और अर्क का उपयोग कई तरह किया जाता है। आमतौर पर मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) सेहत से जुड़े हुए हैं लेकिन इस विषय पर अभी अध्ययन जारी है। वैसे तो मोरिंगा पेड़ के हर हिस्से को खाया जा सकता है जैसे कि पत्तियां, बीज, जड़, फूल आदि। मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर पाउडर बनाकर इसका सेवन किया जाता है। सहजन की पत्तियों का उपयोग चिकित्सा के लिए भी किया जाता है।

What Is Moringa
मोरिंगा (सहजन) क्या है?

मोरिंगा के पौष्टिक तत्व (Nutritional Value Of Moringa (Drumstick))

मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व के कारण बढ़ जाते हैं। क्या आपको पता है? मोरिंगा में संतरे के मुकाबले 7 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है और केले में मुकाबले 15 गुना ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है। इस जानकारी के बाद आप अवश्य ही मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) जानना चाहेंगे। लेकिन आइए उससे पहले मोरिंगा के पौष्टिक तत्व के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं (1)।

पोषण मात्रा – 1 कप आम (165 ग्राम)
प्रोटीन 2 ग्राम
विटामिन बी6 19% (रेफ्रेंस डेली इनटेक (आरडीआई))
विटामिन सी 12% आरडीआई
आयरन 11% आरडीआई
राइबोफ्लेविन 11% आरडीआई
विटामिन ए 9% आरडीआई
मैग्निशियम 8% आरडीआई

मोरिंगा (सहजन) के फायदे (Moringa Benefits In Hindi)

मोरिंगा के पौष्टिक तत्व के बारे में जानने के बाद आप मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) के बारे में जानना चाहेंगे। आपको बता दें कि मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) कई सारे हैं और सही तरीके से इस्तेमाल करने पर लाभदायक साबित हो सकते हैं। मोरिंगा का उपयोग रोजाना करने से पहले आप एक्स्पर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। यहां से आप मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) से जुड़ी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मोरिंगा के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Benefits Of Moringa Are Good Source Of Antioxidants In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपको बीमारी से बचाकर रखने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट फ्री रेडिकल से बचाव करती है। फ्री रेडिकल अपके शरीर के स्वस्थ सेल को खराब करती है और यह बीमार करने का मुख्य कारण है। लेकिन अगर आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की सही मात्रा है जो यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को खत्म करने में मदद करते हैं और आपको बीमार होने से बचाकर रखते हैं।

moringa are full of antioxidants
मोरिंगा के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सहजन के फायदे इम्यूनिटी स्ट्रोंग बनाने के लिए (Moringa Benefits For Strong Immunity In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के लिए भी जाने जाते हैं। मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जिस कारण से इम्यूनिटी स्ट्रोंग बने रहने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट होने से बीमार होने के आसार कम हो जाते हैं।

मोरिंगा के लाभ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर (Moringa Benefits Are Rich In Vitamins And Minerals In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) यह फायदे सबसे ज्यादा पॉपुलर है कि यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। आपको बता दें कि मोरिंगा में संतरे के मुकाबले 7 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है वहीं केले के मुकाबले 15 गुना ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है। जिसके बाद साफ कहा जा सकता है कि मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) कितने लाभदायक हो सकते हैं। इसके अलावा मोरिंगा में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, अमिनो एसिड आदि भी पाए जाते हैं।

moringa is full of vitamins and minerals
मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

सहजन के फायदे गठिया के दर्द में आराम देने के लिए (Benefits Of Moringa May Help In Reducing Arthritis Pain In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) कुछ हद तक गठिया में होने वाले दर्द से राहत देने में मदद कर सकते हैं। मोरिंगा की पत्तियों के अर्क से गठिया में होनी वाली सूजन, दर्द से आराम मिलने में मदद मिल सकता है। लेकिन अभी एस विषय पर अध्ययन जारी है। मोरिंगा का उपयोग चिकित्सा रूप से करने के लिए एक्स्पर्ट से सलाह जरुर लें।

मोरिंगा के लाभ डायबिटीज में (Moringa Benefits In Diabetes In Hindi)

कई अध्ययन में पाया गया है कि मोरिंगा की पत्तियों में ऐसे प्लांट कैमिकल पाए गए हैं जो ब्लड शुगर को सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद इस विषय पर अध्ययन जारी है इसलिए मोरिंगा की पत्तियों का उपयोग दवाई के रूप में करने से पहले डॉक्टर या एक्स्पर्ट की सलाह जरुर लें।

helpful in diabetes
मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) डायबिटीज में लाभदायक हो सकते हैं।

मोरिंगा के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए (Benefits Of Moringa For Strong Bones In Hindi)

जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि मोरिंगा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

मोरिंगा के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits Of Moringa For Regulating Blood Pressure In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa seeds benefits) ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं। आपको बता दें कि मोरिंगा में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देते हैं जिस कारण से दिल भी स्वस्थ रहता है।

blood-pressure-monitor
मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए।

मोरिंगा के लाभ सेहतमंद दिल के लिए (Moringa Benefits For Healthy Heart In Hindi)

मोरिंगा में ऐसे कई ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट दिल को बीमारी से बनाकर रखते हैं जिससे दिल की सेहत लंबे समय के लिए अच्छी बनी रहती है।

मोरिंगा के लाभ घाव भरने के लिए (Moringa Benefits Helps In Healing Process In Hindi)

आपको बता दें कि मोरिंगा में जल्दी घाव भरने के गुण होते हैं। इसलिए घाव भरने के लिए मोरिंगा के अर्क का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन घाव ज्यादा होने पर एक्स्पर्ट की सलाह जरुर लें।

moringa for healing
मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) घाव भरने के लिए।

मोरिंगा के फायदे सेहतमंद आंखों के लिए (Benefits Of Moringa For Healthy Eyes In Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं। आंखों की रोशनी समय से कम होने ना देने में लाभदायक साबित हो सकते हैं।

मोरिंगा के फायदे त्वचा और बालों के लिए (Moringa Benefits For Healthy Skin And Hair In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी खासतौर पर जाने जाते हैं। आपको बता दें कि मोरिंगा के तेल में ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल द्वारा खराब होने से बचाव करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मोरिंगा का तेल त्वचा और बालों को पोषण देने में भी मदद करता है।

moringa for healthy skin
मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) सेहतमंद त्वचा और बालों के लिए।

मोरिंगा के नुकसान (Moringa Side Effects In Hindi)

मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) होने के साथ- साथ नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में या फिर गलत तरीके से मोरिंगा का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं। मोरिंगा के नुकसान से जुड़ी अधिक जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में मोरिंगा का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है इसलिए सेवन करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।
  • गर्भवति महिलाओं और छोटे बच्चों को मोरिंगा के सेवन से दूर रहना चाहिए।

आखिर में

मोरिंगा का पेड़ ऐसा पेड़ है जिसकी अधिकतर भाग जैसे कि पत्तियां, बीज, जड़ आदि सभी का उपयोग किसी ना किसी तरह से किया जा सकता है। यह भी एक कारण है कि मोरिंगा के फायदे इतने सारे हैं। मोरिंगा के फायदे (moringa benefits) सेहत से लेकर त्वचा और बालों के लिए उपलब्ध हैं। कई सारे फायदे होने के साथ- साथ मोरिंगा के नुकसान भी हैं जिसकी जानकारी आपको जरुर होनी चाहिए। मोरिंगा के फायदे लेने के लिए जरुरी है कि आप इसका उपयोग सही तरीके से करें। मोरिंगा के फायदे चिकित्सा रूप में भी लाभदायक हैं लेकिन चिकित्सा के रूप में इसका उपयोग करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर लें और उसके बाद ही इसका उपयोग करें।

FAQs

  1. मोरिंगा के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of moringa?)

    मोरिंगा के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सेहतमंद दिल, स्ट्रोंग इम्यूनिटी, सामान्य ब्लड प्रेशर, सेहतमंद किडनी, घाव भरने में लाभदायक, गठिया के दर्द से राहत, स्वस्थ आंखें, मजबूत हड्डियां और सेहतमंद त्वचा और बाल।

  2. मोरिंगा का उपयोग किसलिए किया जाता है? (What are the uses of moringa?)

    मोरिंगा का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है जैसे कि बैक्टीरियल इंफेक्शन रोकने के लिए, किड़नी की सुरक्षा, त्वचा और बालों के सेहतमंद बनाने के लिए, सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए आदि।

  3. क्या मोरिंगा का सेवन रोजाना किया जा सकता है? (Can I take moringa daily?)

    आमतौर पर मोरिंगा का सेवन विशेषज्ञा की सलाह के बाद किया जाता है। सलाह लेने के बाद मोरिंगा का सेवन सही मात्रा में किया जा सकता है। शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। आमतौर पर मोरिंगा का सेवन मोरिंगा की पत्तियों का पाउडर बना कर किया जाता है।

  4. किसे मोरिंगा का सेवन नहीं करना चाहिए? (Who should to take moringa?)

    थोड़े समय के लिए मोरिंगा का सेवन करना सुरक्षित हो सकता है लेकिन इसका सेवन लगातार लंबे समय के लिए ना करें। खासतौर पर गर्भवति महिलाएं, छोटे बच्चे मोरिंगा के सेवन से दूर ही रहे तो बेहतर है। और साथ ही विशेषज्ञ की सलाह भी जरुर लें।

  5. मोरिंगा के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of moringa?)

    सही मात्रा में और विशेषज्ञ की सलाह से मोरिंगा का सेवन किया जा सकता है। लेकिन गर्भवति महिलाएं और छोटे बच्चों को मोरिंगा के नुकसान हो सकते हैं। अधिक मात्रा में मोरिंगा का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। इसलिए मोरिंगा का सेवन लंबे समय के लिए लगातार ना करें।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments