गाजर के फायदे, डिश, नुकसान (Carrot Benefits, Dishes, Side Effects in Hindi)

गाजर के फायदे (Gajar Ke Fayde) कई तरह से लिए जा सकते हैं जैसे कि गाजर की सब्जी, सलाद, जूस, हलवा आदि। गाजर खाने के फायदे (Benefits Of Carrot In Hindi) से जुड़ी और अधिक जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

गर्मियों में ऐसे कई फल और सब्जी होते हैं जिनके कारण गर्मियां अच्छी लगने लगती हैं जैसे कि आम, तरबूज, खीरा, खरबूज आदि। इनमें से गाजर भी बहुत सेहतमंद और पॉपुलर गर्मियों की सब्जी है। गाजर में ऐसे कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन आदि। गाजर के फायदे (gajar ke fayde) लेने के लिए जरुरी है कि आप इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। इस आर्टिकल से आप गाजर के फायदे (gajar ke fayde), पौष्टिक तत्व, गाजर से बनने वाली डिश और नुकसान की जानकारी विस्तार में प्राप्त कर सकते हैं।

सही मात्रा में गाजर का सेवन करना सेहतमंद होता है।
विषय सूची

गाजर के पौष्टिक तत्व (Carrot Nutritional Value in Hindi)

गाजर में लगभग 86% से 95% पानी होता है। इसके अलावा गाजर में ऐसे कई सारे पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जो गाजर के फायदे (gajar ke fayde) बढ़ाने में मदद करते हैं। गाजर में पाए जाने वाले पौष्टिक आहार से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

पोषणमात्रा – 100 ग्राम
कैलोरी41
प्रोटीन0.9 ग्राम
फैट0.2 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट9.6 ग्राम
डाइटरी फाइबर2.8 ग्राम
पानी88%
शुगर4.7 ग्राम

गाजर के फायदे (Benefits Of Carrot in Hindi)

गाजर के फायदे (gajar ke fayde) लेने के लिए जरुरी है कि आप इसे सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें। अधिक मात्रा में किसी भी चीज़ का सेवन हानिकारक हो सकता है। अगर आप गाजर अपने डाइट में शामिल करेंगे तो आपको नीचे दिए गए गाजर के लाभ मिल सकते हैं।

1. गाजर के फायदे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं (Benefits Of Carrot Is Full Of Vitamin & Minerals)

आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया गया है कि गाजर के फायदे (gajar ke fayde) विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो विटामिन ए में बदलने में मदद करता हैं। विटामिन ए से भरपूर होने के कारण आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही गाजर में विटामिन के1 पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। और विटामिन बी6 खाने को एनर्जी में बदलने में मदद करता है। जिसके बाद कहा जा सकता है की गाजर के लाभ सेहतमंद शरीर के लिए जरुरी हैं।

गाजर विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है।

2. गाजर के लाभ सेहतमंद दिल के लिए (Carrot Benefits For Healthy Heart)

गाजर के फायदे (gajar ke fayde) सबसे ज्यादा सेहतमंद दिल रखने के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें कि गाजर में पोटैशियम भी पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर सामान्य बने रहने से दिल की बीमारियां दूर रहने में मदद मिलती है। दिल की बीमारी से गुजर रहे लोगों को गाजर का जूस पीने की सलाह दी जाती है। और अगर आप स्वस्थ हैं तब भी गाजर के जूस का सेवन अवश्य करें जिससे दिल की बीमारी होने के आसार बहुत कम हो जाएं।

3. गाजर खाने के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए (Benefits Of Carrot For Healthy Digestion)

गाजर को डाइट में शामिल करने से पाचन प्रक्रिया स्वस्थ तरीके से पूरी होती है। गाजर में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को अच्छे तरीके से पूरा करने में मदद करते हैं। फाइबर का सेवन करने से पेट की परेशानियां कम होती हैं जिससे स्वस्थ पेट रहता है। इसके साथ ही डाइजेशन स्वस्थ रखने के लिए सही खाने का सेवन करना जरुरी है।

4. गाजर के गुण स्ट्रोंग इम्युन सिस्टम के लिए (Carrot Benefits For Strong Immune System)

इम्युन सिस्टम स्ट्रोंग रखने के लिए शरीर में विटामिन सी का होना बेहद जरुरी है। इम्युन सिस्टम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण यह बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और साथ ही बीमारियों से दूर भी रखता है। विटामिन सी फ्री रेडिकल से भी लड़ने में मदद करता है जो स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और बीमारी पैदा करते हैं।

गाजर खाने से इम्युनिटी स्ट्रोंग होने में मदद मिलती है।

5. गाजर के फायदे आंखों के लिए (Benefits Of Carrot For Good Eyes)

जब भी किसी को आंखों से जुड़ी परेशानी होती है तो उसको गाजर खाने की सलाह दी जाती है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए का सेवन करना जरुरी है और आपको बता दें कि गाजर के फायदे (gajar ke fayde) विटामिन ए से भरपूर होने के कारण बढ़ जाते हैं। विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को कमजोर होने से बचाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

6. गाजर के लाभ दांतों के लिए (Carrot Benefits For Strong Teeth)

आपको जानकर खुशी होगी कि गाजर के फायदे (gajar ke fayde) दांतों के लिए भी मौजूद हैं। गाजर का सेवन करने से कैविटी से लड़ने में मदद मिलती है। गाजर में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिस कारण से यह दांतों में होने वाली बीमारी से बचाव करते हैं। अगर आप रोजाना सही मात्रा में गाजर का सेवन करेंगे तो आपके दांत खराब होने के आसार कम हो जाते हैं।

7. गाजर खाने के फायदे मजबूत हड्डियां के लिए (Benefits Of Carrot For Strong Bones)

छोटे से छोटे बच्चे को पता है कि हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है। आपको यह बता दें कि हड्डियों को मजबूत रखने के लिए गाजर भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि गाजर में अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है। आंखों, दांतों के अलावा गाजर का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

गाजर में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है।

8. गाजर के गुण मासिक धर्म में मदद करते हैं (Carrot Benefits For Relief In Menstrual Pain)

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पूरे शरीर ऐंठन होती है। इस ऐंठन से आराम पाने के लिए गाजर के जूस का सेवन किया जाता है। गाजर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट में होने वाले दर्द में राहत देने में मदद करते हैं।

9. गाजर के फायदे शरीर साफ करने के लिए (Benefits Of Carrot Detoxifies Body)

गाजर को शरीर साफ करने के लिए भी जाना जाता है। आपको बता दें कि गाजर में फाइबर और बीटा- कैरोटीन पाया जाता है। इनका सेवन करने से पेट स्वस्थ रहता है। अगर पेट स्वस्थ रहेगा तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है क्योंकि अधिकतर बीमारियों का जन्म पेट से ही होता है।

10. गाजर के लाभ सेहतमंद त्वचा के लिए (Carrot Benefits For Healthy Skin)

गाजर में ऐसे कई पौष्टिक तत्व जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं जिससे स्वस्थ और चमकती त्वचा मिलने में मदद मिलती है। गाजर के फायदे (gajar ke fayde) त्वचा के लिए भी कई सारे हैं। त्वचा के लिए गाजर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। गाजर का इस्तेमाल करने से सूखी त्वचा में नमी मिलने में मदद मिलती हैं, झुर्रियां कम होने में मदद, समय से पहले बढ़ती उम्र के आसार जल्दी से दिखाई नहीं देते हैं आदि।

गाजर के फायदे त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

  • त्वचा के लिए गाजर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गाजर पीस लें।
  • अब गाजर में आप अपनी पसंद, त्वचा का टैक्शर और सुविधा के अनुसार इनमें से कुछ भी डाल सकते हैं जैसे कि गुलाब जल, दूध, शहद, या कोई और फल भी गाजर के साथ पीस सकते हैं।
  • जैसा भी आप मिश्रण बनाएंगे उससे चेहरे पर लगाएं।
  • चेहरे पर मिश्रण लगाने के बाद इसे थोड़ी देर पर चेहरे पर रहने दें जिससे गाजर के फायदे (gajar ke fayde) त्वचा को अच्छे से मिलें।
  • अब साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको अपनी त्वचा मुलायम लगने लगेगी।

11. गाजर के गुण बालों के लिए (Benefits Of Carrot For Strong Hair)

गाजर के फायदे (gajar ke fayde) बालों के लिए भी मौजूद हैं। स्वस्थ तरीके से बालों को बढ़ने के लिए विटामिन और मिनरल्स की जरुरत होती है जैसे कि विटामिन ए विटामिन, बी विटामिन, सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट आदि। और यह सभी गाजर में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

बालों को मजबूत बनाने के लिए आप गाजर का सेवन रोजाना सही मात्रा में कर सकते हैं। या फिर गाजर का पेस्ट भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत होने में मदद मिलती है।

गाजर से बनने वाली डिश (Dishes To Make Carrot In Hindi)

गाजर के फायदे (gajar ke fayde) जानने के बाद जरुरी है कि आप गाजर को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। गर्मियां आ गई हैं और लाल- लाल सेहतमंद गाजर भी आ गई हैं। गाजर को अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है। नीचे दिए गए तरीकों की मदद से गाजर को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

1. गाजर का सलाद (Carrot Salad)

गाजर के सलाद के रूप में गाजर को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। सलाद में आप गाजर के साथ अपनी पसंद के और फल या सब्जी शामिल कर सकते हैं जैसे कि टमाटर, खीरा, ककड़ी, प्याज आदि। सलाद में आप सेहतमंद बीज भी शामिल कर सकते हैं।

गाजर का सलाद
फोटो उदाहरण के लिए

2. गाजर का जूस (Carrot Juice)

गाजर के जूस के फायदे भी कई सारे हैं। अगर आप रोजाना गाजर का जूस पीते हैं तो रोजाना बाहर जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि घर में भी आसानी से गाजर का जूस बनाया जा सकता है।

गाजर का जूस बनाने की विधि

  • गाजर का जूस बनाने के लिए सबसे पहले गाजर छील लें।
  • गाजर ब्लैंडर में डालें। ब्लैंडर में सही मात्रा में पानी डालें और ब्लैंड करें।
  • गिलास के ऊपर छलनी रखें और ब्लैंडर से ब्लैंड की गई गाजर छलनी में डालें।
  • अब छलनी में ब्लैंड की गई गाजर को हाथ से दबाएं और गाजर का जूस गिलास में निकलने दें।
  • सारा जूस निकालने के बाद आप इसमें स्वाद के अनुसार चीनी या शहद में से कुछ भी डाल सकते हैं। या फिर बिना मीठा डाले भी गाजर का जूस पी सकते हैं।
गाजर का जूस
फोटो उदाहरण के लिए

3) गाजर का हलवा (Gajar Ka Halwa)

हर भारतीय घर में गाजर का हलवा बनाने की विधि अलग- अलग होती है। कोई गाजर का हलवा बनाते समय दूध पहले डालते हैं, कोई बाद में डालते हैं आदि। गाजर का हलवा जल्दी से बनाने के लिए आप यह रेसिपी फोलो कर सकते हैं।

गाजर का हलवा बनाने की विधि

  • गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लाल गाजर अच्छे से धो लें और फिर इनका छिलका उतार लें।
  • छिलका उतारने के बाद गाजर कस लें।
  • अब कढ़ाई में सबसे पहले कसी हुई गाजर डालें। अब थोड़ी देर इन्हें पकने दें।
  • अब चीनी डालें और पकने दें।
  • चीनी डालने के बाद दूध डालें और अच्छे से पकने दें। गाजर का हलवा गाढ़ा होने दें।
  • अब इसमें आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स डालें और साथ ही खुशबू और स्वाद के लिए इलायची भी डालें।
  • इसमें आप खोया भी डाल सकते हैं।
  • अब गाजर का हलवा पकने दें। आपका गाजर का हलवा तैयार है।
गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर कसें।
फोटो उदाहरण के लिए

4) गाजर का अचार (Carrot Pickle)

अगर आपको अचार और गाजर दोनों ही पसंद हैं तो क्यों ना गाजर का अचार ही बना लिया जाए। गाजर का अचार बनान बेहद आसान है। इसके लिए आपको गाजर, मसालों की जरुरत है। गाजर का अचार बनाने की विधि नीचे से देख सकते हैं।

गाजर का अचार बनाने की विधि

  • सबसे पहले गाजर को छोटे और लंबे आकार में काट लें।
  • अब एक पतीले में सारी गाजर डाल लें और अब सही मात्रा मसाले डालें।
  • मसालों में नमक, लाल मिर्च, हल्दी, राई, गर्म किया हुआ सरसों का तेल डालें।
  • अब सभी को अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अच्छे से मिक्स होने के बाद इसे कांच के डिब्बे में रख दें।
  • दिन में एक- दो बार अचार के डब्बे को हिलाएं और धूप में 30 से 45 मिनट के लिए भी रखें।
  • 3 से 4 दिन में आपका गाजर का अचार तैयार हो जाएगा।

5) गाजर का रायता (Gajar Ka Raita)

अगर आपको बूंदी के रायता के अलावा कोई और रायता ट्राई करना है तो गाजर का रायता बना सकते हैं। गाजर का रायता बनाने की विधि सामान्य रायता बनाने जैसी है।

गाजर का रायता बनाने की विधि

  • गाजर का रायता बनाने के लिए सबसे पहले गाजर कस लें।
  • अब एक बर्तन में दही लें और दही को अच्छे से फैंट लें या फिर ब्लैंडर में थोड़ा ब्लैंड कर लें।
  • अब फैंटी हुई दही में भुना हुई जीरा पीसकर, काली मिर्च, लाल मिर्च और नमक डालें।
  • रायते के लिए दही तैयार है।
  • रायते में दही डालने के लिए आप कसी हुई गाजर डायरेक्ट रायते की दही में डाल सकते हैं। या फिर कढ़ाई में 2-4 मिनट गाजर पकाकर भी डाल सकते हैं।
  • अब गाजर दही में डालें और अच्छे से मिक्स करें।
  • आपका स्वादिष्ट गाजर का हलवा तैयार है।

गाजर के नुकसान (Side Effects Of Carrot)

गाजर के फायदे (gajar ke fayde) वैसे तो कई सारे हैं लेकिन अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करने से गाजर के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में गाजर का सेवन ना करें। एक दिन में 2 से 3 बड़ी गाजर का सेवन करना सही रहता है। अधिक मात्रा में गाजर से होने वाले नुकसान से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करने से शरीर में बीटा कैरोटीन का मात्रा बढ़ जाती है। बीटा कैरोटीन की मात्रा बढ़ने से त्वचा का रंग पीला या नारंगी हो जाता है।
  • गाजर खाने से एलर्जी भी हो सकती है।
  • गाजर को प्रदूषित मिट्टी में उगाया जाता है जिससे गाजर की क्वालिटी पर असर हो सकता है।
  • डायबिटीज से गजर रह लोगों को गाजर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले क्योंकि गाजर में प्राकृतिक रूप से मीठी होती है।

आखिर में

गाजर के फायदे (gajar ke fayde) कई सारे हैं अगर इसका सेवन सही मात्रा में किया जाए। रोजाना सही मात्रा में गाजर खाने के कई फायदे हो सकते हैं जैसे कि सेहतमंद दिल, निखरती त्वचा, मजबूत हड्डियों, स्वस्थ आंखें आदि। लेकि गाजर का सेवन करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि गाजर का सेवन सही मात्रा में ही करें क्योंकि अधिक मात्रा में गाजर खाने से गाजर के नुकसान भी हो सकते हैं। गाजर का सेवन अधिक मात्रा में करने से शरीर में बीटा कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे त्वचा का रंग बदल जाता है। गाजर के फायदे (gajar ke fayde) कई स्वादिष्ट तरह से लिए जा सकते हैं जैसे कि गाजर का सलाद, हलवा, जूस आदि। गाजर के संपूर्ण फायदे लेने के लिए गाजर का सेवन सही मात्रा में करें।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/11496252

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24735421

FAQs

  1. रोजाना गाजर खाने से क्या होता है? (What happens if you eat carrots everyday?)

    सही मात्रा में रोजाना गाजर खाने के फायदे (gajar khane ke fayde) कई सारे हैं जैसे कि सेहतमंद दिल, स्वस्थ पाचन शक्ति, मजबूत बाल, हड्डियां, निखरती त्वचा आदि। अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करने से शरीर में बीटा- कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे ब्लड कैरोटीन ज्यादा हो जाता है जिससे त्वचा का रंग बदल सकता है।

  2. क्या कच्ची गाजर खाना सेहतमंद है? (Is it good to eat raw carrot?)

    गाजर का सेवन कच्चा या फिर पकाकर खा सकते हैं। लेकिन गाजर का सेवन पकाकर खाना ज्यादा अच्छा ऑप्शन है। गाजर में ऐसे कई सारे पोष्टिक तत्व होते हैं जो पकने के बाद ज्यादा फायदेमंद होते हैं जैसे कि बीटा- कैरोटीन।

  3. क्या गाजर खाने से वजन कम हो सकता है? (Can carrots helps you loose weight?)

    गाजर खाने के फायदे (gajar khane ke fayde) वजन कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। आपको बता दें कि गाजर में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन कम करने में मदद होती है। इसलिए सही मात्रा में गाजर का सेवन किया जा सकता है।

  4. एक दिन में कितनी मात्रा में गाजर का सेवन करना सही है? (How many carrots is too many?)

    कोलंबिया विश्वविद्यालय स्वास्थ्य ब्लॉग के अनुसार एक दिन में तीन बड़ी गाजर का सेवन कर सही है। अधिक मात्रा में गाजर खाने से गाजर के नुकसान हो सकते हैं।

  5. गाजर खाने के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of carrot?)

    अधिक मात्रा में ही गाजर का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं। गाजर में चीनी ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज में गाजर खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, बीटा कैरोटीन का लेवल बढ़ सकता है जिससे त्वचा का रंग बदल सकता है, कभी- कभी गाजर से एलर्जी भी हो सकती है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

Leave a Reply on गाजर के फायदे, डिश, नुकसान (Carrot Benefits, Dishes, Side Effects in Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*