मूली के फायदे, डिश और नुकसान (Radish Benefits, Dishes & Side Effects In Hindi)

मूली के फायदे, डिश और नुकसान (Radish Benefits, Dishes & Side Effects In Hindi)

Benefits Of Radish

मूली के फायदे, डिश और नुकसान (Radish Benefits, Dishes & Side Effects In Hindi)

गर्मियों में मूली के फायदे (Benefits of Radish) कई स्वादिष्ट तरह से लिए जा सकते हैं। मूली खाने के फायदे (radish health benefits) आपको पोषण और मिनरल्स से भरपूर रखने में मदद करते हैं।

गर्मियों में छिली हुई मीठी, तीखी मूली पर काला नमक लगाकर खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया है। कभी- कभी सड़क किनारे ताज़ा और मीठी मूली देखने पर भी मूली खाने का मन करता है। मूली का स्वाद तीखा, मीठा और थोड़ा मिर्च जैसा होता है। मूली के फायदे (benefits of radish) कई सारे हैं जैसे कि स्वस्थ पाचन शक्ति, इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में मदद आदि। मूली एक प्रकार की जड़ है जिसका सेवन किया जाता है। मूली में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन आदि।

बच्चों को तीखे स्वाद के कारण मूली के फायदे (benefits of radish) देना मुश्किल हो सकता है। इसलिए मूली से स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं जो बच्चे खुशी- खुशी खा लेंगे। मूली के प्रकार कई सारे हैं और यह अलग- अलग रंग की होती है – गुलाबी, बैंगनी, काली और सफेद। इन सभी में से सफेद मूली सबसे आमतौर पर हर जगह मिल जाती है। इसके बाद गुलाबी मूली भी आसानी से मिल जाती है। मूली खाने के फायदे (radish health benefits) से जुड़ी अधिक जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आइए उससे पहले मूली में मिलने वाले पौष्टिक तत्व के बारे में जान लेते हैं।

मूली के फायदे
मूली के फायदे

गर्मियों की एक बात तो अच्छी होती है कि इस मौसम में खाने की चीजें लाजवाब मिलती हैं, चाहे वो फल हो या फिर सब्जियां, जूस आदि। गर्मियों में ऐसी ही मिलने वाली एक सब्जी है – मूली। वैसे तो मूली एक जड़ है जिसका सेवन हम करते हैं। इस जड़ के कई सारे फायदे हैं जिसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। मूली खाने के फायदे (radish health benefits) जानने के बाद आप जरूर इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे। मूली की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। मूली के फायदे (benefits of radish) से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

मूली खाने के फायदे
मूली खाने के फायदे

मूली के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Radish For Healthy Digestion In Hindi)

मूली के फायदे (benefits of radish) डायटरी फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आमतौर पर स्वस्थ डाइजेशन के लिए फाइबर का सेवन किया जाता है। फाइबर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल और खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम बना रहता है। आपको बता दें कि मूली खाने के फायदे (radish health benefits) पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है और साथ ही डाइजेशन प्रोसेस को भी सही तरीके से होने में मदद करता है जिससे गैस, कब्ज, अपच जैसा दिक्कत होने के आसार कम हो जाते हैं। चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार मूली की पत्तियों में भी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में लाभदायक साबित हो सकती हैं।

मूली खाने के फायदे इंफेक्शन से दूर रखने में लाभदायक (Radish Health Benefits May Prevent Infections In Hindi)

क्या आपको पता है मूली के फायदे (benefits of radish) इंफेक्शन से भी बचाव कर सकते हैं? मूली में एंटी- फंगल प्रोटीन पाया जाता है जिसे आरएसएएफपी2 (RsAFP2) कहा जाता है। इस प्रोटीन में एंटी- फंगल गुण होते हैं जो इंफेक्शन से बचाव करने में मदद कर सकते हैं। कैनडीडा अल्बिकन्स (candida albicans) का फंगस आमतौर पर मनुष्य में पाया जाता है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। मूली के फायदे (benefits of eating radish) इस तरह से फंगस को बढ़ने नहीं देते हैं तो इंफेक्शन से बचाव करते में मदद करते हैं।

मूली खाने के फायदे इंफेक्शन के लिए
मूली खाने के फायदे इंफेक्शन के लिए

मूली के फायदे स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए (Benefits Of Eating Radish For Strong Immunity In Hindi)

मूली खाने के फायदे (radish health benefits) इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने में भी मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि मूली खाने के फायदे (benefits of eating radish) पोषण से भरपूर होते हैं जैसे कि विटामिन ए, बी, बी6, सी, पोटेशियम और मिनरल्स। यह सभी पोषण इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मूली के फायदे (benefits of radish) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं और साथ ही दिल की सेहत अच्छी बनाए रखने में लाभदायक हैं। मूली खाने के फायदे (radish health benefits) विटामिन सी से भरपूर हैं जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। जैसा कि आपको पता है कि विटामिन सी का सेवन करने से इंफेक्शन, बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है।

मूली खाने के फायदे खांसी-जुकाम में लाभदायक (Benefits Of Radish Helps In Cough & Cold In Hindi)

आपको बता दें कि मूली के फायदे (benefits of radish) एंटी- कंजेस्टिव गुण से भरपूर होते हैं। खांसी -जुकाम में मूली खाने के फायदे (radish health benefits) गले से बलगम निकालने में मदद करते हैं जिससे सांस की नली साफ रहती है और सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है। इसके साथ ही मूली खाने के फायदे (benefits of eating radish) इंफेक्शन और एलर्जी से भी दूर रखने में मदद करते हैं। अगर आपको आमतौर पर खांसी- जुकाम होता रहता है तो मूली के फायदे (benefits of eating radish) डाइट में शामिल कर देख सकते हैं।

मूली खाने के फायदे खांसी-जुकाम में लाभदायक
मूली खाने के फायदे खांसी-जुकाम में लाभदायक

मूली के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Radish Health Benefits May Maintain Blood Pressure In Hindi)

मूली खाने के फायदे (radish health benefits) पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। पोटेशियम का सेवन करने से खून का बहाव बढ़ जाता है जिससे ब्लड वेसल्स चौड़ी हो जाती हैं। इससे पोटेशियम और सोडियम के बीच काम करने का बैलेंस बना रहता है और हाइपरटेंशन होने के आसार कम होने में मदद मिल सकती है। मूली का ग्लिसमिक इंडेक्स कम होता है जिससे जिससे खून की नसों के द्वारा शुगर का अबॉर्शन सामान्य बने रहने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही मूली के फायदे (benefits of radish) नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर कम रहता है और दिल की बीमारी होने के भी आसार कम करने में लाभदायक साबित हो सकता है।

मूली के फायदे पीलिया में लाभदायक (Benefits Of Eating Radish May Help Cure Jaundice In Hindi)

पीलिया में मूली के पत्तों का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है। मूल के पत्ते खाने से खून साफ होता है और शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है। पीलिया के दौरान आंखे, त्वचा पीली हो जाती हैं, शरीर का पीलापन कम करने में मूली के पत्ते मदद कर सकते हैं। मूली के पत्ते खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के भी काम आते हैं। पीलिया के दौरान काली मूली खाने से राहत मिल सकती है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर के द्वारा बताई गई डाइट को ही फॉलो करें।

मूली के फायदे पीलिया में लाभदायक
मूली के फायदे पीलिया में लाभदायक

मूली खाने के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (Benefits Of Radish For Healthy Heart In Hindi)

मूली के फायदे (benefits of radish) दिल को सेहतमंद बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि मूली में एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। सही मात्रा में डाइट में मूली खाने के फायदे (radish health benefits) शामिल करने से दिल की सेहत लंबे समय के लिए अच्छी रह सकती है।

मूली के फायदे डायबिटीज के लिए (Radish Health Benefits For Controlling Diabetes In Hindi)

जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि मूले का ग्लिसमिक इंडेक्स कम होता है जिससे शरीर में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है। मूली का सेवन सही मात्रा में करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और साथ ही ग्लूकोज का अबॉर्शन भी बढ़ता है। मूली में पाए जाने वाले कैटेचिन इंसुलिन प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं और साथ ही कंट्रोल में भी रखते हैं। मूली के फायदे (benefits of radish) डायबिटीज में कितने लाभदायक है पर अभी भी अध्ययन जारी हैं।

मूली के फायदे डायबिटीज के लिए

मूली खाने के फायदे वेट लॉस के लिए (Radish Benefits For Weight Loss In Hindi)

मूली के फायदे (benefits of radish) वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि मूली खाने के फायदे (radish health benefits) फाइबर, लो डाइजेस्टिव कार्बोहाइड्रेट और कुछ कैलोरी के लिए जाने जाते हैं। मूली खाने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं। इसके साथ ही मूली के फायदे (benefits of eating radish) भूख सामान्य बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

मूली के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए (Radish Benefits For Skin In Hindi)

मूली खाने के फायदे (radish health benefits) सेहत के साथ- साथ त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। मूली में 95% पानी होता है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके साथ ही मूली के फायदे (benefits of radish) विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल से दूर रखने में मदद करती है। मूली का सेवन करने से खराब सेल सही होने में भी मदद मिलती है। 

मूली के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए
मूली के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए

मूली खाने के फायदे मजबूत बालों के लिए (Benefits Of Radish For Strong Hair In Hindi)

मूली के फायदे (benefits of radish) अनेक पोषण से भरपूर होते हैं जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ बने रहते हैं। मूली खाने के फायदे (radish health benefits) विटामिन ए, सी और के से भरपूर होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मूली में मौजूद आयरन बालों की सेहत अच्छी बनाए रखने में मदद करते हैं। रोजाना मूली खाने से बालों में रूसी होने के आसार कम हो जाते हैं।

मूली का उपयोग (Radish Uses In Hindi)

मूली के फायदे (benefits of radish) जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे। मूली को बहुत आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसका सेवन कच्चा या पका कर किया जा सकता है। अगर आपके पास मूल से डिश बनाने का समय नहीं है तो आप सीधा मूली भी खा सकते हैं। इसके साथ ही आप कई तरीके से मूली को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

सलाद (Salad)

अधिकतर लोग खाना खाने से पहले सलाद खाना पसंद करते हैं। खाने से कुछ देर पहले सलाद खाना सेहतमंद होता है। सलाद बनाने के लिए आपको चाहिए है मूली, चीज़ और अच्छे से मिक्स करें। आप सलाद में नमक, ऑलिव ऑयल या नींबू का रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप अपनी पसंद के अनुसार सलाद में मूल के साथ कुछ भी शामिल कर सकते हैं।

मूली के पराठे (Muli Ke Parathe)

मूली के पराठे वैसे ही बनते हैं जैसे बाकी भरवा पराठे बनते हैं। मूली पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मूली कस लें। मूली कसने के बाद इनका पानी हाथ से निचोड़ कर निकाल लें जिससे पराठे अच्छे से बन जाए। अब अपनी पसंद के अनुसार मूली में मसाले मिक्स करें और मूली के पराठे बनाए।

मूली की भुर्जी (Muli Ki Bhurji)

मूली की भुर्जी बनाने का तरीका आलू की सूखी सब्जी बनाने जैसा है। सबसे पहले पतीले में तेल डालें और फिर जीरे में प्याज, लहसुन, हरी मिर्च का तड़का पकाएं। अब कटी हुई उबली मूली तड़के में डालें और पकाएं।

मूली का उपयोग
मूली का उपयोग

मूली का जूस (Radish Juice)

मूली का जूस (radish juice benefits) घर में आसानी से बनाया जा सकता है। मूली का जूस बनाने के लिए सबसे पहले मूल को काट लें और मिक्सी में डाल दें। मूली का जूस बनाने के लिए आप सिर्फ मूली और थोड़ा सा पानी डालकर ब्लेंड कर सकते हैं या फिर मूली के जूस में स्वाद लाने के लिए आप इसमें आंवला, पुदीना, काला नमक आदि डाल सकते हैं।

भुनी हुई मूली (Roasted Radish)

अगर आपको कच्ची मूली पसंद नहीं है तो आप मूली को भूनकर खा सकते हैं। मूले का साथ आलू और गाजर भी खा सकते हैं।

मूली से क्या बनाएं
मूली से क्या बनाएं

मूली के नुकसान (Radish Side Effects In Hindi)

मूली का सेवन सही मात्रा में करने से आपको मूली के फायदे (benefits of radish) कई मिल सकते हैं। अधिक मात्रा में मूली का सेवन करने से मूली के नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। अधिक मात्रा में मूली का सेवन करने से पथरी होने के आसार बढ़ सकते हैं। इसलिए मूवी का सेवन करते समय इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। इसके साथ ही अधिक मात्रा में मूली खाने के ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा कम हो सकता है। अगर आप ब्लड शुगर कम करने की दवा पहले से ही खा रहे हैं तो मूली को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

आखिर में

सही मात्रा में मूली का सेवन करने से आपको मूली खाने के फायदे (radish health benefits) कई सारे मिल सकते हैं। जैसे कि सेहतमंद दिल से लेकर स्वस्थ त्वचा और सामान्य ब्लड शुगर लेवल आदि। अगर आपको कच्ची मूली का स्वाद पसंद नहीं है तो आप मूली की सब्जी, चटनी, जूस या भुनी हुई मूली खा सकते हैं। किसी भी तरीके से आप मूली के फायदे (benefits of radish) अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह कई सारे पौष्टिक तत्व से भरपूर है जो स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। अधिक मात्रा में मूली का सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए स्वस्थ खाएं और स्वस्थ रहें।

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on मूली के फायदे, डिश और नुकसान (Radish Benefits, Dishes & Side Effects In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *