5 स्वादिष्ट तरीके से मेयो कैसे इस्तेमाल करें? (How To Use Mayonnaise? 5 Lipsmacking Ways)

अगर आपके घर में मेयो है और आपको यह नहीं पता कि कैसे इस्तेमाल करें तो यहां से 5 तरीके की जानकारी ले सकते हैं जिसकी मदद से मेयो से स्वादिष्ट डिश बनाई जा सकती हैं।

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे- जैसे लॉकडाउन बढ़ता जा रहा है वैसे- वैसे घर में रखा सामान कम होता जा रहा है। इस स्थिति में किचन में रखी हर एक खाने की चीज़ का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करने की जरुरत है। अधिकतर घरों के फ्रिज में मेयो मिल सकता है लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया जाता है।

मेयोनेज़ एक क्लासिक मसाला है जिसको बर्गर और सैंडविच में इस्तेमाल किया जाता है। घर में मेयो बनाना बेहद आसान है और इसको बनाने के लिए बहुत थोड़ी सामग्री की जरुरत पड़ती है। मेयो बनाने के लिए आपको अंडे और तेल की जरुरत है। अगर आपको बिना अंडे का मेयो बनाना है तो फुल क्रीम दूध और तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप सिरका या नींबू का रस के साथ सरसों के बीज और नमक का इस्तेमाल करें। यहां से आप मेयो से बनने वाली 5 स्वादिष्ट डिश के आइडिया ले सकते हैं।

1) क्लासिक ट्रिपल डेकर सैंडविच (Classic Triple Decker Sandwich)

सैंडविच की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें आप अपनी पसंद की सामग्री डाल सकते हैं। सैंडविच को स्वादिष्ट बनाने के लिए मेयोनीज़ का इस्तेमाल जरुर करें। इसमें आप कसी हुई गाजर, गोभी, शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर आदि अपनी पसंद के अनुसार डाल सकते हैं। आप चाहें तो ओरिगेनो भी डाल सकते हैं। अब एक बड़ी चम्मच मेयो की डालें और चीज़ स्लाइस डालकर अपना सैंडविच तैयार करें। सैंडविच को सैंडविच मेकर में ग्रिल भी कर सकते हैं या फिर तवा पर सेक लें।

सैंडविच के साथ पोटेटो वेज़िस, कैचअप खा सकते हैं।

सैंडविच में अपनी पसंद की चीज़ें डालें।

2) योगर्ट एंड पीनट डिप (Yogurt And Peanut Dip)

इस डिश को आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं। इस डिश के लिए दही, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, खीरा, लौंग और बारीक कटा हुआ लहसुन चाहिए। इसमें सिरका, नमक 2 चम्मच मेयो डालें जिससे क्रीमीनेस आएगी। इसको आप चिप्स, क्रैकर्स, गाजर और खीरा के साथ खा सकते हैं।

मेयो से इसकी क्रीमीनेस बढ़ाएं।

3) डेविल्ड एग (Devilled Eggs)

इस तरह के अंडे सख्त उबले हुए होते हैं जिसमें से योल्क निकाला गया होता है। अब अंडा और योल्क में मेयो और सरसों डालें। अच्छे से मिक्स करें और काली मिर्च, नमक डालें। अब सख्त उबले हुए अंडों में यह क्रीमी मिश्रण डालें। इसमें आप वेजी, लाल मिर्च और हर्ब भी डाल सकते हैं।

कम समय में स्वादिष्ट ब्रंच बनाएं।

4) पोटेटो सलाद (Potato Salad)

उबले हुए आलू में क्रीमी मेयो डालें और आलू का सलाद तैयार करें। अपनी पसंद के अनुसार इसमें सामग्री डाल सकते हैं। इसमें सरसों और अमजोद भी डाल सकते हैं। क्रीमी पोटेटो सलाद साइड डिश की तरह काम करती है। इस डिश में क्रंचीनेस लाने के लिए उबले हुए कॉर्न भी डाल सकते हैं। अगर आपको अंडे पसंद हैं तो सख्त अंडे भी डाल सकते हैं।

आलू के सलाद में मेयो डालकर इसे क्रीमी बनाएं।

5) चीज़ ऑन टोस्ट (Cheese On Toast)

क्रीस्पी चीज़ टोस्ट से बचपन की याद आ जाती है। ब्रेड पर मेयो डालें और इसके ऊपर सब्जियां जैसे कि शिमला मिर्च, मशरूम, कॉर्न, प्याज और कसा हुआ चीज़ भी डाल सकते हैं। डिश को तब तक बेक करें जब तक चीज़ पिघल ना जाए। चीज़ टोस्ट को कैचअप, सरसों या मेयो के साथ खा सकते हैं।

चीज़ टोस्ट के ऊपर मेयो डालें जिससे यह और भी क्रीमी बन जाए।

क्या आपके पास मेयोनीज़ इस्तेमाल करने का नया तरीका है? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply on 5 स्वादिष्ट तरीके से मेयो कैसे इस्तेमाल करें? (How To Use Mayonnaise? 5 Lipsmacking Ways)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*