लॉकडाउन में घर में चटपटा चाट कैसे बनाएं (How To Turn Your Home Into A Chaat Counter)

लॉकडाउन में चाट की याद आ रही है? क्यों ना घर में ही चटपटा स्वादिष्ट चाट बना लिया जाए...

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लॉकडाउन के समय हम सभी को स्ट्रीट फूड और खासकर चाट की बहुत याद आ रही है। सोशल मीडिया पर लाजवाब और स्वादिष्ट चाट की फोटो देखकर इस समय सच में रोना आ जाता है। लेकिन रोने से अच्छा ऑप्शन है कि आप घर में चाट बना लें। इससे पहले हमने आपको बताया है कि घर में मैदा से स्ट्रीट फूड कैसे बना सकते हैं और यहां से आप घर में स्वादिष्ट चाट बनाने के आइडिया प्राप्त कर सकते हैं।

1) भल्ले / पापड़ी चाट (Bhalle / Paapdi Chaat)

उड़द दाल से सोफ्ट और फल्फी भल्ले मुंह में जाते ही पिघल जाते हैं। घर में भल्ले बनाने बेहद आसान हैं। इसके लिए आपको बहुत सारी दही चाहिए और कोई भी चीज़ मसाले में डालने से पहले अच्छे से फेंट सें जिससे गांठ ना रह जाए। इसमें पुदीना या धनिया चटनी, मीठी सौंठ, भुना जीरा, चाट मसाला और पापड़ी डाल सकते हैं। अगर आपके घर में पापड़ी नहीं है तो घर में ही मैदा और नमक से बना सकते हैं।

मूंग दाल और दही से और क्या बना सकते हैं?

भल्ला या पापड़ी चाट? आपको क्या पसंद है?
इमेज क्रेडिट- www.pikturenama.com

2) पाव भाजी (Pao Bhaji)

आप सोच रहे होंगे कि पाव भाजी बनाने के लिए मुख्य सामग्री आलू और बाकी सब्जियां हैं। लेकिन आप गलत हैं क्योंकि इसमें मुख्य सामग्री बटर है। जैसे जय के बिना वीरू और बसंती के बिना धन्नो अधूरी है वैसे ही पाव भाजी बटर के बिना अधूरी है। ट्राइड एंड टेस्टिड टिप- पाव भाजी को 7 दिनों के लिए फ्रोजन कर सकते हैं और इसका स्वाद अच्छा लगता है। इसलिए आप एक बार में ही ज्यादा भाजी बना सकते हैं।

लॉकडाउन में 5 वेजिटेरियन बर्गर पैटीज़ आसानी से बनाएं।

3) आलू चाट (Aloo Chaat)

मार्किट में तवे पर करछी से आवाज कर लोगों को आलू चाट की रेड़ी पर बुलाना याद आता है। क्रिस्पी डीप फ्राई आलू में मसाले और चटनी डालें। इस चाट को शकरकंदी और कचालू से भी बना सकते हैं। इसमें मूंगफली और बारीक कटे हुए प्याज डालें अगर आपको आलू चाट में क्रंच बढ़ाना है।

लॉकडाउन में देसी सामग्री से बनाएं 5 पास्ता सॉस।

4) मटर की चाट (Matra Ki Chaat)

मटर या सफेद मटर खुद में ही एक पूरा खाना है। घर में मटर बनाना बेहद आसान है। मटर पूरी रात पानी में भिगाएं और फिर सुबह 2-4 सीटी में मटर बनाएं। इसमें नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च और भुना जीरा डालें। अब कटे हुए प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, अदरक, धनिया पत्ता और नींबू का रस डालें। इसको ऐसे ही खाएं या फिर कुलचा के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा पानी पुरी में डालकर खाएं या फिर आलू टिक्की के ऊपर डालकर खाएं।

5) आलू टिक्की (Aloo Tikki)

तवे पर आलू टिक्की बनते हुए जो आवाज आती है वो कोई सुरीले संगीत की तरह लगती है। आलू टिक्की के साथ चटनी या फिर दही खा सकते हैं। आलू टिक्की के ऊपर मूंग दाल का मिश्रण, ड्राई फ्रूट्स या फिर पनीर भी डाल सकतेहैं। लकिन आलू का क्रिस्पीनेस सबसे लोकप्रिय रहेगा।

आपको कौन से चाट की सबसे ज्यादा याद आ रही है? आलू चाट या गोल गप्पे? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply on लॉकडाउन में घर में चटपटा चाट कैसे बनाएं (How To Turn Your Home Into A Chaat Counter)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*