शहद पाउडर- यह क्या है?- शहद पाउडर कैसे बनाए (Honey Powder: What is it? | Preparation Of Honey Powder)
what is honey powder-mishry

शहद पाउडर- यह क्या है?- शहद पाउडर कैसे बनाए (Honey Powder: What is it? | Preparation Of Honey Powder)

शहद पाउडर क्या है? शहद पाउडर कच्चे शहद का क्रिस्टलीकृत रूप (crystallized form) होता है जिसे सुखाया जाता है और रेत की तरह पाउडर के रूप में होता है।

शहद प्राकृतिक रूप से मीठा पदार्थ है जिसको बाकी मीठे पदार्थ की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। मॉर्डन जमाने में मॉर्डन तकनीक के साथ शहद एक और रूप में पाया जाता है वो है क्रिस्टलीकृत रूप (crystallized form)। इसको प्रीमियम क्वालिटी शहद से बनाया जाता है, इसमें तरल शहद की खूबी की कमी है जिस कारण से यह कुछ लोगों के लिए सही है। शहद पाउडर को कई सूखी डिश में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप शहद को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो बिना चीनी वाला शहद ही अपनी डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।

शहद पाउडर क्या है? (What Is Honey Powder?)

शहद पाउडर भी एक मीठा पदार्थ है, शहद की तरह, यह डिश में फूल- नटी स्वाद देता है। शहद के दाने निर्जलित हैं (dehydrated)। इसकी खुशबू हल्की है और तरह शहद से मिलती- झुलती खुशबू है। आसान शब्दों में कहें तो यह सिर्फ सूखा शहद है। शहद पाउडर को बनाने के लिए शहद को सुखाया जाता है। पहली बार शहद को सुखाने पर शहद के दाने मिलते हैं जिनको शहद क्रिस्टल कहा जाता है। फिर से सुखाने पर आपको रेत की तरह दिखने वाला शहद पाउडर मिलता है।

यह भी पढ़ें- शहद के फायदे | शहद के नुकसान

शहद पाउडर बनाने की विधि (Preparation Of Honey Powder)

शहद पाउडर को शहद को सुखाकर बनाया जाता है। इसका नाम सुनने से ही लगता है कि शहद पाउडर बनाना आसान है। शहद पाउडर बनाने की विधि में दो स्टेप्स हैं- पहला सुखाना और दूसरा पीसना। नीचे से आप शहद पाउडर बनाने की विधि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले शहद को शीट पर फैला लें और फिर भोजन निर्जलीकरण (food dehydrator) के अंदर रख दें जिससे शहद में मौजूद नमी निकल जाए।
  • अब इसको ध्यान से रख दें और कम तापमान पर गर्म करें, ज्यादा तापमान से शहद जल सकता है। शहद गर्म करने के लिए परफेक्ट तापमान है 49℃ (120F)।
  • शहद को कम तापमान पर गर्म करने के लिए 24 घंटे लग सकते हैं। शहद सूखने के बाद ट्रेको बाहर निकाल लें और इसे फूड प्रोसेसर में खाली कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि सूखा शहद को जल्दी से फूड प्रोसेसर में डालें क्योंकि यह जल्दी से नमी के संपर्क में आ सकता है। इसमें नमी आ गई तो इसको पीसना मुश्किल हो सकता है।
  • आखिर में आपको पीसना है। मिट्टी की तरह होने का मतलब है कि शहद अच्छे से पिस गया है। शहद पाउडर बनने के बाद इसे टाइट डिब्बे में रख दें।

यह भी पढ़ें- शहद कैसे इस्तेमाल करें- त्वचा और बालों के लिए (How To Use Honey For Healthy Skin And Hair)

शहद पाउडर के फायदे (Merits Of Honey Powder)

  • अगर यह एयर टाइट डिब्बे में पैक है तो नमी ना होने के कारण इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। कच्चे तरल शहद से ज्यादा अच्छी शेल्फ लाइफ पाउडर शहद की होती है।
  • लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के साथ- साथ यह विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर है जिसको चीनी की जगह मीठे पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • शहद पाउडर सामान्य कीमत में आता है। अगर आप किफायती दाम में मीठा पदार्थ ढूंढ रहे हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन है।
  • कच्चा शहद के मुकाबले पाउडर शहद को खाने में मिलाना ज्यादा आसान है। इसके अलावा पाउडर के रूप में शहद को मिलाने वाली डिश ज्यादा हो जाती हैं।

पाउडर शहद के नुकसान (Demerits Of Honey Powder)

इसको बनाना आसान है लेकिन एक बार शुरु करने के बाद यह काम थका देता है। इसको बनाने के लिए निर्जलीकरण (dehydration) से जुड़ी जानकारी विस्तार से होनी जरुरी है। हालांकि मार्किट में मिलने वाले सभी पाउडर शहद की क्वालिटी टॉप नहीं हो सकती है।

यह पाउडर के रूप में होता है इसलिए खराब होने का डर बढ़ जाता है। इसलिए शुद्ध शहद की तलाश जिसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर ना हो ढूंढना मुश्किल हो जाता है। पाउडर शहद में मीठे पदार्थ और सुक्रोज डाला जाता है जिससे यह वापस से तरह शहद के रूप में ना आ जाए।

आखिर में

आखिर में हम यही कहेंगे कि पाउडर शहद आपको मीठे पादर्थ का सेवन करने से रोक सकते हैं। शहद का सेवन करने से पहले शहद के फायदे और नुकसान की जानकारी जरुर प्राप्त कर लें। यह जानकारी होने से आप इसके इस्तेमाल करने के बारे में अच्छे से जानकारी ले सकते हैं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments