लहसुन और शहद खाने का तरीका और फायदे (Garlic And Honey: Benefits and How To Have It In Hindi)

लहसुन और शहद के फायदे (Benefits Of Garlic And Honey) कई सारे हैं। शहद और लहसुन का उपयोग सही तरीके से करने पर ही लहसुन और शहद के लाभ मिल सकते हैं।

जब भी आपको खांसी-जुकाम, गले में दर्द आदि होता है तब घरेलू उपाय में लहसुन या शहद जरुर शामिल होते हैं। और इनका शामिल होना लाज़मी भी है क्योंकि लहसुन और शहद के फायदे (Benefits Of Garlic And Honey) बहुत सारे हैं। लहसुन को जड़ी बूटी कहा जाता है और यह बहुत सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। लहसुन में एलसिन नाम का तत्व पाया जाता है और लहसुन में गंध और तीखे स्वाद का कारण है। लहसुन का इस्तेमाल आमौतर पर खाने में तड़के में किया जाता है जिससे खाने का स्वाद अच्छा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा लहसुन के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं।

वहीं शहद के फायदे (Benefits of Honey) भी कई सारे हैं। शहद मधुमक्खी के छत्ते से निकाला जाता है। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है। शहद में औषधीय गुण होने के कारण इसको सदियों से आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। शहद के फायदे खासतौर पर वजन घटाने के लिए जाने जाते हैं। लहसुन और शहद (Garlic And Honey) के एक साथ आने पर क्या फायदे मिल सकते हैं इससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

विषय सूची

लहसुन और शहद के फायदे (Benefits of Garlic And Honey in Hindi)

लहसुन के फायदे और शहद के फायदे अलग-अलग बहुत सारे हैं। और अगर यह दोनों एक साथ आ जाएं तो ज़रा सोचिए कितने सारे होंगे। इस आर्टिकल में हम लहसुन और शहद के फायदे (Benefits Of Garlic And Honey) के बारे में बात करेंगे। लहसुन और शहद के फायदे (Benefits of Garlic and Honey) सेहत से लेकर त्वचा और बालों से जुड़ी हुए हैं। लहसुन और शहद (Garlic And Honey) से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन और शहद के फायदे सेहत के लिए (Benefits of Garlic And Honey For Health)

1. गार्लिक एंड हनी फॉर वेट लॉस (Benefits of Garlic And Honey For Weight Loss)

लहसुन और शहद के लाभ वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। जब आप लहसुन और शहद (Garlic And Honey) का सेवन करते हैं तब यह भूख कम करने में मदद करते हैं। भूख कम होने से आप दिन में बार-बार खाना नहीं खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। रोज सुबह कच्चा लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. लहसुन और शहद के लाभ खून के बहाव के लिए ( Benefits of Garlic And Honey For Proper Blood Circulation)

शहद और लहसुन के फायदे एक साथ आने पर बढ़ जाते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और लहसुन में सल्फर पाया जाता है जो शरीर में सही तरीके से खून के बहाव में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर ब्लड वेसल्स को पतला करते हैं और साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं जिससे कई सारी बीमारियां होने के आसार कुछ हद तक कम हो जाते हैं। सिर्फ लहसुन के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

3. शहद और लहसुन के फायदे इम्युनिटी स्ट्रोंग करने के लिए (Benefits of Garlic And Honey For Strong Immunity)

शहद और लहसुन का उपयोग इम्युनिटी स्ट्रोंग करने के लिए किया जा सकता है। आपको बता दें कि लहसुन और शहद (Garlic And Honey) में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल के खतरे से बचाव करते हैं। अगर शरीर में यह दोनों गुण मौजूद होंगे तो इमुनिटी स्ट्रोंग होगी जो शरीर को बीमारी से दूर रखने में मदद करेगी। खाली पेट लहसुन खाना फायदेमंद होता है।

4. लहसुन और शहद के गुण खांसी-जुकाम में मदद करते हैं (Benefits of Garlic And Honey For Cough And Cold)

खांसी-जुकाम होने पर सबसे पहले शहद और लहसुन के घरेलू उपाय के बारे में बात की जाती है। जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि लहसुन और शहद के गुण एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल खांसी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। इस दौरान लहसुन और शहद (Garlic And Honey) के मिश्रण का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लहसुन और शहद का उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन और शहद के फायदे त्वचा के लिए (Benefits of Garlic And Honey For Skin in Hindi)

5. गार्लिक एंड हनी फॉर एंटी-एजिंग (Benefits of Garlic And Honey Act as an Anti-Aging)

शहद और लहसुन के फायदो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण बढ़ जाते हैं। शहद और लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के लक्षण देरी से लाने में मदद करता है। शहद में पॉलीफेनोल्स और लहसुन में एलिसिन, एलिनिन और सिस्टीन भारी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सभी झुर्रियां, काले धब्बे और फाइन लाइन जल्दी से नहीं आने देते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि शहद और लहसुन का उपयोग करते समय ताज़ा लहसुन और बेस्ट ब्रांड शहद बिना चीनी वाला ही इस्तेमाल करें।

6. लहसुन और शहद के लाभ मुंहासे कम करने में मदद करते हैं (Benefits of Garlic And Honey For Wrinkles)

त्वचा में पोषण की कमी या फिर त्वचा में गंदगी जमा होने से मुंहासे हो जाते हैं। लहसुन और शहद के फायदे (Benefits Of Garlic And Honey) शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। अगर शरीर अंदर और बाहर से साफ रहेगा तो मुंहासे अपने आप कम हो जाएंगे।

7. शहद और लहसुन का उपयोग त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए (Garlic And Honey Keeps Skin Nourished)

लहसुन और शहद के गुण में एंटी-बैक्टीरियल शामिल है जो त्वचा को बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन से बचाकर रखने में मदद करता है। शहद और लहसुन के मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा पर परत न जाती जो नमी बरकरार रखने में मदद करती है और इंफेक्शन से भी दूर रखती है।

शहद और लहसुन के फायदे बालों के लिए (Benefits of Garlic And Honey For Hair in Hindi)

8. लहसुन और शहद के गुण बालों का झड़ना कम करने के लिए (Benefits of Garlic And Honey Helps in Reducing Hair fall)

लहसुन और शहद के फायदे (Benefits Of Garlic And Honey) बालों के लिए भी हैं। शहद और लहसुन का उपयोग बालों की जडों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

9. शहद और लहसुन का उपयोग डैंड्रफ के लिए (Benefits of Garlic And Honey Reduces dandruff)

लहसुन और शहद के गुण में एंटी-बैक्टीरियल शामिल है जो डैंड्रफ कम करने में मदद करता है। शहद और लहसुन के उपयोग से रूसी कम हो जाती है जिससे बालों की जडें मजबूत हो जाती हैं।

शहद और लहसुन का उपयोग कैसे करें (Uses Of Garlic And Honey in Hindi)

शहद और लहसुन के फायदे जानने के बाद जरुरी है कि शहद और लहसुन का उपयोग कैसे किया जाता है से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर लें। गार्लिक एंड हनी का उपयोग कई अलग- अलग तरीकों से कर सकते हैं। लहसुन और शहद का उपयोग सेहत, त्वचा और बालों के लिए कैसे करें से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

पहला तरीका

लहसुन की लगभग 10 से 12 कलियां लें और अच्छे से पीस लें। अब इनको शहद में मिला लें और करीब 1 हफ्ते तक अंधेरे में डिब्बे में बंद कर रख दें। एक हफ्ते बाद रोजाना 1 चम्मच इस मिश्रण का सेवन करें।

दूसरा तरीका

यह तरीका सबसे आम तरीका है। गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला लें और पी लें। इसको आप रोजाना पी सकते हैं। ऐसा करने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

तीसरा तरीका

शुरुआती सर्दी-जुकाम में एक चम्मच शहद खाना असरदार होता है। या फिर लहसुन को तवे पर भुनकर और छिलके उतारकर भी खा सकते हैं। शहद या लहसुन खाने के बाद पानी का सेवन ना करें। ऐसा करने से असर खत्म हो सकता है।

चौथा तरीका

शहद का उपयोग चोट और घाव के लिए भी कर सकते हैं। चोट या घाव को अच्छे से साफ करने के बाद उसपर शहद लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्द भर जाता है।

आखिर में

शहद और लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic And Honey) कई सारे हैं। जितने फायदेमंद यह दोनों अलग-अलग हैं उससे कई ज्यादा फायदेमंद यह एक साथ आने पर हैं। लहसुन और शहद के लाभ सेहत से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी हैं। अगर आप इन दोनों में से कोई भी चीज अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो जरुर करें। लेकिन आपको बता दें कि सही मात्रा में शहद और लहसुन का उपयोग करने से ही फायदे मिलते हैं। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का इस्तेमाल नुकसान दे सकता है।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3757282/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3609166/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4211483/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24305429

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

Leave a Reply on लहसुन और शहद खाने का तरीका और फायदे (Garlic And Honey: Benefits and How To Have It In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*