लहसुन और शहद खाने के 9 बेहतरीन फायदे और उपयोग - मिश्री
लहसुन और शहद खाने के बेहतरीन फायदे और उपयोग

लहसुन और शहद खाने के 9 बेहतरीन फायदे और उपयोग

लहसुन और शहद के फायदे एक साथ सेहत, त्वचा और बालों के लिए कई सारे हैं। लहसुन और शहद का उपयोग कैसे करें, यहां से जानें।

क्या आपने लहसुन और शहद का इस्तेमाल एक साथ करने के लिए सोचा है? इसके कई फायदे होते हैं। क्या आप जानना चाहेंगे?

जब भी खांसी-जुकाम, गले में दर्द आदि होता है तब घरेलू उपाय में लहसुन या शहद जरूर शामिल होते हैं। और इनका शामिल होना लाजमी भी है क्योंकि लहसुन और शहद के फायदे बहुत सारे हैं। लहसुन को जड़ी बूटी कहा जाता है और यह बहुत सारी बीमारियां दूर करने में मदद करता है। लहसुन में एलसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो लहसुन की गंध और तीखे स्वाद का कारण है। लहसुन का इस्तेमाल आमौतर पर खाने में तड़के के लिए किया जाता है जिससे खाने का स्वाद अच्छा हो जाता है। इसके अलावा लहसुन के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं।

वहीं शहद के फायदे भी कई सारे हैं। शहद मधुमक्खी के छत्ते से निकाला जाता है। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है। शहद में औषधीय गुण होने के कारण इसे सदियों से आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। शहद के फायदे खासतौर पर वेट लॉस के लिए जाने जाते हैं। लहसुन और शहद के एक साथ आने पर क्या फायदे मिल सकते हैं से इससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन के फायदे और शहद के फायदे अलग-अलग बहुत सारे हैं। और अगर यह दोनों एक साथ आ जाएं तो जरा सोचिए कितने सारे होंगे। इस आर्टिकल से लहसुन और शहद के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लहसुन और शहद के फायदे सेहत से लेकर त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं। लहसुन और शहद के फायदे से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन और शहद के फायदे सेहत के लिए

लहसुन और शहद के फायदे सेहत के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। इन दोनों को डाइट में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं। जिससे जुड़ी विस्तार में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. वेट लॉस

लहसुन और शहद के फायदे वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। लहसुन और शहद का सेवन करने से भूख कम हो जाती है। भूख कम होने से आप दिन में बार-बार खाना नहीं खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। रोज सुबह कच्चा लहसुन और शहद मिलाकर खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है।

2. ब्लड सर्कुलेशन

शहद और लहसुन के फायदे एक साथ आने पर बढ़ जाते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और लहसुन में सल्फर पाया जाता है जो शरीर में सही तरीके से खून के बहाव में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर ब्लड वेसल्स को पतला करते हैं और साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करते हैं जिससे कई सारी बीमारियां होने के आसार कुछ हद तक कम हो जाते हैं। लहसुन के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

लहसुन की कलियां
लहसुन और शहद के फायदे ब्लड सर्कुलेशन के लिए

3. स्ट्रांग इम्यूनिटी

शहद और लहसुन का उपयोग इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए किया जा सकता है। आपको बता दें कि लहसुन और शहद में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल के खतरे से बचाव करते हैं। अगर शरीर में यह दोनों गुण मौजूद होंगे तो इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी जो शरीर को बीमारी से दूर रखने में मदद करेगी। खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से पेट स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। अगर आप कच्चे लहसुन का सेवन नहीं कर सकते हैं तो इसके साथ शहद मिक्स कर सकते हैं।

4. खांसी-जुकाम

खांसी-जुकाम होने पर सबसे पहले शहद और लहसुन के घरेलू उपाय के बारे में बात की जाती है। जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि लहसुन और शहद के गुण एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल खांसी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। इस दौरान लहसुन और शहद के मिश्रण का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लहसुन और शहद का उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कांच के गिलास में शहद
लहसुन और शहद के गुण खांसी-जुकाम के लिए

लहसुन और शहद के फायदे त्वचा के लिए

लहसुन और शहद के फायदे त्वचा के लिए भी कई सारे हैं, जिसके बारे में आप यहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. एंटी-एजिंग

शहद और लहसुन के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण बढ़ जाते हैं। शहद और लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के लक्षण देरी से लाने में मदद करता है। शहद में पॉलीफेनोल्स और लहसुन में एलिसिन, एलिनिन और सिस्टीन भारी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सभी झुर्रियां, काले धब्बे और फाइन लाइन जल्दी से नहीं आने देते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि शहद और लहसुन का उपयोग करते समय ताज़ा लहसुन और बेस्ट ब्रांड शहद बिना चीनी वाला ही इस्तेमाल करें।

2. मुंहासे

त्वचा में पोषण की कमी या फिर त्वचा में गंदगी जमा होने से मुंहासे हो जाते हैं। लहसुन और शहद के फायदे शरीर साफ करने में मदद करते हैं। अगर शरीर अंदर और बाहर से साफ रहेगा तो मुंहासे अपने आप कम हो जाएंगे।

चम्मच से कटोरी में गिरता हुआ शहद
लहसुन और शहद के लाभ मुंहासे के लिए

3. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए

लहसुन और शहद के गुण में एंटी-बैक्टीरियल शामिल है जो त्वचा को बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन से बचाकर रखने में मदद करता है। शहद और लहसुन का मिश्रण त्वचा पर लगाने से त्वचा पर परत न जाती जो नमी बरकरार रखने में मदद करती है और इंफेक्शन से भी दूर रखती है।

शहद और लहसुन के फायदे बालों के लिए

शहद और लहसुन के फायदे बालों के लिए भी जाने जाते हैं। अधिक जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. बालों का झड़ना

लहसुन और शहद के फायदे बालों के लिए भी हैं। शहद और लहसुन का उपयोग बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का तेल बालों के जड़ों में लगाने से बाल मजबूत बनते हैं जिससे झड़ना कम हो सकता है।

2. डैंड्रफ

लहसुन और शहद के गुण में एंटी-बैक्टीरियल शामिल है जो डैंड्रफ कम करने में मदद करता है। शहद और लहसुन के उपयोग से रूसी कम हो जाती है जिससे बालों की जडें मजबूत हो जाती हैं।

संबंधित आर्टिकल: शहद के नुकसान

लहसुन
शहद और लहसुन के फायदे बालों के लिए

शहद और लहसुन का उपयोग कैसे करें

शहद और लहसुन के फायदे जानने के बाद जरूरी है कि शहद और लहसुन का उपयोग कैसे किया जाता है से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर लें। लहसुन और शहद का उपयोग कई अलग- अलग तरीकों से कर सकते हैं। लहसुन और शहद का उपयोग सेहत, त्वचा और बालों के लिए कैसे करें से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. अचार की तरह

लहसुन की लगभग 10 से 12 कलियां लें और अच्छे से पीस लें। अब इनको शहद में मिला लें और करीब 1 हफ्ते तक अंधेरे में डिब्बे में बंद कर रख दें। एक हफ्ते बाद रोजाना 1 चम्मच इस मिश्रण का सेवन करें।

2. डाइजेशन

यह तरीका सबसे आम तरीका है। गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला लें और पी लें। इसको आप रोजाना पी सकते हैं। ऐसा करने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

शहद, कटा हुआ नींबू और अदरक
गर्म पानी में नींबू का रस और शहद डालें

3. खांसी- जुकाम

शुरूआती सर्दी-जुकाम में एक चम्मच शहद खाना असरदार होता है। या फिर लहसुन को तवे पर भुनकर और छिलके उतारकर भी खा सकते हैं। शहद या लहसुन खाने के बाद पानी का सेवन ना करें। ऐसा करने से असर खत्म हो सकता है।

4. घाव

शहद का उपयोग चोट और घाव के लिए भी कर सकते हैं। चोट या घाव को अच्छे से साफ करने के बाद उसपर शहद लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्द भर जाता है।

आखिर में

शहद और लहसुन के फायदे कई सारे हैं। जितने फायदेमंद यह दोनों अलग-अलग हैं उससे कई ज्यादा फायदेमंद यह एक साथ आने पर हैं। लहसुन और शहद के लाभ सेहत से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी हैं। अगर आप इन दोनों में से कोई भी चीज अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो जरूर करें।

लेकिन आपको बता दें कि सही मात्रा में शहद और लहसुन का उपयोग करने से ही फायदे मिलते हैं। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का इस्तेमाल नुकसान दे सकता है।

आप लहसुन और शहद का सेवन करना कैसे पसंद करते हैं?

FAQs

लहसुन और शहद से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. लहसुन के साथ शहद के फायदे क्या हैं?

लहसुन और शहद के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। दोनों इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में और खांसी-जुकाम से लाभदायक हो सकते हैं। इसके साथ ही निखरती त्वचा और मजबूत बालों के लिए भी लहसुन और शहद के फायदे जाने जाते हैं।

2. लहसुन और शहद खाने का बेस्ट समय क्या है?

लहसुन और शहद का सेवन सुबह किया जा सकता है। लहसुन का सेवन शहद के साथ करने से एसिडिटी होने के आसार कम हो जाते हैं। इन दोनों का सेवन करने से पेट स्वस्थ रहता है।

3. खाली पेट लहसुन और शहद खाने से क्या होता है?

खाली पेट लहसुन और शहद खाने से पेट से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। इसके साथ ही स्वस्थ डाइजेशन में भी मदद मिलती है। किसी भी चीज का सेवन नियमित रूप से करें।

4. खाली पेट लहसुन का सेवन कैसे करना चाहिए?

लहसुन की कलियां छीलें, पीसें और खा लें। इसके बाद एक गिलास पानी पी लें। अगर आप सिर्फ लहसुन नहीं खा सकते हैं तो इसका सेवन शहद के साथ कर सकते हैं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments