हरड़ के फायदे (Benefits Of Harad In Hindi)

harad ke fayde

हरड़ के फायदे (Benefits Of Harad In Hindi)

हरड़ के फायदे (Benefits Of Harad) सेहत के साथ- साथ बाल, त्वचा, मुंह आदि से जुड़े हुए हैं। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) से जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) आयुर्वेद में खासतौर पर जाने जाते हैं। हरड़ में विटामिन सी, आयरन, मैग्नीज़, कॉपर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिस कारण से हरड़ के फायदे बढ़ जाते हैं। आपको बता दें कि हरड़ के लाभ पेट स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। कब्ज होने पर हरड़ को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है। ऐसा करने से पेट में आराम मिलता है। इसके अलावा हरड़ के फायदे सेहत के साथ- साथ बालों के लिए भी मौजूद हैं। हरड़ के लाभ वजन कम, खांसी-जुकाम, गठिया आदि बीमारी में लाभदायक होते हैं। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

हरड़ के फायदे (Benefits Of Harad In Hindi)

आपको बता दें कि आयुर्वेद के समय से हरड़ का इस्तेमाल किया जा रहा है। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) कई बीमारी में लाभदायक साबित होते हैं। हरड़ के इस्तेमाल आमतौर पर पेट की परेशानी के लिए किया जाता है। हरड़ के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

हरड़ के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Harad For Healthy Digestion In Hindi)

अगर आपके पेट में अकसर दिक्कत रहती है तो हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) शायद आपकी मदद कर सकते हैं। हरड़ के लाभ खाने को आसानी से तोड़ने में मदद करते हैं जिससे खाना आसानी से पच जाता है। हरड़ का सेवन करने से गैस, कब्ज से भी राहत मिलती है। अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम कमज़ोर है तो हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) आपके काम आ सकते हैं जिससे आपका डाइजेशन स्वस्थ हो सकता है। रोजाना हरड़ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।


इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

हरड़ के लाभ कब्ज के दौरान (Harad Benefits For Constipation In Hindi)

कई लोगों ने अपनी दादी- नानी से हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) कब्ज के लिए सुने होंगे। आपको बता दें कि हरड़ के लाभ सबसे ज्यादा कब्ज से राहत पाने के लिए पॉपुलर हैं। हरड़ को पानी में मिक्स करना चाहिए जिसके बाद इसका सेवन करना चाहिए। हरड़ का सेवन करते समय इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। अधिक मात्रा में हरड़ खाने से नुकसान भी हो सकते हैं।

हरीतकी के फायदे खांसी- जुकाम के लिए (Benefits Of Haritaki During Cough-Cold In Hindi)

शुरुआती खांसी-जुकाम होने पर सबसे खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय अपनाएं जाते हैं। सभी घरेलू उपाय में से हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) सबसे पहले याद आते हैं। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) इम्युनिटी स्ट्रोंग करने में मदद करते हैं जिससे बीमारी पैदा होने के आसार कम हो जाते हैं। खांसी-जुकाम के लिए हरड़ का सेवन नमक या फिर पानी के साथ किया जा सकता है। अगर खांसी-जुकाम ज्यादा है तो डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

हरड़ के लाभ वजन कम करने के लिए (Benefits Of Harad For Weight Loss In Hindi)

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) वजन कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। हरड़ के लाभ शरीर से टोक्सिक तत्व निकालने में मदद करता है जिससे शरीर अंदर से साफ रहता है। हरड़ में पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के गुण होते हैं। आपको बता दें कि अधिकतर बीमारी पेट से पैदा होती है, अगर आपका पेट स्वस्थ रहेगा तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा जिससे मेटाबोलिज्म अच्छा बना रहेगा। ऐसा होने से वजन भी कम होने में मदद मिलती है। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) के साथ- साथ कसरत और बैलेंस डाइट का भी खास ध्यान रखें।

हरड़ के फायदे जोड़ों के दर्द के लिए (Harad Benefits For Joint Pain In Hindi)

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) जोड़ों के दर्द में आराम देने में भी मदद करते हैं। हरड़ में ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो जोड़ों के दर्द में आराम देते हैं। हरड़ का सेवन सही मात्रा में करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरुर लें।


इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

हरीतकी के फायदे सिरदर्द के लिए (Benefits Of Haritaki During Headache In Hindi)

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) सिरदर्द में आराम देने में भी मदद करते हैं। सिरदर्द होने के कई कारण हैं जैसे कि तनाव, थकान, नींद पूरी ना होना, बदलता मौसम आदि। हर बार दवाई लेना भी सही नहीं होता है। ऐसे समय पर आप हरड़ को पीस लें और इसका पेस्ट सिर पर लगाएं और हल्के साथ से मालिश करें। ऐसा करने से सिरदर्द में आराम मिल सकता है।

हरड़ के फायदे आंखों के लिए (Benefits Of Harad For Eye In Hindi)

आजकल लोग मोबाइल, लैपटॉप का इस्तेमाल 24 घंटे करते रहते हैं जो आंखों के लिए बहुत खराब है। इन सभी चीजों का इस्तेमाल सीमित समय के लिए ही करना चाहिए। अगर इनको इस्तेमाल करने से आपको आंखों में जलन होती है हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) आपकी मदद कर सकते हैं। हरड़ को पानी में रातभर के लिए भिगाकर रखें। सुबह उठकर हरड़ के पानी आंखें धोने पर आंखों को ठंडक और राहत मिलती है। अगर आपको आंखों में जलन ज्यादा है तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें।


इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

हरड़ के लाभ मुंह के लिए (Harad Benefits For Oral Health In Hindi)

कई बार पेट खराब होने से मुंह में छाले हो जाते हैं जिससे ना कुछ खाया जाता है और कुछ पिया जाता है। ऐसी स्थिति में हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) आपकी मदद कर सकते हैं। हरड़ का पेस्ट मुंह में लगाने से मुंह की गर्मी कम होने में मदद मिलती जिससे छालों में आराम मिलता है। इसके साथ ही हरड़ से छालें, दांत और गला भी स्वस्थ रहता है।

हरीतकी के फायदे घाव ठीक करने के लिए (Benefits Of Haritaki For Healing Wound In Hindi)

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) घाव ठीक करने में भी मदद करते हैं। आयुर्वेद में हरड़ का इस्तेमाल घाव भरने के लिए किया जाता है। हरड़ का पेस्ट घाव पर लगाने से घाव कम समय में भर जाता है।

हरड़ के फायदे त्वचा के लिए (Benefits Of Harad For Skin In Hindi)

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) त्वचा के लिए बहुत लंबे समय से जाने जाते हैं। हरड़ में ऐसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद हैं जो त्वचा को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। हरड़ में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, मैग्नीज आदि पाए जाते हैं जो त्वचा को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं।

हरड़ का इस्तेमाल त्वचा के लिए ऐसे कर सकते हैं।

  • एक कटोरी में हरड़ पाउडर, बेसन, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल डालें और मिक्स करें।
  • मिक्स करने के बाद यह पेस्ट बन जाएगा।
  • इस पेस्ट को त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं।
  • अब सामान्य पानी से त्वचा अच्छे से धो लें।
  • ऐसा करने से आपकी त्वचा फ्रेश और पोषण से भरपूर बन जाती है।

हरीतकी के फायदे बालों के लिए (Benefits Of Haritaki For Hair In Hindi)

आपको बता दें कि हरीतकी बालों को मजबूत बनाने में मदद करती है। बदलते मौसम, पसीना, धूल, मिट्टी के कारण बालों में रूसी हो जाती है जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं। ऐसे में बालों का ख्याल रखना बेहद जरुरी हो जाता है। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। हरीतकी के रस को बालों में लगाना अच्छा रहता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और साथ ही बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं।

हरड़ के नुकसान (Side Effects Of Harad In Hindi)

अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। ऐसा ही हरड़ के साथ भी है। सही मात्रा में हरड़ खाने के फायदे कई सारे हैं लेकिन अधिक मात्रा मेंह हरड़ का सेवन करना नुकसान दे सकता है। हरड़ से होने वाले नुकसान से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • बच्चों को हरड़ देने का सेवन कम से कम करवाना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में हरड़ का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।
  • डायबिटीज से गुजर रहे लोगों को हरड़ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लेनी चाहिए।

आखिर में

हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) लेने के लिए सबसे जरुरी है कि आप इसको सही तरह से अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप हरड़ को रोजाना खाने की सोच रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें। हरड़ के फायदे सेहत से लेकर बाल, त्वचा, मुंह आदि से जुड़े हुए हैं। हरड़ का सेवन करने से पहले हरड़ खाने की मात्रा का खास ध्यान रखें। अधिक मात्रा में हरड़ का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। हरड़ के फायदे (Harad Ke Fayde) सही तरह और स्वस्थ तरीके से ही लें।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on हरड़ के फायदे (Benefits Of Harad In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *