अदरक के विकल्प- वही स्वाद और फ्लेवर (Substitute For Ginger: Best Alternatives That Can Replicate The Warm And Zesty Flavor)
ginger-mishry

अदरक के विकल्प- वही स्वाद और फ्लेवर (Substitute For Ginger: Best Alternatives That Can Replicate The Warm And Zesty Flavor)

अदरक के फ्लेवर के कारण इसकी डिमांड काफी है। लेकिन कई बार अदरक उपलब्ध नहीं होती है इसलिए इसके विकल्प के बारे में जानना जरुरी है।

अदरक को हर दिन इस्तेमाल किया जाता है। इसके तीखेपन और स्पाइसी स्वाद के कारण यह किसी भी खाने को फ्लेवर से भरपूर बना सकता है। अदरक की डिमांड इसके फ्लेवर के कारण बहुत ज्यादा है। और कभी ऐसा हो सकता है कि आपके पास अदरक नहीं है तो इसके लिए आपको अदरक की जगह इस्तेमाल किए जाने विकल्पों के बारे में पता होना जरुरी है। यह विकल्प आपके खाने में वही अदरक का स्वाद लेकर आ सकते हैं।

अदरक के विकल्प

ग्राउंड अदरक, पाउडर में होता है जिसके मीठे- तीखे स्वाद को असली अदरक के स्वाद से ज्यादा स्ट्रोंग माना जाता है। एक चम्मच फ्रेश अदरक की जगह आप एक तिमाई अदरक के पाउडर को इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे दी गई लिस्ट से आप उन चीजों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो अदरक की जगह फ्लेवर देने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं-

1. मेस (Mace)

मेस को जायफल के छिलके का पाउडर बनाकर बनाया जाता है। इसके स्वीट और खुशबूदार फ्लेवर के कारण इसको अदरक की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसको ज्यादातर बेक्ड चीजों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि डोनट्स, केक, पेस्ट्री। इसके अलावा इसको सब्जियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि गोभी, बींस, गाजर और एस्परैगस।

2. दालचीनी

अगर हम ध्यान से देखें तो दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसको अदरक के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद गर्म और हल्का मीठा होता है जो अदरक के स्वाद से मिलता झुलता है। दालचीनी को पाउडर या फिर डंडी के रुप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

 Cinnamon
इसका स्वाद गर्म और हल्का मीठा होता है
जो अदरक के स्वाद से मिलता झुलता है।

3. जयफल

अदरक की जगह पर आप जयफल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मीठे मसालों (दालचीनी, सारे मसाले (allspice), और लौंग) के परिवार से होने के बावजूद भी जयफल को अकेले फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसको सब्जी या फिर मीट के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

Nutmeg
इसको सब्जी या फिर मीट के साथ अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. सारे मसाले (Allspice)

एक प्रकार का मसाला जिसमें लौंग, दालचीनी, जायफल आदि की खुशबू होती है। यह हल्का मीठा और स्पाइसी होता है। इस मसाले को एक चुटकी इस्तेमाल करने के बाद हो सकता है कि आप अदरक को भूल जाएं।

Allspice
यह हल्का मीठा और स्पाइसी होता है।

ताजा अदरक का विकल्प

फ्रेश अदरक, ग्राउंड अदरक की तरह होती है। लेकिन इसका स्वाद कमजोर होता है इसलिए इसको ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण इसकी डिमांड कम है। लेकिन फिर भी फ्रेश अदरक के विकल्प आप आसानी से ढूंढ सकते हैं जो इससे ज्यादा ताकतवर हैं और कम मात्रा में इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके अलावा आप कुछ और मिश्रण को भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि लहसुन और नींबू का रस, काली मिर्च और नींबू आदि।

आखिर में

इसके अलावा कई और विकल्प हैं जिनको अदरक की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन एकदम अदरक जैसा स्वाद तो आपको सिर्फ अदरक से ही मिल सकता है। इन विकल्पों से आप थोड़ी देर के लिए काम जरुर चला सकते हैं लेकिन अगर आपके पास अदरक नहीं है तो अभी जाइए और अदरक खरीद के लाइए।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments