मिल्क पाउडर के 10 सेहतमंद फायदे ,नुकसान और उपयोग – मिश्री
मिल्क पाउडर के फायदे

मिल्क पाउडर के 10 सेहतमंद फायदे ,नुकसान और उपयोग- पौष्टिक आहार

मिल्क पाउडर के 10 सेहतमंद फायदे से जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल से विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

बचपन में आप सभी ने मिल्क पाउडर जरूर ट्राई किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है जो आप छुपके से मिल्क पाउडर खाते थे उसके फायदे भी बहुत थे। मिल्क पाउडर बनाने के लिए दूध को तब तक पकाया जाता है जब तक मिल्क सॉलिड नहीं रह जाते हैं। जिसके बाद सही तापमान के साथ कंडेंस किया जाता है। भाप के प्रोसेस के समय यह ध्यान दिया जाता है कि दूध के पौष्टिक तत्व खत्म ना हो जाएं।

जैसे दूध कई फायदे से भरपूर होता है वैसे ही मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) भी कई सारे हैं। यहां से आप मिल्क पाउडर के उपयोग से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) से जुड़ी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

दूध में मिलाकर पीने वाला पाउडर यानी की मिल्क पाउडर का सेवन करने के फायदे कई सारे हैं। मिल्क पाउडर इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाने के साथ- साथ कई सारे पौष्टिक आहार भी देता है। मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits), मिल्क पाउडर क्या होता है (milk powder kya hota hai) जानने के लिए नीचे से जानकारी ले सकते हैं।

1) स्वस्थ मांसपेशियां 

दूध के फायदे सबसे पहले हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं। वैसे ही मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) भी मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने के लिए जाने जाते हैं। बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को प्रोटीन की बेहद जरुरत होती है। जिसके लिए दूध के फायदे सबसे ज्यादा काम आते हैं। इसके साथ ही जो लोग कसरत करते हैं उन लोगों को मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए प्रोटीन और कैल्शियम की जरुरत पड़ती है। इसलिए अकसर लोग कसरत करने से पहले या बाद में प्रोटीन पाउडर/ शेक का सेवन करते हैं। प्रोटीन पाउडर के फायदे मांसपेशियों और टिश्शू को सही करने में मदद करते हैं।

कटोरी में मिल्क पाउडर
मिल्क पाउडर के फायदे स्वस्थ मांसपेशियों के लिए

2) स्ट्रांग इम्यूनिटी

दूध को पूरा आहार भी कहा जाता है क्योंकि दूध के फायदे अनेक हैं। दूध में जरुरी अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। अमीनो एसिड शरीर को बढ़ने में मदद करता है और खराब टिश्शू को जल्दी से सही करता है जिससे इम्युन सिस्टम अच्छे से काम करें। इसके अलावा दूध में कई पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के जो इम्युनिटी को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं।

Buy Milk Powder Online

3) सेहतमंद दिल 

दूध के फायदे सेहतमंद दिल के लिए भी खासतौर पर जाने जाते हैं। इसके साथ ही मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) भी दिल को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। यह सभी को पता है कि दूध में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में सहायक होता है। ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने के लिए मिल्क पाउडर के फायदे बढ़ जाते हैं। इसलिए दिन में कम से कम एक गिलास दूध जरुर पीना चाहिए।

संबंधित आर्टिकल: मिल्की डियून्स कैमल मिल्क पाउडर

4) मजबूत हड्डियां

बच्चों को दूध पिलाते समय हमेशा यही कहा जाता है कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। और यह 100% सच बात है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम रोजाना की कैल्शियम की जरुरत को पूरा करने में मदद करता है। रोजाना दूध पीने से हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है और इसके साथ ही हड्डियों टूटने के आसार भी कम हो जाते हैं। रोजाना दूध पीने से बढ़ती उम्र में हड्डियों की बीमारी होने के आसार भी कम होने में मदद मिलती है।

5) विटामिन से भरपूर

पाउडर मिल्क में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है जो शरीर के लिए लाभदायक होता है। यू.एस डेयरी एक्सपोर्ट काउंसिल के अनुसार विटामिन ए इम्युन सिस्टम, आंखों और सेल के ग्रोथ में मदद करता है। विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। विटामिन ई एक बहुत स्ट्रोंग एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है जो बीमारी पैदा करने का मुख्य कारण है। वहीं विटामिन के ब्लड क्लोटिंग में मदद करता है। इसलिए दूध को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

संबंधित आर्टिकल: मैगी कोकोनट मिल्क पाउडर रिव्यू

6) प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर

मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) इसमें मौजूद अमीनो एसिड के कारण बढ़ जाते हैं। मिल्क पाउडर में कई अमीनो एसिड पाए जाते हैं जैसे कि आइसोल्यूसिन, ल्यूसीन, लाइसिन, मेथिओनिन, हिस्टिडीन, फेनिलएलनिन, वेलिन, थ्रेओनीन और ट्रिप्टोफैन। यू.एस डेयरी एक्सपोर्ट काउंसिल रिपोर्ट का मानना है कि मिल्क पाउडर में पाए जाने वाले अमीनो एसिड आसानी से पच जाते हैं।

दूध और बिस्किट
मिल्क पाउडर प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर

7) कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

दूध पाउडर में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट को लैक्टोज कहा जाता है। यू.एस डेयरी एक्सपोर्ट काउंसिल रिपोर्ट के अनुसार लैक्टोज होने से शिशु को गैस की परेशानी नहीं होती है। लैक्टोज की मदद से कैल्शियम को अब्जॉर्ब करना आसान हो जाता है। लेकिन कई लोगों को लैक्टोज से एलर्जी भी हो सकती है। जिन लोगों को लैक्टोज पचाने में परेशानी होती है उन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से बचना चाहिए।

8) ज्यादा शेल्फ लाइफ

अगर आप कहीं बाहर रह रहे हैं तो आप मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा ट्रेवल करते हैं तो मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) आपके लिए बढ़ जाते हैं। क्योंकि दूध को ज्यादा दिन के लिए स्टोर नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसके खराब होने के आसार ज्यादा होते हैं। वहीं मिल्क पाउडर को लंबे समय के स्टोर कर सकते हैं और कभी भी इसका सेवन किया जा सकता है।

संबंधित आर्टिकल: नेस्ले Vs मदर डेयरी- सबसे क्रीमी डेयरी व्हाइटनर

9) सुविधाजनक

मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) कहीं भी और कभी भी लिए जा सकते हैं। मिल्क पाउडर और दूध की बात की जाए तो दूध को कहीं भी आसानी से लेकर नहीं जाया जा सकता है। लेकिन मिल्क पाउडर के साथ ऐसा नहीं है। अगर आप कहीं बाहर हैं तो मिल्क पाउडर की मदद से आप दूध की कमी दूर कर सकते हैं।

10) स्वस्थ त्वचा

मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। अगर आपके घर में मिल्क पाउडर का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो आप इसका इस्तेमाल अब शुरु कर सकते हैं। मिल्क पाउडर का इस्तेमाल त्वचा के लिए ऐसे कर सकते हैं।

पहला तरीका

  • एक कटोरी में मिल्क पाउडर, दही और नींबू का रस मिलाएं।
  • इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं।
  • 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।
  • ऐसा आप हफ्ते में 1 बार कर सकते हैं जिससे त्वचा सोफ्ट और साफ लगेगी।

दूसरा तरीका

चेहरे पर धाग धब्बे होने पर मिल्क पाउडर ऐसे इस्तेमाल करें।

  • एक कटोरी में मिल्क पाउडर, हल्दी, शहद का मिश्रण बनाएं।
  • इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं।
  • फिर सामान्य पानी से धो लें।
  • हफ्ते में 1 या 2 बार ऐसा कर सकते हैं।
  • ऐसा करने से त्वचा साफ होने में मदद मिलती है।

तीसरा तरीका

त्वचा से तेल हटाने के लिए ऐसा कर सकते हैं।

  • एक कटोरी में मिल्क पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, दही और नींबू का रस मिलाएं।
  • पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • ऐसा करने से त्वचा से गंदगी साफ होने में मदद मिलती है।
  • ऐसा हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

घर में मिल्क पाउडर कैसे बनाएं

वैसे तो मिल्क पाउडर मार्किट में आसानी से मिल जाता है। लेकिन अगर आपको घर में बना शुद्ध मिल्क पाउडर खाना है तो इसे बनाना बेहद आसान है। मिल्क पाउडर बनाना आसान है लेकिन इसमें समय लगता है। मिल्क पाउडर बनाने की विधि आप नीचे से देख सकते हैं।

  • सबसे पहले पतीले में दूध लें।
  • अब आपको दूध को सिर्फ उबालना है।
  • दूध को इतना उबालना है कि यह आटे की तरह बन जाए।
  • आटे की तरह दूध बनने के बाद इसको ठंडा होने दें।
  • ठंडा होने के बाद इसको पतीले से अच्छे से उतार लें।
  • अब आटे जैसे दिखने वाले दूध के बहुत छोटे- छोटे टुकड़े कर लें।
  • जब यह टुकड़े अच्छे से सूख जाएं इनको मिक्सर में डालें और अच्छे से पीस लें।
  • मिक्सर में पीसने के बाद आपका मिल्क पाउडर तैयार है।
  • अब इस मिल्क पाउडर का इस्तेमाल अलग- अलग तरीके से करें।

मिल्क पाउडर कैसे उपयोग करें

मिल्क पाउडर का इस्तेमाल (how to use milk powder) कई तरह से किया जा सकता है। अगर आपके घर भी मिल्क पाउडर कई दिनों से सिर्फ रखा है इस्तेमाल नहीं किया गया है तो यहां से आप मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, यहां से पढ़ें।

  • आमतौर पर मिल्क पाउडर का इस्तेमाल दूध, कॉफी बनाने के लिए किया जाता है।
  • मिल्क पाउडर का इस्तेमाल केक, पाई, स्वीट सॉस बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • भारत में मिठाई बनाने के लिए भी मिल्क पाउडर इस्तेमाल किया जाता है।
  • पास्ता की वाइट सॉस बनाने के लिए मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मिल्क पाउडर से टोपिंग भी बना सकते हैं।
  • हॉट चॉकलेट मिल्क पाउडर से स्वादिष्ट बनती है।
कॉफी
मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कॉफी बनाने के लिए कर सकते हैं

मिल्क पाउडर के नुकसान

मिल्क पाउडर का सेवन सही मात्रा में करने से आप मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) आसानी से ले सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि मिल्क पाउडर के नुकसान भी हो सकते हैं। मिल्क पाउडर का सेवन सही से ना करने पर मिल्क पाउडर के नुकसान भी हो सकते हैं। मिल्क पाउडर के नुकसान से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है उन लोगों को मिल्क पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ऐसा कोई भी मिल्क पाउडर नहीं है जो जिसमें लैक्टोज नहीं होता है।
  • पाउडर मिल्क का स्वाद रेगुलर दूध की तरह नहीं होता है।
  • मिल्क पाउडर और पानी का अनुपात एकदम सही होना चाहिए। अनुपात गलत होने पर मिल्क पाउडर को घोलना मुश्किल हो सकता है।
  • मिल्क पाउडर को पचने में समय लगता है इसलिए इसका सेवन सही मात्रा में करें।
  • अधिक मात्रा में मिल्क पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

आखिर में

अगर आप अभी भी मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करें। अधिक मात्रा में मिल्क पाउडर का सेवन करने से परेशानी हो सकती है। अगर आपको किसी भी डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो मिल्क पाउडर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें। क्या आप रोजाना मिल्क पाउडर (everyday milk powder) इस्तेमाल करते हैं?

वैसे मिल्क पाउडर के फायदे (milk powder benefits) भी कई सारे हैं। जैसे कि मिल्क पाउडर में भरपूर मात्रा में विटामिन और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो ग्रोथ के लिए जरुरी होते हैं। इसके साथ ही मिल्क पाउडर का सेवन कभी भी किया जा सकता है और ट्रैवल करते समय मिल्क पाउडर बहुत सुविधाजनक होता है।

FAQs

मिल्क पाउडर से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

सही मात्रा में मिल्क पाउडर का सेवन लाभदायक हो सकता है क्योंकि मिल्क पाउडर में विटामिन, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है जैसे कि चाय, कॉफी, मिठाई, केक, पाई की टॉपिंग आदि बनाने के लिए किया जा सकता है।

मिल्क पाउडर में लैक्टोज होता है, जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है उन लोगों को मिल्क पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए। मिल्क पाउडर पचने में समय लगता है इसलिए मिल्क पाउडर का सेवन सही मात्रा में करें।

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि ताज़ा दूध ज्यादा सेहतमंद होता है। ताज़े दूध का फ्लेवर और स्वाद मिल्क पाउडर के मुकाबले अच्छा होता है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
12 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments