नेस्ले Vs मदर डेयरी- सबसे क्रीमी डेयरी व्हाइटनर (Nestlé Vs Mother Dairy- The Creamier Dairy Whitener)

Nestlé Vs Mother Dairy- The Creamier Dairy Whitener

नेस्ले Vs मदर डेयरी- सबसे क्रीमी डेयरी व्हाइटनर (Nestlé Vs Mother Dairy- The Creamier Dairy Whitener)

नेस्ले Vs मदर डेयरी में से सबसे क्रीमी डेयरी व्हाइटनर रिव्यू में हमारा टॉप पिक कौन बनता है? जानने के लिए यह रिव्यू पूरा पढ़ सकते हैं।

आमतौर पर डेयरी व्हाइटनर को ट्रेवल, होटल में रहने से जोड़ा जाता है और ट्रेन का सफर चाय/ कॉफी के बिना अधूरा लगता है। लेकिन यह बात भी सच है कि अब डेयरी व्हाइनटर इनके अलावा भी कई और सुविधा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी सुविधा वो लोग भी ले सकते हैं जो अकेले या होस्टल में रहते हैं या छोटे बिजनेस और स्टार्टअप में भी सुविधाजनक हैं। एक कठिन रिव्यू, ड्राई टेस्टिंग और करीब एक दर्जन कप चाय पीने के बाद हम यह कह सकते हैं कि नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर हमारा टॉप पिक है क्योंकि यह स्वादिष्ट है और साथ ही इससे चाय क्रीमी बनती है। हम मदर डेयरी डेलीशियस की भी सलाह देते हैं। आइए इस रिव्यू से पता लगाते हैं कि हम अपने टॉप पिक तक कैसे पहुंचे।

बेहतर डेयरी व्हाइटनर

मिश्री टॉप पिक – नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर

Nestlé Everyday Dairy Whitener- Top Pick

नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर

नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर ने चाय को क्रीमी और गाढ़ी बना दिया था।

कीमत – 200/- रुपए*

मात्रा – 400 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

किन कारण से नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर हमारा टॉप पिक बना है?
नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर हमारा टॉप पिक इसलिए बना है क्योंकि इससे चाय और भी ज्यादा क्रीमी और गाढ़ी बनती है। रेगुलर दूध की चाय के स्वाद को इसके साथ जोड़ा जा सकता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो एक चम्मच मदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर के मुकाबले नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर से चाय ज्यादा क्रीमी बनती है। सूखे पाउडर की जांच करते समय हमने देखा कि नेस्ले डेयरी व्हाइटनर का रंग सफेद, अच्छा स्वाद और मिठास का लेवल कम था।
जब हमने नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर का इस्तेमाल दूध बनाने के लिए किया तो हमने देखा कि यह आसानी से घुल गया और गाठं भी नहीं बनी थी। दूध गाढ़ा दिख रहा था और स्वाद में क्रीमी भी था। जैसा कि ऊपर कहा गया है कि मिठास का लेवल कम था जिससे यह उन लोगों के लिए बेहतर बन जाता है जिन्हें ज्यादा मीठी चाय पसंद नहीं है। डेजर्ट बनाने के लिए भी यह एक बेहतर ऑप्शन है (व्हाइटनर का इस्तेमाल कभी- कभी मिठाई और दूध के डेजर्ट बनाने के लिए किया जाता है)।
नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर से बनाई गई चाय स्वादिष्ट और क्रीमी थी और इसका फ्लेवर रेगुलर दूध के सबसे करीब था।

वीडियो – बेहतर डेयरी व्हाइटनर

रनरअप – मेदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर

हम मेदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर की भी सलाह क्यों देते हैं?
हालांकि हमारे टॉप पिक के मुकाबले मेदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर कम क्रीमी था लेकिन इससे बनाई गई चाय स्वादिष्ट थी और साथ ही मिक्स जल्दी से घुल गया था।
ड्राई टेस्टिंग में हमने देखा कि रंग सफेद था और यह स्वादिष्ट था और टॉप पिक के मुकाबले मिठास का लेवल थोड़ा ज्यादा था।
मेदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर आसानी से घुल गया और गांठ नहीं बना। नेस्ले के मुकाबले दूध गाढ़ा और क्रीमी नहीं था लेकिन चाय और दूध उतना ही स्वादिष्ट था। मिठास का मुकाबला किया जाए तो ज्यादा थी और उन लोगों के लिए दिक्कत हो सकती है जो लोग चाय में चीनी नहीं डालते हैं।
पूरी तरह से देखा जाए तो यह डेयरी व्हाइटनर किफायती साबित हो सकता है अगर आप रोजाना इस्तेमाल करना चाहते हैं।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

जब आपको कोई देखता नहीं है तब क्या आप भी सीधा पैक से डेयरी व्हाइटनर खाना पसंद करते हैं? जी जरुर! हम कई बार ऑफिस में भी डेयरी व्हाइटनर पैक से निकालकर खा लिया करते हैं और कभी-कभी चाय या कॉफी बना लेते हैं। तभी हमें यह आइडिया आया! हम यह पता लगाना चाहते थे कि किस डेयरी व्हाइटनर से चाय का स्वाद बेहतर बनता है। यहां से देखें कि हमने यह रिव्यू कैसे किया है।

यह रिव्यू किसके लिए है?

यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए है जो रोजाना या कभी- कभी डेयरी व्हाइटनर का इस्तेमाल करते हैं। डेयरी व्हाइटनर की शेल्फ लाइफ ज्यादा होती है जिस कारण से इन्हें इस्तेमाल करना उन लोगों के लिए सुविधाजनक बन जाता है जो लोग अकेले या होस्टल में रहते हैं। डेयरी व्हाइटनर की मदद से मार्किट से दूध लाना, गर्म करना और स्टोर करने की परेशानी खत्म हो जाती है। डेयरी व्हाइटनर का इस्तेमाल ऑफिस में भी सुविधाजनक होता है।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

हमने उन दो पॉपुलर ब्रांड को रिव्यू के लिए चुना है जो ऑनलाइन और स्टोर में आसानी से उपलब्ध हैं। जो ब्रांड आसानी से उपलब्ध नहीं थी या फिर किसी और प्रकार के दूध से बने थे, उन ब्रांड को इस रिव्यू में शामिल नहीं किया गया है। हमने मिल्क पाउडर को भी इस रिव्यू में शामिल नहीं किया है क्योंकि यह डेयरी व्हाइनटर से अलग होते हैं।

डेयरी व्हाइटनर और मिल्क पाउडर में क्या अंतर है?

आपको बता दें कि डेयरी व्हाइटनर और मिल्क पाउडर अलग- अलग होते हैं। हालांकि यह दोनों दिखने में एक जैसे होते हैं और टैक्शर भी लगभग एक ही होता है लेकिन इन्हें बनाने के लिए अलग- अलग सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। मिल्क पाउडर को सिर्फ एक सामग्री से बनाया जाता है- दूध। दूध में से पानी निकालकर मिल्क पाउडर बनाया जाता है। वहीं दूसरी तरफ डेयरी व्हाइटनर में कई सामग्री होती है जैसे कि दूध, स्वीटनर और एडिटिव्स/ स्टेबलाइजर। प्रोटीन लेवल और पोषण भी अलग- अलग होता है।

ब्रांड रिव्यूड

dairy whitener - the contenders
रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड
इमेज क्रेडिट – mishry.com

रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया है

दोनों डेयरी व्हाइटनर देखने में, रंग और टैक्शर लगभग एक जैसा था इसलिए इन बातों को रिव्यू का माध्यम नहीं बनाया गया है। इसके बाद एक ही मुख्य और अहम बात रह जाती है वो है – क्रीमीनेस।

जब हम क्रीमीनेस की बात करते हैं तो हम यह देखना चाहते हैं कि फ्लेवर और स्थिरता असली दूध के कितने करीब है। जब हम डेयरी व्हाइटनर से चाय बनाते हैं तो क्या स्थिरता पतली है या गाढ़ी? हमने मिठास और कीमत जैसी बातों पर भी ध्यान दिया है।

हमने रिव्यू कैसे किया

हमारा रिव्यू प्रोसेस 3 भाग में बांटा गया –

  • स्टेज 1 – ड्राई टेस्टिंग
  • स्टेज 2 – दूध बनाने के लिए
  • स्टेज 3 – चाय बनाने के लिए

स्टेज 1 में हमने बिना ब्रांड देखे ड्राई टेस्टिंग की है। हमने यह जांच की कि डेयरी व्हाइटनर दिखने में कैसे है और सूखा खाने पर इसका स्वाद कैसा है। हमने यह बात नोटिस की कि दोनों डेयरी व्हाइटनर दिखने में, महसूस करने में और स्वाद में बिल्कुल एक जैसे हैं।

Stage 1 – Blind dry inspection
स्टेज 1 – ड्राई टेस्टिंग
इमेज क्रेडिट – mishry.com

स्टेज 2 में हमने दोनों ब्रांड के डेयरी व्हाइटनर से दूध बनाया। हमने एक जैसा अनुपात रखा है (1:3- एक चम्मच व्हाइटनर और 3 चम्मच पानी)। दोनों ब्रांड के डेयरी व्हाइटनर अच्छे से मिक्स हो गए थे और मिक्स करते समय गांठ भी नहीं बनी थी। इन दोनों को मिक्स करना आसान था। दूध की तरह टेस्ट करने के बाद हम तीसरे चरण पर पहुंच गए।

स्टेज 3 में हमने पहले से बनाए गए दूध की मदद से चाय बनाई। हमने चाय बनाने के लिए गुडविन अर्ल ग्रे चाय का इस्तेमाल किया है। करीब एक दर्जन कप चाय टेस्ट करने के बाद हम नतीजे पर पहुंच गए हैं।

Dairy Whitener Review – In Action
डेयरी व्हाइटनर रिव्यू प्रोसेस
इमेज क्रेडिट – mishry.com
Stage 3 – Blind taste test
स्टेज 3 ब्लाइंड टेस्ट
इमेज क्रेडिट – mishry.com
Stage 3 – Tasting session with tea
स्टाेज 3 – डेयरी व्हाइटनर से चाय बनाई
इमेज क्रेडिट – mishry.com

तुलना टेबल – बेहतर डेयरी व्हाइटनर

Quick Comparison – The Better Dairy Whitener
तुलना टेबल – डेयरी व्हाइटनर
इमेज क्रेडिट – mishry.com
रिव्यू करते समय जरुरी बातेंनेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनरमदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर
कीमत200/- रुपए190/- रुपए
मात्रा400 ग्राम500 ग्राम
कैलोरी446 किलो कालोरी/100 ग्राम446 किलो कैलोरी/100 ग्राम
शेल्फ लाइफ12 महीने9 महीने
सामग्रीमिल्क सोलिड, शुगर, माल्टोडेक्सट्रिन और स्टेबलाइजरआधा स्किम्ड दूध, शुगर, और पायसीकारकों (emulsifier)
अच्छी बात– स्वादिष्ट
– दावेदार के मुकाबले क्रीमी और गाढ़ी चाय
– उतना ही स्वादिष्ट
– किफायती
बुरी बात– कीमत दिक्कत हो सकती है– व्हाइटनर से बनाई गई चाय क्रीमी और गाढ़ी नहीं थी

रिजल्ट

दोनों दावेदारों में से कोई भी खराब नहीं था, दोनों का स्वाद अच्छा था। विजेता को एक मुख्य कारण से चुना गया है – क्रीमीनेस। तीनों स्टेज पास करने के बाद नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर हमारा टॉप पिक बना है क्योंकि इससे बनने वाला दूध और चाय क्रीमी थे। हम मदर डेयरी डेलीशियस डेयरी व्हाइटनर की भी सलाह देता हैं क्योंकि यह उतना ही स्वादिष्ट होने के साथ- साथ किफायती भी है।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on नेस्ले Vs मदर डेयरी- सबसे क्रीमी डेयरी व्हाइटनर (Nestlé Vs Mother Dairy- The Creamier Dairy Whitener)

Your email address will not be published. Required fields are marked *