दूध में घी मिलाकर पीने के 9 लाजवाब फायदे – मिश्री

दूध में घी मिलाकर पीने के 9 लाजवाब फायदे – ताकत बढ़ाने में उपयोगी

दूध में घी मिलाकर पीने के लाजवाब फायदे

दूध में घी मिलाकर पीने के 9 लाजवाब फायदे – ताकत बढ़ाने में उपयोगी

दूध में घी मिलाकर पीने से कई गंभीर बीमारियां होने के आसार कम हो जाते हैं। आयुर्वेद में भी दूध में घी का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। दूध में घी के फायदे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में कई सदियों से दूध में घी मिलाकर पिया जा रहा है। आपको बता दें कि दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे राजा- महाराजाओं के समय से लिए जा रहे हैं। युद्ध से पहले और बाद में ताकत बढ़ाने और घाव सही करने के लिए दूध में घी का सेवन किया जाता था। इसके साथ ही आयुर्वेद में भी दूध में घी मिलाकर पीने को औषधि के रूप में उपयोग किया जाता था।

आज के समय में बीमारियां इतनी बढ़ गई हैं कि स्वास्थ्य पर ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। दूध में घी का उपयोग खांसी- जुकाम, जोड़ों के दर्द आदि घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। अगर आप भी दूध में घी मिलाकर पीना शुरू करना चाहते हैं तो उससे पहले दूध में घी के फायदे से जुड़ी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

विषय सूची

दूध में घी के फायदे 

पहले के समय में घरेलू उपाय का उपयोग ज्यादा किया जाता था और यह घरेलू उपाय आजतक अपनाए जा रहे हैं। गाय के दूध में घी मिलाकर पीना सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है और ऐसा करने से कई बीमारियां से दूर रहने में भी मदद मिलती है। दूध में घी मिलाकर पीने से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

दूध में घी के फायदे

दूध में घी के फायदे 

पहले के समय में घरेलू उपाय का उपयोग ज्यादा किया जाता था और यह घरेलू उपाय आजतक अपनाए जा रहे हैं। गाय के दूध में घी मिलाकर पीना सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है और ऐसा करने से कई बीमारियां से दूर रहने में भी मदद मिलती है। दूध में घी मिलाकर पीने से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल: दूध पीने के लाजवाब फायदे

1. दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे जोड़ों के दर्द के लिए

बीमारी उम्र नहीं देखते है। जोड़ों की बीमारी किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है। अगर आप लंबे समय के लिए जोड़ों की बीमारी से बचना चाहते हैं या फिर आपके जोड़ों में अकसर दर्द रहता है तो दूध में घी मिलाकर पीना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। जहां दूध के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और वहीं घी के फायदे जोड़ों में चिकनाहट लाने में मदद करते हैं जिससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके साथ ही दूध में घी मिलाकर पीने से दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है। अगर आपको जोड़ों में दर्द है तो सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ज्यादा भागदौड़ और थकान भरे दिन के बाद भी दूध में घी डालकर पीने से थकान में राहत मिल सकती है।

2. दूध और घी के फायदे वजन बढ़ाने के लिए

अगर आपका वजन कम है या फिर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध और घी से बेहतर क्या हो सकता है। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाए। रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दूध और घी का सेवन एक साथ करने से शरीर में ताकत बढ़ती जिसका इस्तेमाल आप कसरत के समय कर सकते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि वजन बढ़ाते समय दूध और घी के सेवन के साथ- साथ कसरत भी जरूरी है। सही मात्रा में दूध और घी के सेवन के साथ पर्याप्त कसरत भी करें। ऐसा न करने से अस्वस्थ फैट शरीर में जमा हो सकता है जिससे खराब तरीके से वजन बढ़ सकता है।

डम्बल के साथ वजन मशीन
दूध और घी के फायदे वजन बढ़ाने के लिए

3. दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे अच्छी नींद के लिए

आपने अपने घर में बड़े- बूढ़े लोगों से सुना होगा कि रात में दूध पीकर सोना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि रात में गर्म दूध पीकर सोने से अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है? जी हां, सोने से पहले गर्म दूध पीने से शरीर को आराम मिलता है। दिन भर की भागदौड़ के बाद रात को दूध पीने से शरीर के अधिकतर सभी अंगों को आराम मिलता है। अगर आप दूध में घी मिलाकर पीना शुरू कर देंगे तो आपको अच्छी और आरामदायक नींद आने में मदद मिल सकती है। थकान भरा दिन या नींद न आने पर दूध में घी का सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

संबंधित आर्टिकल: घी के बेहतरीन फायदे

4. दूध और घी के फायदे मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए 

दूध और घी का सेवन एक साथ करने से शरीर अंदर से मजबूत बनता है। दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर की अंदर से सफाई भी होती है जिससे बीमारियां दूर रहती हैं। इन दोनों का सेवन करने से शरीर में ताकत और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे कसरत करने के लिए एनर्जी मिलती है।

दूध और घी के फायदे मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए

5. दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए

पाचन शक्ति में परेशानी होने पर दूध और घी का सेवन लंबे समय से किया जा रहा है। कब्ज या कमजोर पाचन शक्ति होने पर दूध और घी का सेवन सही मात्रा में किया जा सकता है। इन दोनों का सेवन सही मात्रा में करने से पेट में ऐसे एंजाइम पैदा होते हैं तो जो पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। दूध और घी का सेवन करने के साथ- साथ बैलेंस डाइट पर भी जरूर ध्यान दें।

6. दूध और घी के फायदे कसरत के समय

गंभीर कसरत करने के लिए शरीर में ताकत होनी जरूरी है और यह ताकत दूध में घी मिलाकर पीने से मिल सकती है। अगर आप किसी पहलवान से उसकी ताकत का राज़ पूछेंगे तो आमतौर पर जवाब दूध और घी का सेवन करना ही होगा। अगर आप भी गंभीर कसरत करते हैं या फिर दिनभर काम करने के बाद थकान महसूस करते हैं तो दूध और घी का मिश्रण आपके काम आ सकता है।

संबंधित आर्टिकल: हल्दी दूध पीने के लाजवाब फायदे

दूध और घी के फायदे कसरत के समय

7. दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए

अधिकतर गर्भवती महिलाएं दूध में घी मिलाकर पीती हैं। दूध और घी का मिश्रण पीने से शिशु की हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है और इसके साथ ही दिमाग के विकास में भी लाभदायक है। दूध में घी डालकर पीने से मां और शिशु सेहतमंद रहते हैं। लेकिन इसके बावजूद आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

8. दूध और घी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए

दूध और घी का मिश्रण त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। इस मिश्रण का उपयोग करने से त्वचा के सूखेपन से राहत मिल सकती है और त्वचा में चमक आ सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • 1 से 2 चम्मच घी में हल्दी और बेसन का मिश्रण बनाएं।
  • मिश्रण ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला न करें।
  • मिश्रण को त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।
  • अब त्वचा को पानी से धो लें।
दूध और घी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए

9. दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे छालों के लिए

छाले होने पर दूध में घी मिलाकर पीने से छालों में आराम मिल सकता है। छालों से होने वाली जलन और दर्द से राहत पाने के लिए दूध में घी डालकर पी सकते हैं। पेट से गर्माहट या ज्यादा दवाई खाने से छाले हो सकते हैं। छालों के दर्द से आराम पाने के लिए दूध में एक चम्मच घी डालकर पी सकते हैं।

आखिर में

सेहत का ध्यान रखने के लिए जरूरी है कि आप सही समय पर सही चीज का सेवन करें। इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कितनी मात्रा में सेवन कर रहे हैं। घी वाले दूध का सेवन करने से पहले घी कितनी मात्रा में खाना चाहिए है का खास ध्यान रखें। अगर आपको घी वाले दूध के फायदे चाहिए हैं तो सही मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं।

आमतौर पर दूध में घी मिलाकर रात में सोने से पहले पिया जाता है क्योंकि रात में हमारे शरीर का हर एक अंग आराम करता है तो असर जल्दी और अच्छे से होता है। अधिक मात्रा में घी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। सही मात्रा में घी और दूध का सेवन करने से आपका बचाव कई बीमारियों से हो सकता है।

FAQs

1. क्या दूध में घी डालकर पीने से वजन बढ़ता है?

दूध में घी डालकर पीने के कई सेहतमंद फायदे हैं। कसरत से पहले या बाद में दूध में घी डालकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाने के लिए दूध का सेवन घी के साथ कर सकते हैं।

2. क्या दूध में घी डालकर पी सकते हैं?

कई सदियों से भारत में दूध में घी डालकर पिया जाता आ रहा है। आयुर्वेद में दूध में घी डालकर पीना सेहतमंद बताया गया है। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द में आराम, एनर्जी से भरपूर, सेहतमंद दिल, कब्ज से दूर जैसी परेशानियों से राहत मिलती है।

3. दूध और घी के फायदे त्वचा के लिए क्या हैं?

दूध में घी डालकर पीने से त्वचा में निखार आता है और साथ ही त्वचा सेहतमंद रहती है। दूध में घी और हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है।

4. क्या दूध में घी डालकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है?

कसरत से पहले या बाद में दूध में घी डालकर पीने से एनर्जी मिलती है जिससे गंभीर कसरत कर सकते हैं। दूध में घी डालकर पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे कसरत के समय एनर्जी मिलती है। वेट लॉस के लिए घी वाला दूध पीने के साथ- साथ कसरत करना भी जरूरी है।

5. दूध में घी के फायदे गर्भवति महिलाएं ले सकती हैं?

गर्भवति महिलाएं के द्वारा दूध में घी डालकर पीना सेहतमंद साबित हो सकता है। इससे मां और शिशु की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। दूध में घी डालकर पीने से पहले इनकी मात्रा का खास ध्यान रखें। अधिक मात्रा में घी वाले दूध का सेवन करने से परेशानी भी हो सकती है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on दूध में घी मिलाकर पीने के 9 लाजवाब फायदे – ताकत बढ़ाने में उपयोगी

Your email address will not be published. Required fields are marked *