10 रोजमैरी तेल के फायदे (10 Amazing Benefits Of Rosemary Oil)

क्या आपको पता है रोजमैरी तेल से मूड अच्छा हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहता है। इसके अलावा एंटी- माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट की खूबी होने से बढ़ती उम्र के आसार भी जल्दी से दिखाई नहीं देते हैं।

रोजमैरी (मेंहदी) एक प्रकार की झाड़ी है जो पिछले कुछ सालों से अपने एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट खूबी के कारण पॉपुलर हो गया है। सेहत, बाल, त्वचा, दांत, स्वस्थ दिमाग आदि ऐसी कोई भी जगह नहीं है जहां रोजमैरी तेल (गुलमेहंदी का तेल) का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग करने के साथ- साथ खून का बहाव अच्छे से होता है। इसके अलावा रोजमैरी के फायदे कई सारे हैं। रोजमैरी के फायदे इन हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits Of Rosemary Oil
सेहत, बाल, त्वचा, दांत, स्वस्थ दिमाग आदि ऐसी कोई भी जगह नहीं है
जहां रोजमैरी तेल (गुलमेहंदी का तेल) का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

रोजमैरी के फायदे (Health benefits Of Rosemary Oil)

1. मजबूत इम्यूनिटी (Promotes Immunity)

कोर्टिसोल नाम का चिंता बढ़ाने वाला होर्मोन शरीर में मौजूद होता है जो इम्यून सिस्टम के काम के बीच आता है (जैसे कि टी- हेल्पर सेल), जिस कारण से इम्यून सिस्टम अच्छे से काम नहीं कर पाता है। हालांकि सही मात्रा में रोजमैरी तेल का सेवन करने से कोर्टिसोल होर्मोन की मात्रा कम हो जाती है जिसके बाद इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है।

2. सोचने की क्षमता बढ़ाता है (Enhances Cognitive Abilities)

सोचने की क्षमता और ध्यान लगाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करने के साथ- साथ यह दिमागी बीमारी से भी बचाव करता है। रोजमैरी दिमाग की हालत सुधारने में कैसे मदद करता है इसके ऊपर अभी अध्ययन चल ही रहा है। यह कहा जाता है कि रोजमौरी तेल में एंटीऑक्सीडेंट खूबी होती है इसलिए ऐसा हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह फ्री रेडिकल के खतरे को कम कर देता है जिससे दिमाग की सेल खराब हो सकती हैं। एंटीऑक्सीडेंट भूलने की बीमारी को भी दूर रखते हैं।

यह भी पढ़ें- 9 फूड स्वस्थ दिल के लिए (Top 9 Heart Friendly Foods)

3. अच्छे से खून का बहाव होना (Smooth Blood Circulation)

रोजमैरी तेल से मालिश करने से कई सारे फायदे मिलते हैं। यह फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं क्योंकि यह त्वचा की सेल को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं। फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को स्वस्थ सेल से मिलने नहीं देते हैं और शरीर का बचाव करते हैं।

फ्री रेडिकल के कारण सूजन होना आम बात है। फ्री रेडिकल ब्लड वेसल्स को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे खून का बहाव खराब हो सकता है। इसलिए रोजमैरी के तेल का सेवन करने से ब्लड वेसल्स स्वस्थ रहती हैं जिससे शरीर में खून का बहाव अच्छे से होता है।

Benefits Of Rosemary Oil
रोजमैरी तेल से मालिश करने से कई सारे फायदे मिलते हैं।

4. डिप्रेशन से दूर (Prevents Depression)

रोजमैरी तेल से मूड अच्छा हो जाता है और साथ ही थकान भरे दिन के बाद यह आपको फिर से एनर्जी दे सकता है। इसके पीछे यह कारण है कि रोजमैरी के तेल में दिमाग की क्षमता बढ़ाने का गुण होता है जिससे यह दिमाग को सतर्क बना देता है। यह तेल अरोमाथेरेपी का अहम भाग है जिसमें मरीज को वाष्पशील पौधे (volatile plants) को सूंगना होता है और इनको खाना नहीं होता है। रोजमैरी पौधे को सूंघने से कोर्टिसोल होर्मोन (चिंता पैदा करने वाला होर्मोन) कम हो जाता है।

5. स्वस्थ डाइजेशन (Healthy Digestion)

पश्चिमी संस्कृति के इतिहास में रोजमैरी तेल को पारंपरिक तौर से डाइजेशन को स्वस्थ रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी होने के कारण सही मात्रा में रोजमैरी तेल का सेवन करने से पेट में गैस की दिक्कत नहीं होती है और साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम में सूजन से बचाव रहता है। रोजमैरी तेल का सेवन करने से अपच, कब्ज, पेट फूलना और पेद दर्द जैसी बीमारी दूर रहती हैं।

यह भी पढ़ें- अजवाइन के फायदे- यह कितनी सुरक्षित है? (Carom Seeds: Popular Health Benefits| How Safe Is it?)

6. दर्द में आराम (Pain-Relief)

एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी होने के कारण रोजमैरी तेल से दर्द में आराम मिलता है। इस तेल से गठिया की बीमारी में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडंट होने के कारण रोजमैरी तेल से सूजन में भी आराम मिलता है।

7. सांस लेने को सुधारता है (Improves Respiration)

रोजमैरी तेल को सूंघने से ठंडी, खांसी, गले में सूजन और फ्लू जैसे लक्षणों से राहत मिलती है जिससे सांस लेने में आसानी हो जाती है। खांसी- जुखाम में मददगार होने से यह नाक को साफ कर देता है। रोजमैरी तेल को सूंघने से कान, नाक और दांत स्वस्थ रहते हैं।

8. त्वचा और सुंदता (Skin And Beauty)

त्वचा पर रोजमैरी तेल लगाने से त्वचा पर परत बन जाती है जिससे नमी बनी रहती है। इसके अलावा रोजमैरी का तेल लगाने से यह वातावरण से नमी लेकर त्वचा को देता है और नमी को बरकरार रखता है।

Benefits Of Rosemary Oil
त्वचा पर रोजमैरी तेल लगाने से त्वचा पर परत बन जाती है जिससे नमी बनी रहती है।

9. सेहतमंद बाल (Healthy Hair Growth)

रोजमैरी तेल को शैंपू कंडीशनर में इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को सफेद होने से टूटने से रोकने में मदद करता है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि रोजमैरी तेल को लगाने से खून का बहाव अच्छा होता है जिससे बालों की जडों को पोषण मिलता है और स्वस्थ बाल उगते हैं।

10. स्वस्थ मुंह (Oral Health)

रोजमैरी तेल से मुंह भी स्वस्थ रह सकता है। एंटीसेप्टिक और एंटी- माइक्रोबियल गुण होने के कारण यह खराब सांस को दूर रखता है और साफ दांत करने में मदद करता है।

इन बातों का खास ध्यान रखें (Things To Consider)

हालांकि रोजमैरी के फायदे जानने के बाद आप इसको अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे। लेकिन उससे पहले यह जान लें कि रोजमैरी के नुकसान भी होते हैं।

अधिक मात्रा में रोजमैरी तेल का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। चूहों के ऊपर किए गए अध्ययन में यह सामने आया है कि अधिक मात्रा में रोजमैरी तेल का सेवन करने से इंसूलिन बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है।

Benefits Of Rosemary Oil
अधिक मात्रा में रोजमैरी तेल का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है।

इसके अलावा रोजमैरी के तेल से एलर्जी भी हो सकती है। इसके अलावा सांस लेने में परेशानी, गले में सूजन और त्वचा में खिंचाव जैसी परेशानी भी हो सकती है। इस बात की सलाह दी जाती है कि इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आखिर में

रोजमैरी तेल को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले इसके बारे में जरुरी जानकारी प्राप्त कर लें। पूरी दुनिया में रोजमैरी तेल आसानी से मिल जाता है। लेकिन शुद्ध तेल को ही खरीदें और इसको इस्तेमाल करने से पहले रोजमैरी तेल के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

Story Tags :

Leave a Reply on 10 रोजमैरी तेल के फायदे (10 Amazing Benefits Of Rosemary Oil)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*