राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits, Uses, Side Effects Of Rice Bran Oil In Hindi)

rice bran oil benefits

राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits, Uses, Side Effects Of Rice Bran Oil In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (चावल की भूसी के तेल के फायदे) सेहत, त्वचा, बाल, खाने, ब्यूटी प्रोडक्ट और दवाइयों से भी जुड़े हुए हैं। राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) का उपयोग और राइस ब्रान ऑयल के फायदे (Benefits Of Rice Bran OIl In Hindi) से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

राइस ब्रान ऑयल या चावल की भूसी का तेल- नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि इस तेल को चावल से निकाला जाता है। साफ शब्दों में कहा जाए तो चावल के छिलके में से राइस ब्रान ऑयल निकाला जाता है। पहले इसका इस्तेमाल जानवरों के खाने के लिए किया जाता था लेकिन जब से चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) पॉपुलर हुए हैं इसका इस्तेमाल देश के कोने- कोने में किया जाने लगा है। आजकल मार्किट में तेल कई प्रकार के उपलब्ध हैं जैसे कि बादाम का तेल, अंगूर का तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल, सूरजमुखी का तेल, अजवायन का तेल आदि। इन सभी तेल से खाने का स्वाद अलग आता है और साथ ही इनके फायदे भी विभिन्न हैं। इस आर्टिकल से आप राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde), पौष्टिक तत्व, उपयोग और नुकसान से जुड़ी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) डाइट में शामिल करें।

राइस ब्रान ऑयल के पौष्टिक तत्व (Rice Bran Oil Nutritional Value In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) बढ़ा देते हैं। चावल की भूसी के तेल को डाइट में शामिल करने से नीचे दिए गए पौष्टिक तत्व प्राप्त हो सकते हैं (1)।

पोषणमात्रा – 1 चम्मच (14 एमएल)
कैलोरी120
फैट14 ग्राम
विटामिन ई29% डेली वेल्यू

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (Benefits Of Rice Bran Oil In Hindi)

चावल की भूस के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) कई सारे हैं जैसे कि सेहतमंद दिल, सामान्य ब्लड शुगर लेवल, स्ट्रोंग इम्युनिटी आदि। इसके अलावा भी राइस ब्रान ऑयल के कई सारे फायदे जिससे जुड़ी विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

चावल की भूसी के फायदे कई सारे सेहत से जुड़े हुए हैं।

चावल की भूसी के तेल के फायदे स्ट्रोंग इम्युनिटी के लिए (Rice Bran Oil Benefits For Strong Immunity In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) कई अध्ययन में इम्युनिटी स्ट्रोंग करने के लिए देखे गए हैं। लेकिन यह अध्ययन अभी सिर्फ चूहों पर हुए हैं। टेस्ट ट्यूब चूहे के सेल पर चावल की भूस के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) इम्युनिटी स्ट्रोंग करने के लिए देखे गए हैं (2)। इंसानों पर यह अध्ययन अभी होना बाकी है।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (Benefits Of Rice Bran Oil For Healthy Heart In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल में (oryzanol) पाया जाता है। इसके कारण ही राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) मौजूद हैं। सही मात्रा में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बना रहता है जिससे दिल स्वस्थ रहता है और दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) सेहतमंद दिल के लिए।

चावल की भूसी के तेल के फायजे विटामिन ई से भरपूर (Rice Bran Oil Is A Good Source Of Vitamin E)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) विटामिन ई के होने के कारण बढ़ जाते हैं। विटामिन ई एक स्ट्रोंग एंटीऑक्सीडेंट है जो खतरनाक बीमारी से बचाव करता है। खासतौर पर विटामिन ई को इम्युनिटी स्ट्रोंग बनाने के लिए जाना जाता है। विटामिन ई का सेवन सही मात्रा में करने से बीमार होने के आसार कम होने में मदद मिलती है।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे वजन कम करने में मदद (Rice Bran Oil Benefits For Weight Loss In Hindi)

अगर आप वेट लॉस डाइट फोलो कर रहे हैं और खाना बनाने के लिए सोच रहे हैं कि कौन-सा तेल इस्तेमाल करें तो आपको बता दें कि राइस ब्रान ऑयल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वेट लॉस डाइट में जो भी आप खा रहे हैं उसको आप राइस ब्रान ऑयल में सोते कर सकते हैं। चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे फैट बर्न होने में मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए ब्राउन अच्छा ऑप्शन क्यों है?

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) वेट लॉस के लिए।

चावल की भूसी के तेल के फायदे डायबिटीज में (Benefits Of Rice Bran Oil In Diabetes In Hindi)

जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) मिल सकते हैं। कई अध्ययन में भी यह पाया गया है कि डायबिटीज में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से 30% ब्लड ग्लूकोज कम हो जाता है जो डायबिटीज में मददगार है। लेकिन इसके बावजूद जिन लोगों को डायबिटीज है वो लोग डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

राइस ब्रान ऑयल का स्मोकिंग प्वाइंट हाई होता है (Rice Bran Oil Has High Smoking Point)

स्मोकिंग प्वाइंट क्या होता है? जिस तापमान पर तेल अच्छे से गर्म हो जाता है और तेल में से धुआं निकलने लग जाता है। खाना बनाने के लिए हमेशा हाई स्मोकिंग प्वाइंट तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि तेल बहुत गर्म होने पर भी तेल के पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। हाई स्मोकिंग प्वाइंट होने पर खाने में तेल कम अब्जॉर्ब होता है जिससे तेल का सेवन कम होता है। और आपको बता दें कि राइस ब्रान ऑयल को स्मोकिंग प्वाइंट हाई होता है जो खाना बनाने के लिए सेहतमंद है।

राइस ब्रान ऑयल का हाई स्पोकिंग प्वाइंट होता है।
इमेज क्रडिट- commons.wikimedia.org

चावल की भूसी के तेल का इस्तेमाल माउथवॉश की तरह करें (Rice Bran Oil Can Be Use As Mouth Wash)

क्या आपको राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) में से यह फायदा पता है? कई बार ऐसा होता है कि खाने में आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे मुंह में या सांस में बदबू आने लगती है। बदबू आने पर चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) आसानी से ले सकते हैं। सांस या मुंह में बदबू आने पर राइस ब्रान ऑयल से माउथ वॉश कर लें। मुंह में थोड़ा सा राइस ब्रान ऑयल लें और कुल्ला करें। कई शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण हो सकता है।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे त्वचा की एलर्जी के लिए (Rice Bran Oil Benefits For Skin Allergies In Hindi)

चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) त्वचा के लिए भी लाभदायक होते हैं। त्वचा पर एलर्जी होने पर राइस ब्रान ऑयल डायरेक्ट त्वचा पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की एलर्जी कम होने में मदद मिलती है। त्वचा पर एलर्जी बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

चावल की भूसी का तेल त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

चावल की भूसी के तेल के फायदे त्वचा पर खुजली के लिए (Benefits Of Rice Bran Oil For Eczema In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) त्वचा की खुजली कम करने में भी मदद करते हैं। राइस ब्रान ऑयल तेल त्वचा पर लगाने से ठंडक मिलती है और साथ ही त्वचा में नमी भी बनी रहती है। त्वचा में नमी बनी रहने से खुजली भी कम होने में मदद मिलती है।

राउस ब्रान ऑयल के फायदे बढ़ती उम्र के आसार के लिए (Rice Bran Oil Benefits For Delaying The Ageing Effects In Hindi)

चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इसमें स्क्वैलीन नाम का तत्व पाया जाता है जिससे त्वचा पर फाइन लाइल, झुर्रियां समय से पहले नहीं आते हैं।

राइस ब्रान ऑयल ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है।

चावल की भूसी के तेल के फायदे मजबूत बालों के लिए (Benefits Of Rice Bran Oil For Strong Hair In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) बालों के लिए भी कई सारे हैं। चावल की भूसी के तेल में ओमेगी- 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगी- 3 एसिड के कारण बालों में रूसी कम होने में मदद मिलती है। रूसी कम होने से जड़े मजबूत होती है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

राइस ब्रान ऑयल का उपयोग कैसे करें (How To Use Rice Bran Oil In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) जानने के बाद यह जानना जरुरी है कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है। चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) लेने के लिए आपको इसका उपयोग सही तरीके से करना जरुरी है। इस तेल का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं (3)।

खाना बनाने के लिए – राइस ब्रान ऑयल को खाना बनाने के लिए सेहतमंद माना जाता है क्योंकि इस तेल का स्मोकिंग प्लाइंट हाई होता है। हाई स्मोकिंग प्वाइंट वाले तेल में गर्म होने के बाद पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। चावल की भूसी के तेल को डीप फ्राई, सोते, तड़के में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुकिंग गाइड- बेस्ट तेल डीप फ्राई के लिए कौन- सा है?

राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जा सकता है।

दवाई- मेडिकल क्षेत्र में भी राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) देखे गए हैं। चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) सामान्य कोलेस्ट्रॉल, हाइपर टेंशन, हाइपरग्लेसेमिया, नींद ना आना और कई बीमारियों के लिए लाभदायक माना गया है।

ब्यूटी प्रोडक्ट- कई ब्यूडी प्रोडक्ट में राइस ब्रान ऑयल का उपयोग किया जाता है। राइस ब्रान ऑयल फ्री रेडिकल से बचाव करने में मदद करता है जिससे त्वचा की बीमारियां दूर रहती है और त्वचा में नमी बनी रहती है।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) त्वचा के लिए कई सारे हैं।

बालों के लिए- राइस ब्रान ऑयल के फायदे बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही बालों में रूसी कम करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

राइस ब्रान ऑयल निकालने का प्रोसेस (Rice Bran Oil Extraction Process In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल निकालने का प्रोसेस बाकी सभी वेजिटेबल ऑयल निकालने के प्रोसेस की तरह ही है। लेकिन यह जानना दिलचस्प है कि चावल के भूसे से तेल कैसे निकाला जाता है। चावल के भूसी से तेल निकालने की प्रक्रिया की जानकारी यहां से ले सकते हैं।

राइस ब्रान ऑयल को सेहतमंद तेल के साथ सबसे कम इस्तेमाल होने वाला तेल भी कहा जा सकता है। लेकिन जैसे- जैसे लोगों को राइस ब्रान ऑयल के तेल बारे में पता चलता जा रहा है वैसे- वैसे इसका उपयोग भी बढ़ता जा रहा है। आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया गया है कि राइस ब्रान ऑयल चावल के ऊपर के छिलके से निकाला जाता है। ब्राउन राइस से जब छिलका निकाल लिया जाता है तब यह सफेद चावल निकलकर आते हैं।

राइस ब्रान ऑयल विलायक प्रक्रिया (solvent process) से निकाला जाता है।
इमेज क्रडिट- commons.wikimedia.org

राइस ब्रान ऑयल को विलायक प्रक्रिया (solvent process) या सीधा चावल की भूसी को दबाकर तेल निकाला जा सकता है। अगर थोड़ी मात्रा में राइस ब्रान ऑयल निकालना है तो सीधा चावल की भूसी प्रेस कर तेल निकाला जा सकता है। अगर ज्यादा मात्रा में राइस ब्रान ऑयल चाहिए है तो विलायक प्रक्रिया के द्वारा निकाला जा सकता है। कोल्ड प्रेसिंग प्रोसेस के मुकाबले गर्म निष्कर्षण प्रक्रिया (hot extraction process) के द्वारा निकालने से ज्यादा तेल मिलता है और यह तेल खाने लायक भी होता है (4)।

राइस ब्रान ऑयल के नुकसान (Side Effects Of Rice Bran Oil In Hindi)

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde), उपयोग, तेल निकालने का प्रोसेस जानने के बाद यह जानना भी जरुरी है कि राइस ब्रान ऑयल के नुकसान क्या हैं। सभी खाने की चीजों पर एक बात लागू होती है कि सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से फायदे मिलते हैं। अधिक मात्रा में कोई भी चीज खाने से नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे ही चावल की भूसी के नुकसान भी हैं।

  • अचानक से अधिक मात्रा में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।
  • त्वचा पर चावल की भूसी के तेल का इस्तेमाल करने से पहले हाथ पर थोड़ी जगह पर तेल लगाकर देखें। अगर जलन होती है तो तेल का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर पेट से जुड़ी कोई पुरानी बीमारी है तो राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है।
  • गर्भवति महिलाओं को राइस ब्रान ऑयल का सेवन करना चाहिए है या नहीं, इस पर अभी अध्ययन जारी है इसलिए डॉक्टर की सलाह जरुर लें।
  • डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही राइस ब्रान ऑयल का सेवन डायरेक्ट मुंह से करें।

आखिर में

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) हाल ही के कुछ समय में लोगों को पता चले हैं। मार्किट में इतने तरह के तेल उपलब्ध हैं कि पता नहीं चलता है कि कौन- सा खरीदें। इसलिए बेहतर है कि सबसे पहले यह पता लगाएं कि आपको क्या फायदे चाहिए? चावल की भूसी के फायदे दिल से लेकर त्वचा और बालों तक जुड़े हुए हैं। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है जैसे कि खाने में, दवाई, त्वचा, बालों में, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि।

हर तरह से आप चावल की भूसी के तेल के फायदे (benefits of rice bran oil) ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको साफ- साफ पता है कि राइस ब्रान ऑयल के फायदे (rice bran oil ke fayde) किस तरह से लेने हैं तो आपके लिए बेहतर है। राइस ब्रान ऑयल के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी हैं। इसलिए चावल की भूसी के तेल का इस्तेमाल सही मात्रा में करें। आप चाहें तो राइस ब्रान ऑयल को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

FAQs

  1. क्या राइस ब्रान ऑयल से नुकसान हो सकता है? (Is rice bran oil bad for you?)

    अधिक मात्रा में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। जिन लोगों को पुरानी पेट की परेशानी है वो लोग राइस ब्रान ऑयल से दूर ही रहें। गर्भवति महिलाएं डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही तेल का सेवन करें। त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए पहले थोड़े हिस्से में तेल लगाएं और अगर जलन हो रही है तो तेल का इस्तेमाल ना करें।

  2. क्या ऑलिव ऑयल के मुकाबले राइस ब्रान ऑयल बेहतर है? (Is rice bran oil better than olive oil?)

    कई कारणों से राइस ब्रान ऑयल बेहतर है क्योंकि राइस ब्रान ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल लेवल और दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए भी राइस ब्रान ऑयल ज्यादा लाभदायक है।

  3. खाना बनाने के लिए राइस ब्रान ऑयल कैसे ज्यादा सेहतमंद है? (Is rice bran oil healthy for cooking?)

    खाने बनाने के लिए हाई स्पोकिंग प्वाइंट वाले तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। हाई स्पोकिंग प्वाइंट ऑयल का मतलब है कि तेल गर्म होने के बाद इसके पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और खाने में तेल कम अब्जॉर्ब होता है। और राइस ब्रान ऑयल का स्पोंकि प्वाइंट हाई है जिससे यह खाना बनाने के लिए सेहतमंद बनता है।

  4. क्या राइस ब्रान ऑयल डायबिटीज में लाभदायक है? (Is rice bran oil good for diabetes?)

    दी अमेरिकन जर्नल चिकित्सा के द्वारा यह बताया गया है कि राइस ब्रान ऑयल और तिल के तेल से डायबिटीज में फायदे मिलते हैं। राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits, Uses, Side Effects Of Rice Bran Oil In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *