राइस ब्रान ऑयल के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान - मिश्री
राइस ब्रान ऑयल के फायदे, उपयोग और नुकसान

राइस ब्रान ऑयल के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

राइस ब्रान ऑयल के फायदे सेहत, त्वचा, बाल, खाने, ब्यूटी प्रोडक्ट और दवाइयों से भी जुड़े हुए हैं। राइस ब्रान ऑयल का उपयोग और राइस ब्रान ऑयल के फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

राइस ब्रान ऑयल या चावल की भूसी का तेल- नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि यह तेल चावल से निकाला जाता है।

साफ शब्दों में कहा जाए तो चावल के छिलके से राइस ब्रान ऑयल निकाला जाता है। पहले इसका इस्तेमाल जानवरों के खाने के लिए किया जाता था लेकिन जब से चावल की भूसी के तेल के फायदे पॉपुलर हुए हैं इसका इस्तेमाल देश के कोने- कोने में किया जाने लगा है।

आजकल मार्केट में कई प्रकार के तेल उपलब्ध हैं जैसे कि बादाम का तेल, अंगूर का तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल, सूरजमुखी का तेल, अजवायन का तेल आदि। इन सभी तेल से खाने का स्वाद अलग आता है और साथ ही इनके फायदे भी विभिन्न हैं। इस आर्टिकल से आप राइस ब्रान ऑयल के फायदे, पौष्टिक तत्व, उपयोग और नुकसान से जुड़ी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

राइस ब्रान ऑयल में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो राइस ब्रान ऑयल के फायदे बढ़ा देते हैं। चावल की भूसी का तेल डाइट में शामिल करने से नीचे दिए गए पौष्टिक तत्व प्राप्त हो सकते हैं।

पोषण मात्रा – 1 चम्मच (14 एमएल)
कैलोरी 120
फैट 14 ग्राम
विटामिन ई 29% डेली वेल्यू

राइस ब्रान ऑयल के फायदे

राइस ब्रान ऑयल के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सेहतमंद दिल, सामान्य ब्लड शुगर लेवल, स्ट्रांग इम्यूनिटी आदि। इसके अलावा भी कई सारे फायदे जिससे जुड़ी विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. स्ट्रांग इम्यूनिटी

राइस ब्रान ऑयल के फायदे कई अध्ययन में स्ट्रांग इम्यूनिटी करने के लिए देखे गए हैं। लेकिन यह अध्ययन अभी सिर्फ चूहों पर किया गया है। टेस्ट ट्यूब चूहे के सेल पर राइस ब्रान ऑयल के फायदे स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए देखे गए हैं। मनुष्य पर यह अध्ययन अभी बाकी है।

2. सेहतमंद दिल

राइस ब्रान ऑयल में (oryzanol) पाया जाता है। इसके कारण ही राइस ब्रान ऑयल के फायदे मौजूद हैं। सही मात्रा में इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बना रहता है जिससे दिल स्वस्थ रहता है और दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल: रोजमेरी तेल के बेहतरीन फायदे

कांच की तेल की बोतल
राइस ब्रान ऑयल के फायदे सेहतमंद दिल के लिए

3. विटामिन ई

राइस ब्रान ऑयल के फायदे विटामिन ई होने के कारण बढ़ जाते हैं। विटामिन ई एक स्ट्र्रांग एंटीऑक्सीडेंट है जो खतरनाक बीमारी से बचाव करता है। खासतौर पर विटामिन ई इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए जाना जाता है। विटामिन ई का सेवन सही मात्रा में करने से बीमार होने के आसार कम होने में मदद मिलती है।

4. वेट लॉस

अगर आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं और खाना बनाने के लिए कौन-सा तेल इस्तेमाल करना चाहिए है तो आपको बता दें कि राइस ब्रान ऑयल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वेट लॉस डाइट में राइस ब्रान ऑयल में सोते कर सकते हैं। राइस ब्रान ऑयल के फायदे मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे फैट बर्न होने में मदद मिलती है।

तेल की बोतल
राइस ब्रान ऑयल के फायदे वजन कम करने में मदद

5. डायबिटीज

जिन्हें डायबिटीज है उन लोगों को राइस ब्रान ऑयल के फायदे मिल सकते हैं। कई अध्ययन में यह पाया गया है कि डायबिटीज में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से 30% ब्लड ग्लूकोज कम हो जाता है जो डायबिटीज में मददगार है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

6. हाई स्मोकिंग प्वाइंट

स्मोकिंग प्वाइंट क्या होता है? जिस तापमान पर तेल अच्छे से गर्म हो जाता है और तेल में से धुआं निकलने लग जाता है। खाना बनाने के लिए हमेशा हाई स्मोकिंग प्वाइंट तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बहुत गर्म होने पर भी तेल के पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। हाई स्मोकिंग प्वाइंट होने पर खाने में तेल कम अब्जॉर्ब होता है जिससे तेल का सेवन कम होता है। और आपको बता दें कि राइस ब्रान ऑयल का स्मोकिंग प्वाइंट हाई होता है जो खाना बनाने के लिए सेहतमंद है।

7. माउथवॉश

क्या आपको राइस ब्रान ऑयल के फायदे में से यह फायदा पता है? कई बार ऐसा होता है कि खाने में आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे मुंह या सांस में बदबू आने लगती है। बदबू आने पर राइस ब्रान ऑयल के फायदे आसानी से ले सकते हैं। सांस या मुंह में बदबू आने पर राइस ब्रान ऑयल से माउथ वॉश कर लें। मुंह में थोड़ा सा राइस ब्रान ऑयल लें और कुल्ला करें। कई शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण हो सकता है।

8. त्वचा की एलर्जी

राइस ब्रान ऑयल के फायदे त्वचा के लिए भी लाभदायक होते हैं। त्वचा पर एलर्जी होने पर राइस ब्रान ऑयल डायरेक्ट त्वचा पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की एलर्जी कम होने में मदद मिलती है। त्वचा पर एलर्जी बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

संबंधित आर्टिकल: कैस्टर ऑयल के लाजवाब फायदे

तेल
राइस ब्रान ऑयल के फायदे त्वचा की एलर्जी के लिए

9. खुजली

राइस ब्रान ऑयल के फायदे त्वचा की खुजली कम करने में भी मदद करते हैं। राइस ब्रान ऑयल तेल लगाने से ठंडक मिलती है और साथ ही त्वचा में नमी भी बनी रहती है। त्वचा में नमी बनी रहने से खुजली भी कम होने में मदद मिलती है।

10. एंटी एजिंग

राइस ब्रान ऑयल के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इसमें स्क्वैलीन नाम का तत्व पाया जाता है जिससे त्वचा पर फाइन लाइल, झुर्रियां समय से पहले नहीं आते हैं।

11. मजबूत बाल

राइस ब्रान ऑयल के फायदे बालों के लिए भी कई सारे हैं। इसमें ओमेगा- 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा- 3 एसिड के कारण बालों में रूसी कम होने में मदद मिलती है। रूसी कम होने से जड़े मजबूत होती है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

संबंधित आर्टिकल: ऑलिव ऑयल के दिलचस्प फायदे

तेल की बोतल पर हाथ
चावल की भूसी के तेल के फायदे मजबूत बालों के लिए

राइस ब्रान ऑयल उपयोग कैसे करें

राइस ब्रान ऑयल के फायदे जानने के बाद यह जानना जरूरी है कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है। चावल की भूसी के तेल के फायदे लेने के लिए आपको इसका उपयोग सही तरीके से करना जरूरी है। इस तेल का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. खाना बनाने के लिए

राइस ब्रान ऑयल खाना बनाने के लिए सेहतमंद माना जाता है क्योंकि इस तेल का स्मोकिंग प्वाइंट हाई होता है। हाई स्मोकिंग प्वाइंट वाले तेल में गर्म होने के बाद पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। राइस ब्रान ऑयल का उपयोग डीप फ्राई, सोते, तड़के में कर सकते हैं।

2. दवाई

मेडिकल क्षेत्र में भी राइस ब्रान ऑयल के फायदे देखे गए हैं। चावल की भूसी के तेल के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल, हाइपर टेंशन, हाइपरग्लेसेमिया, नींद ना आना और कई बीमारियों के लिए लाभदायक माना गया है।

3. ब्यूटी प्रोडक्ट

कई ब्यूडी प्रोडक्ट में राइस ब्रान ऑयल का उपयोग किया जाता है। राइस ब्रान ऑयल फ्री रेडिकल से बचाव करने में मदद करता है जिससे त्वचा की बीमारियां दूर रहती है और त्वचा में नमी बनी रहती है।

4. बालों के लिए

राइस ब्रान ऑयल के फायदे बालों की जड़ें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही बालों में रूसी कम करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

तेल की शीशी
राइस ब्रान ऑयल का उपयोग बालों के लिए कैसे करें

राइस ब्रान ऑयल निकालने का प्रोसेस

राइस ब्रान ऑयल निकालने का प्रोसेस बाकी सभी वेजिटेबल ऑयल निकालने के प्रोसेस की तरह ही है। लेकिन यह जानना दिलचस्प है कि राइस ब्रान ऑयल कैसे निकाला जाता है। इससे जुड़ी प्रक्रिया की जानकारी यहां से ले सकते हैं।

राइस ब्रान ऑयल सेहतमंद तेल के साथ सबसे कम इस्तेमाल होने वाला तेल भी है। लेकिन जैसे- जैसे लोगों को राइस ब्रान ऑयल के तेल बारे में पता चलता जा रहा है वैसे इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है। आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया गया कि राइस ब्रान ऑयल चावल के ऊपर के छिलके से निकाला जाता है। इससे जब छिलका निकाल लिया जाता है तब सफेद चावल मिलते हैं।

राइस ब्रान ऑयल विलायक प्रक्रिया या सीधा चावल की भूसी को दबाकर तेल निकाला जा सकता है। अगर थोड़ी मात्रा में राइस ब्रान ऑयल निकालना है तो सीधा चावल की भूसी प्रेस कर तेल निकाला जा सकता है। अगर ज्यादा मात्रा में तेल चाहिए है तो विलायक प्रक्रिया के द्वारा निकाला जा सकता है। कोल्ड प्रेसिंग प्रोसेस के मुकाबले गर्म निष्कर्षण प्रक्रिया के द्वारा निकालने से ज्यादा तेल मिलता है और यह तेल खाने लायक भी होता है।

राइस ब्रान ऑयल के नुकसान

राइस ब्रान ऑयल के फायदे, उपयोग, तेल निकालने का प्रोसेस जानने के बाद यह जानना भी जरूरी है कि राइस ब्रान ऑयल के नुकसान क्या हैं। सभी खाने की चीजों पर एक बात लागू होती है कि सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से फायदे मिलते हैं। अधिक मात्रा में कोई भी चीज खाने से नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे ही राइस ब्रान ऑयल के नुकसान भी हैं।

  • अचानक से अधिक मात्रा में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।
  • त्वचा पर राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले हाथ पर थोड़ा तेल लगाकर देखें। अगर जलन होती है तो तेल का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर पेट से जुड़ी कोई पुरानी बीमारी है तो राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है।
  • गर्भवति महिलाओं को राइस ब्रान ऑयल का सेवन करना चाहिए है या नहीं, इस पर अभी अध्ययन जारी है इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आखिर में

राइस ब्रान ऑयल के फायदे हाल ही के कुछ समय में लोगों को पता चले हैं। मार्केट में इतने तरह के तेल उपलब्ध हैं कि पता नहीं चलता है कि कौन- सा खरीदें। इसलिए बेहतर है कि सबसे पहले यह पता लगाएं कि आपको क्या फायदे चाहिए? चावल की भूसी के फायदे दिल से लेकर त्वचा और बालों तक जुड़े हुए हैं। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है जैसे कि खाने में, दवाई, त्वचा, बाल, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि।

हर तरह से आप चावल की भूसी के तेल के फायदे ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको साफ- साफ पता है कि राइस ब्रान ऑयल के फायदे किस तरह से लेने हैं तो आपके लिए बेहतर है। राइस ब्रान ऑयल के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी हैं। इसलिए चावल की भूसी के तेल का इस्तेमाल सही मात्रा में करें। आप चाहें तो राइस ब्रान ऑयल को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

खाना बनाने के लिए आप कौन-सा तेल इस्तेमाल करते हैं?

FAQs

राइस ब्रान ऑयल से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. क्या राइस ब्रान ऑयल से नुकसान हो सकते हैं?

अधिक मात्रा में राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं। जिन्हें लंबे समय से पेट की परेशानी है वो राइस ब्रान ऑयल से दूर रहें। गर्भवति महिलाएं डॉक्टर से सलाह के बाद ही तेल का सेवन करें। त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले थोड़े हिस्से पर तेल लगाएं और अगर जलन हो रही है तो तेल का इस्तेमाल ना करें।

2. क्या बेहतर है? – ऑलिव ऑयल या राइस ब्रान ऑयल।

कई कारण से राइस ब्रान ऑयल बेहतर है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल लेवल और दिल की सेहत बनाए रखने में लाभदायक है।

3. क्या खाना बनाने के लिए राइस ब्रान ऑयल सेहतमंद है?

कुकिंग के लिए हाई स्मोकिंग प्वाइंट वाले तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। हाई स्मोकिंग प्वाइंट ऑयल का मतलब है कि तेल गर्म होने के बाद इसके पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और खाने में तेल कम अब्जॉर्ब होता है। इसका स्मोकिंग प्वाइंट हाई है और कुकिंग के लिए सेहतमंद है।

4. क्या राइस ब्रान ऑयल डायबिटीज में लाभदायक है?

दी अमेरिकन जर्नल चिकित्सा के द्वारा यह बताया गया है कि राइस ब्रान ऑयल और तिल के तेल से डायबिटीज में फायदे मिलते हैं। राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। डायबिटीज में राइस ब्रान ऑयल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments