स्प्रिग जिंजर हनी रिव्यू (Sprig Ginger Honey Review)
sprig ginger- honey review

स्प्रिग जिंजर हनी रिव्यू (Sprig Ginger Honey Review)

स्प्रिग जिंजर हनी (Sprig Ginger Honey) से ताज़ा कसी हुई अदरक का स्वाद मिलता है।

मिश्री रेटिंग
स्वाद
4 / 5
4
खुशबू
4 / 5
4
हमारा अनुभव
4 / 5
4
4
SUPERB!

Summary

हमें स्प्रिग जिंजर हनी (Sprig Ginger Honey) में अदरक की खुशबू और फ्लेवर अच्छा लगा है। इसमें अदरक का ताज़ापन तारीफ के काबिल है। इसके साथ ही शहद की स्पष्टता और गहरे गोलडन रंग ने भी हमारा ध्यान केंद्रित किया है।

भारत में सदियों से शहद के फायदे प्राकृतिक मिठास और आयुर्वेद में औषधि के रूप में उपयोग में लिए जा रहे हैं। शहद का उपयोग खांसी-जुकाम, सेहतमंद त्वचा के साथ- साथ स्वस्थ पाचन शक्ति बनाए रखने के लिए भी किया जाता है। शहद का इस्तेमाल अदरक के साथ करने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। अदरक और शहद की जोड़ी हमारी पाचन शक्ति और श्वसन प्रणाली (respiratory system) को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है। शहद में अदरक मिल जाए तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है। हमने स्प्रिग जिंजर हनी को 4 हफ्ते तक टेस्ट किचन में इस्तेमाल किया है और इस प्रोडक्ट के बारे में हमारा यह कहना है।

दिलचस्प बात – क्या आपको पता है शहद में 80% शुगर और 20% पानी होता है?

क्विक रिव्यू

Sprig Ginger Honey

स्प्रिग जिंजर हनी में सुंदर अदरक की खुशबू और फ्लेवर है।

कीमत – 499/- रुपए*

मात्रा – 325 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

* पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से मिक्स करें।
  • फ्रिज में न रखें।
  • इस प्रोडक्ट के 100 ग्राम में 320.1 किलो कैलोरी एनर्जी है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 24 महीने की है।

शहद, अदरक (0.35%)।

स्प्रिग जिंजर हनी का क्विक रिव्यू

कीमत और पैकेजिंग – स्प्रिग जिंजर हनी कांच के जार में आता है। काले रंग के लेबल से यह प्रीमियम लगता है। 325 ग्राम स्प्रिग जिंजर हनी की कीमत 499/- रुपए है। रेगुलर शहद से मुकाबला किया जाए तो इसकी कीमत ज्यादा है।

खुशबू, रंग और स्पष्टता – इस प्रोडक्ट के बारे में बात करने से पहले आपको बता दें कि शहद की शुद्धता पर शहद के रंग से कोई असर नहीं पड़ता है। शहद का रंग बेरंग होने से लेकर हलका भूरा या गहरा भूरा भी हो सकता है। मधुमक्खी किस तरह के फूल से रस लेती है पर भी शहद के रंग पर असर पड़ता है।

स्प्रिग जिंजर हनी का रंग सुंदर प्राकृतिक गोलडन है। स्प्रिग जिंजर हनी का जार खोलने पर हमें ब्राइट गोलडन, मीडियम ब्राउन और पीले रंग का शहद मिला जिससे अदरक की तेज़ खुशबू आ रही थी। शहद और अदरक का मिश्रण अच्छा है। हमें शहद में अदरक के टुकड़े या सिल्वर नहीं दिख रहे थे।

स्प्रिग जिंजर हनी
स्प्रिग जिंजर हनी

हमने कैसे ट्राई किया – स्प्रिग जिंजर हनी को हमने 4 हफ्तों तक इस्तेमाल किया है – 

  • सामान्य गर्म पानी
  • होममेड हल्दी काढ़ा
  • रेगुलर ग्रीन टी

स्वाद – अदरक की शानदार खुशबू महसूस करने के साथ- साथ स्वाद में भी आ रही थी। स्प्रिग जिंजर हनी का स्वाद ताज़ा कसी हुई अदरक जैसा था जिसे हम खांसी-जुकाम के समय लेते हैं। अदरक का ताज़ापन बरकरार था। यह ताज़ा है जिससे आपको मीठा स्वाद मिलता है और साथ ही शहद गाढ़ा है।

हमने स्प्रिग जिंजर हनी का उपयोग कई तरह से हर्बल ड्रिंक्स में किया है और इसकी मदद से सामान्य ग्रीन टी या काढ़े का फ्लेवर भी बढ़ जाता है। रिव्यू के समय हमे यह नहीं लगा कि कोई भी फ्लेवर दूसरे फ्लेवर को दबा रहा है। शहद और अदरक का मिश्रण मुलायम और अच्छा है।

स्प्रिग जिंजर हनी रिव्यू
स्प्रिग जिंजर हनी रिव्यू

हमने देखा कि कुछ दिन बाद शहद निश्चित रूप धारण (crystallize) करने लग जाता है। क्या शहद निश्चित रूप धारण करता है? हां, शहद का निश्चित रूप धारण करना सामान्य है। शहद के निश्चित रूप में आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि शहद रखने की परिस्थिति, शहद की रसायन, शहद का वानस्पतिक पहलू (किस प्रकार के फूल से मधुमक्खी शहद बनाती है)। शहद का निश्चित रूप धारण करने के बाद सेवन करना सुरक्षित होता है और इसके पोषण पर कोई असर नहीं पड़ता है।

हम स्प्रिग जिंजर हनी की सलाह उन लोगों को देते हैं जो रोजाना ग्रीन टी या गर्म पानी में अदरक के फ्लेवर का शहद पीना पसंद करते हैं। शहद में अदरक का स्वाद अच्छा लगता है जिससे रोजाना की ग्रीन टी पीने में और भी मज़ा आने लगता है। इसका सेवन खाने के बाद भी किया जा सकता है। दोपहर के खाने के बाद गर्म पानी में आधा चम्मच शहद डालें और पाचन शक्ति सेहतमंद बनाएं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments