सर्वश्रेष्ठ मिक्स्ड अचार ब्रांड - मिश्री (2022)
best-mixed-pickle-review

सर्वश्रेष्ठ मिक्स्ड अचार ब्रांड – मिश्री (2022)

सिर्फ एक चम्मच में सभी फ्लेवर कैसे मिल सकते हैं? इसका जवाब है- अचार! हमने रिव्यू में 6 पॉपुलर मिक्स्ड अचार ब्रांड शामिल की हैं और हमारा विजेता है…

पराठे और चावल के साथ अचार खाने का दिलकश अनुभव लेने के लिए हर कोई हमेशा तैयार रहता है। और मिश्री मुख्यालय में मिक्स्ड अचार रिव्यू करने के लिए हम भी तैयार हैं।

परफेक्ट अचार बनाने के लिए कई चीजें महत्वपूर्ण हैं जैसे कि क्रंची सब्जियां, मसालों का मिश्रण आदि। हमने 6 ब्रांड के मिक्स्ड अचार ऑर्डर किए हैं और दो दिन तक टेस्टिंग करने के बाद हमें भारत में बेस्ट मिक्स्ड अचार का पता लगा लिया है। मदर्स रेसिपी मिक्स्ड अचार हमारा विजेता बना है क्योंकि इसमें फ्लेवर का लाजवाब मिश्रण है और सब्जियों और फलों का टेक्सचर परफेक्ट है।

नीचे दी गई टेबल से आप रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मिक्स्ड अचार मिश्री रेटिंग खरीदें
मदर्स रेसिपी

(मिश्री टॉप पिक)

4.5 खरीदें
टॉप्स

(रनरअप) 

4 खरीदें
पचरंगा 3.5
आची 3.5
डाबर 3 खरीदें
प्रिया 3 खरीदें

हमारा रिव्यू फैक्टर

हम किसकी तलाश में हैं? लाजवाब फ्लेवर के मिश्रण के साथ मिक्स्ड अचार, सॉफ्ट लेकिन क्रंची सब्जियां और मसाला, सब्जियों का बैलेंस अनुपात।

मिक्स्ड अचार रिव्यू के लिए महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दिया गया है जिससे जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. स्वाद

टॉप पिक चुनने के लिए फ्लेवर प्रोफाइल महत्वपूर्ण फैक्टर है। हम बैलेंस फ्लेवर की तलाश में हैं। सिजनिंग और सब्जियों का खट्टापन, ताज़ापन और मसालेदार जैसी बातों पर ध्यान दिया गया था।

2. टेक्सचर

सामग्री और इनकी मात्रा एक जैसी हो सकती हैं लेकिन जिस प्रकार से सब्जियां काटी गई हैं (क्यूब, स्लाइस, टुकड़े (shred) से अचार खाने के अनुभव पर असर पड़ता है। हमने इस बात पर भी ध्यान दिया है कि क्या सब्जियों में सॉफ्ट क्रंच है या बाइट है या यह बहुत गिलगिले हैं?

अचार के टेक्सचर और माउथफिल पर मसाले, तेल और सब्जियों के अनुपात से महत्वपूर्ण असर होता है। अगर अचार में मसाला बहुत ज्यादा है तो सब्जियां गिलगिली हो सकती हैं। अगर मसाला थोड़ा है तो यह सलाद की तरह लग सकता है। हालांकि तेल की मात्रा हमारे महत्वपूर्ण फैक्टर में शामिल नहीं है क्योंकि अचार में भरपूर मात्रा में तेल होता है लेकिन इससे अचार खाने के अनुभव पर जरूर असर पड़ता है।

3. मुख्य सामग्री

अचार में किस प्रकार के फल/ सब्जियों और तेल का उपयोग किया गया है, यह हमारे रिव्यू प्रोसेस का महत्वपूर्ण हिस्सा था। क्या अचार में उपयोग किए गए तेल का स्वाद निष्पक्ष है? या तेल के कारण अचार में अनोखा फ्लेवर था? हमने इस बात पर भी ध्यान दिया था कि क्या पैक्ड अचार में एडिटिव्स जैसे कि एडेड फ्लेवर, प्रेज़रवेटिव आदि शामिल किए गए हैं।

4. अन्य फैक्टर

ऊपर दिए गए फैक्टर के अलावा कीमत, पैकेजिंग और शेल्फ लाइफ पर ध्यान दिया गया था।

बेस्ट मिक्स्ड अचार रिव्यू

छोले कुलचे से लेकर दाल चावल, आलू पराठे तक, कौन- सा अचार सभी के साथ स्वादिष्ट लगता है?

हमने रिव्यू के दौरान सभी अचार अकेले और पराठे के साथ टेस्ट किए हैं। छह अचार ब्रांड में से हमने दावेदार शॉटलिस्ट किए जिन्हें दूसरे टेस्टिंग राउंड में शामिल किया गया था।

शॉर्टलिस्ट किए गए अचार ब्रांड को दो बार टेस्ट किया गया था।

नीचे दिए गए सेक्शन से आप सभी छह अचार ब्रांड से जुड़ी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बेस्ट मिक्स्ड अचार - दावेदार
बेस्ट मिक्स्ड अचार - दावेदार
बेस्ट मिक्स्ड अचार रिव्यू
बेस्ट मिक्स्ड अचार रिव्यू

1. मदर्स रेसिपी मिक्स्ड पिकल – मिश्री टॉप पिक

मदर्स रेसिपी अचार में मीडियम साइज गाजर, आम, नींबू और हरी मिर्च के टुकड़े थे। अचार का रंग लाल और खुशबू आनंदमय तेल की है।

हम साफ सामग्री लिस्ट की सराहना करते हैं। इसमें प्रेज़रवेटिव और आर्टिफिशियल एडिटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

यह स्वादिष्ट अचार है। इसमें नमक और मसाले और टार्टी (tarty) फ्लेवर परफेक्ट है, ना ज्यादा ना कम। इसमें मसाला ज्यादा नहीं है लेकिन यह फ्लेवर से भरपूर है। मीडियम साइज वेजी के टुकड़े में अच्छी और दिलकश बाइट है। मसाले और अचार के अनुपात को पूरे अंक मिलते हैं, इस विषय में हमें कोई शिकायत नहीं है।

प्रोडक्ट की जानकारी

300 ग्राम पैक की कीमत 99/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 18 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री है मिक्स्ड वेजिटेबल (आम, गाजर, नींबू, हरी मिर्च, अंबा हलदर (62%), नमक, पानी, बिनौले का तेल, मसाले (मिर्च, सरसों, मेथी और हल्दी), एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 260), और हींग।

मदर्स रेसिपी मिक्स्ड पिकल
मदर्स रेसिपी मिक्स्ड पिकल हमारा विजेता है।
स्वाद- 4.5/5
टेक्सचर- 4.5/5
  • बैलेंस फ्लेवर
  • सब्जियों की सॉफ्ट बाइट बरकरार रहती है। इनका साइज पर्याप्त है।
  • इसमें प्रेज़रवेटिव नहीं हैं।
  • अचार की खुशबू और देखने में आनंदमय है।

विभिन्न डिश के लिए मिक्स्ड अचार चाहिए? हमारा टॉप पिक मदर्स रेसिपी मिक्स्ड पिकल ट्राई करें।

2. टॉप्स गोल्ड मिक्स्ड पिकल – रनरअप

टॉप्स मिक्स्ड अचार में सब्जियों के बड़े टुकड़े हैं- आम, गाजर, डेला (dela), हरी मिर्च। हम अचार में मेथी, मिर्च और सौंफ भी देख पा रहे थे। इसमें राई की बोल्ड, तीखी खुशबू है और साथ में ताज़ा, मीठी और मुलायम सौंफ की खुशबू है।

स्वाद की बात करें तो यह होमस्टाइल अचार के बेहद करीब था। मसालों का मिश्रण अच्छा है और साबुत बीज (सौंफ, धनिया) से अच्छा टेक्सचर मिलता है। गाजर में सॉफ्ट क्रंच था। मसाले बैलेंस थे लेकिन सौंफ के गर्म, मीठे, नद्यपान (licorice) जैसा फ्लेवर ज्यादा महसूस हो रहा था। इसमें धनिया बीज से हल्की लेकिन अच्छी लगने वाली कड़वाहट महसूस हो रही थी।

प्रोडक्ट की जानकारी

375 ग्राम पैक की कीमत 135/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 18 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है- मिक्स्ड सब्जियां (आम, नींबू, हरी मिर्च, गाजर, शलगम, डेला, गोभी, अदरक, अदरक का तना), नमक, सरसों का तेल, मेथी, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 330, आईएनएस 260), सौंफ, लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, प्रेज़रवेटिव 211, मसाले, हल्दी पाउडर।

टॉप्स मिक्स्ड पिकल
हम टॉप्स मिक्स्ड अचार की सलाह देते हैं।
स्वाद- 4/5
टेक्सचर- 4/5
  • स्वादिष्ट अचार
  • साबुत बीज से अच्छा टेक्सचर मिलता है।
  • दिलकश खुशबू।
  • इसमें प्रेज़रवेटिव हैं।

साबुत बीज का टेक्सचर पसंद है? टॉप्स आपकी पसंद बन सकता है।

3. पचरंगा मिक्स्ड वेजिटेबल पिकल

पचरंगा अचार में आम, नींबू और गाजर के बड़े टुकड़े थे। इसका रंग लाल- नारंगी था जिससे यह देखने में ढाबा स्टाइल अचार लग रहा था। इसकी खुशबू तेज़, टार्टी (tarty) और दिलकश है।

टेक्सचर की बात करें तो लाजवाब है। फल और सब्जियों की बाइट सॉफ्ट है और इसमें मौजूद बीज (धनिया, सौंफ और राई) से अच्छा क्रंच मिलता है। मसाला और सब्जियों का अनुपात परफेक्ट है। सब्जियों पर मसाला अच्छे से लगा हुआ था और इसके बावजूद सब्जियों की बाइट और प्राकृतिक फ्लेवर बरकरार था।

इसका फ्लेवर अचारी ही है- खट्टा, मीठा और बैलेंस। साबुत बीज से अच्छा फ्लेवर मिलता है। नमक और मसाले बैलेंस हैं।

टेस्टिंग के दूसरे दिन, फ्लेवर बिल्कुल अलग था और टेस्टिंग के पहले दिन जैसा दिलकश नहीं था। इस कारण से पचरंगा हमारे शॉर्टलिस्ट में शामिल नहीं हुआ था।

प्रोडक्ट की जानकारी

1 किलो पैक की कीमत 160/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 18 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री में सब्जियां (आम, मैंगो लाइम, गाजर, हरी मिर्च, कमल का तना, शलगम, केपर बेरी, क्रैनबेरी- 65%), मसाले (मेथी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, हल्दी पाउडर, जीरा), नमक, वेजिटेबल ऑयल, एसिडिटी रेगुलेटर- एसिटिक एसिड (ई 260), साइट्रिक एसिड (ई 330), सोडियम बेंजोएट (ई 211), और अनुमत वर्ग II संरक्षक) शामिल हैं।

पचरंगा मिक्स्ड पिकल
पहले दिन स्वादिष्ट था लेकिन दूसरे दिन स्वाद में बदलाव आ गए थे।
स्वाद- 3/5
टेक्सचर- 4/5
  • यह किफायती ऑप्शन है।
  • फ्लेवर और माउथफिल अच्छा है।
  • मसाला और सब्जियों का अनुपात परफेक्ट है।
  • टेस्टिंग के दूसरे दिन अचार में कंटेनर का फ्लेवर आ रहा था और स्वाद बदल गया था।

4. आची मिक्स्ड वेजिटेबल पिकल

यह पिलपिला अचार था। मसाले और सब्जियों का अनुपात खराब था। इसमें बहुत कम सब्जियों के टुकड़े थे जो मसाले में तैर रहे थे। यह ऑयली नहीं था लेकिन यह सिर्फ प्यूरी (puree) जैसा था।

सब्जियां गिलगिली थी और इनमें सॉफ्ट क्रंच नहीं था। इसमें जो सब्जियों के टुकड़े बड़े थे उनकी बाइट ठीक थी लेकिन इनकी मात्रा बहुत कम थी।

स्वाद की बात करें तो यह टार्टी (tarty) और स्पाइसी अचार है। सब्जियों का स्वाद ताज़ा है और औद्योगिक या आर्टिफिशियल स्वाद नहीं है। इस अचार में गर्माहट ज्यादा है और इसके साथ ही अदरक का फ्लेवर और लाल मिर्च की गर्माहट भी ज्यादा है।

इसमें फ्लेवर अच्छे हैं लेकिन टेक्सचर ने हमें निराश किया है जिस वजह से यह हमारा विजेता नहीं बना है।

प्रोडक्ट की जानकारी

200 ग्राम पैक की कीमत 75/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है। इसकी मुख्य सामग्री में शामिल है- मौसमी सब्जियां (80% – आम, नींबू, (citron), गाजर, हरी मिर्च, लहसुन, आम अदरक, टमाटर और शिमला मिर्च), नमक, लाल मिर्च पाउडर, खाद्य वनस्पति तेल (रिफाइंड राइस ब्रान ऑयल), सरसों, हींग, हल्दी पाउडर, मेथी, जीरा, तेज पत्ता, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनए 330, INS 260)।

आची मिक्स्ड पिकल
हमें अचार का टेक्सचर पसंद नहीं आया है।
स्वाद- 4/5
टेक्सचर- 3/5
  • इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में सब्जियां थी (80%)।
  • सब्जियों का स्वाद ताज़ा है।
  • बैलेंस फ्लेवर
  • हमें अचार की स्थिरता पसंद नहीं आई है।

अगर आपको प्यूरी जैसा अचार पसंद है तो आची अचार आपके लिए है।

5. डाबर मिक्स्ड वेजिटेबल अचार

देखने में डाबर अचार में मसाले और सब्जियों + फल का बैलेंस सही है। इसमें तेल ज्यादा तैर नहीं रहा था जिससे यह घर जैसा अचार लग रहा था। फल और सब्जियों का आकार सही है लेकिन इसमें गाजर का साइज बड़ा है। अचार में फल, सब्जियों की बाइट अच्छी है।

स्वाद की बात करें तो यह बहुत ज्यादा टार्टी (tart) है। इसमें कलौंजी की स्ट्रांग कड़वाहट और सौंफ की हर्बी खुशबू ज्यादा है। पूरी तरह से कहा जाए तो मसाले का मिश्रण स्वादिष्ट नहीं है।

प्रोडक्ट की जानकारी

400 ग्राम पैक की कीमत 125/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है। इसकी मुख्य सामग्री में शामिल है- मिक्स्ड फल और सब्जी (61.8% – आम के टुकड़े (24.695), गाजर के टुकड़े (17.4%), लाइम के टुकड़े (11.62%), हरी मिर्च के टुकड़े (7.26%), डेला फल), पानी, सरसों का तेल, मसाले (5.7%) (मेथी पाउडर, मेथी साबुत, सौंफ, सरसों पाउडर, मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, काला जीरा (कलौंजी), हल्दी पाउडर, शिमला मिर्च का अर्क, पेपरिका अर्क, मिश्रित हींग), नमक, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 260) ), और प्रेज़रवेटिव (आईएनएस 211)।

डाबर मिक्स्ड पिकल
फ्लेवर बैलेंस नहीं हैं।
स्वाद- 3/5
टेक्सचर- 3/5
  • मसाले और सब्जियों का अनुपात परफेक्ट है।
  • यह तेल से भरपूर नहीं है।
  • फ्लेवर बैलेंस नहीं हैं।
  • यह बहुत टार्टी (tart) और खट्टा है।

6. प्रिया मिक्स्ड वेजिटेबल पिकल

जब हमने कंटेनर खोला तो हमें तेल तैरता हुआ दिखाई दे रहा था। आमतौर पर अचार का रंग लाल/ नारंगी होता है लेकिन इस अचार का रंग गहरा भूरा था। इसमें मीडियम साइज सब्जियों और फलों के टुकड़े थे। लेकिन ज्यादा तेल/ मसाला होने के कारण हम अचार में सब्जियों के टुकड़े पहचान नहीं पा रहे थे। आम और गाजर का पता चल रहा था लेकिन बाकी किसी सब्जी का खास पता नहीं चल रहा था।

सिर्फ गाजर में बाइट थी और बाकी सभी सॉफ्ट और पिलपिले हो गए थे।

स्वाद की बात करें तो प्रिया अचार में सिर्फ मसाले ठीक थे। इसके अलावा अचार में नमक ज्यादा था और इसमें खट्टा स्वाद ज्यादा था।

प्रोडक्ट की जानकारी

500 ग्राम पैक की कीमत 170/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है। इसकी मुख्य सामग्री में शामिल है- आम (14%), रिफाइंड राइस ब्रान ऑयल, गाजर (13%), नमक, हरी टमाटर, हरी मिर्च (8%), लाइम (8%), अदरक (4%), हल्दी का पेस्ट (हल्दी और पानी), मिर्च पाउडर, मसाले, एसिडिटी रेगुलेटर- एसिटिक एसिड, साइट्रिक एसिड और हींग।

प्रिया मिक्स्ड पिकल
इसमें नमक और खट्टास ज्यादा है, मसाला और सब्जियों का अनुपात बैलेंस नहीं है।
स्वाद- 3/5
टेक्सचर- 3/5
  • बहुत ऑयली है।
  • नमक ज्यादा है।
  • सब्जियां सॉफ्ट नहीं थी और टेक्सचर क्रंची नहीं था।

हमारे टॉप पिक और सलाह

किन कारण से मदर्स रेसिपी हमारा टॉप पिक बना है? किन कारण से हम टॉप्स मिक्स्ड पिकल की सलाह देते हैं?

लाजवाब फ्लेवर, टेक्सचर और खुशबू के साथ प्रेज़रवेटिव ना होने के कारण मदर्स रेसिपी हमारा टॉप पिक बना है।

हम टॉप्स मिक्स्ड पिकल की सलाह देते हैं क्योंकि इसका स्वाद और टेक्सचर अच्छा है। यह हमारा टॉप पिक इसलिए नहीं बना क्योंकि इसमें प्रेज़रवेटिव हैं।

FAQs

इंडियन मिक्स्ड पिकल से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे टॉप पिक (मदर्स रेसिपी) में एलर्जन नहीं हैं। हर अचार में इंडियन मसाले भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए अगर आपको कई एलर्जी है तो लेबल ध्यानपूर्वक पढ़ें।

अचार किण्वित (fermented) होते हैं और यह अच्छे बैक्टीरिया का स्रोत और सेहतमंद आंत के लिए लाभदायक होते हैं। इनमें नमक की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसका सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है।

नहीं, मिक्स्ड पिकल में आर्टिफिशियल फ्लेवर नहीं हैं।

हां, रिव्यू में शामिल किए गए सभी दावेदार शाकाहारी हैं।

सिर्फ आची में बोल्ड मिर्च फ्लेवर है। बाकी सभी में बैलेंस स्पाइस लेवल है।

सारांश

दो दिन तक टेस्टिंग करने के हमें मिश्री टॉप पिक मिल गया है।

छह अचार ब्रांड की टेस्टिंग दो तक पराठे के साथ करने के बाद हमारा टॉप पिक मदर्स रेसिपी मिक्स्ड पिकल है। बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले इसका फ्लेवर लाजवाब है, बाइट दिलकश है और इसमें प्रेज़रवेटिव का इस्तेमाल नहीं किया गया है। हम टॉप्स मिक्स्ड पिकल की भी सलाह देते हैं।

आप दाल चावल और पराठे के साथ कौन- सा अचार खाना पसंद करते हैं?

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments