भारत में बेस्ट बंगाली कसौंदी ब्रांड - पारंपरिक बंगाली सॉस रिव्यू (Best Bengali Kasundi Brand in India – Traditional Bengali Sauces Review)

भारत में बेस्ट बंगाली कसौंदी ब्रांड – पारंपरिक बंगाली सॉस रिव्यू (Best Bengali Kasundi Brand in India – Traditional Bengali Sauces Review)

best-kasundi-brands-in-india

भारत में बेस्ट बंगाली कसौंदी ब्रांड – पारंपरिक बंगाली सॉस रिव्यू (Best Bengali Kasundi Brand in India – Traditional Bengali Sauces Review)

मोनबांग्ला बंगाली कसौंदी (MonBangla Bengali Kasundi) हमारा टॉप पिक बना है। यह तीखी, चटपटी और मसालेदार है।

क्या आप किसी ऐसा बंगाली से मिले हैं जो अपने खाने को लेकर उत्साहित नहीं होते हैं? हम कभी नहीं मिले हैं। चाहें माछेर झोल, कटलेट या दिलकश मांगशो या फिर विभिन्न प्रकार की बंगाली मिष्टी हो। बंगाली खाने में बहुत कुछ है।

बंगाली कसौंदी (কাসুন্দি) क्लासिक मसाला है जो पॉपुलर है और साथ ही इसे बेहद प्यार किया जाता है। इसे बनाने के लिए सरसों के बीज के साथ विभिन्न प्रकार के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तीखी सॉस है जिसे वेज चॉप्स, चिकन कटलेट और फ्राइड फिश के साथ मज़े से खाया जा सकता है।

बेस्ट बंगाली कसौंदी रिव्यू के लिए हमने छह पॉपुलर ब्रांड को शामिल किया है। इसके लिए हमने दो जरूरी बातों पर ध्यान दिया है- फ्लेवर और तीखापन, जिसके बाद हमने मार्केट में उपलब्ध बेस्ट पैक्ड कसौंदी चुनी है। भारत में उपलब्ध बेस्ट कसौंदी ब्रांड कुछ इस प्रकार हैं।

विषय सूची

बेस्ट बंगाली कसौंदी ब्रांड – दावेदार

बेस्ट बांगाली कसौंदी ब्रांड से जुड़ी जरूरी बातें

इस सेक्शन में हमने रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड, इन ब्रांड को हमने क्यों चुना, उपलब्ध साइज, कीमत, पैकेजिंग और अन्य जरूरी बातों पर ध्यान दिया है।

1. ब्रांड रिव्यूड

बेस्ट कसौंदी ब्रांड रिव्यू के लिए हमने छह ब्रांड चुनी हैं। ब्रांड की प्रमुख उपलब्धता और ऑनलाइन पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध होने के कारण चुना गया है। जिन ब्रांड के लेबल पर कसौंदी, बंगाली कसौंदी या बंगाली स्टाइल मस्टर्ड लिखा उन्हें चुना गया है। जिन ब्रांड के लेबल पर मस्टर्ड सॉस लिखा था उन्हें नहीं चुना गया।

रिव्यू की गई ब्रांड कुछ इस प्रकार हैं – 

  • डीएनवी
  • ड्रक
  • अर्बन प्लैटर
  • नटी योगी
  • मोन बांग्ला
  • अन्नपूर्णा
भारत में बेस्ट पैक्ड कसौंदी रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड
भारत में बेस्ट पैक्ड कसौंदी रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड

2. उपलब्ध साइज

200 ग्राम से लेकर 700 ग्राम पैक में कसौंदी आती है।

3. कीमत

रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड के 200 ग्राम कसौंदी की कीमत 40/- रुपए से 250/- रुपए के बीच है।

4. पैकेजिंग

कसौंदी दो तरह की पैकेजिंग में आती हैं – बोतल (कांच और प्लास्टिक) और जार (कांच और प्लास्टिक)।

5. शेल्फ लाइफ

औसत, व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कसौंदी की शेल्फ लाइफ 8- 24 महीने होती है। खरीदने से पहले लेबल ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बेस्ट बांगाली कसौंदी ब्रांड रिव्यू करते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखा गया

हमने टेस्टिंग सेशन दो स्टेज में बांटा है – 

स्टेज 1 – पहले स्टेज में हमने सभी कसौंदी बिना ब्रांड देखे टेस्ट की थी। सबसे पहले एक के बाद एक टेस्ट की और फिर तुलनात्मक स्टेज के तौर पर टेस्ट किया। इससे हमें फ्लेवर और स्थिरता जानने में मदद मिली थी।

स्टेज 1 - बिना ब्रांड देखे सभी ब्रांड की कसौंदी को टेस्ट किया गया
स्टेज 1 - बिना ब्रांड देखे सभी ब्रांड की कसौंदी को टेस्ट किया गया

स्टेज 2 – दूसरी स्टेज में मिश्री सीक्रेट सॉस का इस्तेमाल किया गया। इस स्टेज में, प्रोडक्ट को जिस काम के लिए बनाया गया है वैसे इस्तेमाल कर देखा जाता है।

कसौंदी का सेवन आमतौर पर वेजिटेबल चॉप्स, चिकन कटलेट और फिश फ्राई के साथ किया जाता है। मिश्री रिव्यू लैब में कसौंदी टेस्ट करने के लिए हमने गुरुग्राम स्थित बंगाली होमशेफ से वेजिटेबल चॉप्स ऑर्डर किए थे। वेजी चॉप के अंदर चुकंदर और आलू के फ्लेवर के साथ बाहर से क्रिस्पी, तीखी कसौंदी के साथ बहुत अच्छी लग रहे थे।

स्टेज 2 - बंगाली वेज चॉप्स के साथ सभी ब्रांड की कसौंदी को टेस्ट किया गया
स्टेज 2 - बंगाली वेज चॉप्स के साथ सभी ब्रांड की कसौंदी को टेस्ट किया गया
भारत में बेस्ट कसौंदी रिव्यू प्रोसेस के दौरान
भारत में बेस्ट कसौंदी रिव्यू प्रोसेस के दौरान

होममेड कसौंदी पैक्ड से कैसे अलग है?

होममेड कसौंदी में किसी प्रकार के गाढ़े करने वाले पदार्थ, आर्टिफिशियल प्रेज़रवेटिव और एसिडिटी रेगुलेटर नहीं होते हैं। पानी की मात्रा, स्टोरेज प्रोसेस और फर्मेंटेशन पर कसौंदी की स्थिरता निर्भर करती है। इसकी शेल्फ लाइफ भी कम होती है। 

प्राकृतिक खट्टास वाले एजेंट, पारंपरिक कच्चे आम का इस्तेमाल होममेड कसौंदी बनाने के लिए किया जाता है। मॉर्डन समय में सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी और नमक का इस्तेमाल रंग देने के लिए और शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए किया जाता है।

ताज़ा, शार्प, चटपटा फ्लेवर बरकरार रहता है।

हमारे रिव्यू फैक्टर कुछ इस प्रकार हैं – 

1. खुशबू

दी साइंस ऑफ स्पाइस: अंडरस्टैंड फ्लेवर कनेक्शन्स एंड रेवोल्यूशन योर कुकिंग, डॉ. स्टुअर्ट फैरीमोंड की एक किताब के अनुसार, “सरसों की गर्मी सल्फर युक्त आइसोथियोसाइनेट्स द्वारा उत्पन्न होती है, जो अन्य तीखे यौगिकों के विपरीत, तीखापन से नाक बॉडी तापमान पर वाष्पीकृत (vaporize) हो जाती है। जटिल स्वाद प्रोफ़ाइल में पाइन-जैसे पाइनिन, ग्राउंड-कॉफ़ी-जैसे फ़्यूरन मेथेनथिओल, माल्टी, आड़ू 3-मिथाइलबुटानल, और पॉपकॉर्न-जैसे 2-एसिटाइल-1-पाइरोलाइन भी शामिल हैं। नट्टी, भुना हुआ पाइराज़िन फ्लेवर बीजों को भूनकर तैयार किया जाता है।”

कसौंदी को तीखेपन के लिए जाना जाता है। फर्मेंटेड सरसों के बीज का फ्लेवर लगभग खट्टा होता है, नाक में लगने वाली खुशबू को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है और प्यार भी किया जाता है।

2. टैक्शर, रंग, स्थिरता

रिव्यू में हम कसौंदी की स्थिरता देखना चाहते थे – गाढ़ी है या पतली? क्या कसौंदी दरदरी है या पिसी हुई है? क्या सरसों के दाने दिख रहे हैं? कसौंदी का रंग हल्का है या गहरा?

3. फ्लेवर

एक शब्द में कहा जाए तो – चटपटा! सरसों का बहुत गर्म फ्लेवर होता है जो हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन जिन लोगों को पसंद है वो अपने आपको दोबारा वापस जाने से नहीं रोक सकते हैं। लेकिन सरसों को ऐसा स्वाद कैसे मिलता है?

सरसों के बीज में मायरोसिन नामक एक एंजाइम होता है, जो सरसों को अपना सिग्नेचर तीखापन देता है। लेकिन यह एंजाइम तब तक सक्रिय नहीं होता जब तक कि यह पानी या पानी आधारित तरल के साथ मिक्स न हो जाए। यही कारण है कि राई को नमकीन/सॉस में बदलने से पहले उन्हें पानी में भिगोया जाता है।

हमारे रिव्यू के दौरान, हम सबसे स्वादिष्ट, सबसे ज्यादा फ्लेवर से भरपूर कसौंदी ढूंढ रहे थे जिसमें गर्माहट और सही मात्रा में मसाले हैं। फ्लेवर से भरपूर कसौंदी में बहुत ज्यादा नहीं लेकिन हल्का कड़वापन होना चाहिए।

4. तीखापन

हमने जिन कसौंदी ब्रांड का रिव्यू किया है, उनमें सरसों के पाउडर को मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया है। द साइंस ऑफ स्पाइस नामक पुस्तक के अनुसार, “पीली सरसों का पाउडर अक्सर सफेद और भूरे रंग के बीजों के मिश्रण का उपयोग कर बनाया जाता है। एक बार सिक्त हो जाने पर, स्वाद 10 मिनट के भीतर विकसित हो जाता है लेकिन एक घंटे के बाद शक्ति खो जाती है जब तक कि सिरका नहीं डाला जाता है।”

शार्प, तीखा फ्लेवर, खुशबू – यह सभी चीजें पूरा अनुभव बनाती हैं। हमें सभी ब्रांड की कसौंदी में तीखापन के लेवल की जांच की थी।

5. कीमत

रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड की कीमत अलग- अलग है। अगर किसी ब्रांड की कसौंदी की कीमत ज्यादा है तो क्यों? क्या क्वालिटी के अनुसार कीमत ज्याज़ है?

6. पैकेजिंग

कसौंदी को कितनी अच्छी तरह से पैक किया गया है। क्या कसौंदी प्लास्टिक में आती हैं या कांच की बोतल में?

बेस्ट कसौंदी ब्रांड रिव्यू

हमारे द्वारा रिव्यू की गई सभी कसौंदी ब्रांड के बीच तुलना की गई है जिसकी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। टेबल से आप कीमत, क्वालिटी, मुख्य सामग्री और शेल्फ लाइफ से जुड़ी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में बेस्ट कसौंदी - रंग, खुशबू, स्थिरता के बीच तुलना
भारत में बेस्ट कसौंदी - रंग, खुशबू, स्थिरता के बीच तुलना
ब्रांड मात्रा कीमत कीमत (100 ग्राम) मुख्य सामग्री (टॉप 5) शेल्फ लाइफ
मोन बांग्ला 300 ग्राम 200/- रुपए 66.6/- रुपए सरसों का पाउडर, पानी, खाद्य स्टार्च, नमक, मसाले 12 महीने
अर्बन प्लैटर 200 ग्राम 250/- रुपए 125/- रुपए सरसों का पाउडर, पानी, नमक, अदरक, कॉर्न स्टार्च 24 महीने
डीएनवी 700 ग्राम 95/- रुपए 13.5/- रुपए सरसों का पाउडर, पीली सरसों (4%), हल्दी पाउडर (1%), शुद्ध पानी 12 महीने
अन्नपूर्णा 200 ग्राम 40/- रुपए  20/- रुपए पानी, सरसों का पाउडर, नमक, मिश्रित मसाले, एसिडुलेंट (260,330), स्थिर करने वाले एजेंट 12 महीने
ड्रक 200 ग्राम 48/- रुपए 24/- रुपए सरसों का पाउडर, पानी, खाद्य स्टार्च, नमक, मसाले। 12 महीने
नटी योगी 250 ग्राम 169/- रुपए 67.6/- रुपए सरसों का पाउडर (70%), पानी, नमक, अदरक, कॉर्न स्टार्च 8 महीने

1. मोनबांग्ला ओरिजिनल बंगाली कसौंदी – मिश्री टॉप पिक

300 ग्राम मोनबांग्ला कसौंदी की कीमत 200/- रुपए है। इसका रंग पीला है। इसकी स्थिरता पतली है। सरसों का दरदरापन फ्लेवर से भरपूर है। इसकी स्थिरता इसे बहुमुखी बनाती है इसलिए इसका इस्तेमाल डिप से लेकर स्प्रेड तक की तरह किया जा सकता है। इसकी खट्टी खुशबू नाक में जाकर लगती है।

कसौंदी का कड़वापन बैलेंस है। किसी भी समय सरसों के बीज की कड़वाहट कसौंदी के फ्लेवर से ज्यादा नहीं लगती है। इसका तीखापन और नमक का लेवल सही है।

वेज चॉप के साथ खाने पर स्नैक का फ्लेवर बढ़ गया था। मोनबांग्ला बंगाली कसौंदी में हीट और तीखापन सबसे ज्यादा बैलेंस थी।

मोनबांग्ला ओरिजिनल बंगाली कसौंदी - मिश्री टॉप पिक
मोनबांग्ला ओरिजिनल बंगाली कसौंदी - मिश्री टॉप पिक

विशेषताएं

  • मोनबांग्ला कसौंदी प्लास्टिक की बोतल में आता है।
  • शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • 300 ग्राम की बोतल की कीमत 200/- रुपए है।
  • सामग्री – सरसों का पाउडर, पानी, खाद्य स्टार्च, नमक, मसाले, अम्लता नियामक (आईएनएस 260) और संरक्षक (आईएनएस 211)।

अच्छी बातें

  • कड़वाहट बहुत स्वादिष्ट लगती है।
  • इसमें एक मोटी लेकिन पतली वाली स्थिरता है।
  • अच्छी तरह से बनी कसौंदी से जुड़ी शार्पनेस और तीखापन बरकरार रहता है।
  • हमें अच्छा लगा कि कसौंदी के सभी स्वाद एक दूसरे के साथ इतने अच्छे से मेल खाते हैं।

किसके लिए बेस्ट है

अगर आप शार्प, चटपटी कसौंदी ढूंढ रहे हैं तो मोनबांग्ला कसौंदी एक अच्छा ऑप्शन है। बैलेंस फ्लेवर के कारण यह हमारा टॉप पिक बना है।

2. अर्बन प्लैटर वीगन बंगाल मस्टर्ड कसौंदी सॉस – रनरअप

अर्बन प्लैटर वीगन बंगाल मस्टर्ड कसौंदी सॉस कांच की बोतल में आती है। ढक्कन सील किया गया है जिसके ऊपर जूट का कपड़ा लगा है जिससे पैकेजिंग देखने में अच्छी लगती है। 125/- रुपए में 100 ग्राम, यह प्रीमियम सेक्शन में आती है।

सभी दावेदारों के मुकाबले इसकी स्थिरता सबसे ज्यादा गाढ़ी है। दरदरापन भी सबसे ज्यादा है। कसौंदी बहुत स्वादिष्ट है और इसकी सलाह हम उन लोगों को देते हैं जिन्हें मसालेदार कसौंदी पसंद है लेकिन कम तीखेपन के साथ। हम यह नहीं कह रहे हैं कि इस कसौंदी में तीखापन नहीं है या फिर इसकी खुशबू से नाक में गुदगुदी नहीं होती है। हम कह रहे है कि इसमें हीट, तीखापन और शार्पनेस अच्छी है।

अर्बन प्लैटर वीगन बंगाल मस्टर्ड कसौंदी सॉस - रनरअप
अर्बन प्लैटर वीगन बंगाल मस्टर्ड कसौंदी सॉस - रनरअप

विशेषताएं

  • अर्बन प्लैटर बंगाल मस्टर्ड कसौंदी कांच की बोतल में आती है।
  • शेल्फ लाइफ 24 महीने है।
  • 200 ग्राम बोतल की कीमत 250/- रुपए है।
  • सामग्री – सरसों का पाउडर, पानी, नमक, अदरक, कॉर्न स्टार्च, मसाले और एसिडिटी रेगुलेटर (260)

अच्छी बातें

  • पैकेजिंग सभी ब्रांड में सबसे अच्छी है।
  • यह सबसे गाढ़ी कसौंदी है।
  • दानापन मसाले में एक अद्भुत बनावट जोड़ता है।
  • हमें अच्छी तरह गोल, अच्छी मसालेदार कसौंदी पसंद आई।
  • कोई प्रबल कड़वाहट नहीं है।

किसके लिए बेस्ट है

फ्राइड स्नैक्स, देसी और विदेशी के लिए कसौंदी चाहिए? यह कसौंदी आपके लिए परफेक्ट है।

3. डीएनवी नैचुरल बंगाली कसौंदी मस्टर्ड सॉस

डीएनवी कसौंदी प्लास्टिक बोतल में आती है। 700 ग्राम 95/- रुपए का है। इसकी स्थिरता पतली और पानी की तरह है। दरदरा पन मीडियम- लो है।

हमें डीएनवी कसौंदी रिव्यू प्रोसेस के दौरान अच्छी लगी है। हम बिना किसी शक के साथ कह सकते हैं कि यह स्वादिष्ट है, लेकिन इसमें बाकी सभी फ्लेवर के मुकाबले कड़वापन ज्यादा था।

डीएनवी नैचुरल बंगाली कसौंदी मस्टर्ड सॉस
डीएनवी नैचुरल बंगाली कसौंदी मस्टर्ड सॉस

खूबियां

  • डीएनवी बंगाली कसौंदी एक प्लास्टिक की बोतल में आता है।
  • शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • 700 ग्राम की बोतल की कीमत 95/- रुपए है।
  • सामग्री – सरसों का पाउडर, पीली सरसों (4%), हल्दी पाउडर (1%), शुद्ध पानी, एसिडिटी रेगुलेटर (260) और आयोडीन युक्त नमक।
  • कोई आर्टिफिशियल रंग या स्वाद नहीं मिक्स किया गया है।
  • इसमें प्रमाणित क्लास II प्रेज़रवेटिव है।

अच्छी बात

  • डीएनवी कसौंदी में तीखापन और मसाले परफेक्ट हैं।

बुरी बात

  • इसकी स्थिरता बहुत पतली है। कटलेट अच्छे से डूब नहीं रहे थे और साथ ही डिप की तरह कोट भी नहीं हो पा रहे थे।
  • इसमें कड़वाहट ज्यादा है जिससे कसौंदी खाने का अनुभव कम हो गया था।

किसके लिए बेस्ट है

यह उन लोगों के लिए है जिन्हें कसौंदी में कड़वाहट, सरसों का फ्लेवर पसंद है।

4. ड्रक मस्टर्ड – कसौंदी

ड्रक मस्टर्ड कसौंदी के 200 ग्राम की कीमत 48/- रुपए है। कसौंदी की स्थिरता पतली है और हल्की दानेदार भी है। कसौंदी से आप जो तीखापन और सरसों के चटपटे फ्लेवर की उम्मीद करते हैं वो कम और कमज़ोर था। नमक की मात्रा ज्यादा थी।

ड्रक मस्टर्ड कसौंदी में कसौंदी जैसी शार्पनेस नहीं थी
ड्रक मस्टर्ड कसौंदी में कसौंदी जैसी शार्पनेस नहीं थी

विशेषताएं

  • ड्रक कसौंदी एक प्लास्टिक की बोतल में आती है।
  • शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • 200 ग्राम बोतल की कीमत 48/- रुपए है।
  • सामग्री – सरसों का पाउडर, पानी, खाद्य स्टार्च, नमक, मसाले, अम्लता नियामक (आईएनएस 260) और संरक्षक (आईएनएस 211)।

बुरी बातें

  • ड्रक मस्टर्ड में नमक की मात्रा ज्यादा है।
  • कसौंदी से जुड़ा तीखापन और फ्लेवर कम है।

5. अन्नपूर्णा कसौंदी

अन्नपूर्णा कसौंदी प्लास्टिक की बोतल में आती है। 200 ग्राम अन्नपूर्णा कसौंदी की कीमत 40/- रुपए है। इसकी स्थिरता बहने वाली है लेकिन पतली नहीं है। यह तीखी है लेकिन कड़वी नहीं है। फ्लेवर कंसंट्रेटेड हैं और नमक की मात्रा ज्यादा है। खट्टापन बहुत ज्यादा नहीं है।

अन्नपूर्णा कसौंदी में फ्लेवर कंसंट्रेटेड थे
अन्नपूर्णा कसौंदी में फ्लेवर कंसंट्रेटेड थे

विशेषताएं

  • अन्नपूर्णा कसौंदी प्लास्टिक की बोतल में आती है।
  • शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • 200 ग्राम की बोतल की कीमत 40/- रुपए है।
  • सामग्री – पानी, सरसों का पाउडर, नमक, मिश्रित मसाले, एसिडुलेंट (260,330), स्थिर करने वाले एजेंट (415, 1422), संरक्षक (211)
  • इसमें प्रमाणित क्लास II प्रेज़रवेटिव है।

अच्छी बातें

  • इसका स्थिरता पतली है।
  • यह तीखी है लेकिन कड़वी नहीं है। 

बुरी बातें

  • नमक ज्यादा है।
  • कसौंदी में खट्टापन बहुत ज्यादा है।

6. नटी योगी बंगाली मस्टर्ड कसौंदी

नटी योगी कसौंदी कांच के जार में आती है। 250 ग्राम की कीमत 169/- रुपए है। कसौंदी की स्थिरता पतली है। कसौंदी का जो फ्लेवर होता है वो इसमें गुम था। हालांकि यह स्वादिष्ट थी और बैलेंस मसाले थे लेकिन तीखेपन और चटपेट फ्लेवर की कमी थी।

नटी योगी बंगाली मस्टर्ड कसौंदी
नटी योगी बंगाली मस्टर्ड कसौंदी

विशेषताएं

  • नट्टी योगी कसौंदी कांच की बोतल में आती है।
  • शेल्फ लाइफ 8 महीने है।
  • 250 ग्राम की बोतल की कीमत 169/- रुपए है।
  • सामग्री – सरसों का पाउडर (70%), पानी, नमक, अदरक, कॉर्न स्टार्च, मसाले और एसिडिटी रेगुलेटर (INS 260)।
  • इसमें प्रमाणित क्लास II प्रेज़रवेटिव (E211) है।

अच्छी बात

  • कसौंदी में मसाले सही है।

बुरी बात

  • इसमें तीखेपन की कमी है।

हमारे टॉप पिक और सलाह

मोन बांग्ला कसौंदी हमारा टॉप पिक क्यों है? 

एक अच्छी कसौंदी या कशुंडी सरसों के विशिष्ट तीखे स्वाद, तीखेपन और हल्की कड़वाहट से जुड़ी होती है। इसमें मसाले बैलेंस होने चाहिए और इसमें नमक की मात्रा उचित होनी चाहिए।

हमने अपने टॉप पिक के रूप में मोनबांग्ला की कसौंदी को चुना है क्योंकि इसने सभी फैक्टर में अच्छा प्रदर्शन किया है। यह विशेषता तीखेपन को खोए बिना है और यह सबसे ज्यादा संतुलित कसौंदी थी।

हम अर्बन प्लैटर कसौंदी की सलाह क्यों देते हैं?

हमारे ब्लाइंड टेस्टिंग चरण के दौरान, अर्बन प्लैटर की बंगाल मस्टर्ड कसौंदी बार-बार हमारे रिव्यू में पसंदीदा के रूप में उभरी थी, जो सरसों में कम-तीखेपन के स्तर को पसंद करते हैं। यही कारण है कि हम अर्बन प्लैटर कसौंदी की सलाह देते हैं।

FAQs

भारत में बेस्ट कसौंदी ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब कुछ इस प्रकार हैं।

1. क्या बंगाली कसौंदी ग्लूटेन फ्री हैं? (Are these Bengali kasundi brands free from gluten?)

हां। सभी छह ब्रांड की कसौंदी ग्लूटेन फ्री हैं।

2. क्या किसी कसौंदी में प्याज या लहसुन है? (Do any of these kasundi contain Garlic and Onion?)

नहीं। ऊपर दी गई किसी भी कसौंदी में प्याज या लहसुन नहीं है।

3. क्या पैक खोलने के बाद फ्रिज में रखना जरूरी है? (Does it need to be refrigerated once it is opened?)

सभी ब्रांड की कसौंदी पर स्टोर करने की जानकारी दी गई है। लेबल ध्यानपूर्वक पढ़ें। कसौंदी को फ्रिज में रखने से तीखापन कम होने के आसार हो जाते हैं।

4. क्या यह प्रोडक्ट वीगन है? (Are these products vegan?)

हां। कसौंदी प्राकृतिक रूप से वीगन है। हमारे द्वारा रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड में डेयरी या डेयरी से जुड़ी एलर्जी की जानकारी नहीं दी गई है।

5. क्या बंगाली कसौंदी ब्रांड में एसिडिटी रेगुलेटर है? (Do these Bengali kasundi brands contain acidity regulators?)

हां। सभी पैक्ड कसौंदी ब्रांड में एसिडिटी रेगुलेटर है।

आखिर में

तीखी, नाक में गुदगुदी और स्वादिष्ट! भारत में बंगाली कसौंदी सबसे लोकप्रिय मस्टर्ड बेस्ड सामग्री है।

हमने कसौंदी की छह ब्रांड को रिव्यू में शामिल किया है और मोनबांग्ला हमारा टॉप पिक है। हम अर्बन प्लैटर कसौंदी की भी सलाह देते हैं।

कसौंदी के साथ आपका पसंदीदा स्नैक कौन- सा है?

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on भारत में बेस्ट बंगाली कसौंदी ब्रांड – पारंपरिक बंगाली सॉस रिव्यू (Best Bengali Kasundi Brand in India – Traditional Bengali Sauces Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *