राइस कुकर कैसे इस्तेमाल करें- 5 चीजें जो आप इसमें बना सकते हैं (How To Use A Rice Cooker: Basic Steps & 5 Things That You Can Cook In It)

राइस कुकर मॉर्डन किचन अप्लायंस है जो बिजली से काम करता है। इसमें अलग- अलग खाना बनाने की सुविधा है। इसमें आप चाहें चावल या अंडा बनाए, राइस कुकर को इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

राइस कुकर किचन के लिए सिंपल और सुविधाजन गैजेट है। खाना बनाते समय खाने की स्थिरता के कारण यह काफी पॉपुलर है। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आप क्विनोआ बना रहे हैं या चावल, यह प्रेशर कुकर के मुकाबले खाने को अच्छे से बनाने में मदद करता है। अगर आपने राइस कुकर अभी इस्तेमाल करना शुरु किया है तो आपको यह थोड़ा मुश्किल लगेगा लेकिन इसके लिए आपको चिंता करने की जरुरत नहीं क्योंकि हम आपकी मदद के लिए ही हैं। हम आपको राइस कुकर इस्तेमाल करने की कुछ टिप्स देगें जिसके बाद आप इसको इस्तेमाल करने में महारथी हो जाएंगे। हर ब्रांड के राइस कुकर इस्तेमाल करने के तरीके अलग- अलग होते हैं जिसकी जानकारी आपको पैकेजिंग पर मिलती है। लेकिन कुछ ऐसे टिप्स भी होते हैं जो सभी राइस कुकर के लिए एक जैसे होते हैं। आज उन्हीं सिंपल टिप्स की हम बात करेंगे।

खाना बनाते समय खाने की स्थिरता के कारण
यह काफी पॉपुलर है।
विषय सूची

कुछ बेसिक स्टेप्स (Some Basic Steps That You Need To Follow)

1. मापने के लिए कप का इस्तेमाल करें (Use Measuring Cups)

सबसे पहला टिप है कि आप मापने के लिए कप का इस्तेमाल करें। इससे आपको यह पता चलेगा कि आप चावल सही मात्रा में डाल रहे हैं या नहीं। इसके साथ ही यह सही मात्रा में पानी मिलाने में भी मदद करता है जिससे परिणाम अच्छा आ सके।

2. चावल को भिगाएं (Soak the Rice)

चावल को पानी में कुछ देर के लिए भिगने दें। चावल को भिगाने के बाद, जब चावल बन जाते हैं तो अच्छा टैक्शर आता है। और इसी पानी को आप चावल बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्विनोआ या चावल- इनमें अंतर क्या है और कैसे इस्तेमाल करें।

3. कुकर को अच्छे से सेट करें (Properly Set Up The Cooker)

हालांकि राइस कुकर को इस्तेमाल करना बेदह आसान है लेकिन इसमें हर डिश को बनाने के लिए अलग- अलग ऑप्शन दिए गए हैं। ब्राउन राइस और सफेद चावल बनाने के लिए अलग- अलग ऑप्शन हैं जिसके बारे में आपको सीखना होगा।

rice
ब्राउन राइस और सफेद चावल बनाने के लिए अलग- अलग
ऑप्शन हैं जिसके बारे में आपको सीखना होगा।

4. चावल बनाना शुरु करें (Start Cooking The Rice)

पानी और चावल को राइस कुकर में डालें और ढक्कन अच्छे से बंद कर दें। ऑन करने से पहले यह देख लें कि ढक्कन अच्छे से बंद है। कुछ कुकर चावल बनने के बाद अपने आप बंद हो जाते हैं वहीं कुछ कुकर चावल बनने के बाद भी चावल को गर्म करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें- कर्ड राइस बनाने की विधि।

5. कुछ फिनिशिंग टच दें (Apply Some Finishing Touches)

चावल बनने के तुरंत बाद कुकर को ना खोलें। चावल बनने के 10-15 मिनट बाद कुकर खोलें। तब तक चावल की खुशबू और फ्लेवर उसमें बरकरार रहते हैं।

6. खाने के लिए तैयार (Ready To Serve)

अगर चावल में पानी नहीं है तो इसका मतलब है कि चावल बन गए हैं। आपको बस चावल को अच्छे से मिक्स करना है गर्म- गर्म चावल को प्लेट में डालना है।

राइस कुकर में क्या बनाया जा सकता है (What Can Be Cooked In A Rice Cooker)

1. अंडे (Eggs)

यह सुनने में अजीब लगेगा लेकिन राइस कुकर को सख्त उबाले हुए अंडे पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सख्त अंडे पाने के लिए 20 मिनट तक कुक करें और मुलायम अंडे पाने के लिए 15 मिनट तक कुक करें। राइस कुकर की मदद से दोनों तरीके अंडे बना सकते हैं।

egg-mishry
सख्त अंडे पाने के लिए 20 मिनट तक कुक करें और
मुलायम अंडे पाने के लिए 15 मिनट तक कुक करें।

यह पढ़ें- 17 तरह से अंडे कैसे बनाएं | अंडे खाने के फायदे

2. क्विनोआ (Quinoa)

राइस कुकर की मदद से क्विनोआ जल्दी और आसानी से बन जाता है। राइस कुकर में क्विनोआ बनाने के लिए आपको वही स्टेप्स को फोलो करना है जो चावल बनाने में फोलो किए गए थे। क्विनोआ को बनाने से पहले इसको अच्छे से धो लें।

quinoa-mishry
राइस कुकर की मदद से क्विनोआ जल्दी और आसानी से बन जाता है।

यह पढ़ें- बेस्ट क्विनोआ ब्रांड | क्विनोआ बनाने की रेसिपी

3. पुराने जमाने का दलिया (Old-Fashioned Oatmeal)

राइस कुकर में 1 कप दलिया डालें और 2-3 कप पानी डालें जिसके बाद आपका दलिया तैयार है। आप इसमें नमक, किशमिश, बैरीज़ या फिर अपनी पसंद की सामग्री डाल सकते हैं जिससे दलिया स्वादिष्ट बन सके। हालांकि इस बात की सलाह दी जाती है कि दलिया बनाते समय राइस कुकर से दूर रहे क्योंकि दलिया उबाले मराता है।

Oatmeal)
राइस कुकर में 1 कप दलिया डालें और 2-3 कप पानी डालें
जिसके बाद आपका दलिया तैयार है।

4. सब्जियां (Vegetables)

हां, यह सच है। राइस कुकर में आप सब्जियों को उबला सकते हैं। जैसे आप चावल बनाते हैं वैसे ही आप सब्जियों को भी उबाल सकते हैं। इससे चावल में और फ्लेवर आ जाएंगे। आप इसमें मीट भी बना सकते हैं लेकिन इसमें 30-40 मिनट लग सकते हैं।

vegetables-mishry
राइस कुकर में आप सब्जियों को उबला सकते हैं। जैसे आप चावल बनाते हैं
वैसे ही आप सब्जियों को भी उबाल सकते हैं।

5. हम्मस (Hummus)

इसमें हम्मस नहीं पक सकता है लेकिन आप इसको चने पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हम्मस में मुख्य सामग्री चने होते हैं। राइस कुकर में आप चने को उबाल सकते हैं और राइस कुकर इस्तेमाल करने से आपका काम आसान हो सकता है।

Hummus
इसमें हम्मस नहीं पक सकता है लेकिन आप इसको चने पकाने
के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

राइस कुकर में खाना बनाते इन बातों का रखें ध्यान (Precautions To Take While Cooking In A Rice Cooker)

1. प्रोडक्ट की क्वालिटी देखें (Check The Quality Of The Product)

राइस कुकर खरीदने से पहले इसकी क्वालिटी की जांच कर लें और जानी- मानी ब्रांड का राइस कुकर खरीदें। यह बात आपको लंबे समय का फायदा देगी।

यह भी पढ़ें- बेस्ट इडली मेकर- ऑनलाइन सबसे अच्छा इडली मेकर कैसे खरीदें।

2. कुकर में आरसीडी (रेसीड्यूअल करंट डिवाइस) होनी चाहिए (The Cooker Must Have An RCD [Residual Current Device])

इस बात का ध्यान रखें कि आपके कुकर में आरसीडी (रेसीड्यूअल करंट डिवाइस) है। आरसीडी का मतलब है कि यह लाइफ सेविंग डिवाइस है जो आग लगने या शौक से बचाता है।

3. इसको बंद जगह में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए (It Must Not Be Used In An Enclosed Space)

जब आप राइस कुकर इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बंद जगह जैसे कि अलमारियों के नीचे, अलमारी में या फिर ऐसी जगह जहां से भाप नहीं जा सकता है पर इस्तेमाल ना करें।

How To Use A Rice Cooker
राइस कुकर को बंद जगह में इस्तेमाल न करें।

4. पानी को इस्तेमाल करते समय सावधान रहें (Be Careful With The Use Of Water)

राइस कुकर में कुछ भी बनाने के लिए पानी सबसे ज्यादा महत्तवपूर्ण है। चाहें आप चावल या अंडा बना रहे हो, पानी बहुत जरुरी है। पानी डालते समय और निकालते समय सावधान रहें और तार से दूर रहें।

5. निर्देशों को फोलो करें (Follow The Instructions)

किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए निर्देशों का पालन अच्छे से करें। निर्देशों के अनुसार ही पानी और बाकी की सामग्री डालें।राइस कुकर इस्तेमाल करने से पहले पैकेजिंग पर दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ लें।

6. राइस कुकर को इस्तेमाल करते समय अकेला न छोड़ें (Must Not Be Left Unattended For A Longer Time)

हालांकि आजकर ऐसे कई कुकर आ गए हैं जो खाना बनने के बाद अपने आप बंद हो जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद आपको सलाह दी जाती है कि राइस कुकर को इस्तेमाल करते समय लंबे समय के लिए अकेला ना छोड़ें।

आखिर में

कई सारे ऑप्शन होने के कारण राइस कुकर आपको कई सारे चीजें बनाने के साथ- साथ खाने को बनने के बाद भी गर्म रखने की सुविधा देता है। राफस कुकर मॉर्डन किचन में शामिल हो गया है। अगर आप राइस कुकर को नया- नया इस्तेमाल कर रहे हैं तो आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको मदद मिली होगी।

Leave a Reply on राइस कुकर कैसे इस्तेमाल करें- 5 चीजें जो आप इसमें बना सकते हैं (How To Use A Rice Cooker: Basic Steps & 5 Things That You Can Cook In It)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*