कर्ड राइस के फायदे और बनाने की विधि (8 Spectacular Benefits Of Curd Rice | How To Make Curd Rice)

curd and rice-mishry

कर्ड राइस के फायदे और बनाने की विधि (8 Spectacular Benefits Of Curd Rice | How To Make Curd Rice)

दही चावल के फायदे और दही वाले चावल रेसिपी की पूरी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

जब दो सबसे हेल्दी चीज़ो को मिलाकर खाने को मिल जाए तो क्या बात है। और वो दो हेल्दी चीज़े हैं- दही और चावल यानि की कर्ड राइस। दही वाले चावल के फायदे कई सारे हैं जैसे कि वज़न कम करने में मदद, स्वस्थ पाचन आदि। भारत के कई राज्यों में यह पॉपुलर है लेकिन सबसे ज्यादा इसको साउथ में खाया जाता है। आपको बता दें कि कर्ड राइस का का जन्म भी साउथ में ही हुआ है। जहां तक कर्ड राइस बनाने की रेसिपी की बात की जाए तो वो भी बेहद आसान है। कर्ड राइस को स्वाद के लिए तो खाया ही जाता है साथ ही इसको पेट से जुड़ी परेशानी को ठीक करने के लिए भी खाया जाता है।

कर्ड राइस के फायदे (Benefits Of Curd Rice In Hindi)

वजन कम करने में मदद (Benefits Of Curd Rice In Weight Loss In Hindi)

कर्ड राइस फाइबर से भरी हुई होती है। एक कटोरी दही वाले चावल खाने से हमारा पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिस कारण हम बार बार नहीं खाते हैं और हमारा वज़न कंट्रोल में रहता है। कर्ड राइस अपने आप में एक पूरा खाना है जिसको किसी और के साथ न भी खाया जाए तो चलता है। यह एक स्वादिष्ट खाना है जो आपको एक्स्ट्रा केलोरी से बचाता है। अगर आप सही मात्रा में कर्ड राइस का सेवन करेंगे तो यह गर्मी के लिए सबसे अच्छी डाइट है।

गर्मी से आराम (Curd Rice Benefits In Summer In Hindi)

गर्मी में कुछ ठंडा खाने या पीने से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। और जब स्वाद के साथ सेहत भी मिले तो क्या बात है। गर्मी में दही वाले चावल खाने से हमारे शरीर के अंदर का तापमान सामान्य बना रहता है। इससे हमें गर्मी सहन करने की ताकत मिलती है। यह खाना उन लोगों के लिए खासतौर पर अच्छा है जो बीमारी होते हैं।

पाचन के लिए अच्छा (Benefits Of Curd Rice In Healthy Digestion In Hindi)

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो हमारे पाचन के लिए अच्छा होता है। दही में लैक्टोबैसिलस बल्गारिकस नाम का बैक्टीरिया होता है जो हमारे पाचन शक्ति को नरम बनाता है और जरुरी आहार को अपनी तरफ लेता है। जिससे हमारा पेट और हम स्वस्थ रहते हैं।

एनर्जी मिलती है (Curd Rice Is A Good Source Of Energy)

जब भी हम कर्ड राइस की बात करते हैं तो कार्ब की बात तो होती ही है। जब भी कार्ब को खाया जाता है तब हमारे पेट में मौजूद पाचन एंजाइम कार्ब के छोटे छोटे टुकडे करते हैं। यह टुकड़े एनर्जी बन जाते हैं जो हमारे शरीर के द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं।

कर्ड राइस हमारे पेट को लंबे समय
के लिए भरा हुआ रखते हैं।

मूड अच्छा करने की क्षमता (Benefits Of Curd Rice For Good Mood)

कर्ड राइस में प्रोटीन के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो टेंशन को दूर करने में मदद करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट हमारे दिमाग में डोपामाइन नाम के केमिकल को पैदा करता है जो हमारे मूड को अच्छा कर देता है।

ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक (Curd Rice Benefits For Regulating Blood Pressure In Hindi)

दही वाले चावल में नमक की मात्रा कम होती है और इसी के कारण हमारी नसे बनती हैं। जिसके कारण हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ता है। कर्ड राइस मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है जो हमारे खून में नमक की मात्रा को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

दिमाग को विकसित होने में मदद (Benefits Of Curd Rice For Healthy Mind In Hindi)

कर्ड राइस में ऐसे आहार होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर को जन्म देते हैं। कर्ड राइस में न्यूरो-सुरक्षात्मक एंजाइम होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर को सुरक्षा देते हैं। जिससे बूढ़ापे में दिमागी बीमारी होने के कम आसार होते हैं जैसे कि भूलने की बीमारी।

चिड़चिड़ा सिंड्रोम के खिलाफ मदद (Curd Rice Benefits For Fighting Against Irritable Syndrome In Hindi)

दही वाले चावल में एक तरह का प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो स्वस्थ गट बैक्टीरिया को जन्म देता है। यह हमारे चिड़चिड़ा सिंड्रोम को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

कर्ड राइस बनाने की विधि (How To Make Curd Rice At Home In Hindi)

अब जब आपको यह पता ही चल गया है कि दही वाले चावल खाने के फायदे कितने सारे हैं तो इसको बनाना भी सीख लेना चाहिए। यह डिश जितनी सिंपल है उतनी ही आसान य बनाने में भी है। भारत के साउथ हिस्से में इसको रोज़ाना खाया जाता है। दही चावल बनाने की रेसिपी की विस्तार से जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

दही चावल बनाने के लिए जरुरी सामग्री-

  • 1 कप चावल
  • 2 कप दही
  • 1 चम्मच जीरा पाउडर
  • 3-4 हरी मिर्च
  • 3-4 करी पत्ते
  • 1/2 कप उढ़द दाल

दही चावल बनाने के लिए सभी जरुरी चीज़ों को जमा कर लें। सभी सामग्री के मिलने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो को आसानी से कर्ड राइस बनाएं।

  1. सबसे से पहले चावल को ऊबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें।
  2. अब ऊबाले हुए चावल को दही और नमक के साथ मिलाएं। और तब तक मिलाएं जैसा आपको खाना है।
  3. अब उढ़द दाल को बनाना है। दाल बनाने वाले बरतन में तेल डालें और साथ में जीरा पाउडर, करी पत्ता भी डालें। इसके बाद उढ़द दाल को इसमें पका लें।
  4. दाल का भूरा रंग होने का इंतजार करें और फिर दही और चावल को मिला लें। सभी चीज़ो को अच्छे से मिला लें और आखिर में हरी मिर्च ऊपर से डालें। आपकी कर्ड राइस (दही वाले चावल) खाने के लिए तैयार हैं।

आखिर में

कर्ड राइस पहले सिर्फ भारत के साउथ हिस्से में मशहूर थी। लेकिन अब इस डिश को पूरा भारत में खाया जाता है। इस डिश को गर्मी के मौसम में खासकर खाया जाता है। यह गर्मी सहन की ताकत देती है और साथ ही पेट से जुड़ी सारी परेशानी से दूर रखती है।

FAQs

  1. क्या कर्ड राइस सेहत के लिए अच्छी है? (Is curd rice goof for health?)

    कर्ड राइस पौष्टिक आहार से भरपूर है जैसे कि प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि। यह सभी तत्व सेहतमंद रखने के लिए फायदेमंद हैं। कर्ड राइस खाने से पेट के दर्द में भी आराम मिलता है।

  2. क्या कर्ड राइस खाने से वजन बढ़ता है? (Does curd rice increase weight?)

    कर्ड राइस को स्वस्थ डाइजेशन के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को अकसर कब्ज, गैस की दिक्कत रहती है वो लगो सुबह खाली पेट एक कटोरी दही खा सकते हैं। कर्ड राइस से आंत स्वस्थ रहती है लेकिन अगर डाइजेशन खराब है तो वजन बढ़ सकता है।

  3. क्या कर्ड राइस रोजाना खा सकते हैं? (Can we eat curd rice daily?)

    सही मात्रा में कर्ड राइस रोजाना खाया जा सकता है। खाली पेट दही खाने के फायदे कई सारे हैं। कर्ड राइस खाने से सारे आहार अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाते हैं और स्वस्थ पाचन प्रक्रिया में मदद करते हैं।

  4. क्या रात में कर्ड राइस खा सकते हैं? (Can we eat curd rice at night?)

    आयुर्वेद में रात में दही खाना सेहतमंद नहीं माना गया है। कर्ड राइस का सेवन सुबह करना सबसे ज्यादा सेहतमंद माना गया है। कर्ज राइस खाने से एनर्जी मिलती है और साथ ही सभी आहार अच्छे से अब्जॉर्ब करने में मदद करती है। इसलिए कर्ड राइस का सेवन सुबह ही करें।

  5. दही किसको नहीं खानी चाहिए? (Who should not eat curd?)

    खांसी, जुकाम, सांस लेने में परेशानी और रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए। इन सभी परिस्थितियों में दही खाने से कफ बन सकता है जिससे दिक्कत बढ़ सकती है।

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on कर्ड राइस के फायदे और बनाने की विधि (8 Spectacular Benefits Of Curd Rice | How To Make Curd Rice)

Your email address will not be published. Required fields are marked *