चिया बीज के 13 फायदे, उपयोग, रेसिपी और नुकसान - मिश्री
चिया बीज के फायदे, उपयोग, रेसिपी और नुकसान

चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान के साथ 12 सेहतमंद रेसिपी

चिया बीज को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि चिया बीज में फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Ke Fayde) डाइट में शामिल क्यों करने चाहिए और चिया बीज खाने के अलग-अलग तरीको से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

चिया बीज पौष्टिक और सेहतमंद होने के साथ- साथ सुपरफूड भी है। चिया बीज छोटे और अंडे के आकार के होते हैं लेकिन चिया बीज के फायदे (chia seed ke fayde) बहुत बड़े हैं। चिया बीज (chia seeds in hindi) में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। यह वेट लॉस के अलावा उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो पुराने कब्ज की बीमारी से गुजर रहे हैं। इन छोटे बीज में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

असल में चिया बीज (chia seeds in hindi) सेंट्रल अमेरिका से आया है। 14वीं शताब्दी में एज़्टेक सभ्यता के द्वारा सेंट्रल मेक्सिको में यह उभरकर आएं हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं कि चिया बीज अब अधिकतर लोगों की डाइट का महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं। चिया बीज को कई तरीके से खाया जा सकता है जैसे कि स्मूदी, ग्रेनोला बार, ब्रेकफास्ट में, डेजर्ट और बेक्ड चीजों में आदि।

इस आर्टिकल की मदद से आप चिया बीज के फायदे (chia seeds ke fayde in hindi), चिया बीज का उपयोग कैसे करें और चिया बीज के नुकसान से जुड़ी पूरी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

चिया बीज क्या है?

चिया बीज (chia meaning in hindi) का नाम लेते ही दिमाग में छोटे-छोटे काले रंग के दानों की तस्वीर बन जाती है। आपको बता दें कि चिया बीज का वानस्पतिक नाम ‘साल्विया हिस्पैलिका’ है। इसे मैक्सिकन चिया या साल्बा चिया के नाम से भी कई देशों में जाना जाता है। पिछले कुछ समय से चिया बीज को सेहतमंद डाइट का अहम हिस्सा माना जा रहा है क्योंकि यह ओमेगी-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा और सेहतमंद आधार है।

इस कारण से भी चिया बीज को सुपरफूड (chia seeds name in hindi) कहा जाता है। चिया बीज (chia seeds meaning in hindi name) में इतने सारे पौष्टिक तत्व हैं लेकिन यह कितनी मात्रा में पाए जाते हैं से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

चिया बीज एक तरह का सुपर फूड है
चिया बीज एक तरह का सुपर फूड है

चिया बीज के पौष्टिक तत्व

सेहत के प्रति सतर्क रहने वाले अधिकतर लोगों की डाइट में चिया बीज शामिल होते हैं। चिया बीज के फायदे (chia seed ke fayde) इसमें मौजूद पौष्टिव तत्व के कारण हैं। क्या आपको पता है कि इसमें कौन-कौन से पौष्टिक तत्व मौजूद हैं और कितनी मात्रा में मौजूद हैं। चिया बीज लाभ (chia seeds in hindi) और इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व से जुड़ी पूरी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

पोषण मात्रा – 28 ग्राम
प्रोटीन 4 ग्राम
फाइबर 11 ग्राम
फैट 9 ग्राम
कैल्शियम 18% आरडीआई
मैंगनीज 30% आरडीआई
मैग्नीशियम 30% आरडीआई
फास्फोरस 27% आरडीआई

चिया बीज के फायदे

चिया बीज (chia seed in hindi) के फायदे की लिस्ट छोटी तो बिल्कुल भी नहीं हो सकती है क्योंकि इसमें बहुत सारे पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जैसे कि फाइबर, ओमेगा- 3, मिनरल्स आदि। चिया बीज (chia seeds in hindi) दिखने में भले ही छोटे होते हैं लेकिन इनके फायदे बहुत बड़े हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल करना कभी भी गलत फैसला नहीं हो सकता है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि हर चीज़ को सही मात्रा में शामिल करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल करने के बाद क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. वेट लॉस

चिया बीज में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वजन कम करने के लिए आपकी डाइट में फाइबर होना जरुरी है। फाइबर को पचने में काफी समय लगता है जिस कारण आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। पेट भरा होने की वजह से आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

कई अध्ययन में यह बताया गया है कि सुबह ने नाश्ते में चिया बीज (chia seeds in hindi) शामिल करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं जिससे पेट में बेकार फैट जमा नहीं होता है। फैट जमा होने के कारण ही वजन बढ़ता है।

वजन कम करने के लिए चिया बीज (chia seed in hindi) पानी में डालें और चम्मच से मिलाएं। थोड़ी देर चिया बीज पानी में रहने दें और फिर पानी का सेवन कर लें। इसमें फ्लेवर लाने के लिए नींबू, संतरे का रस डाल सकते हैं।

चिया बीज के फायदे वेट लॉस में मदद कर सकते हैं
चिया बीज के फायदे वेट लॉस में मदद कर सकते हैं

2. मिनरल्स

ओमेगा- 3 फैटी एसिड के अलावा भी दूसरे पौष्टिक तत्व ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं जैसे कि आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम। इनका काम हमारे शरीर में नमक की मात्रा को सामान्य बनाएं रखने का होता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से पानी को शरीर से जाने की जगह नहीं मिलती है जो ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बनता है। लेकिन अगर डाइट में आयरन और मैग्नीशियम मौजूद हैं तो वो नमक की मात्रा कंट्रोल करने में मदद करते हैं और पानी को ब्लैडर में पहुंचाने में भी मदद करते हैं। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से गुजर रहे हैं उन लोगों को चिया बीज का सेवन करना चाहिए। चिया बीज में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी आहार मौजूद होते हैं जिस कारण बी.पी से गुज़र रहे लोगों के लिए चिया बीज (chia seeds in hindi) बहुत लाभदायक बन जाता है।

 3. ओमेगा- 3 फैटी

चिया बीज (chia seeds in hindi) ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाएं रखता है। ब्लड प्रेशर सामान्य बने रहने से कई सारी बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है खासतौर पर दिल की बीमारी। जिन लोगों को बी.पी से जुड़ी दिक्कतें हैं उन लोगों के लिए चिया बीज (chia seed in hindi) बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। सही मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ता या कम नहीं होने में मदद मिलती है।

4. सूजन में आराम

बाकी खूबियों की तरह चिया बीज (chia seeds in hindi) में एंटी-इंफ्लेमेटरी की खूबी भी है जो शरीर में सूजन, दिल की बीमारियां आदि से बचाव करती है। आपको बता दें कि डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला खाना होना जरुरी है क्योंकि इससे शरीर में कई बीमारी टल जाती हैं।

5. सामान्य कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल ऐसी बीमारी है जो बहुत आम हो गई है लेकिन आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल कई सारी बीमारी को जन्म देता है। जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है उन लोगों को डाइट में चिया बीज शामिल करना चाहिए। चिया बीज के फायदे (chia seeds ke fayde in hindi) क्या हैं? चिया बीज में ओमेगी-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

Buy Chia Seeds Online

6. कब्ज से राहत

मनुष्य के शरीर में सभी बीमारियां पेट से शुरु होती है। अकसर यह भी देखा गया है कि कब्ज से जुड़ी परेशानी के बारे में बात करने से लोग कतराते हैं। आपको बता दें कि पेट स्वस्थ रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। चिया बीज (chia seeds in hindi) डाइट में शामिल करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। चिया बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सही मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छी तरीके से काम करती है जिससे कब्ज होने के आसार कम हो जाते हैं।

7. डायबिटीज

आर्टिकल की शुरुआत में आपको चिया बीज (chia seed in hindi) में मौजूद पौष्टिक आहार की जानकारी दी गई है। यह जानकारी आपको यह बताने के लिए दी गई है कि इतने सारे पौष्टिक आहार आपको किसी ना किसी बीमारी से बचाव करने के लिए है। उनमें से एक है डायबिटीज जिससे ज्यादातर लोग गुजर रहे हैं। चिया बीज (chia seeds in hindi) में मौजूद पौष्टिक आहार का सेवन सही मात्रा में करने से यह आपको डायबिटीज होने की संभावना से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

More Options Of Chia Seeds To Buy

8. स्ट्रांग इम्यूनिटी

चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होते हैं। रोजाना चिया बीज (chia seed in hindi) का सेवन करने से आप कई बहारी बीमारी से बच सकते हैं। चिया बीज में कई सारे महत्त्वपूर्ण पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में मदद कर सकते हैं।

9. मजबूत हड्डियां

जब हमारे शरीर से पानी निकलता है तब उसके साथ कैल्शियम भी निकलता है। कैल्शियम की मात्रा बनाए रखने के लिए चिया बीच का सेवन कर सकते हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। चिया बीज में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां मजबूत रह सकती हैं। एक अध्ययन में माना गया है कि चिया बीज (chia seeds in hindi) में कैल्शियम पाए जाने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कैल्शियम की कमी होने पर चिया बीज का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। कैल्शियम के अलावा चिया बीज में फास्फोरस भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।

चिया बीज के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए
चिया बीज के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए

 10. एनर्जी

ब्रेकफास्ट को सबसे जरुरी खाना इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह आपको पूरा दिन काम करने की एनर्जी देता है। इसलिए कहते हैं कि नाश्ता जरुर करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में पौष्टिक आहार होने बेहद जरुरी हैं जो आपको एनर्जी देने में मदद करेंगे। अपने सेहतमंद ब्रेकफास्ट में चिया बीज शामिल कर सकते हैं। चिया बीज (chia seeds in hindi) से मिलने वाली एनर्जी आपको पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करेगी। चिया बीज में विटामिन बी, ज़िंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी देने में मदद करते हैं।

11. स्वस्थ त्वचा

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह हमारी त्वचा को बाहर से होने वाली त्वचा की बीमारी से बचाकर रखते हैं। चिया बीज (chia seed in hindi) खराब टिश्शू सही करने में मदद कर सकते हैं और यह त्वचा को खराब होने से भी बचाते हैं। इसके साथ ही चिया बीज का सेवन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है। एक अध्ययन में यह साबित किया गया है कि चिया बीज (chia seeds in hindi) का सेवन करने से त्वचा का बचाव सूरज की हानिकारक किरणों से होता है। इसके साथ ही चिया बीज को डाइट में शामिल करने से त्वचा सूखी नहीं होती है।

चिया बीज के फायदे त्वचा स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।
चिया बीज के फायदे त्वचा स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

12. सेहतमंद दिल

चिया बीज से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है जिससे दिल भी स्वस्थ रहता है। ब्लड प्रेशर सामान्य रहने से बाकी दिल की बीमारी से बचे रहते हैं। आर्टिकल की शुरुआत में बताया गया है कि चिया बीज (chia seeds in hindi) फाइबर से भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारी होने की आशंका कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऐसा करने में मदद करते हैं। चिया बीज का सेवन करने से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

13. स्वस्थ मुंह

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि चिया बीज (chia seed in hindi) में मिनरल्स पाएं जाते हैं जैसे कि कैल्शियम और ज़िंक, जो मुंह को स्वस्थ रखने में लाभदायक हो सकते हैं। कैल्शियम को दातों के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए चिया बीज को रोजाना खाने से कैल्शियम की मात्रा सही बनी रहती है जिससे दातों को सेहतमंद रखने में मदद करता है।

चिया बीज के उपयोग और रेसिपी

चिया बीज (chia seeds in hindi) के फायदे के बारे में आप जान चुके हैं अब बारी है कि चिया बीज डाइट में शामिल (chia seeds uses) कैसे करें। आपको बता दें कि चिया बीज को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप एक रेसिपी से बोर हो गए हैं तो आप किसी और तरीके से चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चिया बीज का उपयोग (how to use chia seeds) और रेसिपी से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. चिया बीज और पानी

चिया बीज पानी में भिगाकर खाने के फायदे (benefits of chia seeds in water) कई सारे हैं। इनका सेवन बेहद आसानी के साथ कर सकते हैं।

  • चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल करने का यह सबसे आम और आसान तरीका है।
  • चिया बीज पानी बनाने के लिए 1/4 कप चिया बीज और 4 कप पानी चाहिए।
  • चिया बीज पानी में लगभग 20-30 मिनट के लिए भिगने दें और फिर चिया बीज के पानी का सेवन कर लें।
  • इसमें फ्लेवर लाने के लिए आप इसमें नींबू का रस, संतरे का रस भी डाल सकते हैं।
चिया बीज पानी के साथ खाना सबसे सिंपल होता है
चिया बीज पानी के साथ खाना सबसे सिंपल होता है

2. चिया बीज और सलाद

चिया बीज पानी के बाद लोग अधिकतर चिया बीज (chia seeds in hindi) को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। अपने रोज़ाना के सलाद के ऊपर चिया बीज डालें और सेहतमंद सलाद का मज़ा लें।

चिया बीज का सलाद डाइट में शामिल कर सकते हैं
चिया बीज का सलाद डाइट में शामिल कर सकते हैं

3. चिया बीज और क्विनोआ

अगर आपको चिया बीज अकेले खाना पसंद नहीं है तो चिया बीज को चावल या क्विनोआ के साथ भी खा सकते हैं।

चिया बीज और क्विनोआ ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं
चिया बीज और क्विनोआ ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं

4. चिया बीज और दलिया

अगर आपका एक समय के खाने में दलिया शामिल है तो आपके लिए चिया बीज को डाइट में शामिल करना बेहद आसान हो जाएगा। दलिया बनाने के बाद उसमें एक चम्मच चिया बीज ऊपर से डाल दें और सेवन करें।

 5. चिया बीज और योगर्ट

ज्यादातर लोग खाने के साथ योगर्ट खाना पसंद करते हैं। चिया बीज डाइट में शामिल करने के लिए आपको योगर्ट में सिर्फ चिया बीज डालना है और सेहतमंद योगर्ट तैयार है। चिया बीज को आप साबुत या फिर पीसकर भी डाल सकते हैं।

चिया बीज और योगर्ट डाइट में शामिल कर सकते हैं
चिया बीज और योगर्ट डाइट में शामिल कर सकते हैं

6. चिया बीज की चाय

चाय के माध्यम से चिया बीज को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। रोज़ाना की चाय में 1 चम्मच चिया बीज मिलाएं। चिया बीज चाय में थोड़ी देर रहने दें। पहले बीज ऊपर नज़र आएंगे लेकिन कुछ समय बाद यह चाय में नीचे चले जाएंगे। अपनी आम चाय को भी चिया बीज की मदद से सेहतमंद बना सकते हैं।।

7. चिया बीज और आइसक्रीम

आप डाइट पर हैं लेकिन आइसक्रीम खाने का मन कर रहा है तो आप चिया बीज की आइसक्रीम घर में बनाकर खा सकते हैं। इससे आपको स्वाद के साथ- साथ सेहत भी मिलेगी।

चिया बीज की आइसक्रीम का भी मज़ा ले सकते हैं
चिया बीज की आइसक्रीम का भी मज़ा ले सकते हैं

8. चिया बीज और फल

चिया बीज पानी में भिगाकर खा सकते हैं। इनकी खास बात यह है कि यह अपने वजन से 8 गुना ज्यादा सोखने की क्षमता रखते हैं। पानी में घुलने के बाद यह जेली की तरह बन जाता है जिससे इन्हें खाना आसान हो जाता है। चिया बीज को अपनी पसंद के फलों के साथ शामिल कर सकते हैं। फ्रूट सलाद में चिया बीज शामिल करना ना भूलें।

फलों के साथ चिया बीज शामिल कर सकते हैं
फलों के साथ चिया बीज शामिल कर सकते हैं

9. चिया बीज और सूप

चिया बीज को सलाद और सूप के ऊपर डालकर खा सकते हैं। चिया बीज सलाद और सूप में डालने से स्वाद बिगड़ता नहीं है और साथ ही पोष्टिक आहार बढ़ जाते हैं।

10. ब्रेकफास्ट में चिया बीज

जैसा कि आप जानते हैं चिया बीज (chia seed in hindi) में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए आप अपनी सुबह की शुरुआत एनर्जी से भरपूर ब्रेकफास्ट से कर सकते हैं। चिया बीज को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आप अपने ब्रेकफास्ट को और ज्यादा पौष्टिक बनाते हैं।

सेहतमंद डाइट में चिया बीज जरुर शामिल करें
सेहतमंद डाइट में चिया बीज जरुर शामिल करें

11. बेक्ड

ओट्स की तरह चिया बीज को भी बेक्ड चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है। मुठ्ठी भर चिया बीज को ब्रेड का आटा लगाने से पहले उसमें मिला लिया जाए तो आपके खाने में पौष्टिक आहार बढ़ जाता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि चिया बीज को सही मात्रा में इस्तेमाल करें।

 12. एनर्जी बार में चिया बीज

सेहतमंद फूड चीजों की डिमांड मार्किट में बढ़ती जा रही है। इसलिए विक्रेता लोगों के लिए नई- नई एनर्जी और ग्रेनोला बार लेकर आ रहे हैं। आप अपनी मार्किट में एनर्जी बार खरीद सकते हैं जो चिया बीज (chia seed in hindi) और ग्रेनोला से भरपूर हो। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आइटम आपकी स्वीट टूथ को स्वाद दे सकती है। उससे पहले शुगर की मात्रा को अवश्य जांच लें।

चिया बीज के नुकसान

वैसे तो चिया बीज के कई सारे फायदे हैं। लेकिन आपको बता दें कि अच्छी से अच्छी चीज के नुकसान हो सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस चीज का सेवन कैसे करते हैं। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं। इसलिए चिया बीज के फायदे (chia seed ke fayde) की जानकारी जानने के साथ- साथ चिया बीज के नुकसान के बारे में भी जानना जरुरी है।

1. लो ब्लड प्रेशर

चिया बीज में ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाएं रखने में मदद करता है। लेकिन अधिक मात्रा में चिया बीज (chia seed in hindi) का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है। यह उन लोगों के लिए जानना जरुरी है जिनको पहले से लो ब्लड प्रेशर है।

अधिक मात्रा में चिया बीज खाने से के नुकसान भी हो सकते हैं
अधिक मात्रा में चिया बीज खाने से के नुकसान भी हो सकते हैं

2. पेट में परेशानी

चिया बीज में फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन में परेशानी हो सकती है। जिस कारण डाइजेशन धीरे हो जाता है जाएगा और रुकावट पैदा हो सकती है।

3. एलर्जी

चिया बीज से होने वाली एलर्जी के बहुत कम आसार होते हैं। लेकिन इसके बावजूद चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरुरी सलाह लें। अगर आपको किसी और बीज से एलर्जी है तो चिया बीज (chia seed in hindi) से एलर्जी होने के आसार हो सकते हैं।

 4. दवाई के साथ चिया बीज ना खाएं

चिया बीज को लो ब्लड शुगर करने के लिए जाना जाता है। अगर आप डायबिटीज से गुजर रहे हैं तो आप चिया बीज का सेवन न करें। अपनी डाइट में चिया बीज (chia seed in hindi) को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें। जब चिया बीज को किसी दवाई के साथ लिया जाएगा तब शरीर में बुरे असर हो सकते हैं जैसे कि लो ब्लड प्रेशर आदि।

5. गले में अटकने का खतरा

चिया बीज का सेवन करते समय ध्यान रखें। एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने से यह आपके गले में अटक सकता है इसलिए ध्यानपूर्वक इसका सेवन करें। चिया बीज के दाने छोटे-छोटे होते हैंनइसलिए लगता है कि इनको ज्यादा मात्रा में खाया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि छोटा साइज होने के कारण यह गले में अटक भी सकते हैं जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

हालांकि चिया बीज (chia seed in hindi) के कई सारे नुकसान हैं लेकिन इसके फायदो के बारे में न भूलें। सही मात्रा में सेवन करने से आपको नुकसान होने के कम आसार होते हैं।

आखिर में

सेहतमंद डाइट की बात है तो उसमें चिया बीज अवश्य शामिल होने चाहिए। चिया बीज बहुत सारे लाभदायक पौष्टिक आहार मिलते हैं जिनका सेवन आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इन छोटे-छोटे बीजों में कई सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में ऊपर जानकारी दी गई है। हर सेहतमंद चीज के अगर फायदे हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं। चिया बीज के नुकसान तब होंगे जब आप इसका सेवन अधिक मात्रा करेंगे।

चिया बीज की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसको अलग- अलग तरीको से खा सकते हैं। चिया बीज की रेसिपी इतनी सारी हैं कि आप कई दिलचस्प तरीके से इन्हें खा सकते हैं। चिया बीज का सेवन कितना मात्रा में करना चाहिए (how much chia seeds per day) से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

FAQs

चिया बीज के फायदे (chia seeds ke fayde in hindi) से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

चिया बीज के फायदे कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करने में मदद, मिनरल्स से भरपूर, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर, सामान्य कोलेस्ट्रॉल, कब्ज में लाभदायक, डायबिटीज में मददगार, स्ट्रांग इम्यूनिटी और मजबूत हड्डियों के लिए आदि।

चिया बीज के फायदे वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। चिया बीज फाइबर से भरपूर होता है जिससे पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है। ब्रेकफास्ट में चिया बीज शामिल करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

सही मात्रा में चिया बीज का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है। ब्रेकफास्ट में चिया बीज शामिल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

चिया बीज पानी में 20-25 मिनट तक भिगा सकते हैं। चिया बीज चबाने लायक होने है। अगर नहीं तो इन्हें थोड़ी देर और भीगने दें। इसके बाद सलाद, स्मूदी, ओट्स आदि चीजों में डालकर खा सकते हैं।

एक दिन में 1 से 1.5 चम्मच चिया बीज का सेवन किया जा सकता है। यह फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन सही मात्रा में करें। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से डाइजेशन में दिक्कत हो सकती है।

Subscribe to our Newsletter

5 1 vote
Article Rating
Notify of
Notify of
guest
18 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

Available for Amazon Prime