चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान (Chia Seeds Benefits, Uses And Side Effects In Hindi)

चिया बीज (Chia seeds in hindi) को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं जो बहुत लाभदायक हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल क्यों करना चाहिए और चिया बीज (Benefits Of Chia Seeds) खाने के अलग-अलग तरीको से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

चिया बीज को पोष्टिक तत्व और सेहतमंद होने के साथ- साथ सुपरफूड भी माना जाता है। चिया बीज छोटे और अंडे के आकार में होते हैं लेकिन चिया बीज के फायदे (chia seeds benefits in hindi) बहुत बड़े होते हैं। इनकी डिमांड उन लोगों के बीच ज्यादा है जो लोग सेहतमंद जिंदगी जीने की राह है। चिया बीज (chia seeds in hindi) में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। अगर इसका सेवन रोजाना सही मात्रा में किया जाए है तो कई सारे चिया बीज के स्वास्थ्य फायदे हो सकते हैं। यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है इसके अलावा यह उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो पुराने कब्ज की बीमारी से गुजर रहे हैं। इन छोटे बीजों में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स पाए जाते हैं।

असल में चिया बीज (chia seeds in hindi) सेंट्रल अमेरिका से आया है। 14वीं शताब्दी में एज़्टेक सभ्यता के द्वारा सेंट्रल मेक्सिको में यह उभरकर आया है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि चिया बीज अब अधिकतर लोगों की डाइट का हिस्सा बन गया है। चिया बीज को कई तरीके से खाया जा सकता है जैसे कि स्मूदी, ग्रेनोला बार, ब्रेकफास्ट में जोड़कर, डेसर्ट और बेक्ड चीजों की तरह आदि। इस आर्टिकल की मदद से आप चिया बीज के फायदे (chia seeds in hindi), चिया बीज का उपयोग कैसे करें और चिया बीज के नुकसान क्या हैं से जुड़ी पूरी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

विषय सूची

चिया बीज के फायदे यहां देखें (Benefits Of Chia Seeds In Hindi)

चिया बीज क्या है? (Chia Seeds Meaning In Hindi)

चिया बीज (chia seed in hindi) का नाम लेते ही दिमाग छोटे-छोटे काले रंग के दानों की तस्वीर बन जाती है। आपको बता दें कि चिया बीज का वानस्पतिक नाम साल्विया हिस्पैलिका है। वहीं इसको मैक्सिकन चिया या साल्बा चिया के नाम से भी कई देशों में जाना जाता है। पिछले कुछ समय से चिया बीज को सेहतमंद डाइट का अहम हिस्सा माना जाता है क्योंकि यह ओमेगी-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा और सेहतमंद आधार है। इस कारण से भी चिया बीज को सुपरफूड भी कहा जाता है। चिया बीज (chia seeds in hindi) इतने सारे पोष्टिक तत्व हैं लेकिन यह कितनी मात्रा में पाए जाते हैं से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

चिया बीज के पोष्टिक तत्व (Chia Seeds Nutritional Value In Hindi)

सेहत के प्रति सतर्क रहने वाले अधिकतर लोगों की डाइट में चिया बीज शामिल होते हैं। चिया बीज के फायदे इसमें मौजूद पोष्टिव तत्व के कारण हैं। क्या आपको पता है कि इसमें कौन-कौन से पोष्टिक तत्व मौजूद हैं और कितनी मात्रा में मौजूद हैं। चिया बीज (chia seeds in hindi) में मौजूद पोष्टिक तत्व से जुड़ी पूरी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड- 4915 एमजी
  • ओमेगा-6 फैटी एसिड- 1620 एमजी
  • डाइटरी फाइबर- 10.6 ग्राम
  • प्रोटीन 4.4 ग्राम
  • कॉपर- 0.1 एमजी
  • जिंक- 1 एमजी
  • कैल्शियम- 17 एमजी
  • मैंगनीज- 0.6 ग्राम
  • फास्फोरस- 265 एमजी
  • सोडियम- 5.3 एमजी
  • सोडियम- 5.3 एमजी
चिया बीज में भारी मात्रा में पोष्टिक आहार पाए जाते हैं।

चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Benefits In Hindi)

चिया बीज (chia seed in hindi) के फायदे की लिस्ट छोटी तो बिल्कुल भी नहीं हो सकती है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोष्टिक आहार पाए जाते हैं। जैसे कि फाइबर, ओमेगा- 3, मिनरल्स आदि। चिया बीज (chia seeds in hindi) देखने में भले ही छोटे होते हैं लेकिन इनके फायदे बहुत बड़े होते हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल करना गलत फैसला कभी नहीं हो सकता है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि हर चीज़ को सही मात्रा में शामिल करने से ही इसके फायदे मिलते हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल करने के बाद क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. चिया बीज वजन कम करने में मदद करता है (Chia Seed Helps In Weight Loss In Hindi)

चिया बीज में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वजन कम करने के लिए आपकी डाइट में फाइबर होना जरुरी है। फाइबर को पचने में काफी समय लगता है जिस कारण आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। पेट भरा होने की वजह से आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

कई अध्ययन में यह बताया गया है कि सुबह ने नाश्ते में चिया बीज (chia seeds in hindi) को शामिल करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। जिससे आप पूरे दिन कई बार खाना नहीं खाते हैं जिससे पेट में बेकार फैट जमा नहीं होता है। फैट जमा होने के कारण ही वजन बढ़ता है।

वजन कम करने के लिए चिया बीज (chia seed in hindi) पानी के गिलास में डालें और चम्मच से मिलाएं। थोड़ी देर चिया बीज को पानी में रहने दें और फिर पानी का सेवन कर लें। इसमें फ्लेवर लाने के लिए आप नींबू, संतरा का रस डाल सकते हैं।

चिया बीज खाने का सबसे बेस्ट टाइम सुबह ब्रेकफास्ट में होता है। इसको आप अनाज या जूस के साथ खा सकते हैं।

2. ओमेगा- 3 फैटी एसिड को लेने का अच्छा माध्यम (Chia Seeds Are Good Source Of Omega-3 Fatty Acid In Hindi)

चिया बीज (chia seeds in hindi) ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाएं रखता है। ब्लड प्रेशर सामान्य बने रहने से कई सारी बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है खासतौर पर दिल की बीमारी। जिन लोगों को बीपी से जुड़ी दिकक्त है उन लोगों के लिए चिया बीज (chia seed in hindi) बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। सही मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ता या कम नहीं होने में मदद मिलती है।

3. मिनरल्स से भरपूर (Chia Seeds Are Full Of Minerals In Hindi)

ओमेगा- 3 फैटी एसिड के अलावा भी दूसरे पोष्टिक त्तव ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते है जैसे कि आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम। इनका काम हमारे शरीर में नमक की मात्रा को सामान्य बनाएं रखने का होता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से पानी को शरीर से जाने की जगह नहीं मिलती है जो ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनता है। लेकिन अगर डाइट में आयरन और मैग्नीशियम मौजूद है तो वो नमक की मात्रा कंट्रोल करने में मदद करते हैं और पानी को ब्लैडर में पहुंचाने में भी मदद करते हैं।

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से गुजर रहे हैं उन लोगों को चिया बीज का सेवन करना चाहिए। चिया बीज में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी आहार मौजूद होते हैं जिस कारण बीपी से गुज़र रहे लोगों के लिए चिया बीज (chia seeds in hindi) बहुत लाभदायक है।

चिया बीज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

4. चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं (Chia Seeds Are Anti-Inflammatory In Nature In Hindi)

बाकी खूबियों की तरह चिया बीज (chia seeds in hindi) में एंटी-इंफ्लेमेटरी खूबी भी है जो शरीर में सूजन, दिल की बीमारियां आदि से बचाव करती है। आपको बता दें कि डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला खाना होना जरुरी है क्योंकि इससे शरीर में कई बीमारी टल जाती हैं।

5. चिया बीज कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है (Chia Seed Manages Cholesterol Level In Hindi)

कोलेस्ट्रॉल ऐसी बीमारी है जो बहुत आम हो गई है लेकिन आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल कई सारी बीमारी को जन्म देता है। जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है उन लोगों को डाइट में चिया बीज शामिल करने की सलाह दी जाती है। चिया बीज के फायदे क्या हैं? चिया बीज में ओमेगी-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

6. चिया बीज कब्ज की परेशानी कम करने में मदद करता है (Chia Seeds Helps In Tackling Constipation In Hindi)

मनुष्य के शरीर में सभी बीमारियां पेट से शुरु होती है। अकसर यह भी देखा गया है कि कब्ज से जुड़ी परेशानी के बारे में बात करने से लोग कतराते हैं। आपको बता दें कि पेट स्वस्थ रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। चिया बीज (chia seeds in hindi) डाइट में शामिल करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। चिया बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सही मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छे तरीके से काम करती है जिससे कब्ज होने के आसार कम हो जाते हैं।

7. चिया बीज डायबिटीज के लिए फायदेमंद है (Chia Seeds Are Good For Diabetes In Hindi)

आर्टिकल की शुरुआत में आपको चिया बीज (chia seed in hindi) में मौजूद पोष्टिक आहार की जानकारी दी गई है। यह जानकारी आपको यह बताने के लिए दी गई है कि इतने सारे पोष्टिक आहार आपको किसी ना किसी बीमारी से बचाव करने के लिए है। उनमें से एक है डायबिटीज जिससे ज्यादातर लोग गुजर रहे हैं। चिया बीज (chia seeds in hindi) में मौजूद पोष्टिक आहार का सेवन सही मात्रा में करने से यह आपको डायबिटीज होने की संभावना से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

8. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद (Chia Seed Makes Immunity Strong In Hindi)

चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होते हैं। रोजाना चिया बीज (chia seed in hindi) का सेवन करने से आप कई बाहरी बीमारी से बच सकते हैं। चिया बीज में कई सारे महत्तवपूर्ण पोष्टिक आहार पाए जाते हैं जो इम्युन सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं।

रोजाना चिया बीज का सेवन करने से आप कई बाहरी बीमारी से बच सकते हैं।

9. मजबूत हड्डियां (Chia Seed Makes Bones Strong In Hindi)

जब हमारे शरीर से पानी निकलता है तब उसके साथ कैल्शियम भी निकलता है। कैल्शियम की मात्रा बनाए रखने के लिए आप चिया बीच का सेवन कर सकते हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती है। चिया बीज में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं। एक अध्ययन में माना गया है कि चिया बीज (chia seeds in hindi) में कैल्शियम पाए जाने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कैल्शियम की कमी होने पर चिया बीज का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। कैल्शियम के अलावा चिया बीज में फास्फोरस भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।

10. चिया बीज से एनर्जी बढ़ने में मदद मिलती है (Chia Seeds Give Energy In Hindi)

ब्रेकफास्ट को सबसे जरुरी खाना इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह आपको पूरा दिन काम करने की एनर्जी देता है। इसलिए कहते हैं कि नाश्ता जरुर करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में पोष्टिक आहार होने बेहद जरुरी हैं जो आपको एनर्जी देने में मदद करेंगे। अपने सेहतमंद ब्रेकफास्ट में आप चिया बीज शामिल कर सकते हैं। चिया बीज (chia seeds in hindi) से मिलने वाली एनर्जी आपको पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करेगी। चिया बीज में विटामिन बी, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोष्टिक आहार पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी देने में मदद करते हैं।

11. स्वस्थ त्वचा (Chia Seeds Are Good For Skin In Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह हमारी त्वचा को बाहर से होने वाली त्वचा की बीमारी से बचाकर रखता है। चिया बीज (chia seed in hindi) के कारण खराब हुए टिश्शू सही हो जाते हैं और यह हमारी स्किन को खराब होने से भी बचाता है। इसके साथ ही चिया बीज का सेवन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है। एक अध्ययन में यह साबित किया गया है कि चिया बीज (chia seeds in hindi) का सेवन करने से त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करने में मदद करता है। इसके साथ ही चिया बीज को डाइट में शामिल करने से त्वचा सूखी नहीं होती है।

12. सेहतमंद दिल (Chia Seeds Keeps Heart Healthy In Hindi)

चिया बीज से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है जिससे यह दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर सामान्य रहने से बाकी दिल की बीमारी से बचे रहते हैं। आर्टिकल की शुरुआत में बताया गया है कि चिया बीज (chia seeds in hindi) फाइबर से भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारी होने की आशंका कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऐसा करने में मदद करते हैं। चिया बीज का सेवन करने से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

13. स्वस्थ मुंह (Chia Seed Helps To Keep Mouth Healthy In Hindi)

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि चिया बीज (chia seed in hindi) में मिनरल्स पाएं जाते हैं- कैल्शियम और जिंक जो मुंह के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। कैल्शियम को दातों के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए चिया बीज को रोजाना खाने से कैल्शियम की मात्रा सही बनी रहती है जो दातों को सेहतमंद रखने में मदद करता है।

चिया बीज का सेवन करने से मुंह स्वस्थ रहता है।

चिया बीज का उपयोग और रेसिपी (How To Use Or Eat Chia Seeds In Hindi)

चिया बीज (chia seeds in hindi) के फायदे के बारे में आप जान चुके हैं अब बारी आती है चिया बीज को डाइट में शामिल करने की। आपको बता दें कि चिया बीज को आप कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप एक रेसिपी से बोर हो गए हैं तो आप किसी और तरीके से चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चिया बीज का उपयोग और रेसिपी से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. चिया बीज और पानी (Chia Seeds And Water)

चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल करने का यह सबसे आम और आसान तरीका है। चिया बीज पानी बनाने के लिए आपको 1/4 कप चिया बीज चाहिए और 4 कप पानी चाहिए।

चिया बीज को पानी में लगभग 20-30 मिनट के लिए भिगने दें और फिर चिया बीज के पानी का सेवन कर लें। इसमें फ्लेवर लाने के लिए आप इसमें नींबू का रस, संतरे का रस भी डाल सकते हैं।

2. चिया बीज और सलाद (Chia Seed And Salad)

चिया बीज पानी के बाद लोग अधिकतर चिया बीज (chia seeds in hindi) को सलाद के रूप में भी खाते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। अपने रोज़ाना के सलाद में ऊपर से चिया बीज डाल दें और सेहतमंद सलाद का मज़ा लें।

3. चिया बीज और चावल या क्विनोआ (Chia Seeds And Quinoa)

अगर आपको चिया बीज अकेले खाना पसंद नहीं है तो चिया बीज को चावल या क्विनोआ के साथ भी खा सकते हैं।

4. चिया बीज और दलिया (Chia Seed And Oatmeal)

अगर आपका एक समय के खाने में दलिया शामिल है तो आपके लिए चिया बीज को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। दलिया बनाने के बाद उसमें एक चम्मच चिया बीज ऊपर से डाल दें और दलिया को और सेहतमंद बनाएं।

चिया बीज को दलिया के साथ भी खा सकते हैं।

5. चिया बीज और योगर्ट (Chia Seeds And Yogurt)

ज्यादातर लोग खाने के साथ योगर्ट खाना पसंद करते हैं। चिया बीज डाइट में शामिल करने के लिए आपको योगर्ट में सिर्फ चिया बीज डालना है और सेहतमंद योगर्ट तैयार है। चिया बीज को आप साबुत या फिर पीसकर भी डाल सकते हैं।

6. चिया बीज की चाय (Chia Seed Tea)

चाय के माध्यम से चिया बीज को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। रोज़ाना की चाय में 1 चम्मच चिया बीज को मिलाएं। चिया बीज को चाय में थोड़ी देर रहने दें। पहले बीज ऊपर नज़र आएंगे लेकिन कुछ समय बाद यह चाय में नीचे चले जाएंगे। अपनी आम चाय को भी चिया बीज की मदद से सेहतमंद बनाएं।

7. चिया बीज और आइसक्रीम (Chia Seeds And Ice-Cream)

आप डाइट पर हैं लेकिन आइसक्रीम खाने का मन कर रहा है तो आपको मार्किट जाएं और आइसक्रीम लेकर आएं। अगर आपको अपनी डाइट चिंता है तो वो दूर हो सकती है।

8. चिया बीज और फल (Chia Seeds And Fruits)

चिया बीज को आप किसी और तरल पदार्थ के साथ और पानी में मिलाकर खा सकते हैं। इनकी खास बात यह है कि यह अपने वजन से 8 गुना ज्यादा सोखने की क्षमता रखते हैं। पानी में घुलने के बाद यह जेली की तरह बन जाता है जिसको खाने में आसानी होती है।

9. चिया बीज और सूप (Chia Seed And Soup)

चिया बीज को सलाद और सूप पर छिड़कने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया बीज को सलाद और सूप में छिड़कने से स्वाद बिगड़ता नहीं है और साथ ही पोष्टिक आहार बढ़ जाते हैं।

10. ब्रेकफास्ट में चिया बीज (Chia Seeds In Breakfast)

जैसा कि आप जानते हैं चिया बीज (chia seed in hindi) में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए आप अपनी सुबह की शुरुआत एनर्जी भरे ब्रेकफास्ट से कर सकते हैं। चिया बीज को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आप अपने ब्रेकफास्ट को और ज्यादा पोष्टिक बनाते हैं।

11. बेक्ड चीजों में इस्तेमाल करें (Chia Seeds In Baked Food)

ओट्स की तरह चिया बीज को भी बेक्ड खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है। मुठ्ठी भर चिया बीज को ब्रेड का आटा लगाने से पहले उसमें मिला लिया जाए तो आपके खाने में पोष्टिक आहार बढ़ जाता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि चिया बीज को सही मात्रा में इस्तेमाल करें।

चिया बीज को स्मूद में डालकर भी खा सकते हैं।

12. एनर्जी बार में चिया बीज (Chia Seed In Energy Bars)

सेहतमंद फूड आइटम की डिमांड मार्किट में बढ़ती जा रही है। इसलिए विक्रेता लोगों के लिए नई- नई एनर्जी और ग्रेनोला बार लेकर आ रहे हैं। आप अपनी मार्किट में एनर्जी बार खरीद सकते हैं जो चिया बीज (chia seed in hindi) और ग्रेनोला से भरपूर हो। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आइटम आपकी स्वीट टूथ को स्वाद दे सकती है। उससे पहले शुगर की मात्रा को अवश्य जांच लें।

चिया बीज के नुकसान (Side Effects Of Chia Seeds In Hindi)

वैसे तो चिया बीज के कई सारे फायदे हैं, स्वास्थ्य से लेकर सेहतमंद दिल तक। लेकिन आपको बता दें कि अच्छी से अच्छी चीज के नुकसान हो सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस खाने की चीज का सेवन कैसे करते हैं। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं। इसलिए चिया बीज के फायदे की जानकारी जानने के साथ- साथ चिया बीज के नुकसान की जानकारी भी नीचे से प्राप्त कर लें।

1. लो ब्लड प्रेशर (Chia Seeds Can Lower Blood Pressure)

चिया बीज में ओनेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाएं रखने में मदद करता है। लेकिन अधिक मात्रा में चिया बीज (chia seed in hindi) का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। यह उन लोगों के लिए जानना जरुरी है जिनको पहले से लो ब्लड प्रेशर है।

2. पेट में परेशानी (Chia Seeds Can Upset Stomach)

चिया बीज में फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति इसे पचा नहीं पाएगी। जिस कारण डायजेशन धीरे जाएगा जिससे डायजेशन में रुकावट पैदा हो सकती है।

3. चिया बीज से एलर्जी हो सकती है (Chia Seeds Can Cause Allergies)

चिया बीज से होने वाली एलर्जी के बहुत कम आसार होते हैं। लेकिन इसके बावजूद चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरुरी सलाह लें। अगर आपको किसी और बीज से एलर्जी है तो चिया बीज (chia seed in hindi) से एलर्जी होने के आसार हो सकते हैं।

अपनी डाइट में चिया बीज को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

4. दवाई के साथ चिया बीज ना खाएं (Avoid Chia Seeds During Medication)

चिया बीज को लो ब्लड शुगर करने के लिए जाना जाता है। अगर आप डायबिटीज से गुजर रहे हैं तो आप चिया बीज का सेवन न करें। अपनी डाइट में चिया बीज (chia seed in hindi) को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें। जब चिया बीज को किसी दवाई के साथ लिया जाएगा तब शरीर में बुरे असर हो सकते हैं जैसे कि लो ब्लड प्रेशर आदि।

5. चोकिंग का खतरा (Chia Seeds Can Choke Your Throat)

चिया बीज का सेवन करते समय ध्यान रखें। एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने से यह आपके गले में अटक सकता है इसलिए ध्यानपूर्वक इसका सेवन करें। चिया बीज के दाने छोटे-छोटे होते हैंनइसलिए लगता है कि इनको ज्यादा मात्रा में खाया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि छोटा साइज होने के कारण यह गले में अटक भी सकते हैं जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

हालांकि चिया बीज (chia seed in hindi) के कई सारे नुकसान हैं लेकिन इसके फायदो के बारे में न भूलें। सही मात्रा में सेवन करने से आपको नुकसान होने के कम आसार होते हैं।

आखिर में

सेहतमंद डाइट की बात है तो उसमें चिया बीज अवश्य शामिल होने चाहिए। चिया बीज बहुत सारे लाभदायक पोष्टिक आहार मिलते हैं जिनका सेवन आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इन छोटे-छोटे बीजों में कई सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में ऊपर जानकारी दी गई है। हर सेहतमंद चीज के अगर फायदे हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं। चिया बीज के नुकसान तब होंगे जब आप इसका सेवन अधिक मात्रा करेंगे। चिया बीज की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसको अलग- अलग तरीको से खा सकते हैं। चिया बीज की रेसिपी इतनी सारी हैं कि आप इससे कभी बोर नहीं होंगे।

FAQs

  1. चिया बीज के फायदे क्या हैं? (What benefits does chia seeds have?)

    चिया बीज के फायदे सेहत से खाततौर पर जुड़े हुए हैं। आपको बता दें कि चिया बीज रोज़ाना खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है। इसके साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है जिस कारण आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है जैसे कि दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि। सही मात्रा में चिया बीज का सेवन करना सेहतमंद जिंदगी की शुरुआत की तरह है।

  2. चिया बीज के नुकसान क्या हैं? (Why Chia Seeds are bad for you?)

    चिया बीज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। कुछ लोगों को चिया बीज से एलर्जी भी हो सकती है। अगर आप किसी तरह की दवाई ले रहे हैं तो चिया बीज का सेवन ना करें। चिया बीज छोटे होने के कारण इसको ज्यादा मात्रा में एक साथ खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से कई बार चिया बीज गले में अटक सकते हैं जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

  3. एक दिन में कितनी मात्रा में चिया बीज का सेवन करना चाहिए? (How much chia seeds should you eat?)

    हर खाने की जरुरत सभी के शरीर के अनुसार होती है। आमतौर पर देखा जाए तो दिन में दो बार 20 ग्राम यानि की 1.5 चम्मच चिया बीज का सेवन करना सामान्य है।

  4. चिया बीज वजन कम करने में कैसे मदद करता है? (Can chia seeds help you loose weight?)

    चिया बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर खाने के बाद इसको पचने में ज्यादा समय लगता है और पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है। अध्ययनों पर पाया गया है कि चिया बीज वजन कम करने में मदद करता है। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ चिया बीज से वजन कम नहीं होगा, इसके साथ कसरत और बैलेंस डाइट का ध्यान रखना भी जरुरी है।

  5. क्या चिया बीज का सेवन पानी के साथ किया जा सकता है? (Can you drink chia seeds in water?)

    जी हां, चिया बीज खाने का सबसे आम और आसान तरीका चिया बीज को पानी के साथ है। इसमें सिर्फ आपको चिया बीज पानी में डालने हैं और फिर 15-20 मिनट कर चिया बीज भीगने दें। इसके साथ चिया बीज का पानी पी लें।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3518271/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5621364/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/27413203

https://my.clevelandclinic.org/health/transcripts/1458_stress-busting-foods

Story Tags :

Leave a Reply on चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान (Chia Seeds Benefits, Uses And Side Effects In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*