सूरजमुखी के बीज के फायदे

सूरजमुखी के बीज आजकल का आम स्नैक्स बन गया है। लेकिन क्या आपको पता है इन बीज के कितने सारे फायदे हैं? कुछ अध्ययन में यह साबित हुआ है कि सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई और ज़ीरो कोलेस्टॉल पाया जाता है।

सूरजमुखी के बीज के फायदे- सूरजमुखी के बीज क्या हैं?

तकनीकी तौर पर, सूरजमुखी के बीज सूरजमुखी पौधे के फल होते हैं। यह पौधा काफी दिलचस्प है क्योंकि यह सूरज की दिशा के अनुसार अपनी दिशा बदलता है। जितने फायदे सूरजमुखी के बीज देते हैं उतने ही सूरजमुखी के तेल के भी फायदे हैं। सूरजमुखी के बीज इसके बड़े सर से प्राप्त किए जाते हैं जो लगभग 12 इंच का होता है। एक अकेले सूरजमुखी में 2000 तक बीज हो सकते हैं। इसकी फसल दो तरह की होती है- सबसे आम फसल तेल के लिए होती है और बाकी की बीज के लिए होती है। इसके बीज शेल में होते हैं जिनको खाया नहीं जा सकता है। यह शेल काले और सफेद धार वाले में होते हैं जिनको हल्स कहा जाता है। कुछ अध्ययन में यह साबित हुआ है कि सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई और ज़ीरो कोलेस्टॉल पाया जाता है। इसके बीजों का स्वाद पोष्टिक और हल्का होता है। इसका टैक्शर सख्त होने के साथ- साथ सोफ्ट भी होता है। खाने के लिए इनको रोस्ट किया जाता है और आप इन्हें कच्चा भी खरीद सकते हैं।

एक अकेले सूरजमुखी में 2000 तक बीज हो सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज का पोषण

कैलोरी584 किलो कैलोरी
सैचुरेटेड फैट4.5 ग्राम
पॉलीअनसेचुरेटेड फैट23 ग्राम
मोनोसैचुरेटेड फैट19 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 एमजी
सोडियम9 एमजी
पोटैशियम645 एमजी
डायट्री फाइबर9 ग्राम
शुगर2.6 ग्राम
प्रोटीन21 ग्राम
विटामिन ए1 %
कैल्शियम7 %
विटामिन डी0 %
कोबालामिन0 %
विटामिन सी2 %
आयरन29 %
विटामिन बी- 665 %
मैगनीशियम81 %

स्रोत- यूएसडीए

सूरजमुखी के बीज के फायदे- सूरजमुखी के बीज के प्रकार

तीन तरह के सूरजमुखी के बीज होते हैं-

  • लिनोलिक बीज (सबसे आम)
  • हाई ओलिक बीज
  • सूरजमुखी के तेल के बीज

हर प्रकार के सूरजमुखी के बीज में अलग- अलग मात्रा में मोनोसैचुरेटेड, अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है।

व्यावसायिक उपयोग के लिए सूरजमुखी के बीज को पैटर्न के आधार पर अलग किया जाता है। अगर यह सोलिड ब्लैक हस्क है तो यह ब्लैक ऑयल है। इन बीज को तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और बीज को दबाकर तेल निकाला जाता है।

जिन बीज में धार होती है उन बीज को खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

हर प्रकार के सूरजमुखी के बीज में अलग- अलग मात्रा में मोनोसैचुरेटेड, अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल
सब्जा या तुलसी के बीज के फायदे।
चिया बीज के फायदे और नुकसान (Health Benefits Of Chia Seeds & Side-Effects)।

सूरजमुखी के बीज के फायदे

सूरजमुखी के बीज के कई सारे फायदे हैं। सेहत, त्वचा, बालों से जुड़े सभी फायदो के बारे में जानकारी आप नीचे से विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

1.गठिया के दर्द में आराम

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर है जो एक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन है। एंटीऑक्सीडेंट विटामिन गठिया के आसार और बाकी के सूजन देने वाली बीमारी से बचाव करते हैं।

2. हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं

सूरजमुखी के बीज में आयरन होता है जो मांसपेशियों में ऑक्सीजन देने का काम करता है। इसके अलावा इसमें ज़िंक भी होता है जो इन्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाता है और खांसी- जुखाम से भी बचाव करता है। इसमें मैग्नीशियम भारी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह हड्डियों के बाहर से आकार और मजबूत करने का काम करता है।

 3. हाईपरटेंशन का मैनेजमेंट

सूजरमुखी के बीज में मैग्नीशियम अहम रुप निभाता है जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर भी बना रहता है। ¼ कप सूरजमुखी के बीज खाने से रोजाना का 30% मैग्नीशियम मिलता है।

4. नींद अच्छी आती है

¼ कप सूरजमुखी के बीज खाने से रोजाना का 30% मैग्नीशियममिलता है।

हमारे शरीर में अच्छे होर्मोन होते हैं जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। इस होर्मोन का नाम है सेरोटोनिन। सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदलने में मदद करते हैं।

5. अच्छा मूड

जो लोग डिप्रेशन या फिर चिंता से गुजर रहे हैं उन लोगों का मूड मैग्नीशियम से सुधर सकता है। मूड को सुधारने के लिए सूरजमुखी के बीज को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।

6. एंटी कैंसर खूबी

सूरजमुखी के बीज में फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो कैंसर के लक्षण को कम करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययन में यह साबित किया गया है कि सेलेनियम कैंसर के लक्षण को होने नहीं देता है। यह एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है। अभी उतने सबूत नहीं है जिससे हम यह कह सकते हैं कि सूरजमुखी के बीज में एंटी कैंसर की खूबी है लेकिन इसमें ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो कैंसर के प्रभाव को खत्म करने में मदद करते हैं।

7. एनर्जी लेवल को हाई करता है

कसरत करने वाले लोगों के द्वारा सूरजमुखी के बीज को खाया जाता है क्योंकि इनमें भारी मात्रा में प्रोटीन और कॉर्बोहाइड्रेट होता है। प्रोटीन और कॉर्बोहाइड्रेट ग्लाइकोजन को खून में पैदा करते हैं जो शुगर के रुप में होता है और शरीर में एनर्जी को बढ़ाता है।

8. पाचन में मदद

फाइबर की कमी होने के कारण अपच, गैस जैसी बीमारी होती है। अगर यह बीमारी लंबे समय तक रही तो यह पेट को पूरी तरह से खराब भी कर सकती हैं। सूरजमुखी के बीज में भारी मात्रा में डायट्री फाइबर होता है जो पेट से जुड़ी परेशानी को दूर रखने में मदद करता है।

फाइबर की कमी होने के कारण अपच, गैस जैसी बीमारी होती है।

9. कोलेस्टॉल लेवल को कंट्रोल करता है

सूरजमुखी के बीज और पिस्ता में फाइटोस्टेरॉल की मात्रा सबसे अधिक होती है। अध्ययन में यह साबित किया गया है कि फाइटोस्टेरॉल कोलेस्टॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

10. वजन कम करने में मदद

जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि सूरजमुखी के बीज में भारी मात्रा में डायट्री फाइबर पाया जाता है डो डायजेशन और कोलेस्टॉल लेवल को कम कर देता है। यही फाइबर आपके पेट को लंबे के लिए भरकर रखता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

संबंधित आर्टिकल
लो कैलोरी के फायदे- लो कैलोरी फूड फॉर वेट लॉस।
वजन कम करने के उपाय (How To Lose Weight Naturally)।

11. स्वस्थ दिमाग

सूरजमुखी के बीज ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं जो दिमाग को शांत करने का काम करता है। जब खाने को ट्रिप्टोफैन के साथ लिया जाता है तब सेरोटोनिन प्रोड्यूज होता है जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है। सूरजमुखी के बीज में कोलीन भी पाया जाता है जो दिमाग को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं।

12. त्वचा के लिए लाभदायक

एक अध्ययन में यह बताया गया है कि सूरजमुखी के बीज एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। इसमें मौजूद विटामिन ई, त्वचा में खून का बहाव बढ़ा देता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। ¼ कप सूरजमुखी के बीज खाने से शरीर की 1 दिन की 80% की जरुरत पूरी हो जाती है।

13. बालों के लिए फायदेमंद

बालों में पोषण की कमी होने से बाल झड़ते हैं। विटामिन ई त्वचा के साथ- साथ बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। सूरजमुखी के तेल में टोकोट्रिनॉल नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके बारे में यह साबित हुआ है कि यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। रोजाना सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से त्वचा और बाल दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।

रोजाना सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से त्वचा और बाल दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।

सूरजमुखी के बीज से नुकसान

सूरजमुखी के बीज से कई सारे फायदे जरुर हैं लेकिन हर चीज़ की तरह इसके भी कुछ नुकसान हैं। इन नुकसान की जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं-

  • सूरजमुखी के बीज में कैलोरी की मात्रा होती है। अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए आप इनको शेल के साथ खा सकते हैं।
  • सूरजमुखी के बीज में कैडमियम होता है जो एक भारी मेटल होता है। यह किडनी पर बुरा असर कर सकता है।
  • एक बार में अधिक मात्रा में सूरजमुखी के बीज का सेवन न करें। भारी मात्रा में खाने से यह गले में अटक सकते हैं।

आखिर में

सूरजमुखी के बीज को आप अपनी अलग- अलग डिश में मिला सकते हैं और इसके फायदे ले सकते हैं। यह क्रंची और स्वादिष्ट स्नैक्स हैं जो कैलोरी से भरपूर हैं। जिस कारण इनका बुरा असर भी हो सकता है। लेकिन सही मात्रा में इनका सेवन करने से इनसे कोई नुकसान नहीं है।

Story Tags :

Leave a Reply on सूरजमुखी के बीज के फायदे

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*