सर्दियों में इन हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें

सर्दी की सब्जी- सर्दियों के मौसम में बीमारी से बचने के लिए अभी से हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। किन हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए कि जानकारी आप इस आर्टिकल से ले सकते हैं।

सर्दियां आ गई हैं और सर्दी का मौसम अपने साथ खांसी- जुखाम लेकर आता है। इसलिए पूरे साल में इस समय आपको अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसे खाने का सेवन करना चाहिए जो सारे पोष्टिक आहार दे और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करें। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हरी सब्जियों को खासकर जाना जाता है। इनमें विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। इसलिए हम आपके लिए सर्दियों की सब्जियां की लिस्ट लेकर आएं हैं। सर्दी की सब्जियां में हरी सब्जियां शामिल हैं। यह हरी सब्जियां सर्दियों में ही मिलती हैं, इनका लाभ अवश्य उठाएं।

कई सारे सब्जियों को पत्तेदार सब्जियां कहते हैं लेकिन इनमें से कौन सी सब्जी सर्दी की सब्जी है जो आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए उससे जुड़ी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं। सर्दियों के सब्जी के नाम की जानकारी और इनसे जुड़े फायदे आप इस आर्टिकल से पढ़ सकते हैं।

सर्दियों में किन हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें

1. गोभी (Kale)

इस सर्दी की सब्जी को गोभी के नाम से भी जाना जाता है। गोभी जिस सब्जी के परिवार से जुड़ी हुई हैं वो है ब्रोकली, पत्ता गोभी और गोभी और यह अपने परिवार में सबसे ज्यादा सेहतमंद है। हरी सब्जियों को शरीर में से टोक्सिक निकालने के लिए भी जाना जाता है। गोभी को एंटीऑक्सीडेंट की खूबी होने के साथ- साथ एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के लिए भील जाना जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। गोभी खाने नाड़ियों (arteries) के बंद होने का खतरा कम हो जाता है। नाड़ियों के बंद होने से शरीर के अंदर परत जमने लगती है जो सूजन को जन्म देता है। गोभी का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा में अच्छी बनी रहती है और साथ ही खून के बहाव को सामान्य बनाए रखती है।

Kale
गोभी को एंटीऑक्सीडेंट की खूबी होने के साथ- साथ एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के लिए भील जाना जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

2. ब्रोकली (Broccoli)

गोभी के परिवार से एक और लाभदायक सर्दी की सब्जी है वो है ब्रोकली। ब्रोकली की एक ऐसी हरी सब्जी है जो साल के किसी भी समय हमारी डाइट में शामिल होकर फायदे दे सकती है। हरी सब्जी खाने से कोलेस्टॉल का लेवल कम रहता है, इससे हम साफ कह सकते हैं कि ब्रोकली, सर्दी की सब्जियां में से ऐसी सब्जी है जो कोलेस्टॉल के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में विटामिन के पाया जाता है ब्लड क्लोटिंग और चोट को भरने में मदद करता है। ब्रोकली हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। दिन में 100 ग्राम उबली हुई ब्रोकली खाने से आप पूरे दिन का विटामिन के का सेवन कर लेते हैं। इन सभी कारणों को देखते हुए ब्रोकली को सर्दी की सब्जियां की लिस्ट में शामिल करना जरुरी है।

broccoli
दिन में 100 ग्राम उबली हुई ब्रोकली खाने से आप पूरे
दिन का विटामिन के का सेवन कर लेते हैं।

3. पत्ता गोभी (Cabbage)

इससे पहले हमने सर्दियों की सब्जी के नाम में गोभी के परिवार से दो के नाम शामिल कर दिए हैं और अब तीसरे की बारी है वो है- पत्ता गोभी। पत्ता गोभी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें 20 विभिन्न फ्लेवोनोइड्स और 15 अलग-अलग फिनोल पाए जाते हैं। पत्ता गोभी में सिनीग्रीन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कैंसर से बचाव करने के लिए जाना जाता है। बाकी सर्दियों की सब्जियां की तरह इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी होती है। इन दोनों कारणों से यह आपकी डाइट में शामिल होने जरुरी हैं। सही मात्रा में पत्ता गोभी का सेवन करने से पूरे शरीर में खून बहाव अच्छा बना रहता है।

Cabbage
इसमें 20 विभिन्न फ्लेवोनोइड्स और 15 अलग-अलग फिनोल पाए जाते हैं।

4. रापिनी (Rapini)

इस सर्दी की सब्जी को कम लोगों के द्वारा जाना जाता है जिसका नाम रापिनी है या फिर एक पालक जैसी सब्जी (broccoli rabe)। इसकी पत्ती, जड़ और कली को खा सकते हैं। इसको सरसों के परिवार का कहा जाता है और इस पत्तेदार सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है। इसको पूरा खाया जा सकता है लेकिन इसकी रेशेदार प्रकृति बहुत हद तक मौसम पर निर्भर करती है। यह कड़वी होती है और इसका फ्लवेर तीखा होता है जिसको बाकी सब्जियों के साथ मिलाकर एक नया स्वाद लाया जाता है।

यह भी पढ़े- सर्दियों में क्या खाना चाहिए जिससे आप स्वस्थ रहें।

5. पालक (Spinach)

सर्दियों की सब्जियां में सबसे पॉपुलर पालक है। सर्दी में पालक को भारी मात्रा में उगाया जाता है। इसमें कोई शक की बात नहीं है कि सर्दियों में पालक का सेवन करना लाभदायक है। आपके लिए यह बात जाननी जरुरी है कि अगर आप खेत से सीधे पालक ले रहे हैं तो इसका सेवन तुरंत कर लें क्योंकि इसके बाद आधे से ज्यादा आहार इसके चले जाएंगे। पालक के फायदे इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स के कारण ही हैं। इसमें विटामिन के साथ- साथ कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि मैंगनीज, कैल्शियम और आयरन। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की खूबी भी है और साथ ही यह ब्लड प्रेश, स्वस्थ हड्डियां और हीमोग्लोबिन को प्रोड्यूज करने में भी मदद करती है।

Spinach
इसमें विटामिन के साथ- साथ कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं
जैसे कि मैंगनीज, कैल्शियम और आयरन।

6. हरी मटर (Green Peas)

सर्दियों की सब्जी के नाम में हरी मटर का नाम शामिल करना बेहद जरुरी है क्योंकि यह सिर्फ सर्दियों में मिलती है लोगों को बहुत पसंद आती है। यह विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर होती हैं और इसके साथ ही इन छोटे दानों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह वजन कम करने में मदद करती है और साथ ही ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी सामान्य बनाए रखती है। यह ओमेगा- 3 फैटी एसिड का अच्छा आधार है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- हरी मटर बनाने की विधि यहां से जानें।

Green Peas
फाइबर से भरपूर होने के कारण यह वजन कम करने में मदद करती है।

7. एस्केरोल (Escarole)

एस्केरोल, सर्दियों की सब्जियां में शामिल है। इसका स्वाद कड़वा होता है जिसको सर्दी के खाने में ताज़ापन लाने के लिए डाला जाता है। इसका स्वाद भी अलग- अलग है जैसे कि बाहर की पत्तियां कड़वी होती हैं वहीं अंदर की पत्तियों का स्वाद कम कड़वी होती हैं साथ ही इनका रंग भी हल्का होता है। इनको चीज़ के साथ खाया जा सकता है। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और विटामिन ए, विटामिन सी और डायट्री फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम और आयरन।

आखिर में

सर्दियों के सब्जी के नाम के ऊपर दिए गए हैं जिनको सर्दियों में शामिल करना चाहिए। इससे आप सर्दी में होने वाली बीमारी से बचकर रहेंगे। सर्दी आ गई है और अब समय आ गया है कि आप अपनी डाइट में सर्दियों की सब्जी को शामिल कर लें। इन हरी सब्जियों से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहेगा जिससे आपका शरीर बिमारियों से लड़ पाएगा। सर्दी की सब्जियां आपके दिल को स्वस्थ रखेंगी और शरीर के सभी अंगों को अच्छे से काम करने में मदद करेंगी।

Leave a Reply on सर्दियों में इन हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*