हरी मटर बनाने की विधि (The Various Ways Of Cooking Frozen Green Peas)
peas-mishry

हरी मटर बनाने की विधि (The Various Ways Of Cooking Frozen Green Peas)

हरी मटर को घर में ही बनाने के लिए तरीके होते हैं। इसको आप चाहें गैस स्टोव पर बनाएं या फिर माइक्रोवेव में, आखिर में आपको स्वादिष्ट मटर खाने को मिलती है।

इस बात को हम मना नहीं कर सकते हैं कि मटर हम सबको कितनी पसंद हैं। स्वाद अच्छा होने के साथ- साथ इसको कई तरीके से बनाया जा सकता है। जैसे कि सिंपल फ्राई जिसको आप मटर- पनीर में डाल कर बना सकते हैं। मटर को पूरी दुनिया में अलग- अलग तरीकों से खाया जाता है। अगर भारत के पॉपुलर पुलाव की बात करें तो यह मटर के बिना अधूरा लगता है। मटर पूरे साल मौजूद नहीं होती है इसलिए इनकी जगह पर फ्रोजन मटर का इस्तेमाल किया जाता है। फ्रोजन मटर को आप साल में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको पकाना और रखना भी बहुत आसान है। अगर आपको इनमें से कोई भी काम करने में दिक्कत है तो आप इसका जवाब पाने के लिए सही जगह आएं हैं। आइए, बहुत सिंपल मटर बनाने की विधि की बात करते हैं।

हरी मटर बनाने की विधि

उबालकर

इस तरीके से मटर को बनाना सबसे पोषण भरा माना जाता है। नीचे से आप उबालकर मटर बनाने की विधि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

1. पानी को उबालें

उबालने के लिए आपको सबसे पहले पतीले में पानी डालना है और पानी को उबालना है। पानी उबालने से मटर के अवशोषण की मात्रा (rate of its absorption) बढ़ जाती है।

2. मटर को पतीले में डालें और आराम से पकाएं

मटर देखने में जितनी सोफ्ट लगती हैं यह उतनी होती नहीं है इसलिए इनको पकने में समय लग सकता है। मटर को उबलने में 8 से 10 मिनट लग सकते हैं। स्टार्च वाली प्रकृति होने के कारण मटर को बनने में समय लगता है। लेकिन आखिर में आपको मीठी स्वाद वाली मटर खाने को मिलती है।

3. मटर अच्छे से पकी हैं या नहीं

सब्जी आधी पकी हुई या फिर ज्यादा पकी हुई भी अच्छी नहीं लगती है क्योंकि इससे स्वाद खराब हो सकता है। इसलिए यह जानना जरुरी है कि मटर अच्छे से पकी है या नहीं। आपको बता दें कि सिर्फ देखने से यह सही से पता नहीं चल सकता है कि मटर अच्छे से पकी है या नहीं। इसलिए इनको पानी में से निकालने से पहले एक- दो मटर खाकर देखें। अगर आपको लग रहा है कि यह पक गई है तो इनको पानी से निकाल लें या फिर थोड़ी देर और पकने दें।

अच्छे से पकी हुई मटर का रंग चमकीला हरा हो जाता है।

भाप से पकाना

जैसे मटर को उबालकर बनाया जाता है वैसे ही भाप में बनाया जाता है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें मटर को सीधे उबाले हुए पानी में नहीं डाला जाता है। बल्कि, मटर को पानी में से निकल रही भाप की मदद से पकाया जाता है। भाप की मदद से मटर को बनाने की विधि की जानकारी आप नीचे दिए गए स्टेप्स से ले सकते हैं-

  1. पतीले में पानी डालें और उसे उबालें।
  2. पतीले के ऊपर भाप वाली छलनी रख दें और उसके ऊपर मटर को डालें और इनको ढक दें जिससे भाप मटर पर लग सके।
  3. इस प्रोसेस में लगभग 5 से 6 मिनट लगते हैं लेकिन फिर भी आप मटर की जांच करते रहें।

यह भी पढ़ें- सबसे टेस्टी, सबसे स्वीट फ्रोजन मटर का रिव्यू, यहां से पढ़ें।

माइक्रोवेव की मदद से बनाएं

यह मटर बनाने का सबसे कम समय लेने वाला तरीका हो सकता है। चाहें मटर फ्रेश हो या फिर फ्रोजन, थोड़ा पानी डालने के बाद आप कुछ समय में ही स्वादिष्ट मटर बना सकते हैं। माइक्रोवेव में मटर बनाने की विधि के बारे में आप नीचे से पढ़ सकते हैं-

  1. एक कप फ्रेश मटर या फिर फ्रोजन मटर लें और माइक्रोवेव- सेफ डिश में रख दें।
  2. अब 2 से 3 चम्मच पानी मटर में डालें।
  3. इसको ढक दें और 2 से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव होने दें।
  4. मटर को माइक्रोवेव से बाहर निकाल लें और देखें कि मटर सोफ्ट हो गई हैं या नहीं। और फिर दोबारा माइक्रोवेव में रख दें जब तक मटर सोफ्ट न हो जाए।

सोते (Sauté)

सभी तरीकों में से सोते (हल्के से तलना) तरीके से मटर को बनाना से इसमें सभी फ्लेवर अच्छे से आते हैं। थोड़ा सा तेल और बाकी चीजें डालने से यह स्वीट मटर के साथ मिलकर एक रोस्टेड टेस्ट लेकर आती है, जो सभी को पसंद आता है। कुछ रेसिपी में आप तेल की जगह बटर को इस्तेमाल कर सकते हैं। और फ्लेवर लाने के लिए आप बारीक कटा हुआ लहसुन और प्याज भी डाल सकते हैं।

हल्का सा तेल और लहसुन डालने से मटर में फ्लेवर आ जाता है।

स्वाद को बढ़ाने के टिप्स

सभी को मटर का असली स्वाद पता है। एक जैसी स्वाद वाली मटर खाने से भी बोर हो जाते हैं। लेकिन अगर आप मटर में कुछ और मिला देंगे तो इसका फ्लेवर बढ़ जाएगा। नीचे से आप फ्लेवर से भरपूर मटर की डिश के बारे में पढ़ सकते हैं।

  1. मटर का मीठापन आप इसमें एक चुटकी चीनी डालकर भी ला सकते हैं।
  2. मटर में तारगोन और रोजमैरी जैसे हर्ब डालकर अपने फ्लेवर में बदलाव ला सकते हैं।

मटर बहुत पॉपुलर खाने की चीज है। अगर इसको बाकी चीजों के साथ अच्छे से पकाया जाए तो इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। यह अधिकतर सभी चीजों में इस्तेमाल की जाती है जैसे कि सलाद, मीट और मिक्स करी के साथ। अगर आपके पास अच्छे से पकी हुई मटर है तो आप उससे कुछ भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments