सर्दियों में क्या खाना चाहिए? (Best Winter Foods You Should Eat To Keep Healthy)
winter food- mishry

सर्दियों में क्या खाना चाहिए? (Best Winter Foods You Should Eat To Keep Healthy)

सर्दी के मौसम में सही खाना खाने से आप कई बीमारी से बच सकते हैं। ऐसा करने से सर्दी का मौसम आपके लिए अच्छा बन जाएगा। सर्दी के मौसम में क्या चीज़ खानी चाहिए से जुड़ी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

सर्दी के मौसम में बीमार होना एक आम बात है। बीमार होने के कारण से ही कुछ लोगों को पसंद नहीं होती है लेकिन आप सर्दियों में क्या खाना चाहिए का ध्यान रखेंगे तो आपको सर्दी के मौसम से ज्यादा अच्छा और कोई नहीं लगेगा। ठंड आ गई है और खांसी- ज़ुखाम का समय भी आ गया है। इसलिए जरुरी है कि सर्दी शुरु होने से पहले ही आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बना लें और इन बीमारी से बचकर रहें। सर्दी के मौसम में क्या चीज़ खानी चाहिए से जुड़ी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

आप सर्दियों में क्या खाना चाहिए का ध्यान रखेंगे तो आपको
सर्दी के मौसम से ज्यादा अच्छा और कोई नहीं लगेगा।

सर्दी में क्या खाना चाहिए

प्याज

यह ज्यादा मुश्किल नहीं है। प्याज हर मौसम के लिए अच्छे हैं लेकिन सर्दी के मौसम के लिए इससे जुड़े फायदो के लिए सबसे फायदेमंद है। आप प्याज को अपनी डिश में किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज एक ऐसी चीज़ है जो आपके सवाल- सर्दी में क्या खाना चाहिए का जवाब है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन यह विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है। जहां विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के लिए जाना जाता है वहीं फाइबर, आपकी आंत को सुधारने के लिए जाना जाता है।

पत्ता गोभी

सर्दी के मौसम में पत्ता गोभी एक ऐसी सेहतमंद सब्जी है जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेगी और साथ ही बीमारी से बचाकर रखेगी। सर्दियों की सब्जी में पत्ता गोभी सबसे सेहतमंद है। ठंड के मौसम में पत्ता गोभी खाना सबसे सेहतमंद ऑप्शन है। यह पोष्टिक आहार से भरपूर है जैसे कि विटामिन सी, के और फोलेट। पत्ता गोभी में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को टोक्सिक रेडिकल से बचाकर रखने में मदद करते हैं।

ठंड के मौसम में पत्ता गोभी खाना सबसे सेहतमंद ऑप्शन है।

चुकंदर

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सबसे ज्यादा पोषण से भरपूर होती है। यह आपके हीमोग्लोबिन को अच्छा बनाए रखती है जिससे एनीमिया से भी बचाव करती है। इसके अलावा इससे बेटालेंस (betalains) नाम के एंटऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कैंसर जैसी बीमारी होने के आसार को कम करता है और मांसपेशियों/ हड्डियों की कोई बीमारी नहीं होने देता है। यह विटामिन सी का भी अच्छा आधार है जो इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह विटामिन ए से भी भरपूर है जो आंखों की सेहत के लिए अच्छा होता है।

चुकंदर से आप विटामिन बी, पोटैशियम और फोलेट भी प्राप्त कर सकते हैं। डायबटीज से गुजर रहे लोगों को इसको खाने की सलाह दी जाती है जो मीठे खाने की चाह को पूरी करने में मदद करता है। एक चुकंदर खाने से 9 ग्राम प्राकृतिक शुगर मिलती है ऐसा करने से आपको अपने खाने में एक्सट्रा शुगर खाने की जरुरत नहीं होगी। सर्दी के मौसम में चुकंदर का जूस पीना भी सेहतमंद होता है।

गाजर

सर्दी के मौसम की सब्जी में हम गाजर को शामिल करना बिल्कुल भी नहीं भूल सकते हैं। गाजर ओरेंज रंग में बहुत खूबसूरत लगती हैं और इसके साथ ही यह अपने साथ कई सारे फायदे लेकर आती हैं। यह बेटा कैरोटीन नाम के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। यह इम्यून सिस्टम, शरीर के अहम अंगों और आंखों के लिए सेहतमंद होती है।

गाजर में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जैसे कि ल्यूटिन और साइनाइडिन। कुछ अध्ययन में यह साबित किया गया है कि यह एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के आसार को कम कर देते हैं और दिल की बीमारी से भी दूर रखते हैं। इसके अलावा गाजर विटामिन सी से भरपूर है जो इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं। जब गाजर को पकाया जाता है तब इसके आहार खत्म हो सकते हैं इसलिए कच्ची गाजर को ही सेवन करें। सर्दी के मौसम में एक गाजर रोजाना खाएं और सेहतमंद रहें।

यह इम्यून सिस्टम, शरीर के अहम अंगों और आंखों के लिए सेहतमंद होती है।

अनार

पानी को जीवन का अमृत माना जाता है क्योंकि पानी के बिना जिंदा नहीं रहा जा सकता है। अगर ऐसा कोई फल है जिसको अमृत कहा जा सकता है वो है अनार। यह फल इतने सार फायदो से भरपूर है कि इसको आप अपनी डाइट में जरुर शामिल कर लेंगे। यह हर मौसम के लिए जरुरी है लेकिन सर्दी के मौसम में बीमारी से बचने के लिए और भी ज्यादा जरुरी है। अनार के छोटे- छोटे लाल दाने एंटी- इंफ्लामैट्री और एंटी- बैक्टीरियल खूबियों से भरपूर हैं जो आपका बीमारी से बचाव रखते हैं।

यह एक ऐसा फल है जो आपके दिल में होने वाले ब्लड प्रेशर के उतार- चढ़ाव को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बीमारी से बचाकर रखता है। वैसे तो अनार को फल के रुप में ही खाना बेहतर है लेकिन अगर आप अनार का जूस का सेवन करेंगे तो यह भी आपको फायदा ही देगा।

पत्तेदार सब्जी

सर्दी के मौसम की सब्जी में केल सब्जी आसानी से मिल जाती है। पालक और बाकी हरी सब्जियों की तरह यह सब्जी भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। केल प्लांट यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है जैसे कि क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल जो अपनी एंटी- इंफ्लामेट्री खूबियों के लिए जाने जाते हैं। सर्दी के मौसम में रोजाना एक कटोरी हरी सब्जी का सेवन करना न भूलें।

पालक और बाकी हरी सब्जियों की तरह यह सब्जी भी एंटीऑक्सीडेंट से
भरपूर है और पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

ऑरेंज और बाकी के खट्टे फल

इस आर्टिकल में पहले ही बता दिया गया है कि सर्दी के मौसम में खासी- ज़ुखाम जल्दी हो जाता है। इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बना लें। इम्यूनिट को स्ट्रोंग बनाने के लिए विटामिन सी से बेहतर और क्या हो सकता है। इसलिए ऑरेंज और खट्टे फलों का सेवन बढ़ा दें जैसे कि नींबू, जो विटामिन सी से भरपूर होता है। यह फ्लेवोनोइड्स लेने का अच्छा आधार है जो कैंसर होने के आसार को कम करने में मदद करते हैं।

ऑरेंज और बाकी के खट्टे फल आपकी इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के साथ- साथ आंत, आंख, त्वचा और बाकी के शरीर के अहम अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए सर्दियों में क्या खाना चाहिए की लिस्ट में आपको खट्टे फलों को शामि करना चाहिए जैसे कि ऑरेंज, अंगूर, क्लेमेंटाइन आदि।

आखिर में

सर्दी के मौसम में आपको अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सावधान रहना पड़ता है। ठंड के मौसम में यह जानना जरुरी है कि सर्दियों में क्या खाना चाहिए। अगर आपको इसका जवाब मिल जाए तो आपको सर्दी का मौसम अच्छा लगने लगेगा। जिन सर्दी के मौसम की सब्जी और फलों के बारे में ऊपर बताया गया है वो हद पार सर्दी में भी आपकी मदद करेगी। इनको पूरी दुनिया में सर्दी के मौसम में आसानी से पाया जाता है। प्राकृति ने हमें इतने सारी सब्जी और फलों का तोहफा दिया है तो इन तोहफो का भरपूर फायदा उठाएं और सर्दी के मौसम में बीमारी से बचे रहें।

FAQs

  1. सर्दियों में क्या खाना बेस्ट रहता है? (What are the best foods to est in winter?)

    सर्दियों में ऐसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए जो शरीर अंदर से घर्म रखें जैसे कि प्याज, पत्तागोभी, चुकंदर, खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियां, गाजर, अनार आदि।

  2. शरीर गर्म रखने के लिए सर्दियों में क्या खाना चाहिए? (What to eat in winters to keep warm?)

    शरीर गर्म रखने के लिए कई चीजों का सेवन कर सकते हैं जैसे क ग्रीन टी, कॉफी, शकरकंदी, ओट्स आदि।

  3. सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए? (What should you not eat in winter?)

    मौसम के अनुसार डाइट में बदलाव लाना चाहिए। इसलिए सर्दियों में इसी मौसम की डाइट फोलो करें और कुछ चीजों का सेवन ना करें जैसे कि मक्का, दूध के प्रोडक्ट आदि।

  4. सर्दियों में कौन- से फल खाने चाहिए? (What fruits should be eaten in winter?)

    सर्दियों के कई फल हैं जैसे कि संतरा, अनार, केला, अनानस, आडू आदि।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments