केल (काले) के फायदे, उपयोग, नुकसान (Benefits Of Kale In Hindi)

केल (काले) के फायदे, उपयोग, नुकसान (Benefits Of Kale In Hindi)

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केल (काले) के फायदे, उपयोग, नुकसान (Benefits Of Kale In Hindi)

बाकी सभी हरी सब्जियों के मुकाबले केल में सबसे ज्यादा पौष्टिक आहार पाए जाते हैं। केल के फायदे (Benefits Of Kale In Hindi) लेने के लिए केल का उपयोग (How To Use Kale In Hindi) सही तरह से करना जरुरी है।

यह बात तो आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे कि हरी सब्जियां सबसे ज्यादा पौष्टिक होती हैं। और इसमें कोई शक की बात नहीं है। इन्हीं हरी सब्जियों में से केल को सबसे ज्यादा पोषण से भरपूर माना जाता है। केल के फायदे (benefits of kale) कई सारे हैं जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर, सामान्य कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर रखने में मददगार, डायबिटीज में लाभदायक आदि। इसलिए सेहतमंद डाइट में केल का होना जरुरी हो जाता है। इस आर्टिकल से आप केल के उपयोग से जुड़ी जानकारी भी ले सकते हैं। आइए इससे पहले केल के पौष्टिक तत्व और केल के फायदे (kale ke fayde) से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं।

केल के फायदे (benefits of kale) सेहत, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक हैं।

केल के पौष्टिक तत्व (Kale Nutritional Value In Hindi)

केल के फायदे (kale ke fayde) इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व के कारण हैं। केल में ऐसे कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद हैं जिस कारण से केल के फायदे (benefits of kale) बढ़ जाते हैं। नीचे दी गई टेबल से आप जान सकते हैं कि केल को डाइट में शामिल करने से आपको क्या पोषण मिलता है (1)।

पोषणमात्रा – 67 ग्राम
कैलोरी33
कार्बोहाइड्रेट6 ग्राम (इसमें 2 ग्राम फाइबर है)
प्रोटीन3 ग्राम
विटामिन ए206% डेली वैल्यू
विटामिन के684% डेली वैल्यू
विटामिन सी134% डेली वैल्यू
विटामिन बी69% डेली वैल्यू
मैग्नीज26% डेली वैल्यू
कैल्शियम9% डेली वैल्यू
कॉपर10% डेली वैल्यू
पोटेशियम9% डेली वैल्यू
मैग्नीशियम6% डेली वैल्यू

केल के फायदे (Benefits Of Kale In Hindi)

बाकी हरी सब्जियों के मुकाबले केल सब्जी ज्यादा पौष्टिक होती है। इतनी पौष्टिक होने के कारण केल सब्जी के फायदे बढ़ जाते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है जिसको आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। केल को डाइट में शामिल करने के बाद आपको नीचे दिए गए फायदे प्राप्त हो सकते हैं।

केल के फायदे (kale ke fayde) डाइट में शामिल करें।

केल के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Kale Is Full Of Antioxidants)

केल के फायदे (benefits of kale) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रखने में मदद करते हैं। केल में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में विटामिन सी, बीटा-केरोटीन आदि मौजूद हैं जो खतरनाक बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण बीमार होने के आसार कम हो जाते हैं। अगर फ्री रेडिकल (रोगजनक तत्व) शरीर में आने की कोशिश करते हैं तब एंटीऑक्सीडेंट इन्हें खत्म करने में मदद करता है। फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और हमें बीमार कर देते हैं। यहां पर एंटीऑक्सीडेंट अपना काम करते हैं। अगर आप केल डाइट में शामिल करते हैं तो बीमार होने के आसार कम हो सकते हैं।

केल खाने के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Kale For Healthy Digestion In Hindi)

अकसर आपने सुना होगा कि पेट स्वस्थ रखने के लिए फाइबर का सेवन करना जरुरी होता है। अगर आपको अपनी डाइट में सेहतमंद तरीके से फाइबर शामिल करना है तो केल के फायदे (kale ke fayde) आपकी मदद कर सकते हैं। केल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट से जुड़ी परेशानी जैसी कि दस्त, कब्ज, गैस से राहत पाने में मदद करते है। फाइबर का सेवन करने से डाइजेशन स्वस्थ तरीके से होने में मदद मिलती है।

केल के फायदे (benefits of kale) स्वस्थ डाइजेशन में मदद करते हैं।

केल के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (Kale Benefits For Healthy Heart In Hindi)

दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरुरी है कि आप अपनी डाइट में पोटेशियम शामिल करें। अमेरिकन ह्रदय संस्थान सलाह देता है कि अपनी डाइट में नमक, सोडिम की मात्रा कम करनी चाहिए और पोटेशियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए (2)। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने और दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में केल शामिल कर सकते हैं (3)। पोटेशियम के साथ दिल को सेहतमंद बनाने के लिए फाइबर का भी सेवन करना जरुरी है।

केल खाने के फायदे डायबिटीज में (Benefits Of Kale In Diabetes In Hindi)

आर्टिकल की शुरुआत में इस बात का ज़िक्र किया गया है कि केल डायबिटीज में बहुत लाभदायक होती है। अमेरिकन ह्रदय संस्थान ने यह सलाह दी है कि जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों के अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शामिल करने चाहिए (4)। 2018 में किए गए अध्ययन में यह बताया गया है कि जिन लोगों कि डाइट में फाइबर होता है उन लोगों में टाइप 2 डायबिटीज होने के कम आसार हो जाते हैं (5)।

केल के फायदे (kale ke fayde) डायबिटीज में लाभदायक है।

केल के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए (Kale Benefits For Strong Bones In Hindi)

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम का सेवन करना बेहद जरुरी है। इसके साथ ही विटामिन के और फास्फोरस का भी सेवन करना जरुरी है। इन सभी पौष्टिक आहार का सेवन करने के लिए केल के फायदे (benefits of kale) आपकी मदद कर सकते हैं। कई रिसर्च में यह पाया गया है कि विटामिन के का सेवन करने से हड्डियों के टूटने के आसार कम हो जाते हैं (6)। एक कप केल खाने से हड्डियां लंबे समय के मजबूत रह सकती हैं।

केल खाने के फायदे वजन कम करने के लिए (Benefits Of Kale For Weight Loss In Hindi)

अगर आप वजन कम करने की राह पर हैं और सेहतमंद खाने के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो केल एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। जैसा कि आप ऊपर दी गई टेबल में देख सकते हैं कि केल में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए वेट लॉस डाइट के लिए यह परफेक्ट सब्जी है। इसको आप दिन में एक बार पकाकर खा सकते हैं। केल के फायदे (kale ke fayde) कैलोरी का सेवन कम करने में मदद करते हैं।

केल के फायदे (benefits of kale) वजन कम करने में मदद करते हैं।

केल के फायदे स्वस्थ आंखों के लिए (Kale Benefits For Healthy Eyes In Hindi)

केल के फायदे (kale ke fayde) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। केल में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नाम के दो ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों में होने वाली किसी भी तरह बीमारी या इंफेक्शन होने के आसार कम करने में मदद करता है। केल का सेवन करने से शरीर के सभी अंगों के साथ आंखें में स्वस्थ रह सकती हैं।

केल के फायदे त्वचा के लिए (Benefits Of Kale For Skin In Hindi)

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए और बीटा केरोटीन सबसे ज्यादा महत्तवपूर्ण तत्व हैं। और यह दोनों की केल में पाए जाते हैं। केल के फायदे (benefits of kale) सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। डाइट में केल शामिल करने से त्वचा से जुड़ी बीमारी होने के आसार भी कम हो जाते हैं।

केल के फायदे (kale ke fayde) त्वचा को सेहतमंद बनाए रखते हैं।

केल के फायदे बालों के लिए (Kale Benefits For Strong Hair In Hindi)

केल के फायदे (benefits of kale) त्वचा के साथ- साथ बालों के लिए भी कई सारे हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि केल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी से बालों की जड़े मजबूत होने में मदद मिलती है। अगर आपको बालों से जुड़ी परेशानी है तो केल के फायदे (kale ke fayde) आपकी मदद कर सकते हैं।

केल का उपयोग (How To Use Kale In Hindi)

केल के फायदे (benefits of kale) जानने के बाद यह जानना जरुरी है कि केल का उपयोग कैसे किया जा सकता है। केल को कई तरीके से खाया जा सकता है और इनमें से किसी भी तरीके को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। केल का उपयोग आसान तरीके से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

सलाद- केल सब्जी के पत्तों को सलाद के रूप में खाया जा सकता है। केल के पत्ते डायरेक्ट सलाद में खाना बेहद सेहतमंद होता है। केल के पत्ते सलाद में खाने से पहले इनको बहुत अच्छी तरह से धोएं और फिर सलाद में शामिल करें।

केल का सलाद बनाकर खाया जा सकता है।

केल की सब्जी- केल की सब्जी आप कई तरह से बान सकते हैं। केल की सब्जी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा मसालों का इस्तेमाल ना करें। ज्यादा मसालों के इस्तेमाल से केल के फायदे (kale ke fayde) नष्ट हो सकते हैं।

कम पकाएं- केल के फायदे (benefits of kale) असल में लेने के लिए इसको ऑलिव ऑयल, प्याज, लहसुन में पका सकते हैं। सोफ्ट होने के बाद इसका सेवन किया जा सकता है। कम पकाने से केल में पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं।

केल से बनने वाली डिश (Dishes To Make With Kale In Hindi)

केल का उपयोग कैसे किया जा सकता है से जुड़ी जानकारी आप प्राप्त कर चुके हैं। आइए अब बात करते हैं कि केल के फायदे (kale ke fayde) अलग- अलग डिश बानकर कैसे लिए जा सकते हैं। पोषण से भरपूर केल को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है। केल से बनने वाली आसान डिश से जुड़ी जानकारी नीचे से ले सकते हैं।

केल की सब्जी (Kale Vegetable)

केल की सब्जी की सबसे सिंपल रेसिपी की जानकारी आप यहां से ले सकते हैं। अगर आप केल के फायदे (benefits of kale) लेने के लिए सब्जी खाना चाहते हैं तो केल की सब्जी आप ऐसे बना सकते हैं।

केल की सब्जी बनाने की रेसिपी

  • केल की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पैन में ऑलिव ऑयल डालें।
  • अब इसमें जीरा, हींग और बारीक कटा हुआ लहसुन डालें और पकाएं।
  • अब इसमें कटी हुई केल की पत्तियां डालें और पकाएं।
  • 5 मिनट तक पकाने के बाद केल की सब्जी तैयार है।
केल की सब्जी घर में आसान तरीके से बनाएं।

केल स्मूदी (Kale Smoothie)

केल स्मूदी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें केल के साथ अपनी पसंद का कुछ भी मिल सकते हैं। जैसे कि केला, पालक, मूंगफली आदि। इनमें से आप किसी भी मिश्रण से केल स्मूदी बना सकते हैं जो सेहतमंद होने के साथ- साथ स्वादिष्ट भी है।

केल स्मूदी बनाने की रेसिपी

  • केल स्मूदी बनाने के लिए आपको केल, केला, बादाम का दूध चाहिए।
  • इन सभी को जूसर में डालें और मिक्स करें।
  • अच्छे से मिक्स होने के बाद केल स्मूदी तैयार है।
केल की स्मूदी कई तरीकों से बना सकते हैं।

केल के नुकसान (Side Effects Of Kale In Hindi)

केल के फायदे (kale ke fayde) के साथ- साथ केल के नुकसान भी मौजूद हैं। सभी पौष्टिक आहार का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में किसी भी आहार का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। इसलिए केल को डाइट में शामिल करने से पहले इसके नुकसान से जुड़ी जानकारी भी जाननी भी जरुरी हो जाती है। केल का सेवन सही तरीके से करें जिससे केल के नुकसान से दूर रहा जा सके।

  • केल में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में केल का सेवन करने से पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है जिससे दिल की बीमारी से गुजर रह लोगों को परेशानी हो सकती है। दिल की बीमारी से गुजर रहे लोग केल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का ध्यान खासतौर पर करना होता है। इसके लिए केल सेहतमंद ऑप्शन है लेकिन इसको खाने से पहले इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। या फिर डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • केल का सेवन अच्छे से पका कर करें। ऐसा ना करने से सूजन होने के आसार बढ़ जाते हैं।
  • किडनी की बीमारी से गुजर रहे लोग केल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

आखिर में

केल के फायदे (kale ke fayde) इतने सारे हैं कि आप इसे डाइट में शामिल करना चाहेंगे। और यह भी जरुरी है कि आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें। हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने के लिए ऐसे ही नहीं कहा जाता है इसके पीछे कई सारे सेहतमंद कारण हैं। हरी सब्जियों को दिलचस्प तरीके से भी बनाया जा सकता है। केल से कई तरह की दिलचस्प डिश की जानकारी भी आप ऊपर से ले सकते हैं। केल को डाइट में शामिल करने से पहले केल के नुकसान से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर लें। हम आशा करते हैं कि आप स्वस्थ रहें।

FAQs

  1. क्या केल रोजाना खा सकते हैं? (Can we eat kale daily?)

    सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप कोई दवाई ले रहे हैं या फिर डाइट फोलो कर रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

  2. केल के फायदे क्या हैं? (What are the health benefits of Kale?)

    केल के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सेहतमंद दिल, स्वस्थ डाइजेशन, कब्ज, गैस से राहत, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने में मददगार।

  3. केल को किस तरह से खाना चाहिए? (How should we eat kale?)

    केल को सलाद के रूप कच्चा, सब्जी की तरह पकाकर या फिर स्मूद की तरह भी सेवन कर सकते हैं। केल को सिर्फ सोते करें क्योंकि ज्यादा पकाने से पौष्टिक आहार नष्ट हो सकते हैं।

  4. क्या केल को वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं? (Is kale helps in weight loss?)

    वेट लॉस डाइट में केल को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है। केल में कैलोरी कम होती है और इसके साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलता है जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

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सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

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