भारत में बेस्ट वेजी बर्गर पेटीज रिव्यू (Best Veggie Burger Patties in India)

Best Veggie Burger Patties in India

भारत में बेस्ट वेजी बर्गर पेटीज रिव्यू (Best Veggie Burger Patties in India)

वेज बर्गर पेटीज (Veggie Burger Patty) क्रिस्पी, सब्जियों से भरपूर और स्वादिष्ट होती है। वेजी बर्गर पेटीज रिव्यू का विजेता है…

वेजी बर्गर बिल्कुल भी बोरिंग नहीं होते हैं। वेज बर्गर पैटी से बहुत कुछ दिलचस्प किया जा सकता है जैसे कि राजमा से लेकर मशरूम, शकरकंद, छोले आदि ऑप्शन खत्म नहीं होंगे। 

वेजिटेरियन बर्गर जब घर में बनाते हैं तो यह सिर्फ आलू और मसाला ही होता है जिससे यह देसी आलू टिक्की बनकर रह जाते हैं। और असलियत में बर्गर का स्वाद ऐसा नहीं होता है। इसलिए हमने तीन पॉपुलर ब्रांड के फ्रोजन वेज बर्गर पेटीज का रिव्यू किया है – गोदरेज यम्मीज़, अमूल और मैक्केन। 

फ्लेवर, क्रंच और अधिक बातों को ध्यानपूर्वक जांचने के बाद हमने अमूल वेजी बर्गर पैटी को टॉप पिक चुना है। अमूल हैपी ट्रीट्स वेजी बर्गर पैटी हमारा टॉप पिक क्यों बना है से जुड़ी जानकारी आप इस रिव्यू से प्राप्त कर सकते हैं।

वेज बर्गर पैटी से जुड़ी जानकारी

इस सेक्शन में हम वेज बर्गर पैटी – होममेड और फ्रोजन से जुड़ी जानकारी के बारे में बात करेंगे। जैसी कि पेटीज बनाने के लिए मुख्य सामग्री, फ्रोजन पेटीज की कीमत, कैसे इस्तेमाल करें। हमने पॉपुलर ब्रांड और वेजी बर्गर के लिए साइड डिश के बारे में भी बात की है।

1. सामग्री

अगर आपको लगता है कि वेजिटेरियन बर्गर में सिर्फ आलू होता है तो दोबारा सोचें। वेजी बर्गर पेटीज बनाने के लिए कई तरह की सामग्री का उपयोग किया जा सकता है- 

  • चना
  • सब्जियां जैसे कि मक्का, तोरई, मिर्च।
  • शकरकंद
  • लोबिया
  • राजमा
  • मशरूम
  • पनीर
  • सोया

2. कीमत

इंडियन मार्केट में आमतौर पर फ्रोजन वेज बर्गर पैटी की कीमत 70/- रुपए से 150/- रुपए के बीच होती है। मात्रा, पेटीज की संख्या के अनुसार कीमत अलग हो सकती है।

3. कैसे इस्तेमाल करें

होममेड वेज बर्गर पैटी को मुख्य सामग्री के अनुसार अलग- अलग तरीके से पका सकते हैं। जैसे कि कम तेल में फ्राई, पैन फ्राई, तवा पर पकाएं, बेकिंग या डीप फ्राई।

अगर आप फ्रोजन वेज पेटीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो डीप फ्राई या एयर फ्राई (पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार) ऑप्शन बेस्ट है।

4. साइड डिश

वेज बर्गर पेटीज के साथ आप अपनी पसंद के अनुसार कई साइड डिश ट्राई कर सकते हैं जैसे कि

5. उपलब्ध ब्रांड

भारत में आसानी से उपलब्ध वेज बर्गर पेटीज ब्रांड हैं – 

  • मैक्केन
  • अमूल
  • गोदरेज
  • आईटीसी मास्टर शेफ (अपनी वेबसाइट पर संस्थागत पैक्स में उपलब्ध वेज बर्गर पेटीज)

वेज बर्गर पैटी रिव्यू के समय जरूरी बातों का ध्यान रखा गया

बड़े, क्रंची वेज बर्गर हर किसी को पसंद होते हैं। हमारे वेज बर्गर पैटी रिव्यू के लिए हमने कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा है जिससे जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. स्वाद

क्या सब्जियों का स्वाद ताज़ा है और इनका खुद का फ्लेवर कैसा है? क्या पेटीज में मसाला बैलेंस है? वेज बर्गर पेटीज में किस मसाले या हर्ब का फ्लेवर या खुशबू सबसे ज्यादा है?

2. क्रिस्पीनेस – वेज बर्गर पैटी का क्रंच और टैक्शर

बर्गर खाते समय क्रंच बेहद जरूरी होता है। बर्गर पेटीज कितनी क्रंची थी? क्या बर्गर ठंडा होने के बाद भी पैटी में क्रंच बरकरार था? पैटी बाहर से कैसी थी? पेटीज अंदर से कैसी थी? क्या सामग्री का पता चल रहा था?

3. वेज बर्गर पैटी में सब्जियों की मात्रा

वेजी बर्गर पैटी में सब्जियों की मात्रा सबसे महत्वपूर्ण है। अच्छा वेजी बर्गर पैटी बनाने के लिए इसमें आलू के अलावा बहुत कुछ होना चाहिए। अगर पैटी में सिर्फ आलू है तो यह आलू टिक्की के सेक्शन में आ जाते हैं। बेस्ट वेजी बर्गर पैटी में हमने सब्जी और आलू की मात्रा पर खास ध्यान दिया है।

4. खुशबू

हालांकि इस रिव्यू में खुशबू के आधार पर विजेता नहीं चुना गया है लेकिन इसके बावजूद इस रिव्यू में खुशबू थोड़ी महत्वपूर्ण है।

5. बनाने में आसानी

पैक पर दी गई जानकारी कितनी आसान थी? क्या वेज बर्गर पेटीज बनाना आसान था? क्या यह अच्छे से पके थे या नहीं? क्या वेज बर्गर पैटी अंदर तक अच्छे से पकी थी?

6. कीमत

क्या वेज बर्गर पैटी का फ्रोजन पैक किफायती है? क्या वेज बर्गर पैटी का साइज, फ्लेवर और सामग्री के अनुसार कीमत वाजिब है? आसान शब्दों में कहा जाए तो – क्या यह किफायती है?

वेज बर्गर पैटी रिव्यू
वेज बर्गर पैटी रिव्यू

यह रिव्यू किसके लिए है? यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए है जिन्हें होममेड बर्गर पसंद है लेकिन घर में पेटीज बनाने का समय नहीं है। जो लोग फ्रोजन वेज बर्गर पैटी की सुविधा लेना चाहते हैं, यह रिव्यू उन लोगों के लिए है।

ब्रांड रिव्यूड

वेज बर्गर पैटी रिव्यू के लिए हमने तीन फ्रोजन वेज बर्गर पेटीज ब्रांड को चुना है। यह तीनों ब्रांड आसानी से सुपर मार्केट, लोकल ग्रोसरी शॉप, ऑनलाइन माध्यम पर उपलब्ध हैं। इसमें शामिल होने के लिए प्रोडक्ट पर वेजिटेरियन बर्गर पैटी लेबल होना चाहिए।  

हमने फ्रोजन आलू टिक्की को इस रिव्यू के लिए नहीं चुना है क्योंकि इसमें देसी फ्लेवर ज्यादा है जो पाव या घर में आलू टिक्की चाट बनाने के लिए ज्यादा सही है। रिव्यू में शामिल की गई तीन ब्रांड हैं – 

  • अमूल वेजी बर्गर पैटी
  • मैक्केन वेजी बर्गर पैटी
  • गोदरेज यम्मीज़ बर्गर पैटी

हमारा रिव्यू प्रोसेस

वेज बर्गर पैटी रिव्यू के लिए हमने रिव्यू प्रोसेस दो भाग में बांटा – 

पहले भाग में वेज बर्गर पैटी को पकाया और फिर टेस्ट किया।

दूसरे भाग में पेटीज से बर्गर बनाकर टेस्ट करना था (मिश्री सीक्रेट सॉस)।

यम्मीज़ वेजी की सूखी पैटी की जांच
यम्मीज़ वेजी की सूखी पैटी की जांच

भाग 1 के लिए हमने पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार वेज बर्गर पैटी बनाई। हमने सभी पेटीज को रिफाइंड ऑयल में गोल्डन होने तक डीप फ्राई किया। फिर इन पेटीज को अकेले टेस्ट किया, बिना किसी चटनी/ सॉस के साथ।

डीप फ्राई वेज पैटी की जांच
डीप फ्राई वेज पैटी की जांच

मिश्री सीक्रेट सॉस में हमने पेटीज से वेज बर्गर बनाए। बर्गर में हमने चीज़ स्प्रेड और टोमेटो कैचप बर्गर में शामिल की। डीप फ्राई की गई बर्गर पेटीज के बीच में सलाद की पत्तियां रख दी।

मिश्री सीक्रेट सॉस - वेज बर्गर पैटी टेस्ट करते समय
मिश्री सीक्रेट सॉस - वेज बर्गर पैटी टेस्ट करते समय

हमने दो बार बर्गर टेस्ट किया –  पहली बार में गर्म बर्गर पैटी ट्राई की और फिर 15-20 मिनट दोबारा जब यह ठंडी हो गई थी। ऐसा हमने क्यों किया? हम वेज बर्गर पैटी की क्रिस्पीनेस जांचना चाहते थे। क्या ठंडी होने के बाद भी क्रिस्पीनेस बरकरार थी?

टेस्ट के बाद हमने बेस्ट वेज बर्गर पैटी का विजेता चुन लिया।

भारत में बेस्ट वेज बर्गर पैटी ब्रांड

तीनों दावेदारों में से विजेता चुनने के लिए हमने कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखा है – कीमत, पैटी का साइज, क्रंच और फ्लेवर। भारत में उपलब्ध बेस्ट वेज बर्गर पेटीज हैं – अमूल, मैक्केन और गोदरेज यम्मीज़।

वेजी बर्गर पेटीज ब्रांड अमूल मैक्केन गोदरेज यम्मीज़
कीमत 79/- रुपए 115/- रुपए 149/- रुपए
मात्रा 360 ग्राम 480 ग्राम 400 ग्राम
बर्गर पेटीज की मात्रा 6 8 4
पैटी का साइज मीडियम साइज पैटी सबसे छोटी पैटी सबसे बड़ी पैटी
क्रंच ज्यादा ज्यादा सबसे ज्यादा
फ्लेवर (पैटी) – बैलेंस मसाले

– सब्जियों का ताज़ा स्वाद

– मोटे आलू

– सबसे कम सब्जियां

– मसालेदार

– लहसुन का स्वाद

– सब्जियों का ताज़ा स्वाद

बर्गर का स्वाद सबसे स्वादिष्ट स्वादिष्ट औसत

यम्मीज़ क्रिस्पी वेजी बर्गर पैटी

सूखी पैटी की जांच के दौरान हमने देखा कि पैटी साइज में बड़ी है और आकार एक जैसा नहीं है। ब्रेड की कोटिंग मोटी और दरदरी है। गोदरेज यम्मीज़ वेजी बर्गर पैटी में बाहर लाल रंग है। रेगुलर बर्गर बन के मुकाबले इनका साइज बड़ा है।

बर्गर पैटी डीप फ्राई करने के बाद हम इसमें बहुत सारे कॉर्न, मटर और गाजर देख सकते थे। इसमें लहसुन की खुशबू अच्छी थी। स्वाद की बात करें तो पैटी खुद से ही मसालेदार है। नमक बैलेंस है और सब्जियों का स्वाद ताज़ा है। आलू का टैक्शर पिलपिला था और ऐसा लग रहा था कि इसमें नमी की मात्रा ज्यादा थी।

जब हमने गोदरेज यम्मीज़ वेज पैटी से बर्गर बनाया तो हमें पैटी का क्रंच बेहद पसंद आया। हमें इसमें फ्लेवर की कमी लगी। बर्गर का स्वाद औसत था और इसमें कुछ ‘लाजवाब’ वाली बात नहीं थी।

गोदरेज यम्मीज़ पैटी की जांच
गोदरेज यम्मीज़ पैटी की जांच
गोदरेज यम्मीज़ वेजी बर्गर पैटी टेस्ट करते समय
गोदरेज यम्मीज़ वेजी बर्गर पैटी टेस्ट करते समय

खूबियां

  • एक पैक में 4 पीस वेज बर्गर पैटी आती हैं।
  • मात्रा – 400 ग्राम
  • 400 ग्राम की कीमत 149/- रुपए है।
  • फ्रोजन मिक्स्ड सब्जियां – 29%
  • तीन तरीके से बनाया जा सकता है – डीप फ्राई, एयर फ्राई, पैन फ्राई।

अच्छी बातें

  • तीनों दावेदारों में यह वेज बर्गर पैटी सबसे क्रंची है।
  • इस वेज बर्गर पैटी में सबसे ज्यादा मात्रा में सब्जियां हैं।
  • लहसुन की खुशबू अच्छी है।
  • नमक की मात्रा बैलेंस है।

बुरी बातें

  • स्वाद की बात करें तो इन पेटीज से सबसे स्वादिष्ट बर्गर नहीं मिलते हैं।
  • दरदरी ब्रेडिंग के कारण यह अनियमित तरीके से पकी हैं।
  • रेगुलर बर्गर बन के मुकाबले इन बर्गर पेटीज का साइज बहुत बड़ा है।

अमूल हैपी ट्रीट्स वेज बर्गर पैटी – मिश्री टॉप पिक

अमूल हैपी ट्रीट्स वेज बर्गर पैटी सफेद पाउच पैक में आती हैं। 360 ग्राम पैक की कीमत 79/- रुपए है और इसमें 6 पेटीज हैं। सूखी पैटी की जांच के दौरान हमने देखा कि पैटी का आकार एक जैसा था। एक भी पैटी टूटी हुई नहीं थी।

डीप फ्राई करने के बाद हमने देखा कि यह अच्छे से पकी थी और बाहर से क्रंची थी। इसमें हमें कई सब्जियां दिख रही थी जैसे कि मक्का, गाजर और मटर।

जब हमने अमूल हैपी ट्रीट्स वेज बर्गर पैटी से बर्गर बनाया तो हमने देखा कि पैटी बर्गर में अच्छे से फिट हो गई थी। बर्गर स्वादिष्ट था और पैटी में बहुत अच्छा क्रंच था। सब्जियों के ताज़े स्वाद और बैलेंस मसाले के कारण हमें अमूल वेज बर्गर पैटी बेहद पसंद आई है। इससे बनने वाले बर्गर सबसे स्वादिष्ट होम-स्टाइल बर्गर थे।

अमूल हैपी ट्रीट्स वेज सूखी पैटी की जांच
अमूल हैपी ट्रीट्स वेज सूखी पैटी की जांच
अमूल हैपी ट्रीट्स वेज पैटी को टेस्ट करते समय
अमूल हैपी ट्रीट्स वेज पैटी को टेस्ट करते समय
अमूल हैपी ट्रीट्स वेज पैटी बर्गर
अमूल हैपी ट्रीट्स वेज पैटी बर्गर

खूबियां

  • एक पैक में 6 पीस वेज बर्गर पैटी आती हैं।
  • मात्रा – 360 ग्राम
  • 360 ग्राम की कीमत 79/- रुपए है।
  • फ्रोजन मिक्स्ड सब्जियां – 18%
  • तीन तरीके से बनाया जा सकता है – डीप फ्राई, एयर फ्राई।

अच्छी बातें

  • वेज बर्गर पैटी क्रिस्प हैं।
  • सब्जियों का स्वाद ताज़ा है।
  • इससे सबसे स्वादिष्ट बर्गर बनते हैं।
  • पैटी बर्गर बन में अच्छे से फिट हो जाती है।
  • अच्छे से पके हैं।
  • यह तीनों दावेदारों में से सबसे सस्ता है।

यह उन लोगों के लिए बेस्ट है जो किफायती और स्वादिष्ट वेज बर्गर पैटी घर में बनाकर खाना चाहते हैं।

मैक्केन वेजी बर्गर पैटी

480 ग्राम मैक्केन वेजी बर्गर पैक में 8 पेटीज आती हैं। एक पैक की कीमत 115/- रुपए है। मैक्केन बर्गर पैटी पतली है और अच्छे से पके हैं और रंग गहरा भूरा है।

वेज बर्गर पैटी पकाने के बाद इसमें हमें कम फैली हुई गाजर, मटर और लाल मिर्च देखने को मिली। बाहर से पैटी क्रंची थी लेकिन मोटी नहीं थी।

जब हमने सिर्फ पैटी टेस्ट की तो हमें नमक कम लगा और पैटी मसालेदार बिल्कुल भी नहीं थी। पैटी में सब्जियां कम फैली हुई थी लेकिन स्वाद ताज़ा है। आलू मोटे हैं लेकिन पिलपिले नहीं जिससे पैटी को टैक्शर मिलता है।

मैक्केन से बनाया गया वेज बर्गर पैटी क्रिस्पी था लेकिन सब्जियों की कमी थी। जहां तक मसालों की बात है इसमें हमें नमक की कमी लगी और सूखी पैटी को टेस्ट करते समय भी नमक की लगी थी। बर्गर के अंदर चीज़ और कैचप की मदद से फ्लेवर बढ़ाने में मदद मिलती है।

मैक्केन वेज बर्गर पैटी की जांच
मैक्केन वेज बर्गर पैटी की जांच
मैक्केन वेज पैटी बर्गर
मैक्केन वेज पैटी बर्गर

खूबियां

  • एक पैक में 8 पीस वेज बर्गर पैटी आती हैं।
  • मात्रा – 480 ग्राम
  • 480 ग्राम की कीमत 116/- रुपए है।
  • फ्रोजन मिक्स्ड सब्जियां – 16.35%
  • तीन तरीके से बनाया जा सकता है – डीप फ्राई, बेकिंग।

अच्छी बातें

  • मैक्केन वेज बर्गर पैटी बेहद क्रिस्पी है।
  • बन में अच्छे से फिट हो जाती है।
  • अच्छे से पकी थी।
  • आलू पिलपिले नहीं मोटे हैं।

बुरी बात

  • सब्जियों की मात्रा बहुत कम थी।

भारत में वेज बर्गर ब्रांड – हमारा टॉप पिक

किन कारण से हमने अमूल वेजी बर्गर पैटी को टॉप पिक चुना है?

सिर्फ आलू होने से वेज बर्गर को अच्छा वेज बर्गर पैटी नहीं कहा जा सकता है। वेज बर्गर इससे ज्यादा है। इसमें मसाले, सब्जियां और क्रंच भी होना चाहिए।

हमने दो मुख्य कारण से अमूल वेजी बर्गर पैटी को अपना टॉप पिक चुना है – बर्गर में पैटी का स्वाद सबसे बेस्ट है और पैटी में बहुत अच्छा क्रंच है। इस पैटी में सब्जियों की मात्रा सबसे ज्यादा है और यह बात विजेता चुनने के लिए अहम फैक्टर है। अमूल पैटी वेजी बर्गर की परिभाषा के अनुसार है।

पैक खोलने पर हमने देखा कि एक भी पैटी टूटी हुई नहीं थी। यम्मीज़ पैटी के अनुसार पैटी पतली थी और बर्गर बन में अच्छे से फिट हो जाता है। डीप फ्राई करने के बाद जब हमने पैटी कट की तो हमें कई सारी सब्जियां दिख रही थी जैसे कि मक्का, मटर और गाजर। पूरी तरह से कहा जाए तो अमूल वेजी बर्गर पैटी दिखने में लजीज थी।

जब हमने पैटी को अकेले टेस्ट किया तो हमें अच्छा लगा कि पैटी का मतलब सिर्फ आलू नहीं होता है। आलू के साथ हम कई ताज़ा सब्जियों का स्वाद ले सकते थे। 

अमूल वेजी बर्गर के एक में 6 पेटीज आती हैं और इसकी कीमत 79/- रुपए है। और यह किफायती भी है।

FAQs

1. वेजी बर्गर पर किस टॉपिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं? (What toppings go on a veggie burger?)

वेज बर्गर में कई टॉपिंग इस्तेमाल कर सकते हैं – 

  • अचार वाले प्याज
  • कारमेल प्याज
  • सोते मशरूम
  • अचार
  • मसालेदार या अचार वाले ऑलिव
  • चीज़
  • ग्रिल अनानास
  • सलाद की पत्तियां
  • टमाटर
  • ग्रिल पनीर
  • सरसों

2. क्या वेजी पैटी शुद्ध शाकाहारी है? (Is the veggie patty vegan?) 

यह शुद्ध शाकाहारी हो सकती है। यह पैटी में इस्तेमाल की गई सामग्री पर निर्भर करता है। खरीदने से पहले लेबल अच्छे से देखें।

3. क्या वेजी पैटी खराब होती हैं? (Are veggie patties bad for you?)

प्रोसेसड, पैक्ड फूड का सेवन सामानय मात्रा में ही करना चाहिए। ताज़ा और घर में बने खाने से इनका मुकाबला नहीं किया जा सकता है।

4. बेस्ट वेजी पेटीज कौन- सी हैं? (What are the best veggie patties?)

हमारे द्वारा रिव्यू की गई तीन फ्रोजन वेज बर्गर पैटी में से अमूल हैपी ट्रीट्स बर्गर पैटी सबसे स्वादिष्ट और ताज़ा सब्जियों के स्वाद वाली पेटीज हैं।

आखिर में

मैक्केन और गोदरेज यम्मीज़ से भी स्वादिष्ट बर्गर मिलता है लेकिन इस रिव्यू का विजेता अमूल वेज बर्गर पेटीज हैं। सब्जियों का ताज़ा स्वाद, आलू का स्वाद और बाहर से क्रिस्पी – इन सभी चीजों के कारण अमूल हैपी वेज बर्गर पेटीज हमारा टॉप पिक बना है।

क्या आपने इससे पहले वेजी बर्गर पेटीज ट्राई की है? अगर हां, तो आपकी पसंदीदा वेज बर्गर पैटी है? क्या आप हमारे वेज बर्गर पैटी रिव्यू से सहमत है?

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on भारत में बेस्ट वेजी बर्गर पेटीज रिव्यू (Best Veggie Burger Patties in India)

Your email address will not be published. Required fields are marked *