बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स रिव्यू (Best Instant Rava Idli Mix Review)

बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स रिव्यू (Best Instant Rava Idli Mix Review)

एक दर्जन इडली बनाने और टेस्ट करने के बाद हम कह सकते हैं कि आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स (Best Instant Rava Idli Mix) को टॉप पिक चुना है क्योंकि…

इंस्टेंट मिक्स के कारण अब रवा इडली सिर्फ दो स्टेप्स में बना सकते हैं। सिर्फ दही डालें और इडली बनाएं। हमने इंस्टेंट रवा इडली मिक्स की 4 पॉपुलर रवा इडली ब्रांड को इस रिव्यू में शामिल किया है – एमटीआर, गिट्स, टॉप्स और आशीर्वाद। इस रिव्यू में हमने यह देखा है कि किस ब्रांड से स्वादिष्ट और फल्फी रवा इडली मिलती हैं। एक दर्जन इडली बनाने और टेस्ट करने के बाद हम कह सकते हैं कि आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स (टॉप पिक) से सबसे स्वादिष्ट और फल्फी रवा इडली मिली हैं। हम एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स की भी सलाह देते हैं जिसने हमें संतोषजनक रिजल्ट दिए हैं। इन कारणों से हमने विजेता चुने हैं।

मिश्री टॉप पिक – आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स

किन कारण से आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स हमारा टॉप पिक बना है?

सरसों के बीज, करी पत्ता और गाजर, बंगाल ग्राम दाल के क्रंची स्वाद के साथ- साथ टैक्शर के कारण आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स हमारा टॉप पिक बना है। इडली ठंडी होने के बाद भी आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स से बनाई गई इडली से रवा की फल्फीनेस गुम नहीं होती है।

टॉप पिक

आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स से ताज़ा और फल्फी इडली मिलती हैं जो फ्लेवर से भरपूर हैं।

कीमत – 110/- रुपए*

मात्रा – 500 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

रवा इडली के मिश्रण की जांच के दौरान हम बहुत सारे सरसों के बीज, सूखी गाजर के टुकड़े और दाल देख पा रहे थे। करी पत्ते की खुशबू सबसे ज्यादा थी और पकाने के बाद भी यह खुशबू बरकरार थी। इस इंस्टेंट मिक्स से बनाई गई इडली देखने में सबसे अच्छी लग रही थी। 

पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना आसान था और मिश्रण में दही मिलाने के लिए कहा गया था। अलग से नमक, मसाले और सब्जियां डालने की जरूरत नहीं थी। 500 ग्राम पैक की कीमत 110/- रुपए है। 

रनरअप – एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स

हम एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स की सलाह क्यों देते हैं?

एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स की सलाह हम इसलिए देते हैं क्योंकि इससे हमें स्वादिष्ट और फल्फी इडली मिली हैं। करी पत्ता और सरसों के बीज का फ्लेवर बहुत सुंदर था। काजू और बंगाल ग्राम दाल की लेयर से क्रंच अच्छा आ रहा था जो हमें पसंद आया है।

एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स से स्वादिष्ट इडली मिलती हैं लेकिन फल्फीनेस में हमारे टॉप पिक के मुकाबले कम थी।

रनरअप

कीमत – 205/- रुपए*

मात्रा – 1 किलो

*कीमत रिव्यू के समय

एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स हमारा टॉप पिक इसके टैक्शर के कारण नहीं बना है। आशीर्वाद रवा इडली के मुकाबले इन रवा इडली का टैक्शर सूखा था।

पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना आसान था और मिश्रण में दही मिलाने के लिए कहा गया था। इडली दिए गए समय में बनकर तैयार हो गई थी। 1 किलो पैक की कीमत 205/- रुपए है। 

किन कारण से गिट्स और टॉप्स इंस्टेंट रवा इडली मिक्स विजेता नहीं बने?

रिव्यू करते समय हमने दो जरूरी बातों पर ध्यान दिया है –  स्वाद और टैक्शर। इन दोनों में ही गिट्स और टॉप्स पीछे रह गए थे।

गिट्स रवा इडली इंस्टेंट मिक्स में सरसों के बीज या करी पत्ते की अलग खुशबू और स्वाद नहीं था। मसाले भी बहुत कम थे जिनका स्वाद नहीं आ रहा था। टैक्शर की बात करें तो गिट्स इंस्टेंट मिक्स से बनने वाली इडली हमारे उम्मीद के अनुसार फूली नहीं थी।

हालांकि टॉप्स इंस्टेंट मिक्स से बनाई गई इडली फल्फी थी और साथी ही सरसों के बीज भी थे लेकिन इडली अंदर से सूखी थी। इडली खाने के बाद का स्वाद बासी जैसा था जिससे हमारा इडली खाने का अनुभव खराब हो गया था।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

रवा, सूजी का इस्तेमाल कई डिश बनाने के लिए किया जाता है जैसे कि इडली, खीर, डोसा, उत्तपम, हलवा, उपमा और ढोकला। रवा इडली के इंस्टेंट मिक्स पूरे देश में आसानी से उपलब्ध हैं। फूली हुई, सोफ्ट रवा इडली ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट ऑप्शन है जिसे सांभर या नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं। इंस्टेंट रवा इडली मिक्स के विजेता तक हम कैसे पहुंचे से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

रवा इडली और चावल की इडली में अंतर

इडली दो तरह की हो सकती हैं और यह इनकी मुख्य सामग्री पर निर्भर करता है – चावल की इडली और रवा इडली। मुख्य सामग्री के अलावा भी रवा इडली और चावल इडली में कई अंतर हैं जैसे कि –

  • रवा इडली बनाने में आसान होती हैं क्योंकि इसमें पीसना नहीं होता है।
  • रवा इडली में काले सरसों के बीज, करी पत्ता, बंगाल ग्राम दाल और यहां तक की काजू भी होते हैं लेकिन चावल की इडली में यह सब नहीं होता है।
  • इसके अलावा दोनों तरह की इडली का टैक्शर अलग होता है। चावल की इडली के मुकाबले रवा इडली ज्यादा सोफ्ट और फल्फी होती हैं।

आपको पसंद क्या है – रवा इडली या चावल इडली?

यह रिव्यू किसके लिए है?

घर में शुरू से रवा इडली बनाना आसान है लेकिन इंस्टेंट मिक्स के साथ सुविधा भी आती है। यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए है जो आसानी से रवा इडली बनाकर खाना चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए भी है जो इडली ऑर्डर करने की जगह घर में इडली बनाकर खाना चाहते हैं।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स के लिए हमने मार्किट और ऑनलाइन पर आसानी से उपलब्ध ब्रांड चुनी है। इस रिव्यू में ब्रांड को शामिल होने के लिए इंस्टेंट रवा इडली मिक्स होना चाहिए और साथ ही सामग्री में सूजी की अच्छी मात्रा होनी चाहिए। इस रिव्यू में हमने उन ब्रांड को नहीं चुना है जिनमें एक्स्ट्रा मसाला है।

ब्रांड रिव्यूड

बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स - दावेदार

रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया

रिव्यू में हमने दो जरूरी बातों का ध्यान रखा है – स्वाद और टैक्शर।

स्वाद – इडली का स्वाद कैसा है? क्या मसाले बैलेंस हैं? इडली में नमक कैसा है? सबसे ज्यादा फ्लेवर किसका आ रहा है? अगर फ्लेवर है तो क्या इडली अकेले या किसी और चीज के साथ स्वादिष्ट लगती है? क्या इडली खाने के बाद कोई स्वाद आता है?

टैक्शर – जब रवा इडली की बात होती है तो टैक्शर बेहद जरूरी होता है। हमने इस बात का ध्यान रखा है कि इडली कितनी फ्लफी है और कितनी अच्छी तरह से फूलती है। क्या इडली सूखी और फूली हुई है? इडली ठंडी होने के बाद क्या टैक्शर बदल जाता है?

इन बातों के अलावा हमने कीमत, घोल बनाना कितना आसान या कठिन है जैसी बातों पर भी ध्यान दिया है। इनका असर हमारे रिजल्ट पर सीधे तौर पर नहीं पड़ता है लेकिन हमारे इडली खाने के अनुभव पर पड़ता है।

हमने रिव्यू कैसे किया

हमने रिव्यू प्रोसेस दो स्टेज में बांटा है – 

  • सूखे मिश्रण की जांच
  • इडली बनाने के बाद टेस्ट करना
बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स के लिए घोल तैयार करते समय

स्टेज 1 – स्टेज 1 में हमने सूखे मिश्रण की जांच की है और देखा कि क्या इंस्टेंट मिक्स में सबसे ज्यादा खुशबू किस की आ रही थी। इसके बाद हमने स्टेज 2 के लिए इडली बनाना शुरू किया।

स्टेज 2 – इंस्टेंट रवा इडली मिक्स रिव्यू पूरे दिन चला। पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने इडली बनाई। गिट्स ब्रांड के अलावा सभी ब्रांड के घोल में दही मिलाने के लिए कहा गया था। गिट्स रवा इडली इंस्टेंट मिक्स में पानी मिलाने के लिए कहा गया था। यहां पर हमने देखा कि पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना कितना आसान था।

बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स - रिजल्ट

पारंपरिक तरीके से इडली बिना सीटी के कुकर में बनाई जाती हैं। इडली बनाने के लिए इडली स्टीमर और राइस कुकर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इडली बनाने के लिए हमने सबसे इडली स्टैंड में तेल लगाया और फिर इडली प्लेट में इडली का घोल डाला और इन्हें बजाज राइस कुकर (बेस्ट राइस कुकर का विजेता) में बनाया। इससे पहले जब हमने राइस इडली रिव्यू के लिए इडली बनाई थी तब हमने देखा कि राइस कुकर में इडली प्लेट में सबसे नीचे रखी गई इडली गिलगिली नहीं होती हैं। हमने अलग से हर्ब या मसाले नहीं मिलाए हैं।

सभी इडली दिए गए समय 10-12 मिनट में बन गई थी। हमने इडली को अकेले यानि कि बिना नारियल की चटनी के टेस्ट किया है क्योंकि हम सिर्फ रवा इडली का फ्लेवर लेना चाहते थे और रवा इडली में मिलाए गए मसाले जैसे कि करी पत्ता और सरसों के बीज का स्वाद कितना आ रहा है के बारे में जानना चाहते थे।

तुलना टेबल – बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स

ब्रांड आशीर्वाद एमटीआर गिट्स टॉप्स
कीमत 110/- रुपए 205/- रुपए 120/- रुपए 65/- रुपए
मात्रा 500 ग्राम 1 किलो 500 ग्राम 200 ग्राम
शेल्फ लाइफ 12 महीने 12 महीने 12 महीने 12 महीने
सूजी की % 83.7% 84% 65% 76%
घोल की स्थिरता गाढ़ा सबसे गाढ़ा पतला गाढ़ा
टैक्शर सबसे फल्फी

सोफ्ट

फल्फी

सोफ्ट

गिलगिला

सोफ्ट

फल्फी

सूखी

स्वाद सबसे स्वादिष्ट इडली

सरसों के बीज और करी पत्ते का स्वाद आ रहा था

मसाले बैलेंस हैं

दाल और गाजर का क्रंच अच्छा है।

ताज़ा फ्लेवर

फ्लेवर से भरपूर और ताज़ा

स्वादिष्ट

सरसों के बीज और करी पत्ते का स्वाद आ रहा था

नमक बैलेंस है

काजू और बंगाल दाल का क्रंच अच्छा है।

अलग से खुशबू जैसे कि सरसों के बीज और करी पत्ते की नहीं है

कोई स्वाद नहीं है।

इडली का स्वाद ताज़ा नहीं है और इडली खाने के बाद का स्वाद बासी लगता है।
यहां से खरीदें अमेज़न पर खरीदें अमेज़न पर खरीदें अमेज़न पर खरीदें अमेज़न पर खरीदें

रिजल्ट

सभी ब्रांड की रवा इडली टेस्ट करने के बाद हमने आशीर्वाद रवा इडली इंस्टेंट मिक्स को टॉप पिक चुना है क्योंकि इससे स्वादिष्ट और फूली हुई इडली मिलती हैं। हम एमटीआर इंस्टेंट रवा इडली मिक्स की भी सलाह देते हैं क्योंकि इडली का स्वाद और टैक्शर हमारे टॉप जैसा है।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Leave a Reply on बेस्ट इंस्टेंट रवा इडली मिक्स रिव्यू (Best Instant Rava Idli Mix Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *