कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान (Castor Oil: Amazing Benefits | Side-Effects)

कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान (Castor Oil: Amazing Benefits | Side-Effects)- यह अपच को सही करने से लेकर आंखों के इंफेक्शन का इलाज करने में मदद करता है।

कैस्टर ऑयल पीले रंग का गाढ़ा तरल होता है जिसको साबुन, हाइड्रोलिक्स, स्नेहक और इत्र में सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खुशबू बहुत तेज़ और तीखी होती है और इसको औषधी के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं जो स्वस्थ सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा इसको दर्द में आराम देने के लिए भी जाना जाता है। कैस्टर ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल करने से नुकसान भी हो सकते हैं। कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

इसको दर्द में आराम देने के लिए भी जाना जाता है

कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान (Benefits and Side-effects of Castor Oil)

1. अपच का इलाज (Treats Indigestion)

कैस्टर ऑयल को थोड़े समय के लिए अपच की परेशानी का इलाज करने के लिए जाना जाता है। और साथ ही यह कब्ज़ को भी ठीक कर देता है। कब्ज़ की परेशानी मल त्याग (bowel movements) की कमी के कारण होता है। कैस्टर ऑयल को पीने से मल त्याग (bowel movements) की परेशानी खत्म हो सकती है। जिससे खाना अच्छे से इंटेस्टाइन में चला जाता है और अपच खाना शरीर से बाहर निकल जाता है।

यह भी पढ़ें- सरसों के तेल के फायदे | नारियल तेल के फायदे

2. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (Natural Moisturizer)

कैस्टल ऑयल को त्वचा पर लगाने से त्वचा की नमी बनी रहती है। इसको लगाने से त्वचा पर्यावरण से नमी लेकर आती है जिससे त्वचा सुखी नहीं होती है।

3. आंख के इंफेक्शन का इलाज (A Remedy For Eye Infections)

कैस्टल ऑयल में एंटी- बैक्टीरियल खूबी होती है जो आंखों में होने वाले इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करती है। स्टाइल जैसे इंफेक्शन, कैस्टल ऑयल की मदद से टीक हो जाते हैं। आपको बस इंफेक्शन वाली जगह पर दिन में दो बार कैस्टल ऑयल की कुछ बूंदे लगानी है।

यह इलाज काफी पॉपुलर है लेकिन इसके बावजूद हम आपको डॉक्टर से सलाह लेने को कहेंगे। शरीर के सबसे नाजुक अंगे में से आंख होती है इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए आंख में कुछ भी डालना खतरनाक हो सकता है।

इंफेक्शन वाली जगह पर दिन में दो बार कैस्टल ऑयल की कुछ बूंदे लगानी है।

4. मांसपेशियों के दर्द में आराम (Relief From Muscle Pain)

रिकिनोलेइक एसिड कैस्टर ऑयल में पाया जाता है जो खून के बहाव को शरीर में अच्छे से करने में मदद करता है। यह लसीका प्रणाली के क्षय में (decongestion of the lymphatic system) भी मदद करता है (जो टिशू में से गंदगी निकालने का काम होता है)। जिन लोगों को गठिया होता है उन लोगों में लसीका प्रणाली अच्छे से काम नहीं करती है जिससे जोडों में सूजन आ जाती है। जोडों पर कैस्टल ऑयल से मालिश करने पर दर्द में आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- सूरजमुखी तेल के फायदे | अजवाइन तेल के फायदे

5. त्वचा से जुड़ी बीमारी दूर रहती है (Prevents Skin Problems)

एंटी- माइक्रोबियल खूबी होने के कारण कैस्टर ऑयल से मालिश करने पर त्वचा मुंहासों से दूर रहती है। कैस्टर ऑयल से मालिश करने से त्वचा पर सुरक्षा की परत बन जाती है जो बाहर के किटाणु से लड़ने में मदद करती है जिससे सूजन हो सकती है।

6. सेहतमंद बाल (Healthy Hair Growth)

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि कैस्टर ऑयल को शरीर पर लगाने से खून का बहाव अच्छे से होता है। वैसे ही बालों की जडों पर कैस्टर ऑयल लगाने से बाल पोषण से भरपूर और सेहतमंद हो जाते हैं।

oil- mishry
बालों की जडों पर कैस्टर ऑयल लगाने से बाल पोषण से भरपूर
और सेहतमंद हो जाते हैं।

कैस्टर ऑयल के नुकसान (Keep An Eye Out For Side-Effects)

कैस्टर को लगाने प्राकृतिक इलाज है लेकिन इसके बावजूद इसको सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप कैस्टर ऑयल पी रहे हैं तो 1 से 2 चम्मच से ज्यादा सेवन ना करें।

कैस्टर ऑयल में रिकिन नाम का कैमिकल पाया जाता है जो इसके नुकसान का कारण है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से यह शरीर के लिए जहरीला हो सकता है।

हालांकि अपने अद्भुत रेचक प्रकृति (laxative nature) के लिए जाना जाता है जो एक उचित मल त्याग (bowel movement) में मदद करता है। अधिक मात्रा होने पर आलस और मितली जैसी परेशानी हो सकती है।

हद से ज्यादा कैस्टर ऑयल से मालिश करने से मांसपेशियां अकड़ भी सकती हैं। कैस्टर ऑयल में रीकिन पाया जाता है जिसको ज्यादा सूंघने से भी पेट में दर्द और मासंपेशियों में जकड़न हो सकती है।

आखिर में

अगर आप रोजाना कैस्टर ऑय इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो इससे पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें और फिर इसका इस्तेमाल करना शुरु करें। किसी भी चीज़ को अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से उसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए सभी चीजों का इस्तेमाल नियमित रूप से ही करें।

Story Tags :

Leave a Reply on कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान (Castor Oil: Amazing Benefits | Side-Effects)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*