सबसे अच्छी टोमेटो प्यूरी ब्रांड - मिश्री
The Best Tomato Puree

सबसे अच्छी टोमेटो प्यूरी ब्रांड – मिश्री

हम आपके लिए खाना बनाने के लिए बेस्ट टोमेटो प्यूरी लेकर आएं हैं। और हमारा टॉप पिक है…

एक तरफ टमाटर की कीमत बढ़ती है तो दूसरी तरफ पेक्ड टोमेटो प्यूरी का इस्तेमाल भी बढ़ गया है। टोमेटो प्यूरी सुविधाजनक है और इसका इस्तेमाल पास्ता, होटल स्टाइल ग्रेवी और तड़का लगाने के लिए किया जा सकता है। हमने 4 पॉपुलर ब्रांड की टोमेटो प्यूरी को अपने रिव्यू में शामिल किया है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से उपलब्ध हैं। इस रिव्यू की मदद से हम यह देखना चाहते हैं कि कच्चे टमाटर का फ्लेवर कैसा है और पेक्ड टोमेटो प्यूरी की मदद से ग्रेवी कितनी स्वादिष्ट बनती है। खट्टे टमाटर के टेस्टिंग सेशन के बाद किसान टोमेटो प्यूरी हमारा टॉप पिक है और वहीं सफल टोमेटो प्यूरी दूसरे नंबर पर आया है।

बेस्ट टोमेटो प्यूरी

टॉप पिक – किसान टोमेटो प्यूरी

किसान टोमेटो प्यूरी

किसान टोमेटो प्यूरी में प्राकृतिक टमाटर का फ्लेवर था। इससे बनाई गई डिश सबसे स्वादिष्ट थी।

कीमत – 25/- रुपए*

मात्रा – 200 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

किन कारण से किसान टोमेटो प्योरी हमारा टॉप पिक क्यों है?
किसान टोमेटो प्यूरी हमारा टॉप पिक है क्योंकि यह होममेड टोमेटो प्यूरी के स्वाद के सबसे करीब है। टमाटर के अंदर का पल्प और बाहर के छिलके का फ्लेवर, दोनों ही अच्छे होने जरुरी हैं जिससे प्यूरी का फ्लवेर उभर कर आता है। ड्राई टेस्टिंग और मिश्री सीक्रेट सॉस में भी किसान टोमेटो प्यूरी सबसे स्वादिष्ट निकल कर आई है।
किसान टोमेटो प्यूरी की स्थिरता पतली है जिससे हमें लगा कि फाइनल रिजल्ट पर असर पड़ेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। किसान टोमेटो प्यूरी से बनाई गई ग्रेवी स्मूद थी और टमाटर की खट्टास भी थी। सभी दावेदारों में से किसान टोमेटो प्यूरी को पकाने के बाद भी टमाटर का स्वाद कहीं गुम नहीं हुआ था।
किसान टोमेटो प्यूरी में शुगर, रंग और प्रेजरवेटिव नहीं हैं। प्यूरी में टमाटर का पेस्ट 36.8% है और 200 ग्राम प्यूरी में 64 किलो कैलोरी एनर्जी है।
किसान टोमेटो प्यूरी में ताज़ा टमाटर का फ्लेवर है जो पकने के बाद भी मौजूद था।

रनरअप – सफल टोमेटो प्यूरी

किन कारण से हम सफल टोमेटो प्यूरी की सलाह देते हैं?
सफल टोमेटो प्यूरी में होममेड प्यूरी का फ्लेवर है। बाकी कई टोमेटो प्यूरी की तरह इसका स्वाद औद्योगिक नहीं है। हमारा ‘औद्योगिक’ से अर्थ है कि ऐसा नहीं लगता है कि प्योरी को पैक से निकाला गया है जिसमें कैमिकल से भरपूर स्वाद आता है।
ड्राई टेस्टिंग में यह पता चला कि सफल टोमेटो प्यूरी सबसे गाढ़ी थी और इसका फ्लेवर भी अलग था। इसमें हमें यह अच्छा लगा कि पकाते समय टमाटर का फ्लेवर कहीं गुम नहीं हुआ। इसके इस्तेमाल से बनाई की प्यूरी में उमामी फ्लेवर (umami flavor) था और जिससे एसिडिक महसूस नहीं होता है या फिर गले में लगती नहीं है।
सफल टोमेटो प्यूरी में रंग या प्रेजरवेटिव नहीं हैं। टमाटर का पेस्ट 32% है जो हमारे टॉप पिक के बेहद करीब है। लेकिन हमारा टॉप पिक किसान टोमेटो प्यूरी है।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

हर किचन में टमाटर बेहद जरुरी होते हैं क्योंकि इनकी खट्टास और फ्लेवर का कोई मुकाबले नहीं कर सकता है और यह कोई भी डिश स्वादिष्ट बन सकते हैं। आजकल पेक्ड टोमेटो प्यूरी पॉपुलर हो रही हैं। 4 पॉपुलर ब्रांड में से हम आपके लिए बेस्ट लेकर आएं हैं।

यह रिव्यू किसके लिए है?

भारत में टमाटर के दाम बदलते रहते हैं और ऐसे में टोमेटो प्यूरी बनाना महंगा हो सकता है। रेडी मेड टोमेटो प्यूरी की मदद से आप टोमेटो प्यूरी बना सकते हैं।

अगर आप रोजाना टोमेटो प्यूरी का इस्तेमाल करते हैं तो यह रिव्यू आपके लिए है जिससे आप बेस्ट टोमेटो प्यूरी चुन सकते हैं। यह उन लोगों के लिए है जिन्हें खाना बनाते समय पेक्ड टोमेटो प्यूरी की खट्टास चाहिए। और साथ ही उन लोगों के लिए भी है जो शुरुआत से टोमेटो प्यूरी नहीं बनाना चाहते हैं और पेक्ड टोमेटो प्यूरी की सुविधा लेना चाहते हैं।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

हमने रिव्यू के लिए 4 पॉपुलर ब्रांड को शामिल किया है जो ऑनलाइन और ग्रोसरी स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं। हमने 200 ग्राम टेट्रा पैक और एक जैसी कीमत वाले पैक चुने हैं। हमने उन ब्रांड को रिव्यू में शामिल नहीं किया है जो सिर्फ 500 ग्राम – 1 किलो के पैक में आती हैं या फिर प्रीमियम सेक्शन में शामिल हैं।

ब्रांड रिव्यूड

रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड
  • सफल टोमेटो प्यूरी
  • किसान टोमेटो प्यूरी
  • स्मार्ट कुक टोमेटो प्यूरी
  • डाबर होममेड टोमेटो प्यूरी

रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया है

रिव्यू करते समय रंग, स्थिरता, खुशबू और पोषण पर अच्छे से ध्यान दिया गया है।

टमाटर का ताज़ापन – टोमेटो प्यूरी में ताज़ा टमाटर का फ्लेवर कैसा है? क्या स्वाद औद्योगिक लगता है? क्या टमाटर में खट्टास है? किस प्यूरी से डिश में सबसे ज्यादा प्राकृतिक फ्लेवर आया है?

कच्चे टमाटर का स्वाद – जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री पेपर में ब्रिटिश सेलिब्रिटी शेफ हेस्टन ब्लूमेंथल के द्वारा बताया गया है कि टमाटर के छिलके के मुकाबले टमाटर के पल्प में उमामी स्वाद ज्यादा होता है। हम ऐसे स्वाद की तलाश में हैं जैसा होममेड टोमेटो प्यूरी का होता है। हम टोमेटो प्यूरी में टमाटर का असली स्वाद ढूंढ रहे हैं। और टमाटर के बीज से मलाईदार फ्लेवर आना चाहिए।

डिश में टमाटर का फ्लेवर – हम यह देखना चाहते थे कि क्या डिश पकने के बाद भी टमाटर का फ्लेवर उभर कर आता है। सभी ब्रांड की कीमत और मात्रा एक जैसी थी।

उमामी फ्लेवर (umami flavor) क्या है और रिव्यू में यह क्यों जरुरी है?
जब हम छोटे थे तो हमें चार बेसिक फ्लेवर के बारे में बताया गया था – मीठा, नमकीन, कड़वा और खट्टा। लेकिन पांचवा फ्लेवर भी है – उमामी। उमामी फ्लेवर को खट्टा फ्लेवर कह सकते हैं जिसका संबंध मीट- शोरबा से है। अमिनो एसिड ग्लूटामेट से भरपूर फूड्स जैसे कि चीज़, सोय सॉस, मशरूम, फिश सॉस, ग्रेवी, शोरबा और टमाटर। हां, टमाटर! टमाटर उमामी फ्लेवर का सबसे अच्छा आधार है। जैसा कि हमने पहले ही आर्टिकल में बताया है कि टमाटर के बाहर के छिलके के मुकाबले टमाटर के पल्प में उमामी स्वाद होता है। इसलिए यह भी रिव्यू का एक अहम हिस्सा है।

हमने रिव्यू कैसे किया?

हमने रिव्यू प्रोसेस 2 भाग में बांटा है –

स्टेज 1

पहले भाग में हमने रॉ टेस्टिंग की है जिसमें हमारी टीम जानना चाहती थी कि प्यूरी में ताज़ापन, खट्टास, टमाटर के बीज का फ्लेवर कैसा है। हम यह भी देखना चाहते थे कि किस प्यूरी में सबसे ज्यादा प्राकृतिक स्वाद है। टेस्टिंग सेशन में किसान और सफल प्राकृतिक फ्लेवर के सबसे करीब थे। लेकिन इतना काफी नहीं था इसलिए असली फ्लेवर टेस्ट के लिए हमने स्टेज 2 में करी बनाई है।

बेस्ट टोमेटो प्यूरी – दावेदार
बेस्ट टोमेटो प्यूरी – स्टेज 1 के लिए तैयार

स्टेज 2 – मिश्री सीक्रेट सॉस

मिश्री सीक्रेट सॉस के लिए हमने क्विक पनीर ग्रेवी बनाई है जिसका बेस क्रीमी होगा। जिस रेसिपी को हमने चुना है वो सिंपल और क्विक है। हम यह देखना चाहते थे कि टोमेटो प्यूरी क्या इंडियन कुकिंग में सबसे सिंपल डिश को लाजवाब बनाती है या खराब करती है।

हमने 4 टोमेटो प्यूरी से 4 पैन में डिश बनाई है। घर में बनाई गई टोमेटो प्यूरी को पकने में जितना समय लगता है उससे आधा समय पेक्ड प्यूरी को पकने में लगा है।

ग्रेवी बनाने के लिए हमने पैन में घी गर्म किया और दो कसे हुए लहसुन रोस्ट किए। इसके बाद हर पैन में 4 चम्मच टोमेटो प्यूरी डाली जिसमें 1 चुटकी चीनी और स्वादानुसार नमक डाला। हमने जीरा, दालचीनी और गर्म मसाला नहीं डाला है जिससे टामाटर प्यूरी का स्वाद गुम ना हो जाए। टमाटर अच्छे से पकने के बाद 2 चम्मच ताज़ा क्रीम डाली और मिक्स किया। इसके बाद 3-4 पीस पनीर के टुकड़े डालें। 10 मिनट में हमारी डिश तैयार थी।

हमने एक के बाद एक क्रीम- पनीर ग्रेवी टेस्ट की। ग्रेवी डिश को हमने अकेले टेस्ट किया है जिससे पकी हुई डिश में टोमेटो प्यूरी का फ्लेवर अच्छे से ले सकें। चारों टोमेटो प्यूरी चखने के बाद हमने किसान टोमेटो प्यूरी को टॉप पिक चुना है। और सफल टोमेटो प्यूरी दूसरे नंबर पर आई है। स्मार्ट कुक टोमेटो प्यूरी से बनाई गई डिश स्मूद और मलाईदार है लेकिन मीठी है। जिन लोगों को मीठी ग्रेवी पसंद है वो स्मार्ट कुक टोमेटो प्यूरी को चुन सकते हैं। मखनी सॉस या बटर चिकन की ग्रेवी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इससे पास्ता या राजमा तड़का बनाने से फ्लेवर खराब हो सकता है।

सबसे क्रीमी और स्वादिष्ट पनीर ब्रांड कौन-सी है, यहां से जानें

तुलना टेबल – बेस्ट टोमेटो प्यूरी रिव्यू

ब्रांड कीमत (200 एमएल) शेल्फ लाइफ टोमेटो पेस्ट की मात्रा स्थिरता फ्लेवर
सफल 25/- रुपए 12 महीने 32% गाढ़ी – टोमेटो प्यूरी में खट्टास है लेकिन गले में लगती नहीं है।
– टमाटर के असली स्वाद के सबसे करीब है।
– इससे बनाई गई ग्रेवी स्वादिष्ट थी।
डाबर 25/- रुपए 9 महीने 37% गाढ़ी – जो टमाटर का फ्लेवर हम ढूंढ रहे थे वो कहीं गुम था।
– ड्राई टेस्टिंग में हमें प्यूरी एसिडिक लगी।
– इससे बनाई गई ग्रेवी में टमाटर का फ्लेवर कहीं गुम था।
किसान 25/- रुपए 10 महीने 36.8% पतली – किसान टोमेटो प्यूरी असली टमाटर के स्वाद के सबसे करीब थी।
– इससे बनाई गई ग्रेवी सबसे स्वादिष्ट थी।
– किसान टोमेटो प्यूरी हमारी टॉप पिक है।
स्मार्ट कुक 25/- रुपए 12 महीने 37% सबसे पतली – टोमेटो प्यूरी मीठी है।
– इसमें शुगर नहीं मिलाई गई है लेकिन फिर भी यह मीठी है।
– इससे बनाई गई ग्रेवी मीठी, स्वादिष्ट और मलाईदार थी।
– मखनी सॉस या बटर चिकन की ग्रेवी बनाने के लिए अच्छी है लेकिन पास्ता या राजमा तड़का बनाने के लिए नहीं।

रिजल्ट

ड्राई टेस्टिंग और पनीर डिश खाने के बाद किसान टोमेटो प्यूरी हमारा टॉप पिक है क्योंकि इसमें टमाटर का ताज़ा फ्लेवर है जिससे डिश बैलेंस बनी है। वहीं सफल टोमेटो प्यूरी दूसरे नंबर पर आई है क्योंकि इसका फ्लेवर अच्छा है।

जो रेसिपी हमने इस्तेमाल की है

क्रीमी टोमेटो ग्रेवी पनीर

क्रीमी टोमेटो ग्रेवी पनीर रेसिपी क्विक, आसान और सुविधाजनक है।

  • 1 चम्मच घी
  • 2 लहसुन की कली (बारीक कटी हुई)
  • 200 एमएल टोमेटो प्यूरी
  • 200 एमएल पनीर
  • नमक (स्वादानुसार)
  • चीनी (एक चुटकी)
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 चम्मच कसरूीूसूरी मेथी कसूरी मेथी
  • 1 चम्मच अदरक (पतली कटी हुई)
  • 1 हरी मिर्च (पतली कटी हुई)
  1. कढ़ाई में एक चम्मच घी डालें। घी गर्म होने के बाद टोमेटो प्यूरी डालें।

  2. अब नमक, लाल मिर्च और चीनी डालें। तेल छुटने तक टोमेटो प्यूरी पकाएं।

  3. क्रीम डालें और अच्छे से मिक्स करें।

  4. पनीर के टुकड़े डालें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं।

  5. पतली कटी हुई अदरक, हरी मिर्च और सूखी कसूरी मेथी के पत्ते डालें।

  6. पकने के बाद ग्रेवी नान, रोटी या चावल के साथ खाएं।

 

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments