अमूल Vs मदर डेयरी - सबसे स्वादिष्ट हल्दी दूध (Amul Vs Mother Dairy – The Tastier Haldi Doodh)
Amul Vs Mother Dairy – The Tastier Haldi Doodh

अमूल Vs मदर डेयरी – सबसे स्वादिष्ट हल्दी दूध (Amul Vs Mother Dairy – The Tastier Haldi Doodh)

अमूल हल्दी दूध या मदर डेयरी हल्दी मिल्क – सबसे स्वादिष्ट हल्दी दूध रिव्यू का विजेता कौन है?

हल्दी दूध भी अब मॉर्डन हो गया है और पूरी दुनिया में हल्दी दूध को ‘टर्मरिक लाटे’ के नाम से जाना जाता है। हल्दी के फायदे कई सारे हैं और इसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। हिंदुस्तानी घर में हल्दी दूध के फायदे कई सदियों से लिए जा रहे हैं। जैसे- जैसे पेक्ड प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है तो हमारा हल्दी दूध भी पीछे नहीं है।

हमने दो पॉपुलर ब्रांड के हल्दी दूध का रिव्यू किया है- अमूल और मदर डेयरी। हमने इनके स्वाद, स्थिरता और हल्दी फ्लेवर के बीच में तुलना भी की है। दोनों ब्रांड के हल्दी दूध का रिव्यू करने के बाद हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि अमूल हल्दी दूध हमारा टॉप पिक है। रंग, स्थिरता, स्वाद, सामग्री को देखते हुए अमूल हल्दी दूध इस रिव्यू का विजेता है।

मिश्री टॉप पिक – अमूल हल्दी दूध

अमूल हल्दी दूध

अमूल हल्दी दूध होममेड हल्दी दूध के बेहद करीब है।

कीमत – 25/- रुपए*

मात्रा – 125 एमएल

*कीमत रिव्यू के समय

किन कारण से अमूल हल्दी दूध हमारा टॉप पिक है?
अमूल हल्दी दूध हमारा विजेता इसलिए है क्योंकि इसने जिस चीज का वादा किया है वो पूरा भी किया है- वो है हल्दी दूध। इस रिव्यू में हम ऐसा हल्दी दूध ढूंढ रहे हैं जो होममेड हल्दी दूध के सबसे करीब है। जैसा हल्दी दूध हम सर्दियों में खांसी- जुकाम होने पर पीते थे। अमूल हल्दी दूध ऐसे स्वाद के सबसे करीब है।
अमूल हल्दी दूध ईज़ी-टू-ओपन कैन में आता है जो सुविधाजनक ऑप्शन है।
जैसे ही आप कैन खोलते हैं वैसे ही आपको हल्दी की स्ट्रोंग खुशबू आती है। बेवरेज का रंग हल्का पीला है और मदर डेयरी हल्दी मिल्क के मुकाबले हल्का सा क्रीमी भी है। इसकी स्थिरता परफेक्ट है- ना ज्यादा गाढ़ा और ना ज्यादा पतला।
सामग्री की लिस्ट – अमूल हल्दी दूध हमारा टॉप पिक इसलिए है क्योंकि इसकी सामग्री लिस्ट अच्छी है। पैक पर सामग्री लिस्ट कुछ इस प्रकार है – मिल्क सोलिड, हल्दी (1%), शुगर, फ्लेवर मिलाए गए हैं (केसर, बादाम)। हालांकि किसी भी ब्रांड ने यह नहीं बताया है कि हल्दी दूध में कितनी मात्रा में करक्यूमिन है लेकिन अमूल हल्दी दूध में मदर डेयरी के मुकाबले हल्दी की मात्रा ज्यादा है।
अमूल हल्दी दूध स्वादिष्ट है और इसमें प्राकृतिक हल्दी फ्लेवर है जिसमें केसर और बादाम की हल्की खुशब है। पूरी तरह से देखा जाए तो अमूल हल्दी दूध स्वादिष्ट ऑप्शन है और हल्दी दूध देने के वादे को पूरा करता है।

मदर डेयरी हल्दी मिल्क क्यों नहीं जीता?

मदर डेयरी हल्दी मिल्क रिव्यू
इमेज क्रेडिट – mishry.com

आसान शब्दों में कहा जाए तो मदर डेयरी हल्दी मिल्क ने हल्दी दूध देने का वादा पूरा नहीं किया है। हल्दी दूध की जगह यह बटरस्कॉच फ्लेवर दूध ज्यादा लगता है। इसके अलावा इस बेवरेज में हल्दी के अर्क की मात्रा 0.3% है जो बहुत कम है। तो इस प्रोडक्ट को इम्यूनिटी बढ़ाने वाला प्रोडक्ट कहना जायज़ नहीं है।

मदर डेयरी हल्दी मिल्क कांच की बोतल में आता है जिसके लिए बोतल ओपनर की जरुरत पड़ेगी। जैसे ही आप बोतल खोलते हैं वैसे ही आपको बटरस्कॉच की खुशबू आती है और इसमें हल्दी की खुशबू और स्वाद बिल्कुल नहीं है।

यह एक स्वादिष्ट ड्रिंक है जिसका रंग गहरा पीला है। हालांकि दोनों ब्रांड के हल्दी दूध की कीमत 25/- रुपए है लेकिन इसके बावजूद हमने देखा कि मदर डेयरी हल्दी मिल्क की मात्रा ज्यादा है।

तुलना टेबल | अमूल Vs मदर डेयरी

रिव्यू के लिए जरुरी बातें अमूल हल्दी दूध मदर डेयरी हल्दी मिल्क
कीमत 25/- रुपए 25/- रुपए
मात्रा 120 एमएल 180 एमएल
एनर्जी (किलो कैलोरी) 112 किलो कैलोरी 100 ग्राम में 94 किलो कैलोरी 100 ग्राम में
पैकेजिंग कैन – खोलने में आसान कांच की बोतल – ओपनर की जरुरत है
ज्याद फ्लेवर किसका था हल्दी बटरस्कॉच
स्वाद होममेड हल्दी दूध के करीब बटरस्कॉच फ्लेवर दूध की तरह
मिठास बैलेंस अमूल से ज्यादा

हमारा रिव्यू प्रोसेस

दावेदार – हमने दो ब्रांड के पेक्ड हल्दी दूध को इस रिव्यू के लिए चुना है। यह ऑनलाइन और ग्रोसरी स्टोर में उपलब्ध हैं।

  • अमूल हल्दी दूध
  • मदर डेयरी हल्दी मिल्क
रिव्यू के लिए चुने गए दावेदार।
इमेज क्रेडिट – mishry.com

रिव्यू करते समय किन बातों का खास ध्यान रखा गया है
दोनों ब्रांड के हल्दी दूध का रिव्यू करते समय हमें घर वाला हल्दी दूध का फ्लेवर और स्वाद आना जरुरी था। इसके अलावा भी कई बातों पर ध्यान दिया गया है।

  • सामग्री लिस्ट – क्या लेबल पर बताया गया है कि कितनी मात्रा में हल्दी इस्तेमाल की गई है? अगर हां, तो किस प्रकार की हल्दी का इस्तेमाल किया गया है? बेवरेज में करक्यूमिन का लेवल कितना है? किस प्रकार का दूध इस्तेमाल किया है? क्या इसमें प्रेजरवेटिव हैं?
  • खुशबू – किस ब्रांड के हल्दी दूध में हल्दी की खुशबू सबसे ज्यादा थी?
  • स्थिरता – कौन सा दूध ज्यादा क्रीमी है? क्या यह मिल्कशेक की तरह गाढ़ा है या पानी की तरह है या फिर घर में बने हल्दी दूध की तरह है?
  • क्या वादा पूरा किया है – जिस ब्रांड के पेक्ड हल्दी दूध से हमें यह लगेगा कि हम सच में हल्दी दूध पी रहे हैं वही ब्रांड विजेता बनेगी।
दोनों ब्रांड के हल्दी दूध को टेस्ट करते समय।
इमेज क्रेडिट – mishry.com

रिव्यू कैसे किया – हमारा रिव्यू प्रोसेस सिंपल था। हमने एक के बाद एक ब्रांड के हल्दी दूध को चखा है। रिव्यू करते समय हमने मिठास, स्थिरता, रंग, खुशबू, पोषण लेबल आदि पर ध्यान दिया है। हालांकि किसी भी ब्रांड के लेबल पर करक्यूमिन की मात्रा और किस प्रकार की हल्दी का इस्तेमाल किया गया से जुड़ी जानकारी नहीं दी गई है इसलिए हमने हल्दी की मात्रा पर ध्यान दिया है। सभी बातों को ध्यान में रखने के बाद हमने विजेता चुना है।

रिजल्ट

अमूल हल्दी दूध हमारा विजेता बना है क्योंकि इसका स्वाद हल्दी दूध की तरह है, बैलेंस मिठास, हल्दी की मात्रा, खुशबू और इसका स्वाद होममेड हल्दी दूध के सबसे करीब है।

अमूल हल्दी दूध – विजेता
इमेज क्रेडिट – mishry.com

इस रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

 

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments