नींबू वाली चाय पीने के फायदे, विधि, और नुकसान - मिश्री
नींबू वाली चाय पीने के फायदे, विधि, और नुकसान

नींबू वाली चाय पीने के फायदे, विधि और नुकसान

लेमन टी जितनी स्वादिष्ट होती है वैसे ही नींबू वाली चाय के फायदे भी कई सारे हैं। लेमन टी के फायदे सेहत से लेकर त्वचा तक के लिए हैं। नींबू वाली चाय के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी डिश में नींबू डालने से ही डिश का पूरा फ्लेवर बदल जाता है और डिश दो गुनी स्वादिष्ट बन जाती है। नींबू का उपयोग खाने से लेकर औषधि के रूप में और सेहतमंद त्वचा के लिए किया जाता है। नींबू कई पौष्टिक तत्व से भरपूर होता है जैसे कि विटामिन सी, फालेट, पोटेशियम, फास्फोरस आदि।

नींबू के फायदे आप नींबू वाली चाय के रूप में भी ले सकते हैं। नींबू वाली चाय या लेमन टी (lemon tea) वैसे तो वेस्टर्न बेवरेज है लेकिन इसके अनेक फायदों के कारण इसका सेवन और उपयोग पूरा दुनिया में किया जाता है। नींबू वाली चाय के फायदे (lemon tea benefits) स्ट्रांग इम्यूनिटी, सामान्य ब्लड प्रेशर, स्वस्थ पाचन शक्ति आदि के लिए जाने जाते हैं। लेमन टी के फायदे (lemon tea ke fayde) और भी कई सारे हैं जिससे जुड़ी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आइए सबसे पहले जानते हैं कि नींबू वाली चाय क्या होती है?

नींबू वाली चाय के फायदे

नींबू वाली चाय बनाने के लिए आपको सिर्फ सामान्य ग्रीन टी या ब्लैक टी में नींबू का रस डालना है जिसके बाद आपकी लेमन टी है। नींबू वाली चाय के फायदे थकान कम करने में मदद करती है। रोजाना इसका सेवन करने से नींबू वाली चाय के फायदे आपको मिल सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार भी नींबू वाली चाय बना सकते हैं। लेमन टी के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

नींबू वाली चाय क्या होती है
नींबू वाली चाय क्या होती है

लेमन टी के फायदे

नींबू वाली चाय के फायदे स्वादिष्ट और सेहतमंद तरीके से डाइट में शामिल किया जा सकता है। लेमन टी के फायदे लेने के लिए जरूरी है कि आप इसका सेवन सही समय और सही तरीके से करें। रोजाना नींबू वाली चाय पीने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है और साथ ही खांसी- जुकाम होने के आसार भी कम हो जाते हैं। इसके अलावा लेमन टी के फायदे कई सारी हैं जिन्हें आप बेहद आसानी से ले सकते हैं। नींबू वाली चाय के फायदे से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

लेमन टी के फायदे
लेमन टी के फायदे

1. स्वस्थ पाचन शक्ति

कई बार हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे कब्ज या बदहजमी हो जाती है। ऐसा होने पर आप लेमन टी के फायदे ले सकते हैं। खाने के कुछ समय बाद नींबू वाली चाय का सेवन करने से पाचन शक्ति स्वस्थ तरीके से काम करती है और पेट से जुड़ी परेशानियां में दूर रहती है। खाना खाने के बाद पेट भारी लगने पर भी लेमन टी का सेवन किया जा सकता है। नींबू वाली चाय पीने से गैस, कब्ज आदि से राहत मिल सकती है।

2. वेट लॉस

नींबू वाली चाय के फायदे वजन कम करने के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। जैसा कि सभी को पता है कि नींबू के फायदे शरीर को अंदर से स्वस्थ और साउ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ लेमन टी का सेवन करने से फैट बर्न होने में मदद मिलती है। नींबू वाली चाय को लो कैलोरी बेवरेज माना जाता है जिस कारण से यह वेट लॉस के लिए परफेक्ट है। अगर आपको वजन कम करना है तो लेमन टी के सेवन के साथ- साथ बैलेंस डाइट और कसरत पर भी ध्यान देना जरूरी है।

संबंधित आर्टिकल: सफेद चाय के फायदे

लेमन टी के फायदे वजन कम करने के लिए
लेमन टी के फायदे वजन कम करने के लिए

3. खांसी- जुकाम

हल्का खांसी- जुकाम होने पर लोग घरेलू उपाय अपनाना पसंद करते हैं। खांसी -जुकाम होने पर लेमन टी से राहत मिल सकती है। नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो खांसी- जुकाम कम करने में मदद कर सकते हैं। गर्म नींबू वाली चाय पीने से खांसी और जुकाम से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही गले में दर्द होने पर भी नींबू वाली चाय का सेवन किया जा सकता है। ऐसा करने से गले के दर्द में आराम मिल सकता है।

4. सामान्य ब्लड प्रेशर

कई अध्ययन में यह बताया गया है कि लेमन टी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। नींबू में फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर का लेवल कम रखने में मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने के लिए दिल की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए अपनी दिनचर्या में कसरत और बैलेंस डाइट शामिल कर सकते हैं। या फिर डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल: जिनसेंग चाय के फायदे

लेमन टी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए
लेमन टी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए

5. स्ट्रांग इम्यूनिटी

रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी करने के लिए नींबू का सेवन करना अच्छी आदत है। विटामिन सी का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग बनने में मदद मिलती है जिससे बीमारियां दूर रहती हैं। इसके साथ ही लेमन टी का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ती है जिससे फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद मिलती है। फ्री रेडिकल शरीर में स्वस्थ सेल के साथ मिलकर इन्हें अस्वस्थ बना देते हैं। लेकिन शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को खत्म करने में मदद करते हैं। लेमन टी की मदद से आप अपने शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी बनाए रख सकते हैं।

6. डिटॉक्स

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं शरीर की अंदर से सफाई करते हैं। शरीर अंदर से साफ और स्वस्थ रहता है तो इंफेक्शन और बीमार होने के आसार कम हो जाते हैं। रोजाना एक कप लेमन टी पीने से शरीर अंदर से डिटॉक्सीफाई होता है जिससे सेहतमंद रहने में मदद मिलती है।

संबंधित आर्टिकल: गुलदाउदी चाय के फायदे

लेमन टी के फायदे डिटॉक्स में मदद करते हैं
लेमन टी के फायदे डिटॉक्स में मदद करते हैं

7. एंटी- एजिंग

लेमन टी का सेवन करने से बढ़ती उम्र के देरी से आते हैं। नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिस कारण से बढ़ती उम्र के आसार जल्दी नहीं आते हैं और त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। 

8. सेहतमंद त्वचा

जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। नींबू वाली चाय का सेवन करने से शरीर एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी बनी रहती है जिससे त्वचा से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। लेमन टी पीने के फायदे शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करते हैं जिससे त्वचा भी साफ और स्वस्थ रहती है।

लेमन टी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए
लेमन टी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए

लेमन टी बनाने की विधि

नींबू वाली चाय के फायदे जानने के बाद अब अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। लेमन टी बनाना बेहद आसान है और यह कम समय में बन जाती है। लेमन टी में बनाने के लिए आप अपनी पसंद की सामग्री इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतौर पर सिंपल लेमन टी कम से कम 4 सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप मसाला लेमन टी बनाना चाहते हैं तो अपनी पसंद के अनुसार अलग- अलग तरह के मसाले डाल सकते हैं। यहां से आप सिंपल लेमन टी और मसाला लेमन टी बनाने की विधि से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सिंपल लेमन टी बनाने की विधि

  • सिंपल लेमन टी बनाने के लिए सबसे पहले पतले में 1 कप पानी उबालें।
  • अब पानी में 1 चम्मच चाय पत्ती डालें और अच्छे से उबालें। 
  • अब एक कप में 1-2 चम्मच शहद डालें।
  • अब उबला हुआ चाय पत्ती का पानी कप में छानकर डालें।
  • अब चम्मच से शहद और चाय पत्ती का पानी अच्छे से मिक्स करें।
  • अच्छे से मिक्स करने के बाद आधा चम्मच नींबू का रस डालें और मिक्स करें।
  • स्वादिष्ट और सिंपल लेमन टी तैयार है।
सिंपल लेमन टी बनाने की विधि
सिंपल लेमन टी बनाने की विधि

मसाला नींबू वाली चाय बनाने की विधि

मसाला लेमन टी बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार मसाले चुन सकते हैं। आमतौर पर नीचे दिए गए मसाले का उपयोग लेमन टी बनाने के लिए किया जाता है।

  • मसाला नींबू वाली चाय (lemon tea) बनाने के लिए 1-2 कप पानी पतीले में उबालें।
  • पानी उबलने पर तेजपत्ता, काली मिर्च, काला नमक डालें।
  • अब कप में नींबू वाली चाय छान लें।
  • अब इसमें स्वादानुसार शहद डालें और अच्छे से मिक्स करें।
  • शहद मिक्स होने के बाद नींबू का रस डालें और मिक्स करें।
  • मसाला नींबू वाली चाय पीने के लिए तैयार है।
मसाला नींबू वाली चाय बनाने की विधि
मसाला नींबू वाली चाय बनाने की विधि

नींबू वाली चाय में क्या मिक्स कर सकते हैं?

जैसा कि आपको बताया है कि सिंपल लेमन टी में पानी, शहद और नींबू का रस डाला जाता है। लेकिन आप अपनी पसंद की सामग्री के साथ नींबू वाली चाय बना सकते हैं। नींबू वाली चाय बनाने के लिए पानी और नींबू के साथ तीसरी सामग्री अपनी पसंद की डाल सकते हैं जैसे कि:

  • पानी + नींबू का रस और शहद
  • पानी + नींबू का रस और दालचीनी
  • पानी + नींबू का रस और अदरक
  • पानी + नींबू का रस और तुलसी
  • पानी + नींबू का रस और पुदीना
  • पानी + नींबू का रस और मेपल सिरप
  • पानी + नींबू का रस और ग्रीन टी
नींबू वाली चाय में क्या मिक्स कर सकते हैं
नींबू वाली चाय में क्या मिक्स कर सकते हैं

लेमन टी पीने का सही समय

अगर आपको नींबू वाली चाय के फायदे (lemon tea benefits) चाहिए हैं तो इसका सेवन सही समय, सही तरीके और सही मात्रा में करना जरूरी है। स्वादिष्ट लेमन टी बनाने के बाद इसका सेवन सही समय पर करने पर आपको नींबू वाली चाय के फायदे आसानी से कर सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए लेमन टी का सेवन कर रहे हैं तो कम से कम दो बार नींबू वाली चाय (lemon tea) पी सकते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप शाम में भी एक कप लेमन टी का सेवन कर सकते हैं।

अगर खाना खाने के बाद आपका पेट जरूरत से ज्यादा भर गया है तो लेमन टी का सेवन कर सकते हैं। इससे खाना जल्दी पचने में मदद मिलेगी। 

लेमन टी पीने का सही समय
लेमन टी पीने का सही समय

लेमन टी के नुकसान

लेमन टी के फायदे कई सारे हैं लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से नुकसान भी हो सकते हैं। आपको बता दें कि दिन में 2 कप लेमन टी पीना सेहतमंद हो सकता है। अधिक मात्रा में लेमन टी पीने से आपको नुकसान भी हो सकते हैं। नींबू वाली चाय के नुकसान से जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में नींबू वाली चाय पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ने के आसार हो सकते हैं। 
  • दिन में कई बार लेमन टी पीने से दांत खराब हो सकते हैं।
  • नींबू खट्टा होता है इसलिए ज्यादा मात्रा में नींबू वाली चाय पीने से गले में परेशानी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में लेमन टी पीने से पेट में जलन हो सकती है।

सारांश

लेमन टी को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। नींबू वाली चाय (lemon tea) को सही से बनाने पर यह स्वादिष्ट लगती है। स्वादिष्ट चाय को कौन अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहेंगा। नींबू वाली चाय पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट मात्रा अच्छी बनी रहती है जिससे शरीर का बचाव फ्री रेडिकल से रहता है जो बीमारी फैलाने के मुख्य कारण होते हैं। इसके साथ ही लेमन टी वेट लॉस में भी मदद करती है। सामान्य ब्लड प्रेशर से लेकर सेहतमंद त्वचा तक, नींबू वाली चाय (lemon tea) के कई फायदे हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि अधिक मात्रा में लेमन टी का सेवन करने से भी नुकसान हो सकते हैं। इसलिए किसी भी चीज को डाइट में शामिल करने से पहले उससे जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments