बचे हुए चावल 6 तरीके से ऐसे इस्तेमाल करें (6 Ways To Use Leftover Rice)

हमेशा कोशिश करनी चाहिए है कि खाना कम से कम बर्बाद हो। अगर चावल बच जाते हैं तो इनको आप 6 तरह से दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारतीय घरों में चावल हर दूसरे दिन बनते हैं। चावल को उबालकर खाना सबसे आसान है और अधिकतर लोग इसी तरह से चावल खाना पसंद करते हैं। चावल को कई चीजों के साथ खा सकते हैं जैसे कि दाल, सांभर, छोले, राजमा, पंजाबी कढ़ी पकोड़ा, सिंधी कढ़ी, चिकन करी, मटन करी आदि। अगर आपके फ्रिज में भी बचे हुए चावल रखे हैं, उनका इस्तेमाल आप 6 तरह से कर सकते हैं।

बचे हुए चावल का इस्तेमाल ऐसे करें।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

1) राइस कटलेट (Rice Cutlets)

अगर आपको बहुत भूख लगी है और फ्रिज में चावल बचे हुए हैं तो यह एक स्नैक्स बन सकते हैं। बचे हुए चावल को आप कटलेट का रूप दे सकते हैं। कटलेट बनाने के लिए उबले हुए आलू, बारीक कटी हुई सब्जी, लाल मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट और उबले हुए चावल की जरुरत है। अब इस मिश्रण से गोल आकार बना लें और डीप फ्राई करें। राइस कटलेट के साथ हरी चटनी या इमली की चटनी खा सकते हैं। अगर आप डीप फ्राई नहीं करना चाहते हैं तो घोल को टिक्की के आकार में बना लें और नॉन स्टिक तवे पर ऑलिव ऑयल या घी में सेक लें।

क्या आपको चीज़ पसंद है? भारतीय मसालों की जगह इटली के मसाले इस्तेमाल कर इस डिश को नया ट्विस्ट दे सकते हैं। राइस बोल के बीच में चीज़ डालें। इसको आप टोमेटो केचअप के साथ खा सकते हैं।

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बचु हुए चावल से राइस कटलेट बनाएं।

2) तड़का चावल- फ्राइड राइस (Tadka Rice | Fried Rice)

भारतीय तड़का राइस बनाने के लिए आपको सिर्फ खुशबूदार तड़का चाहिए जो बचे हुए चावल को नया स्वाद देगा। तड़के में सरसों के बीज, सूखी लाल मिर्च, करी पत्ता, हींग और जीरा डाल सकते हैं। चावल को सांभर या फिर अपनी पसंद की करी के साथ खा सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए मूंगफली भी डाल सकते हैं।

दूसरे तरीके से बचे हुए चावल बनाने के लिए सब्जी जैसे कि बीन्स, गाजर, प्याज, शिमला मिर्च, अदरक, लहसुन को बारीक काटकर सोते कर लें और फिर फ्लेवर से भरपूर फ्राइड राइस बना लें। अगर आपको अंडा पसंद है तो फ्राइड राइस में अंडा भी डाल सकते हैं।

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3) बेक्ड राइस (Baked Rice)

क्या आपके घर में ब्रोकली या फिर शिमला मिर्च है? सब्जियों को अच्छे से पकाएं और फिर बचे हुए चावल डालें। इसके ऊपर टोमेटो सॉस डालें और फिर 10 मिनट के लिए पकाएं। इसके साथ ही डिश के ऊपर चीज़ भी डाल सकते हैं।

इसमें आप शिमला मिर्च, कॉर्न और वाइट सॉस मिक्स भी डाल सकते हैं। बचे हुए चावल में यह सब डालें और फिर ऊपर से चीज़ डालें और पकाएं। यह डिश सभी को जरुर पसंद आएगी।

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4) फिरनी (Phirni)

फिरनी बनाने के लिए चावल को दूध, चीनी, खोया से बनाया जाता है। बचे हुए चावल से फिरनी बनाने के लिए चावल को मिक्सी में थोड़ा पीस लें और फिर दूध गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें चीनी, इलायची या फिर अपनी पसंद की खुशबूदार सामग्री डाल सकते हैं। फिरनी बनने के बाद इसके ऊपर बादाम, पिस्ता डालें और फिर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडी होने के बाद फिरनी खाने के लिए तैयार है।

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5) खीर (Kheer)

भारतीयों का पसंदीदा डेजर्ट खीर है और इसमें कोई शक की बात नहीं है। खीर बनाने के लिए चावल को दूध और चीनी में पकाया जाता है और खुशबू के लिए इलायची और ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं। लेकिन क्या बचे हुए चावल से खीर बना सकते हैं? हां, बना सकते हैं। बचे हुए चावल से बनी ठंडी- ठंडी खीर में ड्राई फ्रूट्स डालकर खा सकते हैं।

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6) जर्दा (Zarda)

जर्दा या मीठे चावल त्योहार के समय भारतीय घर में जरुर बनते हैं। बचे हुए चावल में घी, रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर स्वादिष्ट डिश तैयार कर सकते हैं। इस डिश को आप अपनी पसंद की सामग्री के साथ आसानी से बना सकते हैं।

फोटो उदाहरण के लिए
जर्दा मीठे चावल होते हैं जिनमें खूब सारे ड्राई फ्रूट्स होते हैं।

चावल के कई प्रकार ऑनलाइन उपलब्ध हैं (Rice Varieties Available Online)

ऑनलाइन की मदद से आप अपनी पसंद के चावल आसानी से खरीद सकते हैं। चावल के प्रकार के ऑप्शन आप नीचे से देख और खरीद सकते हैं।

1) कोहीनूर बासमती राइस (Kohinoor Basmati Rice)

  • असली बासमती चावल
  • 5 किलो का पैक

2) फॉर्चून रोजाना बासमती राइस (Fortune Rozana Basmati Rice)

  • 1 किलो का पैक
  • रोजाना पकाने के लिए बेहतर

3) श्रीलालमहल फिटनेस ब्राउन बासमती राइस (SHRILALMAHAL Fitness Brown Basmati Rice)

  • लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स
  • कोलेस्ट्रॉल फ्री

अगर आपके पास चावल से बची कोई स्पेशल डिश है तो हमें कमेंट में जरुर बताएं।

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